दैनिक समसामयिकी 10 अगस्त 2019

66 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा फीचर फिल्मों के लिए जूरी के प्रमुख राहुल रवैल द्वारा की गई है। गुजराती फिल्म ‘हेलारो’ को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म घोषित किया गया जबकि स्वस्थ मनोरंजन देने के लिए ‘बधाई हो’ फिल्म को सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म का पुरस्कार दिया जाएगा। सामाजिक विषयों पर सर्वश्रेष्‍ठ फिल्म के लिए हिन्दी फिल्म ‘पैडमैन’ को चुना गया है, जबकि कन्‍नड़ फिल्‍म ‘ऑनडाला इराडाला’ को राष्‍ट्रीय एकता पर सर्वश्रेष्‍ठ फीचर फिल्‍म का नरगिस दत्‍त पुरस्‍कार देने की घोषणा की गई है। आयुष्‍मान खुराना को ‘अंधाधुन’ तथा विक्की कौशल को ‘उरी: द सर्जिकल स्‍ट्राइक’ फिल्‍मों के लिए संयुक्‍त रूप से सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता पुरस्‍कार देने की घोषणा की गई है, जबकि कीर्ति सुरेश को तेलुगू फिल्‍म ‘महंती’ में अभिनय के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का पुरस्‍कार दिया जाएगा। आदित्‍य धर को ‘उरी: द सर्जिकल स्‍ट्राइक’फिल्‍म के लिए सर्वश्रेष्‍ठ निर्देशक के पुरस्‍कार के लिए चुना गया है। मराठी फिल्‍म ‘नाल’ को निर्देशक के सर्वश्रेष्‍ठ डेब्‍यू फिल्‍म का इंदिरा गांधी पुरस्‍कार दिया जाएगा। श्रीराम राघवन निर्देशित ‘अंधाधुन’ को सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म का पुरस्कार मिला। जूरी ने सर्वसम्मति से राज्य में फिल्म उद्योग की वृद्धि को आगे बढ़ाने के लिए, फिल्म उद्योग के विकास को आगे बढ़ाने के लिए मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट का पुरस्कार ‘उत्तराखंड’ को प्रदान किया।

पूरे देश में रोटावायरस टीके का विस्तार के साथ अब सभी बच्चे को यह टीका लगेगा

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने पूरे देश में रोटावायरस टीके के विस्तार पर कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने नव-निर्वाचित सरकार के 100 दिनों के एजेंडे के तहत एक महत्वाकांक्षी योजना तैयार की है, जिसमें सितंबर, 2019 तक देश के सभी 36 राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों में प्रत्येक बच्चे को रोटावायरस टीका दिया जाएगा। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में, हमारी सरकार 2022 तक डायरिया के कारण बच्चों की रुगण्ता और मौत में कमी लाने के लिए दृढ़प्रतिज्ञ है। भारत में, प्रत्येक वर्ष 1000 बच्चों में से 37 बच्चे अपना 5वां जन्मदिन नहीं देख पाते और डायरिया से होने वाली मौतें इसका प्रमुख कारण है। डायरिया के सभी कारणों में से, रोटावायरस 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में डायरिया का एक प्रमुख कारण है। रोटावायरस टीका को चरणबद्ध रूप से 2016 में 4 राज्यों में शुरू किया गया था और बाद में 2018 के अंत तक कुल 11 राज्यों में इसका विस्तार किया था।

स्कूली विद्यार्थियों के लिए ‘समग्र शिक्षा-जल सुरक्षा’ अभियान

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ और केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने ‘समग्र शिक्षा-जल सुरक्षा’ अभियान का शुभारंभ किया। दिल्ली कैंट स्थित केन्द्रीय विद्यालय क्रं-2 में डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन सभागार में आयोजित समारोह के दौरान गणमान्य अतिथियों ने विद्यार्थियों के साथ मिलकर 350 से अधिक पौधों का रोपण किया और टपक बूंद सिंचाई प्रणाली का उद्घाटन किया। जल संरक्षण के प्रति जागरूकता लाने के लिए इस अभियान को देश के 10 करोड़ से अधिक स्कूली विद्यार्थियों से जोड़ने की योजना है। अतिथियों ने स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा तैयार की गई एक पुस्तिका का विमोचन भी किया गया, जिसका शीर्षक है ‘मैं प्रतिदिन एक लीटर पानी कैसे बचा सकता हूं?’ इस पुस्तिका में उन छोटे-छोटे उपायों की चर्चा की गई है, जिनको अपना कर भारी मात्रा में पानी बचाया जा सकता है।

ई-शासन पर 22वां राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन, 2019 सफलतापूर्वक शिलांग में सम्‍पन्‍न

इलेक्‍ट्रोनिक और सूचना प्राद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार तथा मेघालय सरकार के सहयोग से प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) ने 8 से 9 अगस्‍त, 2019 को शिलांग, मेघालय में ई-शासन पर 22वें राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का आयोजन किया। सम्‍मेलन का विषय था – डिजिटल इंडिया: सफलता से उत्‍कृष्‍टता

रोहिंग्या शरणार्थियों को बांग्लादेश में पहचान पत्र दिए गये

बांग्लादेश में रहने वाले 5 लाख रोहिंग्या शरणार्थियों को शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त (UNHCR) द्वारा पहचान पत्र जारी किए गए हैं। UNHCR के बायो-मेट्रिक आइडेंटिटी मैनेजमेंट सिस्टम (BIMS) धोखाधड़ी-रहित कार्ड बांग्लादेशी अधिकारियों और UNHCR द्वारा संयुक्त रूप से 12 वर्ष से अधिक आयु के सभी सत्यापित शरणार्थियों को जारी किए जा रहे हैं। ये कार्ड म्यांमार में अपने घरों में लौटने के लिए रोहिंग्या शरणार्थियों के अधिकार को स्थापित करने और सुरक्षित रखने में मदद करेंगे।

खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग ने विश्व जनजाति दिवस पर राजस्थान में 50 लेदर-किट और 350 बी-बॉक्स वितरित किए

खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने विश्व जनजाति दिवस पर राजस्थान के जनजाति बहुल सिरोही जिले में 50 लेदर-किट और मधुमक्खी पालन के लिए 350 बी-बॉक्स वितरित किए। उल्लेखनीय है कि सिरोही जिला नीति आयोग द्वारा चिह्नित भारत के आकांक्षी जिलों में शामिल है। विश्व जनजाति दिवस पर जनजाति बहुल गांव चंडेला से ‘लेदर मिशन’ नामक नया कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। इस नए कार्यक्रम के तहत केवीआईसी देश भर में चमड़ा दस्तकारों को लेदर-किट वितरित करेगी। इससे न केवल उनकी आय कई गुना बढ़ेगी, बल्कि उन पारंपरिक चर्म दस्तकारों को प्रेरणा भी मिलेगी, जो अपना पारंपरिक कौशल छोड़कर अन्य काम-धंधों की तलाश में बाहर चले गए हैं।

वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल के नेतृत्‍व में एक प्रतिनिधिमंडल व्लादिवोस्तोक जाएगा

केंद्रीय वाणिज्‍य एवं उद्योग और रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल के नेतृत्‍व में राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों और कारोबारी प्रतिनिधियों का एक प्रतिनिधिमंडल 11 से 13 अगस्‍त, 2019 तक रूस के सुदूर पूर्व में अवस्थित व्लादिवोस्तोक के दौरे पर रहेगा। इस दौरे का मुख्‍य उद्देश्‍य निवेश अवसरों की तलाश करने के साथ-साथ सुदूर पूर्व के प्रांतों के साथ घनिष्‍ठ साझेदारियां सुनिश्चित करना है।

पाकिस्तान ने समझौता के बाद थार एक्सप्रेस और बस सेवा रद्द की

जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म होने और उसका 2 केंद्रशासित प्रदेशों के रूप में पुनर्गठन किए जाने के बाद से ही पाकिस्तान एक के बाद एक कदम उठा रहा है। राजनयिक संबंधों का दर्जा घटाने, द्विपक्षीय व्यापार और समझौता एक्सप्रेस को रोकने के बाद अब उसने थार एक्सप्रेस सेवा को भी रद्द करने और दिल्ली-लाहौर बस सेवा को भी निलंबित करने का ऐलान किया है।

अंतर्राष्‍ट्रीय इलेक्ट्रिक वाहन सम्‍मेलन

भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उद्यम राज्‍य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल ने गुरुग्राम के मानेसर स्थित अंतर्राष्‍ट्रीय ऑटोमोटिव प्रौद्योगिकी केन्द्र (आईसीएटी) में आयोजित तीसरे अंतर्राष्ट्रीय इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) सम्मेलन का उद्घाटन किया। केंद्रीय बजट 2019-20 में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के लिए 10,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह 11 अगस्‍त को उपराष्‍ट्रपति के दो वर्षों के कार्यकाल पर आधारित पुस्‍तक का विमोचन करेंगे

केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह 11 अगस्‍त, 2019 को कलईवनार आरंगम, चेन्‍नई में उपराष्‍ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू के दो वर्षों के कार्यकाल पर आधारित पुस्‍तक का विमोचन करेंगे। केन्‍द्रीय पर्यावरण तथा वन एवं जलवायु परिवर्तन और सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर कार्यक्रम के आयोजक हैं। ‘लिस्निंग, लर्निंग एंड लिडिंग’ पुस्‍तक में पिछले दो वर्षों के दौरान विभिन्‍न राज्‍यों व केन्‍द्र शासित प्रदेशों में उपराष्‍ट्रपति के 330 कार्यक्रमों की कुछ झलकियां हैं। पुस्‍तक में उपराष्‍ट्रपति की 19 देशों की यात्राओं का भी उल्‍लेख है। वे पहले उपराष्‍ट्रपति हैं, जिन्‍होंने पनामा, ग्‍वाटेमाला, कोस्‍टारिका और माल्टा की यात्राएं की हैं।

वैज्ञानिकों ने कैक्टस की पत्तियों को बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक के रूप में परिवर्तित करने की तकनीक का विकास किया

मेक्सिको के अनुसंधानकर्ताओं ने एक ऐसी तकनीक का विकास किया है जिसके द्वारा कैक्टस की पत्तियों को प्लास्टिक के समान बायोडिग्रेडेबल पदार्थ के रूप में परिवर्तित किया जा सकता है। यह खोज प्लास्टिक प्रदूषण की समस्या को समाप्त करने में काफी कारगर सिद्ध हो सकती है। बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक का निर्माण प्राकृतिक पौधे से किया जाता है। इसका विघटन पर्यावरण में प्राकृतिक रूप से हो जाता है।

भारत और बांग्लादेश ने जल संसाधनों के इष्टतम उपयोग के लिए समिति का गठन किया

भारत और बांग्लादेश ने गंगा के पानी के इष्टतम उपयोग के लिए एक संयुक्त तकनीकी समिति गठित करने पर सहमति व्यक्त की है। गंगा नदी का पानी बांग्लादेश द्वारा गंगा जल साझेदारी संधि 1996 के तहत प्राप्त किया जा रहा है। दोनों देशों ने फेनी, गुमती और तीस्ता सहित 8 नदियों के लिए अंतरिम जल-साझाकरण समझौते के लिए एक रूपरेखा तैयार करने पर भी सहमति व्यक्त की है।

पापुआ न्यू गिनी में सर्वाधिक जीवित देशी भाषाएँ हैं : एथनोलोग

एथनोलोग (भाषा निर्देशिका) के अनुसार विश्व में कुल 7,111 जीवित भाषाएँ (इसका उपयोग अभी भी किया जा रहा है) हैं। एथनोलोग के अनुसार प्रशांत महासागर में स्थित द्वीपीय देश पापुआ न्यू गिनी में सर्वाधिक जीवित देशी भाषाएँ हैं, पापुआ न्यू गिनी में जीवित देशी भाषाओँ की संख्या 840 है। भारत इस सूची में चौथे स्थान पर है, भारत जैसे विशाल देश में 453 जीवित देशी भाषाएँ मौजूद हैं। अमेरिका में 335 तथा ऑस्ट्रेलिया मे 319 भाषाएँ भोली जाती हैं। एशिया में 2303 तथा अफ्रीका में 2140 देशी भाषाएँ हैं। संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2019 को देशी भाषाओँ का वर्ष घोषित किया है। इसका उद्देश्य स्थानीय भाषाओँ को बढ़ावा देना है।

पर्यावरण व सामाजिक प्रबंधन फ्रेमवर्क (ESMF) का ड्राफ्ट लांच किया गया

हाल ही में एकीकृत तटीय जोन प्रबंधन (ICZM) के लिए केन्द्रीय पर्यावरण, वन तथा जलवायु तथा परिवर्तन मंत्रालय ने पर्यावरण व सामाजिक प्रबंधन फ्रेमवर्क (ESMF) नामक ड्राफ्ट लांच किया है। इस ड्राफ्ट प्लान में तटीय क्षेत्रों में संभावित अधोसंरचना परियोजनाओं के लिए क्लीयरेंस के लिए आवेदन करने से पहले के दिशानिर्देश हैं। इन दिशानिर्देशों का उपयोग करके तटीय राज्य विभिन्न परियोजनाओं को मंज़ूरी दे सकते हैं तथा उन्हें रेगुलेट कर सकते हैं। इस दस्तावेज़ को सोसाइटी फॉर इंटीग्रेटेड कोस्टल मैनेजमेंट द्वारा कियार किया गया है। अब तक केवल तीन राज्यों – गुजरात, ओडिशा और पश्चिम ने विश्व बैंक के सहयोग से एकीकृत तटीय जोन प्रबंधन (ICZM) के लिए योजनायें तैयार की है।

ऑस्ट्रेलिया में विधायक बने पहले भारतीय दीपक

ऑस्ट्रेलिया कैपिटल टेरेटरी (एसीटी) असेंबली में भारतीय मूल के दीपक राज गुप्ता चुनकर पहुंचे हैं। वे कैनबरा से विधायक हैं। साथ ही पहले भारतीय भी, जो ऑस्ट्रेलिया में विधायक बने हैं। दीपक सिर्फ भारतीय होने के नाते ही चर्चा में नहीं हैं, बल्कि वे श्रीमद्भगवद्गीता पर हाथ रखकर शपथ लेने की वजह से भी चर्चा में हैं।

शाहरुख को 5वीं बार मिली डॉक्टरेट की उपाधि

शाहरुख खान ऑस्ट्रेलिया में आयोजित इंडियन फिल्म फेस्टीवल ऑफ मेलबॉर्न में मौजूद हैं। इस दौरान उन्हें 5वीं बर डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया। ये उपाधि उन्हें गरीब बच्चों की मदद, वुमन एम्पावरमेंट में अपने योगदान के लिए दी गई है। 9 अगस्त को उन्हें ला ट्रोब विश्वविद्यालय ये डॉक्टेरेट ऑफ लेटर्स से सम्मानित किया गया। ला ट्रोब विश्वविद्यालय शाहरुख खान का सम्मान पत्र, डॉक्टर ऑफ लेटर्स के साथ पुरस्कार देने वाला पहला ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय है। अभिनेता को फिल्म समारोह में सिनेमा में उत्कृष्टता के लिए एक पुरस्कार भी मिला।

चीनी कंपनी हुवावे ने लॉन्च किया अपना ऑपरेटिंग सिस्टम

चीनी कंपनी हुवावे ने हुवावे डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (HDC) 2019 में अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसे HongmengOS नाम दिया है। इसका ग्लोबल नाम HarmonyOS है। हुवावे का गूगल के एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम को लेकर पिछले कई महीनों से विवाद चल रहा था।

ADB महाराष्ट्र में ग्रामीण सड़क परियोजना के लिए $ 200 मिलियन प्रदान करेगा

एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) ने महाराष्ट्र के 34 जिलों में सड़क बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए 200 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण को मंजूरी दी है। परियोजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों को बाजारों और सेवाओं से जोड़ना है। ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों को सभी मौसम मानकों में अपग्रेड किया जाएगा, जिससे राज्य भर के स्थानीय निवासियों और आर्थिक केंद्रों के बीच संपर्क बढ़ेगा।

स्तनपान, शिशु और युवा बच्चे के आहार के तरीकों में मणिपुर शीर्ष पर

मणिपुर ने देश में स्तनपान और शिशु और युवा बाल भक्षण प्रथाओं में रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री ने स्तनपान पर एक रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट कार्ड में उत्तर प्रदेश, राजस्थान और बिहार सबसे निचले पायदान पर हैं। स्तनपान रिपोर्ट कार्ड को 3 संकेतकों के आधार पर एक समग्र स्कोर तैयार करके विकसित किया गया है, जिसमें स्तनपान की प्रारंभिक दीक्षा, छह महीने के लिए विशेष स्तनपान और 6-8 महीने की आयु में पूरक आहार शामिल है।

मणिपुर : पेड़ों को कटते देख रो पड़ी थी 9 साल की बच्ची, मुख्यमंत्री ने ग्रीन मिशन का एम्बेसडर बनाया

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने 9 साल की एलंगबाम वेलेंतिना देवी को ‘मुख्यमंत्री ग्रीन मणिपुर मिशन’ का एम्बेसडर बनाया है। दरअसल, राज्य के काकचिंग जिले में सड़क चौड़ीकरण के लिए कई पेड़ काटे जा रहे थे। इसमें एलंगबाम के लगाए पेड़ भी शामिल थे। जब सड़क बनाने वाली टीम ने एलंगबाम के लगाए पेड़ काटना शुरू किया तो वह जोर-जोर से रोने लगी। इस घटना का वीडियो वायरल हो गया। यह बात मुख्यमंत्री तक पहुंची तो उन्होंने एलंगबाम को राज्य का ग्रीन एम्बेसडर बनाने का फैसला किया।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग विधेयक, 2019 को मंजूरी दी

भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) विधेयक, 2019 को मंजूरी दी जो भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम, 1956 को निरस्त करता है। एनएमसी अधिनियम में राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग की स्थापना के प्रावधान हैं जो चिकित्सा संस्थानों और चिकित्सा पेशेवरों को विनियमित करने के लिए नीतियों को फ्रेम करेगा और स्वास्थ्य संबंधी मानव संसाधन और बुनियादी ढांचे की आवश्यकताओं का आकलन करेगा।

ओडिशा सरकार ने लघु बचत प्रोत्साहन योजना शुरू की

8 अगस्त, 2019 को, ओडिशा सरकार ने ‘AQ’ श्रृंखला के तहत कैलेंडर वर्ष 2019 के लिए ओडिशा लघु बचत प्रोत्साहन योजना काअनावरण किया। योजना का उद्देश्य लोगों को ‘संदिग्ध’ गैर-बैंकिंग निजी वित्तीय संस्थानों के साथ लेनदेन करने से रोकना है।

स्पेसएक्स ने इजरायल के एएमओएस -17 के साथ लोडेड फाल्कन 9 को लॉन्च किया

अमेरिकी वाहक रॉकेट फाल्कन 9 को इजरायल के एएमओएस -17 संचार उपग्रह के साथ लोड किया गया है, इसे अंतरिक्ष यान निर्माता स्पेसएक्स के फ्लोरिडा स्थित एक अंतरिक्ष केंद्र से सफलतापूर्वक लांच किया गया है। बोइंग द्वारा निर्मित एमोस -17, Ka, Kuऔर C-बैंड सिग्नल ट्रांसमिशन प्रदान करेगा और अफ्रीका, मध्य पूर्व और यूरोप में इजरायली संचार उपग्रह ऑपरेटर स्पेसकॉम के कवरेज का विस्तार करेगा।

जन लघु वित्त बैंक को दिया गया अनुसूचित बैंक का दर्जा

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने जन लघु बैंक को अनुसूचित बैंक के रूप में संचालित करने का दर्जा दिया। बैंक की स्थापना वर्ष 2009 में हुई थी। वर्तमान में यह 5.5 मिलियन से अधिक ग्राहकों के साथ 260 शाखाएँ और 338 परिसंपत्ति केंद्र संचालित करती है। बैंक का उद्देश्य लघु व्यवसाय इकाइयाँ, लघु और सीमांत किसान, सूक्ष्म और लघु उद्योग, जैसे समाज के अयोग्य वर्गों को वित्तीय समावेशन प्रदान करना ।

नीति आयोग WTI पुरस्कारों के चौथे संस्करण का शुभारंभ करेगा

नीति आयोग महिला रूपांतरण भारत (WTI) पुरस्कारों के चौथे संस्करण का शुभारंभ करेगा। WTI पुरस्कारों का आयोजन संयुक्त राष्ट्र के सहयोग से पूरे भारत में महिला उद्यमियों को मान्यता प्रदान करने के लिए किया जा रहा है। इस वर्ष का विषय ‘Women and Entrepreneurship’ है, यह WTI पुरस्कार 2018 के लिए विषय का विस्तार है। व्हाट्सएप ने WTI पुरस्कार 2019 के लिए नीति आयोग के साथ सहयोग किया है और पुरस्कार विजेताओं को 100,000 अमेरिकी डॉलर की सहायता राशि प्रदान करेगा। महिला उद्यमिता मंच (WEP) नीति आयोग द्वारा भारत में स्थापित महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने और समर्थन करने के लिए भारत सरकार की एक पहल है, जो उनके उद्यम को शुरू करने और विस्तार करने से लेकर उनकी यात्रा में सहायता करती है।

पंजाब में विरासत-ए-खालसा संग्रहालय ने रिकॉर्ड बनाया

पंजाब के आनंदपुर साहिब शहर में विरासत-ए-खालसा संग्रहालय एक ही दिन में भारतीय उप-महाद्वीप में सबसे अधिक दौरा किए जाने वाले संग्रहालय के रूप में एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जगह पाई है। संग्रहालय के नाम 20 मार्च को एक ही दिन में 20,569 आगंतुकों का रिकॉर्ड स्तर है, जो एक ही दिन में भारतीय उप-महाद्वीप में सबसे अधिक दौरा किया जाने वाला संग्रहालय बन गया है।

विकास दर में बंगाल अव्वल, गोवा फिसड्डी

वित्त वर्ष 2018-19 में चार राज्यों के जीएसडीपी (ग्रॉस स्टेट डोमेस्टिक प्रोडक्ट) की सालाना वृद्धि दर दस फीसद से ऊपर रही है। अब तक पिछड़ते रहे बंगाल ने वित्त वर्ष 2018-19 में 12.58 प्रतिशत विकास दर हासिल की है जो सभी राज्यों में सर्वाधिक है। वहीं गोवा, पंजाब और उत्तर प्रदेश विकास दर के मामले में पिछड़ते हुए निचले पायदान पर रहे हैं। सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रलय ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए विकास दर के आंकड़े संबंधित प्रदेश सरकारों के आर्थिक और सांख्यिकी निदेशालय से जुटाकर अपनी वेबसाइट पर जारी किये हैं। हालांकि 11 राज्यों- अरुणाचल प्रदेश, असम, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, केरल, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड और त्रिपुरा तथा दो केंद्र शासित क्षेत्रों-अंडमान निकोबार व चंडीगढ़ की विकास दर के आंकड़े एक अगस्त 2019 तक उपलब्ध नहीं हुए हैं। वित्त वर्ष 2018-19 के लिए जिन प्रदेशों की विकास दर के आंकड़े उपलब्ध हैं उनमें चार राज्यों- पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, बिहार और तेलंगाना की विकास दर दस फीसद से अधिक रही है। पश्चिम बंगाल की विकास दर 12.58 प्रतिशत रही है जो सब राज्यों में सर्वाधिक है।

भारत की पहली अंडर वॉटर ट्रेन

भारत की पहली अंडर वॉटर ट्रेन शीघ्र ही कोलकाता में हुगली (गंगा) नदी के नीचे चलना शुरू होगी। उत्कृष्ट इंजीनियरिंग का उदाहरण यह ट्रेन देश में निरंतर हो रही रेलवे की प्रगति का प्रतीक है। इसके संचालन से कोलकाता निवासियों को सुविधा, और देश को गर्व का अनुभव होगा।कोलकाता मेट्रो की यह 16 किलोमीटर लंबी ईस्ट-वेस्ट मेट्रो ट्रेन सेवा सॉल्टलेक सेक्टर-5 को हावड़ा मैदान के साथ जोड़ेगी। इस प्रोजेक्ट का फेज वन जो सेक्टर-5 को सॉल्टलेक स्टेडियम से जोड़ता है, जल्द ही शुरू हो जाएगा। जिस सुरंग से होकर यह मेट्रो गुजरेगी, उसे चार स्तरीय सुरक्षा कवच हुगली के पानी से बचाएगा।

राष्‍ट्रीय उद्यमिता पुरस्‍कार, 2019 के चौथे संस्‍करण की घोषणा

देश के प्रतिभाशाली उद्यमियों की सराहना करने एवं उन्‍हें प्रोत्‍साहित करने और युवाओं में उद्यमिता की भावना को तेजी से विकसित करने के उद्देश्‍य से कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए राष्‍ट्रीय उद्यमिता पुरस्‍कारों के चौथे संस्‍करण के लिए नामांकनों की शुरुआत कर दी गई है। राष्‍ट्रीय उद्यमिता पुरस्‍कार (एनईए) 2019 का उद्देश्‍य पहली पीढ़ी के प्रतिभाशाली युवा उद्यमियों और पारिस्थितिकी निर्माताओं को उद्यमिता विकास में उनके उल्‍लेखनीय योगदान के लिए सम्‍मानित करना है।

ऑफशोर रुपया बाजार पर गठित कार्य बल ने अपनी रिपोर्ट गवर्नर को प्रस्तुत की

भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा फरवरी 2019 में श्रीमती उषा थोराट, भूतपूर्व उप गवर्नर,भारतीय रिज़र्व बैंक की अध्यक्षता में ऑफशोर रुपया बाजार पर गठित कार्य बल ने 30 जुलाई 2019 को अपनी रिपोर्ट गवर्नर को प्रस्तुत की। ऑफशोर रुपया बाजार से संबंधित मुद्दों की गहराई से जांच करने और ऑनशोर विदेशी मुद्रा बाजार तक पहुँच के लिए गैर-निवासियों को प्रोत्साहित करने के उपायों सहित रुपये के बाहरी मूल्य की स्थिरता को सुनिश्चित करने की आवश्यकता की फैक्टरिंग करते हुए उचित नीतिगत उपायों की सिफारिश करने के लिए कार्य बल का गठन किया गया था। कार्य बल की प्रमुख सिफारिशें हैं:

  1. विदेशी उपयोगकर्ताओं की पहुंच में सुधार के लिए ऑनशोर बाजार घंटों को बढ़ाया जाए
  2. भारतीय बैंकों को अनुमति दी जाए ताकि वे चौबीस घंटे वैश्विक ग्राहकों को स्वतंत्र रूप से कीमतों की पेशकश कर सकें
  3. भारत में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्रों (आईएफएससी) को रुपया डेरिवेटिव (विदेशी मुद्रा में निपटाए गए) कारोबार के लिए सक्षम बनाया जाए और आईएफएससी विनिमयों से इसकी शुरूआत की जाए । अंतर्निहित एक्सपोज़र को स्थापित किए बिना उपयोगकर्ताओं को ओटीसी मुद्रा डेरिवेटिव बाजार में 100 मिलियन अमरीकी डालर तक विदेशी मुद्रा लेनदेन करने की अनुमति दी जाए।

बाफ्टा एलए स्टीव कूगन को चार्ली चैपलिन पुरस्कार से सम्मानित करेगा

अभिनेता स्टीव कूगन को ब्रिटिश अकादमी की लॉस एंजिल्स शाखा द्वारा चार्ली चैपलिन पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। उन्हें 2019 के ब्रिटानिया अवार्ड्स के दौरान सम्मान प्राप्त होगा।चार्ली चैपलिन ब्रिटानिया अवार्ड फॉर एक्सीलेंस इन कॉमेडी उन प्रतिभाओं को मान्यता देता है जिनकी लोकप्रियता और सांस्कृतिक प्रभाव उत्कृष्ट हास्य की विशिष्ट रूप से उत्कृष्ट गुणवत्ता को दर्शाते हैं।

ईरान ने तीन नई सटीक-निर्देशित मिसाइलों का का अनावरण किया

ईरान ने 3 सटीक-निर्देशित मिसाइलों का अनावरण किया। एयर-टू-एयर मिसाइलों की नई लाइन-अप ‘यासीन’, ‘बलबन’ और ‘घेम’ की एक नई श्रृंखला मंत्रालय और सा ईरान द्वारा संयुक्त रूप से विकसित की गई, जिसे ईरान इलेक्ट्रॉनिक्स इंडस्ट्रीज के रूप में भी जाना जाता है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने नई ट्रांसजेंडर समावेशी नीति की घोषणा की

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने नई ट्रांसजेंडर समावेशी नीति की घोषणा की है। यह नीति ट्रांसजेंडर खिलाड़ियों को उच्चतम स्तर पर क्रिकेट का खेल खेलने में सक्षम बनाएगी। निर्णय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की लिंग पहचान नीति और लिंग विविधता दिशानिर्देशों के अनुसार संरेखित करता है। नीति ट्रांसजेंडर और लिंग-विविध खिलाड़ियों के लिए एक टेस्टोस्टेरोन सीमा निर्धारित करती है जो राज्य और राष्ट्रीय महिलाओं की टीमों के लिए खेलना चाहते हैं।

सबसे कम उम्र में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय बने शुभमन

इंडिया-ए की तरफ से वेस्टइंडीज-ए के खिलाफ अंतिम अनाधिकारिक टेस्ट मैच में शुभमन गिल ने दोहरा शतक लगाया। शुभमन अपने इस दोहरे शतक की वजह से कैरेबियाई धरती पर वो कमाल कर गए जो किसी भी भारतीय बल्लेबाज ने उनसे पहले नहीं किया था। इसके अलावा शुभमन ने पूर्व भारतीय ओपनर बल्लेबाज गौतम गंभीर का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। शुभमन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीरसरे अनाधिकारिक टेस्ट मैच में 248 गेंदों पर नाबाद 204 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी इस पारी में 19 चौके व दो छक्के जड़े। इस दोहरे शतक के बाद शुभमन प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे कम उम्र में दोहरा शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए। शुभमन ने 19 साल 334 दिन की उम्र में दोहरा शतक लगाया और उन्होंने गंभीर को पीछे छोड़ दिया है। गंभीर ने 20 वर्ष 124 दिन की उम्र में जिंबाब्वे के खिलाफ दोहरा शतक जड़ा था। शुभमन ने 17 साल बाद गंभीर का यह रिकॉर्ड तोड़ा है। इसके अलावा शुभमन भारत के बाहर विदेशी जमीन पर प्रथम श्रेणी क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी भी बन गए हैं।

इस सदी के अंत तक खत्म हो सकते हैं जोशुआ

अध्ययन के मुताबिक, जलवायु परिवर्तन के कारण दक्षिण-पश्चिमी अमेरिका में सर्वाधिक पाए जाने वाले जोशुआ के पेड़ों की प्रजाति इस सदी के अंत तक पूरी तरह से गायब हो सकती है। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी शोधकर्ताओं की एक टीम ने जोशुआ ट्री पार्क में पेड़ों पर बढ़ती गर्मी के प्रभाव का आकलन किया है। इसके लिए शोधकर्ताओं ने जलवायु परिवर्तन पर एक सरकारी पैनल द्वारा एकत्र किए गए डाटा का उपयोग किया।