दैनिक समसामयिकी 10 अप्रैल 2018

हरियाणा सरकार ने शहरी क्षेत्रों के लिए वाटर एटीएम पॉलिसी शुरू की

हरियाणा सरकार ने राज्यवासियों को स्वच्छ पेयजल मुहैया कराने के लिये राज्य के शहरी क्षेत्रों में वॉटर एटीएम स्थापित करने की एक नीति तैयार की है. राज्य की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने 09 अप्रैल 2018 को बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने वॉटर एटीएम स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है. टैंक में पानी लाने के लिए बारिश के पानी के स्टोरेज का भी बंदोबस्त रहेगा. इसके अलावा जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग से पानी का कनेक्शन लेना होगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सबसे शक्तिशाली इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव इंजन का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 अप्रैल 2018 को बिहार के मधेपुरा की रेल इंजन फैक्ट्री में बने देश के सबसे शक्तिशाली इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव इंजन (12,000 एचपी) का शुभारंभ किया है. इसके साथ ही भारत अब रूस, चीन, फ्रांस, जर्मनी के साथ उन देशों की सूची में शामिल हो गया, जिनके पास इस क्षमता का रेल इंजन है. इस परियोजना को तैयार करने में कुल 1300 करोड़ रुपये की लागत आई है. अभी तक भारत के पास 6,000 एचपी का ही इंजन था.

सेना के लिए 1.86 लाख बुलेट प्रूफ जैकेट हेतु 639 करोड़ रुपये का समझौता

रक्षा मंत्रालय ने सेना के लिए 1.86 लाख बुलेटप्रूफ जैकेट्स उपलब्ध कराने के लिए एक प्राइवेट रक्षा फर्म के साथ 639 करोड़ रुपये के समझौते पर हस्ताक्षर किये. मंत्रालय ने एक सफल ट्रायल के बाद समझौते को अंतिम रूप दिया. बुलेटप्रूफ जैकेट उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी एस.एम.पी.पी प्राइवेट लिमिटेड को दी गयी है. भारतीय सेना के लिए कारगर बुलेट प्रूफ जैकेटों की जरूरत को युद्ध क्षेत्र के लिए सफलतापूर्वक आवश्यक परीक्षण करने के बाद पूरा किया गया.

पाकिस्तान में पहली बार सिख महिलाओं के लिए रोजगार प्रशिक्षण केंद्र आरंभ

पाकिस्तान सरकार द्वारा खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में अल्पसंख्यक सिख महिलाओं के लिए रोजगार प्रशिक्षण केंद्र आरंभ किए जाने की घोषणा की गई. यह रोजगार प्रशिक्षण केंद्र पाकिस्तान महिला आयोग के सहयोग से सिख महिलाओं के जीवन बेहतर बनाने के लिए खोले जा रहे हैं. इस क्षेत्र में रहने वाली सिख महिलाओं को शैक्षणिक एवं वित्तीय समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि पख्तूनख्वा प्रांत आतंकवाद रोधी अभियान से प्रभावित क्षेत्र है. यहां रहने वाली महिलाओं को रोजगार प्रशिक्षण देकर इनका जीवन स्तर बेहतर करने का प्रयास किया जा रहा है.

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डा दुनिया के 20 सबसे व्यस्त हवाई अड्डों की सूची में शामिल

दुनिया के 20 सबसे व्यस्त हवाई अड्डों की सूची में दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे (आईजीआई) को भी शामिल किया गया है. एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआइ) की रिपोर्ट के अनुसार यात्रियों की आवाजाही के आंकड़े इसमें शामिल किए गए हैं. एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) की सबसे व्यस्त हवाई अड्डों की सूची 2017 में भारत 16वें पायदान पर रहा. इससे पहले वर्ष 2016 में वह 22वें स्थान पर था, यानी बीते साल वह छह पायदान चढ़ा.