दैनिक समसामयिकी 09 जुलाई 2019

उप-राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने किया “विवेकदीपनी” पुस्तक का विमोचन

भारत के उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने हाल ही में “विवेकदीपनी” नामक पुस्तक का विमोचन किया है। इस पुस्तक में आदि शंकराचार्य द्वारा लिखी गयी सूक्तियों का संकलन है। यह पुस्तक आदि शंकराचार्य द्वारा लिखित “प्रश्नोत्तर रत्नामलिका” का सार है। इसमें “प्रश्नोत्तर रत्नामलिका” के 67 पद्यों में से 36 पद्य लिए गये हैं, यह प्रश्न-उत्तर की तर्ज़ पर लिखे गये हैं। इस पुस्तक में सार्वभौमिक सत्य है। पुस्तक का प्रकाशन वेदांत भारती द्वारा किया जाएगा।आदि शंकराचार्य ने चार मठों की स्थापना की, जिन्होंने अद्वैत वेदांत के ऐतिहासिक विकास, पुनरुद्धार और प्रसार में मदद की।

श्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने भारत में खाद्य और पोषण सुरक्षा के लिए यूएनडब्‍ल्‍यूएफपी के साथ 50 वर्षों की भागीदारी पूरी होने के अवसर पर कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया

कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्री श्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर तथा भारत में संयुक्‍त विश्‍व खाद्य कार्यक्रम (यूएनडब्‍ल्‍यूएफपी) के प्रतिनिधि एवं निदेशक डॉ. हमीद नूरू ने नई दिल्‍ली में भारत में खाद्य और पोषण सुरक्षा के लिए यूएनडब्‍ल्‍यूएफपी के साथ 50 वर्षों की भागीदारी पूरी होने के अवसर पर कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया।

जम्मू-कश्मीर सरकार ने पेंशन संवितरण के लिए आधार-लिंक्ड भुगतान को मंजूरी दी

जम्मू-कश्मीर सरकार ने पेंशन संवितरण के लिए आधार-लिंक्ड भुगतान मोड को मंजूरी दी। इसका उद्देश्य पारदर्शिता सुनिश्चित करने और विलंब से बचने के लिए विभिन्न केंद्रीय और राज्य प्रायोजित योजनाओं के तहत लाभार्थियों को पेंशन वितरित करना है।

मानव संसाधन विकास मंत्री ने पांच दिवसीय स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन -2019 के ग्रैंड फिनाले का उद्घाटन किया

मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने नई दिल्‍ली में पांच दिवसीय स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन (एसआईएच) -2019 (हार्डवेयर संस्करण) के ग्रैंड फिनाले का उद्घाटन किया। स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन -2019 के दूसरे भाग, हार्डवेयर संस्करण के ग्रैंड फिनाले का आयोजन 8 से 12 जुलाई 2019 तक देश भर में किया जा रहा है। स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन के लगातार आयोजन का यह तीसरा वर्ष है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने मानव अंग प्रत्‍यारोपण अधिनियम, 1994 की रजत जयंती मनाई

राष्‍ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्‍यारोपण संगठन (एनओटीटीओ) द्वारा आयोजित मानव अंग प्रत्‍यारोपण अधिनियम (टीएचओए) 1994 के रजत जयंती समारोह में केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण राज्‍य मंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि अंगदान को प्रोत्‍साहन देने के लिए लोगों की भागीदारी और जागरूकता सबसे महत्‍वपूर्ण है। ‘अंगदान, महादान, महा कल्‍याण’ का आह्वान करते हुए श्री चौबे ने कहा कि इस कार्य के लिए लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की जानी चाहिए और बच्‍चों को प्रांरभ से ही इसके बारे में जागरूक बनाया जाना चाहिए। श्री अश्विनी कुमार चौबे ने मानव अंग प्रत्‍यारोपण अधिनियम (टीएचओए) 1994 के रजत जयंती संस्‍करण का भी अनावरण किया और ‘मिलियन फॉर ए बिलियन’ उद्देश्‍य के लिए ऑनलाइन प्रणाली का शुभारंभ किया।

ब्राज़ील ने जीता कोपा अमेरिका 2019 का खिताब

ब्राज़ील ने कोपा अमेरिका 2019 का खिताब अपने नाम कर लिया है, फाइनल में ब्राज़ील ने पेरू को 3-1 से पराजित किया। ब्राज़ील की ओर से रिचार्लिसन, गेब्रियल जेसुस तथा एवर्टन ने 1-1 गोल किया, पेरू के लिए एकमात्र गोल पी. गरेरो ने किया। यह ब्राज़ील का 9वां कोपा अमेरिका ख़िताब है। यह एक अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिता है, इसमें दक्षिण अमेरिकी फुटबॉल महासंघ की राष्ट्रीय फुटबॉल टीमें हिस्सा लेती हैं। 1990 के बाद इस प्रतिस्पर्धा में एशियाई तथा उत्तर अमेरिकी टीमें भी हिस्सा लेती हैं।

2020 में देश के पहले विमान वाहक पोत का बेसिन ट्रायल !

भारत में बन रहे स्वदेशी विमानवाहक पोत के निर्माण का कार्य कोचीन शिपयार्ड, कोच्चि में तेजी से चल रहा है और मार्च 2020 तक यह बेसिन ट्रायल (कम गहरे पानी में परीक्षण) के लिए पानी में उतारा जा सकता है। इसके बाद पोत का सी ट्रायल (समुद्र के गहरे पानी में परीक्षण) होगा। इस पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत का नाम आइएनएस विक्रांत होगा।

भारत सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बांड का प्रति ग्राम मूल्य 3,443 रुपये निश्चित किया

भारत सरकार ने 8 जुलाई से शुरू होने वाली सॉवरेन गोल्ड बांड श्रृंखला का प्रति ग्राम मूल्य 3,443 रुपये निश्चित किया है। केन्द्रीय वित्त मंत्रालय ने घोषणा की थी कि केंद्र सरकार ने आरबीआई के साथ विचार-विमर्श के बाद उन निवेशों को 50 रुपये प्रतिग्राम का डिस्काउंट देने का निर्णय लिया है जो स्वर्ण बांड के लिए ऑनलाइन अथवा डिजिटल माध्यम से आवेदन करते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को 3,393 रुपये प्रतिग्राम की दर से स्वर्ण बांड प्रदान किया जायेगा। जून, 2019 से सितम्बर, 2019 तक प्रतिमाह सॉवरेन गोल्ड बांड जारी किये जायेंगे।

दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस पहली ऐसी ट्रेन होगी, जिसका परिचालन निजी संचालक करेंगे

दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस पहली ऐसी ट्रेन होगी, जिसका परिचालन निजी संचालक करेंगे। यह इस बात का संकेत है कि रेलवे परिचालन के लिए अपनी दो ट्रेनें निजी क्षेत्र को सौंपने के अपने 100 दिन के एजेंडे पर आगे बढ़ रहा है। रेलवे बोर्ड 500 किमी की रेंज के ऐसे दूसरे मार्ग पर भी विचार कर रहा है। दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस की घोषणा 2016 में की गई थी, लेकिन हाल में जारी नई समय सारिणी में इसे जगह मिली है। बहुप्रतीक्षित ट्रेनों में शामिल यह ट्रेन फिलहाल उत्तर प्रदेश के आनंद नगर रेलवे स्टेशन (महाराजगंज जिले के फरेंदा में यह स्टेशन पड़ता है।) पर खड़ी है और परिचालन के लिए खुली निविदा प्रक्रिया के बाद इसे निजी संचालकों के हवाले किया जाएगा। हालांकि, ट्रेनों को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) को सौंपा जाएगा। वह लीज शुल्क समेत इसके लिए वित्तीय कंपनी IRFC को भुगतान करेगी।

ऑपरेशन डेयरडेविल्स

नंदा देवी पर करीब 20 हजार फीट की उंचाई पर 20 दिनों तक अभियान चलाकर 7 पर्वतारोहियों के शवों को निकालने वाले भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के डेयरडेविल्स दल को सम्मानित किया गया। नई दिल्ली स्थित आईटीबीपी मुख्यालय में डीजी एस एस देसवाल ने टीम में शामिल दुनिया के 15 बेस्ट पर्वतारोहियों को सम्मानित किया।

विश्व युवा कप: अरिंजेता डे ने रजत पदक जीता

10 वर्षीय अरिंजित डे ने क्रोएशिया के उमाग में आयोजित विश्व युवा कप में रजत पदक जीता है। इस टूर्नामेंट का आयोजन वर्ल्ड कराटे फेडरेशन द्वारा अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक संघ से संबद्ध द्वारा किया गया था।

यूएई के विदेश मंत्री भारत पहुंचे

संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान भारत पहुंचे। वह व्यापार और ऊर्जा जैसे प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर के साथ बातचीत करेंगे।

तेलंगाना में बोनालू उत्सव की शुरुआत हुई

तेलंगाना के ऐतिहासिक गोलकोंडा किले में जगदम्बा मंदिर में वार्षिक बोनालु उत्सव की शुरुआत हुई। बोनालू राज्य में हर वर्ष मानसून के पहले महीने के दौरान मनाया जाता है। बोनालू तेलंगाना का “राज्य उत्सव ” है।

पोखरण में नाग मिसाइलों का सफल परीक्षण

डीआरडीओ की ओर से विकसित और भारत डायनामिक्स लिमिटेड की तरफ से निर्मित नाग मिसाइल का परीक्षण सेना के अधिकारियों ने राजस्थान के पोखरण में किया । 500 मीटर से लेकर पांच किलोमीटर की दूरी तक मार करने वाली यह मिसाइल एक बार में आठ किलोग्राम वारहैड लेकर जाती है।नाग मिसाइल दागने वाले कैरियर को नेमिका कहा जाता है। ऊंचाई पर जाकर यह टैंक के ऊपर से हमला करती है। नाग मिसाइल की विशेषता यह है कि यह उड़ान भरने के बाद अपने ऑपरेटर के पास पूरे क्षेत्र के फोटो भी भेजती रहती है। इससे ऑपरेटर को क्षेत्र में मौजूद दुश्मन के टैंकों की सटीक संख्या पता चल जाती है। इसके आधार पर वह अन्य मिसाइल दाग कर उन्हें भी नष्ट कर सकता है। सतह से सतह पर मार करने वाली नाग मिसाइल का हवा से जमीन पर मार करने वाला हेलिना संस्करण भी है। इसे हेलिकॉप्टर से दागा जाता है।

कनाडा ओपन बैडमिंटन: ली शि फेंग ने पुरुष एकल खिताब जीता

ली शि फेंग ने कनाडा ओपन बैडमिंटन में पुरुष एकल का खिताब जीता। उन्होंने खिताबी मुकाबले में भारत के पारुपल्ली कश्यप को हराया।

अंतर्राष्ट्रीय सूरजमुखी बीज और तेल सम्मेलन (आईएसएसओंसी) 2019 का तीसरा संस्करण मुंबई में आयोजित किया जाएगा

भारत सूरजमुखी तेल उत्पादकों, उद्योग समूहों, अकादमिक शोधकर्ताओं और स्थानीय सरकारों के बीच बेहतर संचार को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से महाराष्ट्र, मुंबई (19-20 जुलाई) में अंतर्राष्ट्रीय सूरजमुखी बीज और तेल सम्मेलन (आईएसएसओंसी) 2019 के तीसरे संस्करण की मेजबानी करेगा।

यस बैंक गिरवी रखे हुए शेयरों को प्राप्त करके एवरेडी इंडस्ट्रीज में 9.47% हिस्सेदारी प्राप्त की

मुंबई स्थित निजी क्षेत्र के ऋणदाता, यस बैंक ने मैक्लोड रसेल द्वारा लिए किए गए शेयरों को पाकर ड्राई सेल बैटरी निर्माता, एवरेडीइंडस्ट्रीज इंडिया में 9.47% हिस्सेदारी हासिल की है।

सेना और एनईजीडी ने नई ऐप विकसित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (मेंती) के एक भाग, नेशनल ई-गवर्नेंस डिवीजन (एनईजीडी) और भारतीय सेना ने एक नई ऐप विकसित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओंयू) पर हस्ताक्षर किए। यह रक्षा मंत्रालय (सेना) और अन्य एजेंसियों के एकीकृत मुख्यालय को प्रबंधन से संबंधित जानकारी प्रदान करने के लिए कर्मियों, उपकरणों और प्रमुख स्टोर के लिए केंद्रीकृत डेटाबेस को बनाए रखेगा।

देश में पहली बार किया जाएगा मोबाइल की लत का इलाज

भारत में मोबाइल प्रयोग करने वालों की संख्या 104 करोड़ तक जा पहुंची है। मोबाइल के लती लोगों में युवा और बुजुर्ग ही नहीं बल्कि 2 से 14 साल की आयु वर्ग के बच्चे व किशोर भी हैं। अब ऐसे लोगों के इलाज के लिए अमृतसर में मोबाइल नशा मुक्ति उपचार केंद्र खोला गया है। गुरुनगरी में इस केंद्र का संचालन कर रहे तंत्र मनोचिकित्सक (न्यूरोसाइकेट्रिक) डॉ. जेपीएस भाटिया ने दावा किया कि यह देश का पहला मोबाइल नशा मुक्ति उपचार केंद्र है। इससे पहले बेंगलूरु में इंटरनेट नशा केंद्र खुले हैं लेकिन किसी राज्य में मोबाइल नशा मुक्ति केंद्र नहीं खुला।