दैनिक समसामयिकी 10 जनवरी 2019

भारत सबसे तेज जीडीपी ग्रोथ वाला देश बना रहेगा

वर्ल्ड बैंक ने मौजूदा वित्त वर्ष (2018-19) में भारत की जीडीपी ग्रोथ 7.3% रहने का अनुमान बरकरार रखा है। इसके मुताबिक अगले दो वित्त वर्षों में विकास दर 7.5% रहने की उम्मीद है। खपत और निवेश में बढ़ोतरी को देखते हुए वर्ल्ड बैंक ने यह अनुमान जताया है। उसका कहना है कि भारत दुनिया का सबसे तेज विकास दर वाला देश बना रहेगा। वर्ल्ड बैंक ने मंगलवार को ग्लोबल इकोनॉमिक प्रोस्पेक्ट्स रिपोर्ट जारी की। साल 2017 में चीन की ग्रोथ 6.9% जबकि भारत की 6.7% रही थी। वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि नोटबंदी और जीएसटी लागू होने की वजह से उस साल भारत की विकास दर कम रही थी। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने सोमवार यह अनुमान जारी किया था कि मौजूदा वित्त वर्ष (2018-19) में देश की जीडीपी ग्रोथ 7.2% रहने की संभावना है।

सवर्णों को आरक्षण से जुड़ा विधेयक राज्यसभा से भी पास

लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी 124वां संविधान संशोधन विधेयक पारित हो गया। सवर्णों को नौकरियों और शिक्षा में आर्थिक आधार पर 10% आरक्षण देने से जुड़े इस बिल पर राज्यसभा में बुधवार को करीब 8 घंटे चर्चा हुई और 30 से ज्यादा नेताओं ने अपनी बात रखी। अब यह बिल मंजूरी के लिए राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा। राष्ट्रपति से मंजूरी के बाद विधि मंत्रालय इसे अधिसूचित करेगा और यह कानून बन जाएगा।

खेलो इंडिया यूथ गेम्स बुधवार से

खेलो इंडिया यूथ गेम्स का दूसरा संस्करण बुधवार से महाराष्ट्र के पुणे में शुरू हो रहा है। 11 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में 18 खेलों में 9 हजार से ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। इनके अलावा लगभग 4 हजार टीम स्टाफ और अधिकारी यहां मौजूद रहेंगे। मेजबान महाराष्ट्र से कुल 900 खिलाड़ियों का दल शामिल हुआ है। हालांकि, इसके आधिकारिक उद्घाटन से पहले ही कुछ खेलों के मुकाबले शुरू हो गए। जिम्नास्ट मोहम्मद रफी और प्रतिष्ठा सामंता इस संस्करण में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए।

आईसीसी का 105वां सदस्य बना अमेरिका

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका (यूएसए) क्रिकेट को अपनी सदस्य सूची में शामिल कर लिया है। आईसीसी के बयान के मुताबिक, यूएसए क्रिकेट के 93वें एसोसिएट मेंबर (सहयोगी सदस्य) बनाए जाने के आवेदन को आईसीसी सदस्यों ने सदस्यता समिति की सिफारिशों के बाद मंजूर कर लिया है।

गायों के लिए हॉस्टल बनाएगी राज्य सरकार

दिल्ली सरकार गायों के लिए हॉस्टल शुरू करेगी। यहां उनके खाने-पीने से लेकर देखभाल की सभी सुविधाएं होंगी। हॉस्टल की सुविधा के लिए गाय के मालिक को पैसा देना होगा। दिल्ली सरकार ने एनीमल हेल्थ और वेलफेयर पॉलिसी-2018 अधिसूचित कर दी है। इसका उद्देश्य पशु-पक्षियों के लिए बेहतर माहौल बनाना है। पॉलिसी में लावारिस पशुओं में माइक्रो-चिप लगाने का भी प्रावधान है। इससे सड़क पर घूमने वाले पालतू पशुओं के मालिकों पर कार्रवाई की जाएगी।

पी-डब्ल्यू इंजनों वाली एयरलाइनों के लिए जारी होंगे संरक्षा प्रोटोकॉल

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ऐसी एयरलाइनों के लिए हफ्तेभर में अतिरिक्त संरक्षा प्रोटोकॉल दिशानिर्देश जारी करेगा जो प्रैट एंड व्हिटनी (पी-डब्ल्यू) इंजनों वाले एयरबस विमानों में आ रही दिक्कतों से जूझ रही हैं। डीजीसीए ने बुधवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी।

अयोध्‍या केस: 29 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट में अगली सुनवाई, नई बेंच का गठन

सुप्रीम कोर्ट में 10 जनवरी 2018 को पांच जजों की संविधान पीठ के समक्ष राजनीतिक रूप से संवेदनशील अयोध्या में राम जन्म भूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले पर सुनवाई शुरू होते ही चीफ जस्टिस रंजन गोगाई ने कहा कि आज सिर्फ सुनवाई की तारीख तय की जाएगी.

इस बीच मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने पांच सदस्‍यीय बेंच में जस्टिस यूयू ललित के शामिल होने पर सवाल उठाए. राजीव धवन ने कहा कि वर्ष 1994 में जस्टिस ललित बाबरी मस्जिद विवाद में पूर्व मुख्यमंत्री कल्‍याण सिंह की पैरवी कर चुके हैं.

नासा के सैटेलाईट TESS ने पृथ्वी से तीन गुना बड़ा ग्रह खोजा

नासा के सैटेलाईट ट्रांजिटिंग एक्सोप्लैनेट सर्वे सैटेलाइट (TESS) ने सौरमंडल के बाहर एक नए ग्रह की खोज की है. TESS द्वारा खोजा गया यह तीसरा ग्रह है. वैज्ञानिकों का मानना है कि धरती से बाहर जीवन तलाशने की संभावनाओं की दिशा में यह एक बड़ी उपलब्धि है.

वैज्ञानिकों द्वारा जारी जानकारी के अनुसार घने वायुमंडल के चलते इस ग्रह पर जीवन की संभावना हो सकती है. इस नए ग्रह की खोज करने वाली टीम की अगुवाई मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के इंस्टीट्यूट फॉर एस्ट्रॉफिजिक्स एंड स्पेस रिसर्च की प्रोफेसर डायना ड्रैगॉमिर ने की है. उनका मानना है कि सूर्य जैसे चमकदार तारे का चक्कर लगा रहा यह अब तक का सबसे ठंडा छोटा ग्रह है.

फैक्ट बॉक्स: जानिए विश्व हिंदी दिवस (10 जनवरी) से जुड़ी रोचक जानकारी

विश्व हिंदी दिवस प्रत्येक वर्ष 10 जनवरी को मनाया जाता है. इसका उद्देश्य दुनिया भर में हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए अनुकूल माहौल तैयार करना तथा हिंदी को विश्व की प्रचलित भाषा के रूप में प्रस्तुत करना है.

भारत के बाहर दूसरे देशों में स्थित भारतीय दूतावास इस दिन विशेष कार्यक्रमों के आयोजन कराकर विश्व हिंदी दिवस मनाते हैं. इस दिन सभी सरकारी कार्यालयों में विभिन्न विषयों पर हिंदी के लिए अनूठे कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

जीएसटी काउंसिल ने कंपोजिशन स्कीम में बदलाव किया

जीएसटी काउंसिल ने 10 जनवरी 2019 को कंपोजिशन स्कीम को लेकर बड़ा फैसला किया है. ये काउंसिल की 32वी बैठक थी. जीएसटी काउंसिल ने कंपोजिशन स्कीम और जीएसटी की सीमा में कई बदलाव किए हैं.

जीएसटी काउंसिल की बैठक में सभी राज्यों के वित्तमंत्री शामिल होते हैं. ये बैठक 10 जनवरी 2019 को दिल्ली में वित्तमंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में हुई. जीएसटी से जुड़े हुए सभी मामलों पर फैसला जीएसटी काउंसिल ही लेती है. पिछली बैठक में 26 चीजों पर टैक्स की दर को कम किया गया था.