दैनिक समसामयिकी 10 अप्रैल 2017

1.अंतर्राज्यीय परिषद की बैठक में उठी मांग : राजनीति से दूर रहें राज्यपाल

• राजनीतिक अस्थिरता के दौरान राज्यपाल की भूमिका, कानून-व्यवस्था को लेकर केंद्र-राज्यों के बीच बनते-बिगड़ते संबंध और वित्तीय प्रभाव जैसे विषयों पर अंतरराज्यीय परिषद की स्थायी समिति में विस्तार से विचार किया गया।
• 11वीं समीक्षा बैठक में गैर भाजपा शासित राज्यों ने सुझाव दिया कि राज्यपालों की नियुक्ति में विवाद से दूर नामों पर ही विचार किया जाना चाहिए।
• गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों में अरुणाचल प्रदेश से लेकर गोवा तक ऐसी घटनाएं हुई हैं, जिनको लेकर विपक्ष का रुख आक्रामक रहा है। मामला कोर्ट तक पहुंचा और राज्यपालों की भूमिका को लेकर राजनीतिक बहस तेज हुई। ऐसे में रविवार को अंतरराज्यीय परिषद की स्थायी समिति की बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि खुशहाली और संपन्नता तभी आएगी, जब शांति कायम रहेगी।
• केंद्र और राज्यों के बीच सहयोग के लिए परस्पर विश्वास ही मूल आधार है। रविवार को हुई यह बैठक अंतरराज्यीय परिषद की 16 जुलाई, 2016 की हुई बैठक से आगे की है।
• आंध्र प्रदेश के वित्त मंत्री वाई कृष्णनुडु ने कहा, ‘कई राज्यों ने राज्यपाल की योग्यता के बारे में अपना विचार रखा। इसके मुताबिक राज्यपाल को निष्पक्ष और राजनीति से ऊपर होना चाहिए।’
• बैठक में पुंछी आयोग के दूसरे और तीसरे खंड में उठाए गए विषयों की समीक्षा की गई। रिपोर्ट के दूसरे खंड में केंद्र-राज्य के बीच संवैधानिक प्रावधानों का जिक्र किया गया है। इसमें राज्यपालों की भूमिका के साथ केंद्रीय बलों की तैनाती और संघीय शक्ति संतुलन का ब्योरा दिया गया है।
• इसके तीसरे खंड में केंद्र व राज्यों के बीच वित्तीय संबंधों को विस्तार से रखा गया है। इसमें राज्यों के लिए राजकोष मुहैया कराना, जीएसटी और अन्य तरह के वित्तीय संबंधों का जिक्र है। जस्टिस मदन मोहन पुंछी आयोग का गठन 2005 में हुआ था। इसकी रिपोर्ट 2010 में पेश कर दी गई थी। आयोग की रिपोर्ट के कुल सात खंड हैं। आयोग की कुल 273 सिफारिशों में से 132 पर विचार किया जा चुका है।
• बचे खंडों पर स्टैंडिंग कमेटी की अगली बैठक में चर्चा होगी। इसमें जीएसटी से उपजने वाली चुनौतियों, 14वें वित्त आयोग की रिपोर्ट, नीति आयोग के गठन और केंद्र की प्रायोजित योजनाओं पर अमल जैसे मुद्दों को शामिल किया गया है।
• राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में वित्त मंत्री अरुण जेटली और उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह, ओडिशा के नवीन पटनायक और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक सरकार ने भाग लिया।
• आंध्र प्रदेश, पंजाब और राजस्थान के मंत्रियों ने अपने राज्यों का प्रतिनिधित्व किया।

2. पब्लिक होल्डिंग पर मदद करेगा केंद्र

• वित्त मंत्रालय पूंजी बाजार नियामक सेबी से अनुरोध कर सकता है कि सरकारी बैंकों की खातिर 25 फीसद पब्लिक होल्डिंग के मानकों को पूरा करने के लिए अगस्त की समयसीमा आगे बढ़ाई जाए। वजह यह है कि मंत्रालय सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में सरकारी हिस्सेदारी घटाने के लिए विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रहा है।
• सार्वजनिक क्षेत्र के ऐसे सात बैंक हैं, जिनमें सरकार की होल्डिंग 75 फीसद से ज्यादा है। इनमें यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं।
• मार्च में पूंजी लगाने के दूसरे दौर के बाद कुछ और बैंकों में सरकारी हिस्सेदारी 75 फीसद से अधिक जा सकती है।
• सेबी के दिशानिर्देशों के अनुसार अगस्त, 2017 तक सूचीबद्ध पीएसयू में सरकारी हिस्सेदारी 75 फीसद से कम होनी चाहिए। वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि पब्लिक शेयरहोल्डिंग के सेबी के नियमों को पूरा करने के प्रयास जारी हैं। लेकिन बाजार की स्थितियों के कारण जहां बैंक कुछ मामलों में ऐसा करने में असमर्थ रहते हैं तो नियामक से संपर्क किया जाएगा।
• नियामक से उन मामलों में 25 फीसद की न्यूनतम पब्लिक शेयरहोल्डिंग से छूट की मांग की जाएगी। अब भी पांच महीने शेष हैं और विभिन्न विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। इनमें पब्लिक ऑफर और एलआइसी को हिस्सेदारी बेचने का विकल्प शामिल है। इस तरह के चार बैंक हैं जिनमें सरकारी हिस्सेदारी 80 फीसद से ज्यादा है।

3. समुद्री लुटेरों से साथ लड़े भारत-चीन

• भारत और चीन के आपसी संबंधों में तनाव के बीच एक अच्छी खबर है। अदन की खाड़ी में सोमालियाई समुद्री लुटेरों के खिलाफ दोनों देशों ने संयुक्त ऑपरेशन चलाया है। शनिवार की रात दोनों देशों के नौसैनिकों ने अभियान चलाकर लुटेरों को खदेड़ दिया।
• तुवालु के व्यापारिक जहाज ‘ओएस 35’ पर शनिवार की रात अदन की खाड़ी में सोमालियाई लुटेरों ने हमला कर दिया। यह जहाज मलेशिया के केलांग से यमन के अदन बंदरगाह जा रहा था। इस पर चालक दल के 19 सदस्य सवार थे। हमला होते ही चालकों ने खतरे का सायरन बजा दिया।
• इस पर भारतीय नौसेना ने अपने जंगी जहाजों-आइएनएस मुंबई और आइएनएस तरकश को मदद के लिए रवाना कर दिया। चीन ने भी मिसाइल युद्धपोत यूलिन भेज दिया। विदेशी तैनाती के तहत भारत के दोनों युद्धपोत पहले से ही क्षेत्र में मौजूद थे।
• अंतरराष्ट्रीय माममालों में यह शायद पहला मौका है जब दोनों मुल्कों ने साथ मिलकर किसी घटना से निपटा है। आमतौर पर दोनों देशों के बीच प्रतिद्वंद्विता की भावना ही देखने को मिलती है। कई बार तो तल्खी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है, जिसे कम करने के लिए शीर्ष नेतृत्व को हस्तक्षेप करना पड़ता है।
• समुद्री लुटेरों से निपटने का यह मामला भारत और चीन के लिए नजीर हो सकता है।1भारतीय नौसेना ने जहां हेलीकॉप्टर के जरिये जहाज को वायु सुरक्षा मुहैया कराई, वहीं चीन ने अपने 18 जवानों को समुद्री लुटेरों को भगाने के काम में लगाया।
• नौसेना के प्रवक्ता के अनुसार, जब लुटेरे भाग गए, तो चालक दल के कुछ सदस्य स्ट्रांग रूम से बाहर निकले। इसके बाद पूरे जहाज की जांच की गई कि कोई डाकू छिपा तो नहीं है। उल्लेखनीय है कि अदन की खाड़ी में पहले समुद्री डाकुओं का बहुत आतंक था, लेकिन बाद में यह शांत हो गया था। अब लगता है लुटेरे फिर से सक्रिय हो रहे हैं।
• चीन ने दिया धन्यवाद : समुद्री लुटेरों के खिलाफ सफल ऑपरेशन के बाद चीन ने भारतीय नौसेना को धन्यवाद दिया। भारतीय पक्ष ने भी चीनी नौसैनिकों की प्रशंसा की। इस बीच, जहाज के कप्तान ने आपात स्थिति में तत्काल कार्रवाई करने और हवाई सुरक्षा मुहैया कराने के लिए भारतीय नौसेना को विशेष रूप से धन्यवाद दिया है।
• हाल में बढ़ी है तल्खी : हाल के दिनों में भारत और चीन के बीच कई मुद्दों को लेकर तल्खी बढ़ी है। दलाई लामा की अरुणाचल प्रदेश यात्र का चीन विरोध कर रहा है।
• संयुक्त राष्ट्र द्वारा जैश सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करवाने की भारत की मुहिम को वह बार-बार विफल कर चुका है। भारत के परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह का सदस्य बनने के प्रयास में भी वह रोड़े अटका रहा है।

4. पंचेश्वर प्रोजेक्ट पर जल्द काम शुरू होगा

• भारत नेपाल के बीच काली नदी पर पंचेश्वर जल विद्युत परियोजना का काम जल्द शुरू होने की बात केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय ने कही है। हालांकि इस परियोजना को 1981 मे विचार में लाया गया था लेकिन इसमे नेपाल में जारी अस्थिरता के कारण देरी होती रही।
• प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इसे न केवल जल्द शुरू करने की बात कही है बल्कि इसे विजली के लिए प्रयोग मे लाने के अलांवा सिंचाई और पर्यटन स्थल के रूप मे भी विकसित करने की बात कही है।
• केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने राष्ट्रीय सहारा को बताया, पंचेश्वर योजना पर सरकार तेजी के साथ आगे बढ़ रही है और यह जल्द शुरू होने जा रही है। इस परियोजना के माध्यम से 5600 मेगावाट विजली की पैदावार की जाएगी। इस परियोजना से दोनों देशों को हर तरफ से लाभ होगा।
• अभी हाल ही मे नेपाल के सिंचाई मंत्री भारत की यात्रा पर आए थे और इस संबंद्ध मे उनके साथ र्चचा भी हुई है।भारती ने कहा, इस परियोजना को इस प्रकार से विकसित किया जा रहा है कि इसमे बिजली उत्पादन के साथ-साथ सिंचाई और पर्यटन की भी काफी संभावना है और प्रधानमंत्री जी ने इसे पर्यटन स्थल के रूप मे भी विकसित करने की अपनी इच्छा जताई है। हमारा मंत्रालय इसे पर्यटन स्थल के रूप मे भी विकसित करने की योजना पर अमल कर रहे है।
• सिंचाई के लिए भी इस परियोजना का काफी महतव है चूंकि देशभर मे खेती के पैटर्न बदल रहे है इसलिए इस तरह की परियोजना का निर्माण करना श्रेयस्कर है। भारती ने कहा कि यह पूरे भारतीय उपमहाद्वीप के लिए अपने आप मे एक अनूठी परियोजना होगी।
• मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस परियोजना के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। सभी पर दोनों देशों की सरकारों की सहमति है। इस परियोजना के तहत 5600 मेगावाट विजली के उत्पादन के अलावा दोनों देशों की लगभग 4 लाख हेक्टेयर खेती की जमीन को सिंचित किया जाएगा।
• भारत के 24 गांवो के और नेपाल के 11 गांवों के 30-35 हजार लोग इस परियोजना से प्रभावित होगे। भारतीय भूभाग मे लगभग 2.7 लाख हेक्टेयर और नेपाल का 1.7 लाख हेक्टेयर का क्षेत्र इससे प्रभावित होगा।

5. ब्लैक होल में 60 लाख साल पहले समा गया था गैस का गुबार

• भारतीय वैज्ञानिक के नेतृत्व वाले एक नए शोध में पाया गया है कि आकाशगंगा के वृहद ब्लैकहोल में 60 लाख साल पहले गैस का एक गुबार समा गया था। फिर लाखों सूयरें के वजन वाला एक बड़ा बुलबुला बाहर निकलकर आया था।
• रोंगमन बोरदोलोई और कैंब्रिज स्थित एमआईटी में उनके अनुसंधानकर्ताओं के दल ने नासा के हब्बल स्पेस टेलीस्कोप की मदद से पाया कि आकाशगंगा के गहरे ब्लैक होल से निकली गैसों के गुबार यानी फर्मी बबल्स के उत्तरी अर्ध हिस्से से कई सुदूर क्वासरों को देखा जा सकता है।
• हब्बल स्पेस टेलीस्कोप ने क्वासर की रोशनी का परीक्षण किया ताकि गैस की गति से जुड़ी जानकारी प्राप्त की जा सके। यह पता लगाया जा सके कि गैस पृवी के पास आ रही है या दूर जा रही है। पदार्थ की गति के आधार पर शोध दल ने यह आकलन किया कि एक ऊर्जापूर्ण घटना से बने ये बुलबुले लगभग 60 से 90 लाख साल पहले बने थे।
• बोरदोलोई ने कहा, एक इंसानी जीवन में 60 से 90 लाख साल एक बड़ी अवधि लग सकती है लेकिन यदि अंतरिक्षीय समयावधि के तौर पर देखें तो यह पलक झपकने जैसा है। इस मापक का अंदाजा देने के लिए आपको बता दूं कि ब्रह्मांड लगभग 13.7 अरब साल पुराना है। डायनासोर लगभग 6.6 करोड़ साल पहले लुप्त हो गए थे। तो आकाशगंगा के वृहद ब्लैक होल में जो अंतिम ग्रास गया था, वह डायनासोरों के विलुप्त होने के बाद गया था।
• उन्होंने कहा, हमने पहली बार इनमें से एक बुलबुले में ठंडी गैस की गति का पता लगाया है। इससे हम गैस के वेग को आंक सके। यह गणना कर सके कि बुलबुलों का निर्माण कब हुआ।बोरदोलोई ने कहा, यह बेहद शक्तिशाली और ऊर्जावान घटना थी। शायद ऐसा होता हो कि गैस का एक गुबार ब्लैक होल में जाता हो, जिससे पदार्थ फूटकर निकलता हो और गर्म गैस के दोहरे अंश बन जाते हों। ये एक्स-रे और गामा-रे संबंधी पर्यवेक्षणों में देखे गए। उसके बाद से ही ब्लैक होल ‘‘चीजें’ निगल रहा है।
• ब्लैक होल अंतरिक्ष का एक सघन और ठोस क्षेत्र है, जिसमें गुरूत्वीय क्षेत्र होता है। यह गुरूत्वीय क्षेत्र इतना तीव होता है कि कोई भी पदार्थ या प्रकाश बचकर निकल नहीं सकता। हमारे तारामंडल के केंद्र में स्थित वृहद ब्लैक होल ने सूर्य जैसे 45 लाख तारों के द्रव्यमान को संपीडित करके अंतरिक्ष के एक बेहद छोटे से क्षेत्र में तब्दील कर दिया है।जब बोरदोलोई से पूछा गया कि ब्लैकहोल का अगला ग्रास कब उसमें जाएगा, तो उन्होंने कहा, हाल ही में एक द्वितारा जी 2 (पृथ्वी के कई गुना द्रव्यमान वाला) आकाश गंगा के केंद्र मंभ स्थित वृहद ब्लैक होल में गिरने के बेहद करीब आ गया था। लेकिन किसी तरह यह बच गया और गिरा नहीं।
• उन्होंने कहा, तारामंडल के अंदर और बाहर होने वाले गैस प्रवाह का अध्ययन करके हम आकाश गंगा के भविष्य का अध्ययन कर सकते हैं। हम यह पूर्वानुमान लगाना शुरू कर सकते हैं कि यह नए तारों का सृजन करती रहेगी या नहीं? या फिर यह इसमें गैस की आपूत्तर्ि खत्म हो जाएगी।
• यह एक पुराना एवं मृत तारामंडल बन जाएगा। इस समय हर साल आकाशगंगा में किसी भी नए तारे का जन्म न के बराबर है।आगामी चुनौतियों के संबंध में उन्होंने कहा, हमारे सामने एक बड़ी चुनौती असल में यह देखना है कि किन सैद्धांतिक पूर्वानुमानों की मदद से यहां देखे जा रहे पर्यवेक्षणों की व्याख्या की जा सकती है।
• उन्होंने कहा, हम इस क्षेत्र में नए हब्बल निरीक्षण कर रहे हैं। उम्मीद है कि इनमें कई नए चौंकाने वाले नतीजे निकलकर आएंगे।

1: विश्व होम्योपैथी दिवस – नई दिल्ली में राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित

i. आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपाद येसो नाइक ने 10 अप्रैल 2017 को नई दिल्ली में विश्व होम्योपैथी दिवस पर राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया.

ii. यह समारोह होम्योपैथी के संस्थापक, जर्मन चिकित्सक डॉ क्रिश्चियन फ्रेडरिक सैमुअल हैनमैन की 262 वीं जयंती मनाने के लिए आयोजित किया गया था.

iii. इस सम्मेलन का विषय “वैज्ञानिक प्रमाण और समृद्ध नैदानिक अनुभवों के माध्यम से होम्योपैथी में क्वालिटी रिसर्च बढ़ाना” है.
2. नमामि गंगे परियोजना के लिए 2100 करोड़ रुपये लागत वाली 26 परियोजनाओं को मंजूरी 

i. नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा (एनएमसीजी) ने केंद्र के नदी प्रदूषण भार को कम करने के लक्ष्य वाले ‘नमामी गंगा’ कार्यक्रम के तहत 2,154.28 करोड़ रुपये की 26 परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है.

ii. यह इन राज्यों में 13 नए एसटीपी स्थापित करने के लिए 188 मिलियन लीटर प्रतिदिन (एमएलडी) की सीवेज उपचार क्षमता बनाएगा.
3. नवाचार और आर एंड डी को बढ़ावा देने के लिए भारत-रूस साथ आये

i. भारत ने दोनों देशों के बीच नवाचार और अनुसंधान एवं विकास पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए रूस के साथ एक संयुक्त घोषणा पर हस्ताक्षर किए हैं.

ii. ‘इस घोषणा पर, ग्लोबल आर एंड डी शिखर सम्मेलन 2017 के मौके पर रूसी संघ के आर्थिक विकास मंत्रालय और भारत के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (DST) के बीच हस्ताक्षर किए गए. डीएसटी का राष्ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी उद्यमिता विकास बोर्ड भारतीय पक्ष से संयुक्त घोषणा के कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार होगा.
4. मध्य प्रदेश में दीनदयाल रसोई योजना का शुभारंभ

i. मध्य प्रदेश सरकार ने अपनी महत्वाकांक्षी ‘दीनदयाल रसोई योजना’ शुरू कर दी है जिसके तहत सब्सिडी वाला भोजन लोगों को विशेष रूप से समाज के आर्थिक रूप से वंचित वर्ग को 5 रुपये प्रति थाली पर उपलब्ध होगा.

ii. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्वालियर में इस योजना का शुभारंभ किया. पहले चरण में, यह योजना 49 जिलों में शुरू की गई है.
5. राजनाथ सिंह ने अक्षय कुमार के पोर्टल ‘भारत के वीर’ का उद्घाटन किया

i. ‘शौर्य दिवस’ समारोह के अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने ‘भारत के वीर’ नामक वेबसाइट और एप का शुभारंभ किया, ताकि युद्ध या सैनिक कार्रवाई में मारे गए सैनिकों के परिजनों को मौद्रिक सहायता की सुविधा मिल सके.

ii. इसके अंतर्गत दान की गई राशि को केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल/केंद्रीय पैरा मिलिट्री फोर्स सैनिकों के ‘निकटतम परिजनों’ के खाते में जमा किया जाएगा. इस समारोह के दौरान बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार प्रमुख अतिथि थे.
6. उत्तर भारत को वन्य जीवों के लिए मिलेगा डीएनए बैंक

i. उत्तर भारत, उत्तर प्रदेश के बरेली में वन्य जीवन के लिए अपना पहला डीऑक्सीरिबोन्यूक्लिइक एसिड (डीएनए) बैंक प्राप्त करने के लिए तैयार है.

ii.  वर्तमान में, देश में ऐसी सुविधा केवल हैदराबाद में लुप्तप्राय प्रजातियों (लाइकोंस) के संरक्षण के लिए प्रयोगशाला ही है.
7. वेंकैया नायडू ने 53 शहरों में 352 आवासीय परियोजनाएं लांच की

i. आवासीय एवं शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्री वेंकैया नायडू ने देश भर में 17 राज्यों के 53 शहरों में 352 परियोजनाएं शुरू कीं, जिसमें 38,003 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 2,03,851 सस्ती घरों का निर्माण किया जायेगा.

ii. इन आवास परियोजनाओं को देश भर में रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (क्रेडाई) परिसंघ द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा जो किफायती आवास के पहले प्रमुख निजी निवेश में होंगे.
8. आरबीआई ने बैंकों को REITs & InvITs में निवेश की अनुमति दी

i. आरबीआई ने बैंकों को रियल एस्टेट इनवेस्टमेंट ट्रस्ट (आरईआईटी) और इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट्स (इनवीट्स) में निवेश करने की इजाजत दी है, इस कदम से नकदी के लिए भूखे बुनियादी ढांचा क्षेत्र को पुनर्जीवित करने में मदद करेगा.

ii. बैंकों को इक्विटी-लिंक्ड म्यूचुअल फंड, वेंचर कैपिटल फंड (वीसीएफ) और इक्विटी में उनके निवल स्वामित्व निधि (Net Owned Fund – NOF) के 20% तक निवेश करने की अनुमति है.
9. स्मिता संधाने को सारस्वत बैंक के प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया

i. सहकारी क्षेत्र में सबसे बड़े ऋणदाता, सारस्वत बैंक ने स्मिता संधाने को 1 अप्रैल 2017 से प्रभावी रूप से अपने प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में नियुक्त किया है. वह भारत के सबसे बड़े शहरी सहकारी बैंक की पहली महिला प्रमुख हैं.

ii. संधाने ने एस.के.बनर्जी का पदभार संभाला है. बनर्जी 31 मार्च 2017 को बैंक की सेवाओं से सेवानिवृत्त हुए. बनर्जी अब बैंक के बोर्ड के सलाहकार हैं.
10. ब्रिटिश-भारतीय शिक्षाविद ‘एशियन बिज़नेस वूमन ऑफ द ईयर’ नामित

i. इंग्लैंड के बर्मिंघम में एक कार्यक्रम में भारतीय मूल की आशा खेमका को ‘एशियाई बिजनेसवूमन ऑफ द ईयर’ नामित किया गया.

ii. 65-वर्षीय आशा, वेस्ट नॉटिंघम कॉलेज की प्रिंसिपल और सीईओ हैं और एशियन बिज़नेस अवार्ड्स समारोह में उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में उनके प्रयासों और उनके कौशल के लिए सम्मानित किया गया.


11. आईटी पेटेंट आवेदन चार्ट में सैमसंग आर एंड डी सबसे ऊपर 

i. भारतीय पेटेंट कार्यालय सर्वेक्षण के मुताबिक, सैमसंग आर एंड डी इंस्टीट्यूट इंडिया ने 2015-16 में आईटी सेक्टर में अधिकतम संख्या में पेटेंट आवेदन किये. इसके बाद घरेलू उत्पादित टीसीएस और विप्रो हैं.

ii. वैज्ञानिक और अनुसंधान विकास संगठन श्रेणी में, वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) चार्ट में सबसे ऊपर है. भारतीय पेटेंट कार्यालय, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अंतर्गत आता है.
12. फ्लिप्कार्ट ने eBay इंडिया को ख़रीदा

i. भारत के सबसे बड़ा ई-कॉमर्स खिलाड़ी फ्लिपकार्ट ने ईबे के भारतीय व्यापार को खरीद लिया है और टेंनन्ट (Tencent), ईबे (eBay) और माइक्रोसॉफ्ट से करीब 1.4 अरब डॉलर के फंड जुटाने का दौर बंद किया.

ii. फ्लिपकार्ट में इक्विटी हिस्सेदारी के बदले ईबे ने अपने 500 करोड़ डॉलर का नकद निवेश करने और अपने eBay.in कारोबार को फ्लिपकार्ट में बेचने पर सहमति जताई है.
13. हैमिल्टन ने अपने पांचवे चीनी ग्रैंड प्रिक्स जीतने के लिए वेट्टेल को धराशायी किया

i. मर्सिडीज के ब्रिटिश फॉर्मूला वन रेसर लुईस हैमिल्टन ने फेरारी के चार बार फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैंपियन सेबस्टियन वेट्टेल को हराकर चीनी ग्रां प्री में अपना पांचवां खिताब जीत लिया.

ii. हैमिल्टन ने दो दौड़ में अपने दूसरे ध्रुव के लिए वेट्टेल को 0.186 सेकेंड से हराया जबकि जर्मन ने दूसरे मर्सिडीज ऑफ वाल्टेरी बाटास को 0.001 सेकंड्स से पीछे किया.

1. Asha Khemka, Principal and CEO of West Nottinghamshire College, has been named the ‘Asian Businesswoman of the Year’ for her efforts in the field of education and skills at the Asian Business Awards ceremony. 

वेस्ट नॉटिंघमशायर कॉलेज की प्रिंसिपल और सीईओ, आशा खेमका को एशियन बिजनेस अवार्डस समारोह में शिक्षा और कौशल के क्षेत्र में उनके प्रयासों के लिए ‘एशियन बिजनेसवुमेन ऑफ द ईयर चुना गया।

2. Indian-origin Anuja Ravindra Dhir, has become the first non-white judge to sit at the Old Bailey Court of London. Anuja Ravindra Dhir is also the youngest circuit judge currently to sit at the court. 

भारतीय मूल की अनुजा रवींद्र धीर, लंदन की ओल्ड बैले अदालत की पहली गैर-श्वेत जज बन गई हैं। अनुजा रवींद्र धीर अदालत में सबसे कम उम्र की सर्किट जज भी हैं।

3. Bollywood actor Vidya Balan will be the brand ambassador of silk materials produced in Jharkhand. 

बालीवुड की प्रसिद्ध अदाकारा विद्या बालन झारखंड के सभी सिल्क उत्पादों की ब्रांड एंबेस्डर होंगी। 

4. Country’s largest business incubator will be established near Lucknow airport. 

लखनऊ स्थित हवाईअड्डे के पास देश का सबसे बड़ा स्टार्ट-अप इन्क्यूबेटर स्थापित किया जाएगा। 

5. Mercedes driver Lewis Hamilton won the Formula One World Championship’s Chinese Grand Prix title. 

मर्सीडीज के ड्राइवर लुईस हैमिल्टन ने फार्मूला वन वर्ल्ड चैम्पियनशिप में चीनी ग्रां प्री का ख़िताब जीता। 

6. Indian team acquired the top spot by winning 12 medals, including four gold at the Asian Youth Chess Championship in Tashkent. 

भारतीय टीम ताशकंद में एशियाई युवा शतरंज चैम्पियनशिप में चार स्वर्ण सहित कुल 12 पदक जीतकर शीर्ष पर रही। 

7. The Defence Research and Development Organisation (DRDO) and Patanjali Ayurved have decided to sign a memorandum of understanding to market herbal products developed by the DRDO’s Life Sciences wing. 

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और पतंजली आयुर्वेद ने डीआरडीओ के लाइफ साइंसेज विंग द्वारा विकसित हर्बल उत्पादों के विपणन लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने का निर्णय लिया है।

8. Minister of State (Independent Charge), for AYUSH Shripad Yesso Naik inaugurated the National Convention on World Homoeopathy Day in New Delhi. 

केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपद येस्सो नाइक ने नई दिल्ली में विश्व होमियोपैथी दिवस पर राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया।

9. The twelfth edition Indo-Mongolian Joint Military Exercise ‘Nomadic Elephant 2017’ in Mizoram.  

इंडो-मंगोलियाई संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘नोमैडीक एलीफैंट 2017’ का बारहवां संस्करण मिजोरम में प्रारंभ हुआ।

10. Bihar Chief Minister Nitish Kumar inaugurated ‘Champaran Satyagraha Centenary Celebration’ in Patna. This event will last for a year.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना में ‘चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह’ का उद्घाटन किया। यह समारोह साल भर तक चलेगा।