दैनिक समसामयिकी 09 जनवरी 2020

मंत्रिमंडल ने पूर्वोत्‍तर प्राकृतिक गैस पाइपलाइन ग्रिड स्‍थापित करने के लिए 5500 करोड़ रुपये से अधिक के अनुदान को मंजूरी दी

मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने पूर्वोत्‍तर गैस पाइप लाइन ग्रिड स्‍थापित करने के लिए इन्‍द्रप्रस्‍थ गैस ग्रिड लिमिटेड को व्‍यवहार्यता अंतराल वित्‍त पोषण के वास्‍ते पूंजी अनुदान की मंजूरी दे दी है। मंत्रिमंडलीय समिति ने एक हजार 656 किलोमीटर लंबा गैस ग्रिड तैयार करने के लिए पांच हजार 559 करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान किया है। गैस ग्रिड की कुल लागत नौ हजार 256 करोड़ रुपये है। यह परियोजना केंद्र की ‘उर्जा गंगा गैस पाइपलाइन प्रोजेक्ट’ के अंतर्गत शुरू की गयी है। यह परियोजना पूर्वोत्‍तर के लिए सरकार की हाइड्रोकार्बन परिकल्‍पना-2030 को लागू करने की दिशा में अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण कदम है। परियोजना के अनुसार गैस पाइप लाइन ग्रिड के दायरे में पूर्वोतर के आठों राज्‍य(असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश) शामिल होंगे। यह पहला अवसर है जब सरकार गैस पाइप लाइन परियोजना के लिए सीधे तौर पर धनराशि का प्रावधान कर रही है। 2016 में जगदीशपुर-हल्दिया और बोकारो-धमरा गैस पाइप लाइन परियोजना की लागत के 40 प्रतिशत के बराबर धनराशि यानी पांच हजार 176 करोड़ रुपये का पूंजीगत अनुदान उपलब्‍ध कराया था।

भारतीय नौसेना ने अपना पहला महा-नेवी कनेक्ट 2020 अभियान किया शुरू

भारतीय नौसेना ने अपना पहला त्रि-आयामी महा-नेवी कनेक्ट 2020 अभियान महाराष्ट्र के मुंबई में शुरू किया। इस अभियान का उद्देश्य भारत की समुद्री विरासत को बढ़ावा देना और महाराष्ट्र के तटीय समुदायों के बीच तटीय सुरक्षा के बारे में जागरूकता फैलाना है। त्रि-आयामी अभियान में नौकायन, 50 नौसैनिकों की टीम की दौड़ और साइकलिंग शामिल है। इस अभियान में महाराष्ट्र के सबसे उत्तरी किले अरनाला से 555 किलोमीटर की अधिक दूरी पर स्थित दक्षिणी सिंधुदुर्ग किले को कवर किया जाएगा।

भारत और मॉरीशस ने दोनों देशों के निर्वाचन आयोग के बीच सहयोग से संबंधित समझौता ज्ञापन का नवीनीकरण किया

भारत और मॉरीशस ने दोनों देशों के निर्वाचन आयोग के बीच सहयोग से संबंधित समझौता ज्ञापन का नवीनीकरण किया है। पोर्ट लुई में भारत के मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा और मॉरीशस के निर्वाचन आयुक्‍त मोहम्‍मद इरफान अब्‍दुलरहमान ने समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये।

भारतीय उच्चायोग ने बांग्लादेश में “कला प्रदर्शनी” का किया आयोजन

बांग्लादेश में स्थित भारतीय उच्चायोग ने ढाका में ‘कला प्रदर्शनी’ का आयोजन किया है। महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में ‘कला प्रदर्शनी’ का आयोजन किया गया है। कला प्रदर्शनी में महात्मा गांधी की दक्षिण अफ्रीका के शुरुआती दिनों से लेकर भारत के कई आंदोलनों में हिस्सा लेने वाली अनूठी तस्वीरों का प्रदर्शन किया ।

गुजरात में की जाएगी विक्रम साराभाई चिल्ड्रन इनोवेशन सेंटर की स्थापना

विक्रम साराभाई चिल्ड्रन इनोवेशन सेंटर (VSCIC) की स्थापना गुजरात में की जाएगी। विक्रम साराभाई चिल्ड्रन इनोवेशन सेंटर (VSCIC) राज्य में बच्चों की नवीन क्षमताओं की पहचान, पालन-पोषण और नवाचारों को प्रोत्साहित करेगा। यह घोषणा गुजरात के गांधीनगर में हो रहे चिल्ड्रन इनोवेशन फेस्टिवल (CIF) के दौरान की गई। चिल्ड्रन इनोवेशन फेस्टिवल में केवल स्कूल जाने वाले बच्चों एवं 18 वर्ष तक के बच्चों को ही भाग लेने की अनुमति दी गई थी।

जामनगर स्थित गुजरात आयुर्वेद विश्‍वविद्यालय को राष्‍ट्रीय स्‍तर केे संस्‍थान का दर्जा मिला

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने गुजरात आयुर्वेद विश्‍वविद्यालय के जामनगर परिसर को राष्‍ट्रीय महत्‍व के संस्‍थान का दर्जा दिये जाने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दी। इसके साथ ही राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय मांग के अनुकूल आयुर्वेद के विभिन्न पाठ्यक्रम तैयार किये जायेंगे। भारत की जनस्वास्थ्य चुनौतियों से निपटने में आयुष प्रणालियों की बढ़ती भूमिका के मद्देनजर इसे राष्ट्रीय महत्व का दर्जा प्रदान करने से लोगों में आयुर्वेद के प्रति विश्वास को और बल मिलेगा।

J&K देश में रोगी देखभाल के मामले में सबसे आगे: NHSRC

जम्मू और कश्मीर में देश के सबसे ज्यादा रोगी विभाग (IPD) देखभाल पंजीकृत है। नई दिल्ली के नेशनल हेल्थ सिस्टम्स रिसोर्स सेंटर (NHSRC) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, जम्मू और कश्मीर के ग्रामीण क्षेत्रों में 96% सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाए आईपीडी देखभाल केन्द्रों द्वारा प्रदान की जाती है। यह सुविधा देश के औसत 85% के मुकाबले सबसे अधिक है।

पहले स्वदेशी विमान एयरक्राफ्ट कैरियर विक्रांत का निर्माण 2021 तक संभव

देश के पहले स्वदेशी विमान वाहक जहाज विक्रांत का निर्माण 2021 तक पूरा होने की संभावना है। अभी इसका निर्माण कार्य तीसरे चरण में है। मशीनरी के सेटअप और अन्य उपकरणों को लगाने जैसे बिजली उत्पादन और प्रपल्शन मशीनरी का काम चल रहा है। सूत्रों ने कहा कि तीसरे चरण का निर्माण होने के बाद बंदरगाह और समुद्री परीक्षणों की स्वीकृति मिलेगी। एविएशन के ट्रायल में एक साल का समय लग सकता है। कोच्चि के कोचिन शिपयार्ड में जहाज को बनाया जा रहा है। यह एयरक्राफ्ट कैरियर 20 मिग-29 फाइटर जेट्स ले जाने में सक्षम होगा। 2017 में आईएनएस विराट के रिटायर होने के बाद भारत के पास केवल एक विमान वाहक जहाज आएनएस विक्रमादित्य है।

नासा के TESS उपग्रह ने नए ग्रह की खोज की

TESS (Transiting Exoplanet Survey Satellite) उपग्रह को अमेरिकी अंतिरक्ष एजेंसी नासा ने लांच किया था। हाल ही में इस उपग्रह ने ‘TOI 700 d’ नामक नए ग्रह की खोज की है, यह ग्रह पृथ्वी के आकर का है। यह ग्रहपृथ्वी से 101.5 प्रकाश वर्ष दूर है। नासा ने इस ग्रह पर जीवन होने की सम्भावना जताई है। TESS मिशन का नेतृत्व मेसाचुसेट्स टेक्नोलॉजी संस्थान की कावली इंस्टिट्यूट फॉर एस्ट्रोफिजिक्स एंड स्पेस रिसर्च द्वारा किया जा रहा है। TESS को पृथ्वी के निकट तारे की परिक्रमा करने वाले ग्रहों की खोज के लिए डिजाईन किया गया है।

ईरान ने अमेरिका के सैन्य ठिकानों पर मिसाइलों से हमला किया

ईरान ने हाल ही में इराक में स्थिति अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर मिसाइलों से हमला किया है, ईरान ने इस हमले में 22 मिसाइलें दागी। ईरान ने इस हमले में 80 अमेरिकी सैनिकों के मारे जाने का दावा किया है। दरअसल ईरान ने यह कारवाई अमेरिका द्वारा कासिम सुलेमानी को मारे जाने के जवाब में की है। अमेरिका ने ड्रोन हमले के द्वारा ईरान के सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी को मार गिराया था।

ऑस्ट्रेलिया 10 हजार ऊंटों को मारेगा

आग की तबाही से जूझ रहा ऑस्ट्रेलिया अब 10 हजार ऊंटों को मारने जा रहा है। कारण ये ऊंट साल भर में एक टन मीथेन उत्सर्जित करते हैं, जो इतनी ही कार्बन डाईऑक्साइड के बराबर है। ऊंटों की बढ़ती जनसंख्या भी देश के लिए समस्या बन रही है, क्योंकि यह सूखे वाले इलाके में ज्यादा पानी पी जाते हैं। यही नहीं, यह सड़कों पर अतिरिक्त 4 लाख कारों के बराबर भी है। स्थानीय प्रशासन का दावा है कि जंगली ऊंट की आबादी हर नौ साल में दोगुनी हो जाती है। यहां वर्ष 2009 से 2013 तक भी 1.60 लाख ऊंटों को मारा गया था।

पीएम मोदी पर लिखी पुस्‍तक ‘कर्मयोद्धा ग्रंथ’ का हुआ विमोचन

केंद्रीय गृह मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लिखी पुस्‍तक ‘कर्मयोद्धा ग्रंथ’ का विमोचन किया। उन्होंने कहा कि ‘कर्मयोद्धा’ एक संवेदनशील व्यक्ति, निडर नेता, कठोर प्रशासक कार्यपालक, सक्षम प्रशासक और एक आदर्श नेता होता है, और ये सभी गुण नरेंद्र मोदी में विधमान है।

सीमा के बाद वेटलिफ्टर सर्बजीत कौर भी डोप टेस्ट में फेल

नेशनल एंटी-डोपिंग एजेंसी (नाडा) ने वेटलिफ्टर सर्बजीत कौर को एंटी-डोपिंग नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया। सर्बजीत डोपिंग टेस्ट में फेल हो गईं। उन पर 4 साल का प्रतिबंध लगा दिया गया। 28 दिसंबर को ही कॉमनवेल्थ गेम्स 2017 में रजत पदक जीतने वाली वेटलिफ्टर सीमा डोप भी टेस्ट में फेल हुई थीं। उन पर 4 साल का प्रतिबंध लगा है। पंजाब की सर्बजीत ने फरवरी 2019 में महिलाओं के 71 किलोग्राम वर्ग में नेशनल वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप जीती थी। नाडा ने उनका सैंपल इसी साल विशाखापट्टनम में हुए 34वें नेशलन वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप के दौरान लिया गया था। पूर्व ओलिंपियन बॉक्सर सुमित सांगवान भी डोप टेस्ट में फेल हुए। नाडा ने 27 दिसंबर को उन पर एक साल का बैन लगा दिया।

घुड़सवार फवाद मिर्जा ने 20 साल बाद देश को ओलिंपिक कोटा दिलाया

भारतीय घुड़सवार फवाद मिर्जा ने 20 साल बाद देश को ओलिंपिक कोटा दिलाया। इंटरनेशनल फेडरेशन फॉर इक्वेस्ट्रियन स्पोर्ट्स (एफइआई) ने टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाइ करने वाले एथलिट्स की लिस्ट जारी की। इससे पहले विंग कमांडर एलजे लांबा ने 1996 अटलांटा ओलिंपिक के लिए और इम्तियाज अनीस ने 2000 सिडनी ओलिंपिक खेला था। मिर्जा आधिकारिक तौर पर टोक्यो ओलिंपिक के क्वालिफाई करने वाले पहले भारतीय घुड़सवार बन गए हैं। उन्होंने 2018 के जकार्ता एशियन गेम्स में देश को 36 साल बाद एकल वर्ग में पदक दिलाया था।

भारतीय मूल की लेखिका जसबिन्‍दर बिलान, यू के चिल्‍ड्रेन बुक पुरस्‍कार से सम्‍मानित

भारतीय मूल की लेखिका जसबिन्‍दर बिलान को उनके पहले उपन्‍यास आशा एंड द स्प्रिट बर्ड के लिए यू के चिल्‍ड्रेन बुक पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया है। इस उपन्‍यास में हिमालय पर्वत के परिप्रेक्ष्‍य में लेखिका ने अपने बचपन की जीवनगाथा प्रस्‍तुत की है। उन्‍हें इस पुस्‍तक के लिए पुरस्‍कार के रूप में पांच हजार पॉड की रकम दी जायेगी।

पश्चिम बंगाल में चौथा ‘बक्सा बर्ड फेस्टिवल’ हुआ आरंभ

पश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार जिले में स्थित बक्सा नेशनल पार्क में ‘बक्सा बर्ड फेस्टिवल’ का 4 वां संस्करण आरंभ हुआ। इस महोत्सव में भारत और विदेश के करीब 50 से अधिक बर्डवॉचर्स आने की संभावना है। महोत्सव के दौरान सुल्तान टाइट, ग्रेटर स्पॉटेड ईगल और ग्रेट हॉर्नबिल सहित 300 से अधिक दुर्लभ प्रजातियां राष्ट्रीय उद्यान में आकर्षण का केंद्र होंगी।

दिल्ली विधानसभा चुनाव में 11 विधानसभा क्षेत्रों में बूथ-ऐप इस्तेमाल किया जाएगा

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रनबीर सिंह ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव में 11 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में बूथ-ऐप का इस्तेमाल किया जाएगा। इन निर्वाचन क्षेत्रों में फोटो वोटर पर्चियां जारी की जाएंगी और मतदान केन्द्र पर क्यू आर कोड स्कैन होने के बाद मतदाता अपना वोट डाल सकेंगे।

प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत आठ करोड़ से अधिक किसान परिवारों को फायदा

प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत आठ करोड़ से अधिक किसान परिवारों को फायदा हुआ है। यह योजना पिछले साल फरवरी माह में शुरू हुई थी, जिसमें प्रत्येक पात्र किसानों को छह हजार रुपये प्रति वर्ष तीन बराबर किस्तों में दो हजार रुपये प्रति किस्त की दर से उपलब्ध कराना है। कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने कहा है कि इस योजना के अंतर्गत अभी तक 48 हजार नौ सौ 37 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है। इस योजना के अंतर्गत पहले दो हेक्टेयर भूमि वाले लघु और सीमांत किसानों को शामिल करना था। बाद में सरकार ने इस योजना को भूमि सीमा हटाकर सभी किसानों तक पहुंचाया। पीएम किसान वेब-पोर्टल-www.pmkisan.gov पर नई सुविधा उपलब्ध कराई गई है, जिसके माध्यम से किसान अपना पंजीकरण करा सकते हैं और वे आधार कार्ड के अनुसार अपने नाम में परिवर्तन कर सकते हैं। किसानों को स्वयं रजिस्ट्रेशन या आंकड़ों में सुधार की सुविधा कॉमन सर्विस सेंटर पर उपलब्ध है।

अमेज़न ने फ्यूचर ग्रुप के साथ साझेदारी के लिए सहमती प्रकट की

ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न ने हाल ही में अग्रणी रिटेलर फ्यूचर ग्रुप के साथ साझेदारी की है। इस समझौते के तहत फ्यूचर ग्रुप अमेज़न के प्लेटफार्म का उपयोग करेगा तथा अमेज़न फ्यूचर ग्रुप का ऑनलाइन स्टोर होगा। इससे अमेज़न की मार्केट में पकड़ और मज़बूत होगी। फ्यूचर ग्रुप विभिन्न प्रकार के उत्पादों का विक्रय करता है, बिग बाज़ार फ्यूचर ग्रुप की एक सब्सिडियरी है।

इटली की विश्व विजेता टीम के सदस्य डि रोसी ने लिया संन्यास

इटली के स्टार फुटबॉलर डेनियल डि रॉसी ने संन्यास की घोषणा कर दी हैं। वे 2006 में फ्रांस को हराकर विश्व कप जीतने इटली टीम की हिस्सा थे। उन्होंने 2004-17 तक इटली के लिए 117 मैच खेले हैं।

1984 में पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध में अहम रोल निभाने वाले लेफ्टिनेंट जनरल पीएन हून का निधन

1984 में पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले पूर्व पश्चिमी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल प्रेम नाथ हून का 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया। 4 अक्टूबर, 1929 को पाकिस्तान के एबटाबाद में जन्मे लेफ्टिनेंट जनरल हून ने ऑपरेशन मेघदूत का नेतृत्व किया था। बंटवारे को बाद उनका परिवार भारत आ गया।

दिग्गज चित्रकार अकबर पदमसी का निधन

भारत के सबसे प्रभावशाली कलाकारों में से एक अकबर पदमसी का ईशा योग केंद्र में निधन हो गया। वह लंबे समय से जग्गी वासुदेव द्वारा स्थापित ईशा योग केंद्र में रह रहे थे।

दो दिग्गज भारतीय बैंक श्रीलंका में अपना परिचालन करंगे बंद

निजी क्षेत्र के दो भारतीय दिग्गज बैंक एक्सिस और आईसीआईसीआई बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका की अनुमति मिलने के बाद श्रीलंका में अपना कारोबार को बंद करने जा रहे है। दोनों बैंकों द्वारा कारोबार समेटने के बाद इन्हें सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका द्वारा जारी किए गए लाइसेंस रद्द कर दिये जायेंगे। अब इन दोनों बैंकों को श्रीलंका में कोई भी बैंकिंग गतिविधि करने की इजाजत नहीं होगी, जिनमें पैसा जमा करना भी शामिल है।

मिज़ोरम ने 10 राज्यों और अमेरिका, म्यांमार, बांग्लादेश में ज़ो कुत्पुई उत्सव 2020 के 1 संस्करण का आयोजन करने की तैयारी की

मिजो समुदाय के विभिन्न जनजातियों को एकजुट करने के लिए, मिजोरम की राज्य सरकार भारत में 10 राज्यों और मैरीलैंड (संयुक्त राज्य अमेरिका), म्यांमार में तहान और बांग्लादेश में Zo Kutpui त्योहार 2020 के 1 संस्करण का आयोजन करेगी ।

एयर कंडीशनर्स का डिफॉल्ट तापमान अब 24 डिग्री सेल्सियस

बिजली बचत के नियम तय करने वाली एजेंसी ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) ने कहा कि कमरे के एयर कंडीशनर्स (एसी) का डिफॉल्ट (अपने आप तय) तापमान अब 24 डिग्री सेल्सियस होगा। इसका मतलब है कि कमरे का तापमान 24 डिग्री रखने के हिसाब से ही एसी चलेगा। उपयोगकर्ता हालांकि अपनी जरूरत के हिसाब से इसे ऊपर-नीचे कर सकता है। केंद्रीय विद्युत मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक, सरकार ने बीईई के साथ परामर्श कर कमरे के एसी के लिए ऊर्जा बचत के मानक 30 अक्टूबर, 2019 को ही अधिसूचित कर दिए थे। इसके अनुसार, विनिर्माताओं को कमरे के एयर कंडीशनर में तापमान की सेटिंग 24 डिग्री सेल्सियस पर रखनी अनिवार्य होगी।

RBI ने बैंकों को चौबीसों घंटे रुपये में व्यापार की दी मंजूरी

भारतीय रिज़र्व बैंक ने चुनिंदा बैंकों को भारतीय रुपये में चौबीसों घंटे (राउंड-द-क्लॉक) व्यापार करने की पेशकश की है, जिससे भारतीय बैंक किसी भी समय अपनी विदेशी मुद्रा जोखिमों को सुरक्षित कर सकेंगे । भारत में चुनिंदा बैंकों को भारतीय ग्राहकों को केवल सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक बैंकिंग के समय में विदेशी विनिमय दरों की पेशकश की। इस निर्णय से भारतीय निवेशकों के लिए दुबई और सिंगापुर जैसे देशों के अपतटीय मुद्रा बाजार और अधिक आकर्षित होंगे।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हवाई सर्वेक्षण करने के लिए एक वेब पोर्टल लॉन्च किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) की अंतिम अनुमति के साथ हवाई फोटोग्राफी / रिमोट सेंसिंग सर्वेक्षण करने के लिए रक्षा मंत्रालय (MoD) नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NOC) वेब पोर्टल www.modnoc.ncog.gov.in लॉन्च किया है।

श्री अरुण कुमार साहू को डोमिनिका में भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्ति दी गई

श्रीअरुण कुमार साहू (IFS: 1996), वर्तमान में त्रिनिदाद और टोबैगो गणराज्य में भारत के उच्चायुक्त हैं, उन्हें डोमिनिका में पोर्ट ऑफ स्पेन में निवास के साथ भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्ति दी गई है।