दैनिक समसामयिकी 1 नवंबर 2017

समसमायिकी घटना 1 नवंबर 2017
👉 कारोबारी सुगमता के लिए विश्व बैंक द्वारा जारी इज ऑफ डूइंग बिजनेस 2018 की रैंकिंग में भारत 30 पायदान का छलांग लगाते हुए इस बार समर रैंकिंग प्राप्त किया है जबकि पिछले साल भारत का 130 वां स्थान था आपको याद रहे कि न्यूजीलैंड सिंगापुर और डेनमार्क इस रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं संयुक्त रुप से

👉 *अखिल भारतीय फुटबॉल संघ (एआईएफएफ)* के अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव को दिल्ली हाईकोर्ट ने रद्द कर दिया है। इस चुनाव में पूर्व मंत्री प्रफुल्ल पटेल को *तीसरी बार* संघ का अध्यक्ष चुना गया था। पटेल 2009 में *रंजन दास मुंशी* की जगह संघ के अध्यक्ष बने थे जबकि इस से पहले प्रफुल्ल संघ के उपाध्यक्ष थे।

👉 राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा NTSE में ओबीसी को सरकार आरक्षण देगी। पर यह लाभ ओबीसी समुदाय को *2019* से मिलेगी।

👉 डोकलाम विवाद के बाद पहली बार भूटान *नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल* पत्नी व बेटे के साथ भारत की यात्रा पर आए।

👉 *नीलमणी एन राजू* के रूप में कर्नाटक प्रदेश को प्रदेश की पहली महिला पुलिस प्रमुख मिली है। 1983 बैच की आईपीएस अधिकारी नीलमणि *महानिदेशक और पुलिस महानिरिक्षक (DJ-IGP)* *रूपक कुमार दत्ता* की स्थान लेंगे।

👉 उत्तर प्रदेश के *13 जिलों* में व्यापारिक विवादों को निपटाने के लिए *वाणिज्यिक न्यायालय* का गठन होगा। जिस जिले में न्यायालय का गठन होगा उसमें *गौतम बुद्ध नगर, मेरठ, मुरादाबाद, बरेली, अलीगढ़, आगरा, कानपुर, झांसी, लखनऊ, फैजाबाद, इलाहाबाद, गोरखपुर और वाराणसी* जिला होगा।

👉 निशानेबाज *हिना सिद्धू* ने *कामनवेल्थ निशानेबाजी चैंपियनशिप* में स्वर्ण पदक जीता तो वहीं *दीपक कुमार* ने कांस्य पदक जीता। हिना का यह लगातार दूसरा स्वर्ण पदक है उन्होंने पिछले हफ्ते *आईएसएसएफ विश्व कप* के फाइनल में जीतू राय के साथ मिलकर मिक्स डबल्स का स्वर्ण पदक जीता था।

👉 4 वर्षीय *लक्ष्मी* उत्तराखंड के *हल्द्वानी नगर निगम* की स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर बनी है।