दैनिक समसामयिकी 09 मार्च 2019

इसरो तथा CNES के बीच सहयोग को लेकर सहमती बनी

इसरो और फ़्रांसिसी अन्तरिक्ष एजेंसी (CNES) ने देश में समुद्री निगरानी केंद्र की स्थापना के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। इस समझौते के तहत हिन्द महासागर में जहाजों को चिन्हित करने तथा उन्हें ट्रैक करने के लिए प्रणाली की स्थापना की जायेगी। इसके लिए उपग्रह से प्राप्त डाटा का उपयोग किया जायेगा। इसरो और CNES हिन्द महासागर में समुद्री जहाजों को ट्रैक करने के लिए सैटेलाइट्स का नेटवर्क स्थापित करेंगे। इसरो और CNES ने भारतीय वैज्ञानिकों को “गगनयान” के लिए प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। भारतीय वैज्ञानिकों को फ्रांस के टूलूस अन्तरिक्ष केंद्र में प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। गगनयान प्रोजेक्ट के लिए भारत ने रूस के साथ भी समझौता किया है।

भारत ने ठोस प्लास्टिक अपशिष्ट के आयात पर प्रतिबन्ध लगाया

केन्द्रीय पर्यावरण, वन तथा जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने नुकसानदायक तथा अन्य अपशिष्ट (प्रबंधन तथा सीमापार परिवहन) नियम, 2016 में संशोधन करते हुए ठोस प्लास्टिक अपशिष्ट के आयात पर प्रतिबन्ध लगा दिया है। नुकसानदायक तथा अन्य अपशिष्ट (प्रबंधन तथा सीमापार परिवहन) नियम, 2016 के अनुसार रेशम के अपशिष्ट के निर्यातकों को केन्द्रीय पर्यावरण, वन तथा जलवायु परिवर्तन मंत्रालय से अनुमति लेने की छूट दी गयी है।

उत्तराखंड सरकार ने लांच की आंचल अमृत योजना

मुख्यमंत्री आँचल अमृत योजना के तहत उत्तराखंड सरकार राज्य में 20,000 आंगनवाड़ी केन्द्रों में सप्ताह में दो बार बच्चों के लिए 100 ml दूध उपलब्ध करवाएगी। इस योजना के तहत 20,000 आंगनवाड़ी केन्द्रों में फ्लेवर्ड, मीठा तथा दूध पाउडर उपलब्ध होगा। आँचल अमृत योजना के तहत 6 वर्ष से कम आयु के बच्चों को आंगनवाड़ी केन्द्रों में दूध उपलब्ध करवाया जायेगा। यह योजना राज्य में कुपोषण को समाप्त करने के लिए उपयोगी सिद्ध होगी। इससे बच्चों को संतुलित डाइट मिल सकेगी। उत्तराखंड में लगभग 18,000 बच्चे कुपोषण के शिकार हैं।

मिजोरम के राज्यपाल राजशेखरन ने इस्तीफा दिया

के. राजशेखरन ने मिजोरम के राज्यपाल पद से इस्तीफा दे दिया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस्तीफा मंजूर कर लिया है। तिरुवनंतपुरम से राजशेखरन के चुनाव लड़ने की प्रबल संभावना है।

सुभाष चंद्र गर्ग नए वित्त सचिव नियुक्त

आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग को वित्त सचिव नियुक्त किया गया है। कार्मिक मामलों के मंत्रलय द्वारा जारी बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली एप्वाइंटमेंट कमेटी ऑफ कैबिनेट (एसीसी) ने वित्त सचिव के रूप में गर्ग के नाम का अनुमोदन कर दिया है। 58 वर्षीय गर्ग वर्ष 1983 बैच के राजस्थान काडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आइएएस) अधिकारी हैं। वे जून, 2017 से आर्थिक मामलों के सचिव के रूप में काम कर रहे हैं। परंपरा के मुताबिक वित्त मंत्रलय में पांच प्रमुख विभागों के सचिवों में से वरिष्ठतम को वित्त सचिव के तौर पर नियुक्त किया जाता रहा है। पूर्व वित्त सचिव अजय नारायण झा पिछले महीने सेवानिवृत्त हो गए। उसके बाद उन्हें 15वें वित्त आयोग का सदस्य नियुक्त किया गया है।

टीवी स्टार पद्मा लक्ष्मी बनीं यूएनडीपी की सद्भावना दूत

भारतवंशी टीवी स्टार, लेखिका और फूड एक्सपर्ट पद्मा लक्ष्मी को यूनाइटेड नेशंस डेवलपमेंट प्रोग्राम (यूएनडीपी) ने अपना सद्भावना दूत बनाया है। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर यहां आयोजित एक कार्यक्रम में यूएनडीपी के प्रशासक अचिम स्टेनर ने इसकी घोषणा की। प्रतिष्ठित एमी पुरस्कारों के लिए नामित हो चुकीं लक्ष्मी इस जिम्मेदारी के तहत संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों के लिए समर्थन जुटाएंगी। असमानता और भेदभाव मिटाना उनका मुख्य लक्ष्य होगा।

महिला अफसरों को भारतीय सेना की सभी 10 दस शाखाओं में स्थानीय कमीशन मिलेगा

रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में घोषणा करते हुए स्पष्ट किया है कि अब महिलाओं को भारतीय सेना की सभी 10 शाखाओं में स्थायी कमीशन मिलेगा। स्थायी कमीशन दिए जाने से महिला अफसरों को भी सेवानिवृत्ति तक करियर मिलेगा। रक्षा मंत्रालय ने घोषणा की है कि पहले जिन महिला अधिकारियों को शार्ट सर्विस कमीशन के लिए चुना गया था, अब उन्हें सशस्त्र सेनाओं में स्थायी कमीशन प्रदान किया जायेगा। अब महिलाओं को सिग्नल्स, इंजिनियर, आर्मी एविएशन, सैन्य वायु रक्षा, इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, आर्मी सर्विस कॉर्प्स, आर्मी ऑर्डनेन्स कॉर्प्स तथा इंटेलिजेंस में स्थायी कमीशन दिया जायेगा। इससे पहले रक्षा मंत्रालय ने वायुसेना की सभी शाखाओं में महिलाओं को स्थायी कमीशन के लिए मंज़ूरी दी थी।

गर्मी से निजात दिलाएगा कुलिंग एक्शन प्लान

सरकार ने एक कूलिंग एक्शन प्लान तैयार किया है। इसके तहत वर्ष 2037-38 तक देश में कूलिंग की मांग को 20 से 25 प्रतिशत तक कम करना है। दुनिया में इस तरह का कूलिंग एक्शन प्लान तैयार करने वाला भारत पहला देश है। इसके तहत गर्मी से बचाव वाले घरों का निर्माण, ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन में कमी लाने, खेती की आय को बढ़ाने के लिए बेहतर कोल्ड चेन इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने की योजना बनाई गई है।

हरियाणा में छह जातियां घुमंतू घोषित

हरियाणा सरकार ने पिछड़े और दलित वर्ग के वोट बैंक को आकर्षित करने के लिए छह जातियों जोगी, भाट, जंगम, मनियार, रैबारी और मदारी को घुमंतू जातियों में शामिल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इससे इन्हें सामाजिक, आर्थिक, शैक्षिणक व राजनीतिक उत्थान में मदद मिलेगी। हरियाणा में अब 22 जनजातियां विमुक्त, घुमंतू, अर्द्ध घुमंतू तथा टपरीवास समुदाय में रहेगी।

मप्र / 27% ओबीसी आरक्षण का अध्यादेश मंजूर

ओबीसी आरक्षण 14 से बढ़ाकर 27% करने के अध्यादेश को राज्यपाल ने शुक्रवार को मंजूरी दे दी। विधि विभाग ने परीक्षण के बाद अध्यादेश दोपहर बाद सामान्य प्रशासन विभाग को भेजा। विभाग ने भी बिना समय गंवाए उसे राज्यपाल को भेज दिया। राजभवन से शाम को इस पर अनुमोदन मिल गया। लोकसभा चुनाव से पहले राज्य की 53% ओबीसी आबादी को ध्यान में रखकर राज्य सरकार ने यह फैसला लिया।

नोएडा के कार्तिक ने बनाई देश की पहली मैनुअल नैपकीन वेडिंग मशीन

नोएडा में 22 वर्षीय कार्तिक कमल कुमार ने देश की पहली मैनुअल सेनेट्री नैपकीन वेडिंग मशीन बनाकर विश्व महिला दिवस पर अपनी मां सीमा कमल कुमार को समर्पित किया है। यह मशीन बिना बिजली के आसानी से संचालित की जा सकेगी, जिसमें पांच का सिक्का डालकर आसानी से सेनेट्री नैपकीन को प्राप्त किया जा सकता है।