दैनिक समसामयिकी 09 जनवरी 2019

नागरिकता विधेयक पारित

सिटीजनशिप अमेंडमेंट बिल 2016 मंगलवार को लोकसभा से पास हो गया। विधेयक से 1955 के कानून को संशोधित किया गया है। इससे अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान के गैर मुस्लिमों (हिंदु, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी व इसाई) समुदाय के लोगों को नागरिकता देने का रास्ता तैयार होगा। अभी के कानून के अनुसार इन लोगों को 12 साल बाद भारत की नागरिकता मिल सकती है, लेकिन बिल पास हो जाने के बाद यह समयावधि 6 साल हो जाएगी। वैध दस्तावेज न होने पर भी 3 देशों के गैर मुस्लिमों को इसका लाभ मिलेगा। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह विधेयक केवल असम तक ही सीमित नहीं रहेगा बल्कि यह पूरे देश में प्रभावी रहेगा। पश्चिमी सीमा से गुजरात, राजस्थान, दिल्ली, मध्य प्रदेश और अन्य राज्यों में आने वाले पीड़ित प्रवासियों को इससे राहत मिलेगी।

डीएनए बिल को लोकसभा की मंजूरी

अपराधियों, पीड़ितों, संदिग्धों और विचाराधीन कैदियों समेत चुनिंदा वर्ग के लोगों की पहचान स्थापित करने के लिए डीऑक्सीरिबो न्यूक्लिक एसिड (डीएनए) के इस्तेमाल और अनुप्रयोग के नियमन संबंधी विधेयक को लोकसभा ने मंगलवार को पारित कर दिया। डीएनए टेक्नोलॉजी (यूज एंड एप्लीकेशन) रेगुलेशन बिल, 2018 पर बहस का जवाब देते हुए विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि वर्तमान में एक प्रतिशत से भी कम लोगों का डीएनए परीक्षण किया जा रहा है। विधेयक में नेशनल डीएनए डाटा बैंक और रीजनल डीएनए डाटा बैंकों की स्थापना का भी प्रावधान है। प्रत्येक डाटा बैंक में अपराध स्थलों, संदिग्धों या विचाराधीनों और अपराधियों की सूची समेत सभी तरह की सूचियां रखी जाएंगी। आपराधिक जांच और लापता लोगों की पहचान में डीएनए प्रोफाइलिंग के इस्तेमाल के लिए विधेयक में संबंधित व्यक्ति की अनुमति लेने का प्रावधान भी किया गया है, लेकिन फौजदारी मामलों में डीएनएन प्रोफाइलिंग के इस्तेमाल के लिए अनुमति लेने का प्रावधान नहीं किया गया है।

वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष कार्यकाल पूरा होने से 3 साल पहले इस्तीफा देंगे

वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष जिम यॉन्ग किम ने सोमवार को अचानक इस्तीफे का ऐलान कर दिया। वो इस महीने के अंत तक पद छोड़ देंगे। वो कार्यकाल पूरा होने से 3 साल पहले इस्तीफा देंगे।किम का कार्यकाल 30 जून 2022 को खत्म होना था।

डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए कमेटी बनाई गई

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल पेमेंट कमेटी बनाई। उद्योगपति नंदन नीलेकणि को इसका चेयरमैन बनाया गया। नीलेकणि की अध्यक्षता में पांच सदस्यों वाली कमेटी का गठन किया। नीलेकणि इंफोसिस के चेयरमैन और को-फाउंडर रहे हैं। आधार को लागू कराने का श्रेय इन्हीं को मिलता है। वे यूआईडीएआई के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। कमेटी में नीलेकणि के अलावा पूर्व आरबीआई डिप्टी गवर्नर एच आर खान, विजया बैंक के पूर्व एमडी और सीईओ किशोर सनसी, आईटी और स्टील मंत्रालय में पूर्व सचिव अरुणा शर्मा और आईआईएम अहदाबाद के चीफ इनोवेशन ऑफिसर संजय जैन शामिल हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने निदेशक आलोक वर्मा को बहाल किया

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई डायरेक्टर आलोक वर्मा को पद से हटाकर छुट्टी पर भेजने का केंद्र का फैसला मंगलवार को निरस्त कर दिया। शीर्ष अदालत ने वर्मा की बहाली का आदेश दिया। हालांकि, केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) द्वारा उनके खिलाफ की जा रही भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच पूरी होने तक उन्हें बड़े नीतिगत फैसले लेने से रोक दिया। वर्मा और केंद्रीय जांच एजेंसी के नंबर-2 अफसर स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना ने एकदूसरे पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे। इसके बाद सरकार ने दोनों अफसरों को 23 अक्टूबर को छुट्टी पर भेज दिया था। वर्मा 31 जनवरी को रिटायर हो रहे हैं।

एसडीजी और महासागर अर्थव्यवस्था पर मिलकर काम करेंगे भारत-नार्वे

भारत और नार्वे महासागरीय अर्थव्यवस्था और सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने के लिए मिलकर काम करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी नार्वे की समकक्ष एरना सोल्बर्ग की मुलाकात में दोनों देशों ने द्विपक्षीय व्यापार भी बढ़ाने का फैसला लिया है दोनों देशों ने महासागर वार्ता आयोजित करने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर भी किए हैं। वार्ता के बाद मोदी ने कहा, ‘हमने सहयोग के सभी क्षेत्रों पर गौर किया और द्विपक्षीय रिश्तों को नई ऊर्जा और दिशा देने के उपायों पर चर्चा की।’ उन्होंने कहा कि महासागरीय अर्थव्यवस्था के सभी पहलुओं पर हमने सार्थक बातचीत की है।

विक्रम मिस्त्री ने चीन में संभाला भारतीय राजदूत का पद

चीन में भारत के नए राजदूत विक्रम मिस्त्री ने मंगलवार को अपना पद संभाल लिया। चीनी विदेश मंत्रलय में प्रोटोकॉल उप महानिदेशक होंग ली को अपना परिचय पत्र सौंपने के बाद उन्होंने चीन के अधिकारियों के साथ बैठक भी की। वर्ष 1989 बैच के भारतीय विदेश सेवा (आइएफएस) के अधिकारी मिस्त्री ने गौतम बंबावाले की जगह ली है। बंबावाले गत नवंबर में सेवानिवृत्त हो गए थे।

आइएमएफ की पहली महिला मुख्य अर्थशास्त्री बनीं गीता गोपीनाथ

प्रतिष्ठित अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) में मुख्य अर्थशास्त्री का पद संभाल लिया है। इस पद पर पहुंचने वाली वह पहली महिला हैं। 47 वर्षीय गोपीनाथ अमेरिकी नागरिक हैं, लेकिन वह भारतवंशी हैं। उनका जन्म दक्षिण भारत के मैसूर में हुआ था।

2020 से दो सालों तक नहीं खुलेंगे नए इंजीनियरिंग काॅलेज

सरकार ने अगले दो सालों तक देश में किसी भी नए इंजीनियरिंग कालेज को मान्यता न देने का फैसला लिया है। इस पर अमल 2020 से होगा।

पिथौरागढ़ का ऐतिहासिक कोटली विष्णु मंदिर राष्ट्रीय धरोहर घोषित

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के कोटली विष्णु मंदिर और ऋषिकेश के वीरभद्र मंदिर को राष्ट्रीय धरोहर घोषित कर दिया गया है। राष्ट्रीय धरोहर की सूची में शामिल हो जाने के बाद अब इस मंदिर की देखरेख का जिम्मा पुरातत्व सर्वेक्ष्ण विभाग की देहरादून इकाई करेगी।

चीन ने तिब्बत में मोबाइल हॉवित्जर तोपें तैनाती कीं

तिब्बत में मौजूद अपनी सैन्य क्षमता को बढ़ाने के लिए चीन की सरकार ने उन्हें मोबाइल हॉवित्जर तोपों से लैस किया है। इन्हें वाहनों पर रखकर आसानी से एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाया जा सकता है। चीन ने तिब्बत में अपनी सेना को हाल ही में हल्के टैंक भी उपलब्ध कराए थे। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स का कहना है कि तिब्बत के स्वायत्त इलाके में मौजूद सैनिकों को सशक्त बनाया जा रहा है।

अमेजन पहली बार दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बनी

माइक्रोसॉफ्ट को पीछे छोड़ अमेजन पहली बार दुनिया की सबसे ज्यादा वैल्यूएशन वाली कंपनी बन गई। सोमवार को अमेरिकी शेयर बाजार बंद होने पर अमेजन का मार्केट कैप 56 लाख करोड़ रुपए (796.8 अरब डॉलर) रहा। जबकि, माइक्रोसॉफ्ट का वैल्यूएशन 54.81 लाख करोड़ रुपए (783.4 अरब डॉलर) रहा। तीसरे नंबर पर अल्फाबेट और चौथे पर एपल है।

जियो ने उतारा ‘कुंभ जियोफोन’

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में 15 जनवरी से अर्धकुंभ शुरू होने जा रहा है, जिसके लिए रिलायंस जियो ने ‘कुंभ जियोफोन’ पेश किया है। इस फोन की खास बात ये है कि इसमें कुंभ मेले से जुड़ी हर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी जानकारी मिल सकेगी। इसके अलावा कुंभ में आने वाले श्रद्धालु इस फोन की मदद से ट्रेन और बस स्टेशन की जानकारी के साथ-साथ किस दिन, कौनसा स्नान होना है, इसकी जानकारी भी हासिल कर सकेंगे। इसके साथ ही इस फोन में कुंभ से जुड़ी हर जानकारी लेने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर ‘1991’ भी है।