दैनिक समसामयिकी 10 जनवरी 2020

रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए भारतीय रेल द्वारा आईपी आधारित वीडियो सर्विलेंस प्रणाली स्थापित होगी

प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ाने के क्रम में, भारतीय रेल की ओर से स्टेशनों, यानी प्रतीक्षालयों, आरक्षण काउंटरों, पार्किंग क्षेत्रों, मुख्य प्रवेश/निकास द्वार, प्लेटफॉर्मों, फुट ओवर ब्रिजों, बुकिंग कार्यालयों आदि में इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) आधारित वीडियो सर्विलेंस प्रणाली (वीएसएस) स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। रेलवे बोर्ड ने निर्भया निधि के तहत भारतीय रेल के 983 स्टेशनों में वीडियो सर्विलेंस प्रणाली स्थापित करने के लिए कार्यों को मंजूरी दी है। इस वर्ष वीडियो सर्विलेंस प्रणाली स्थापित करने के लिए निर्भया निधि से भारतीय रेल को 250 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। रेल मंत्रालय के तहत एक मिनी रत्न सार्वजनिक उपक्रम- रेलटेल को वीडियो एनालिटिक्स एवं फेशियल रिकोग्नीशन प्रणाली सहित आईपी आधारित वीडियो सर्विलेंस प्रणाली स्थापित करने का कार्य सौंपा गया है। निगरानी के लिए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के नियंत्रण कक्ष में अनेक स्क्रीनों पर सीसीटीवी कैमरे के लाइव फीड दर्शाए जा रहे हैं। पहले चरण में देशभर में 200 स्टेशनों पर वीएसएस स्थापित की जा रही है तथा अब तक देशभर में 81 स्टेशनों पर कार्य पूरा हो चुका है। प्रथम चरण में जो इस वर्ष के लिए लक्षित है, दक्षिण-पश्चिम रेल (एसडब्ल्यूआर) ने हाल में 6 प्रमुख स्टेशनों में वीडियो सर्विलेंस प्रणाली (सीसीटीवी) शुरू की है। इसके तहत बेल्लारी में 33 कैमरे, बेलागावी में 36 कैमरे, वास्को द गामा में 36 कैमरे, बैंगलुरू कैंट में 21 कैमरे, बांगरपेट में 36 कैमरे लगाए गए हैं। साथ ही, 3 स्टेशनों – हासन, शिवमोगा टाउन और सत्य साई प्रशांति निलयम में कार्य प्रगति पर है तथा इसे जल्द ही चालू किया जाएगा।

16 देशों के राजदूत जम्मू कश्मीर के दो दिन के दौरे पर श्रीनगर पहुंचे

जम्मू-कश्मीर से 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद सरकार पहली बार अमेरिका समेत 16 देशों के राजनयिकों को राज्य का दौरा करा रही है। पिछले साल अक्टूबर में यूरोपीय संसद के 23 सदस्यों ने घाटी का दौरा किया था। यह दौरा एक एनजीओ की पहल पर हुआ था और यूरोपियन यूनियन (ईयू) का आधिकारिक दौरा नहीं था। इस बार पूरा कार्यक्रम सरकार ने तय किया है। विदेशी राजनयिकों के अनुरोध पर यह दौरा सिर्फ इसलिए कराया जा रहा है ताकि वे सुरक्षा हालात का जायजा ले सकें और राजनीतिक दलों की राय जान सकें। अमरीका के अलावा बांग्लादेश, वियतनाम, नॉर्वे, मालदीव, दक्षिण कोरिया, मोरक्को और नाइजीरिया के राजनयिक इस प्रतिनिधिमंडल में शामिल हैं।

कश्मीर, अगले वर्ष दिसम्‍बर तक रेलवे नेटवर्क के जरिए देश के अन्‍य भागों से जुड़ जायेगा

कश्मीर, अगले वर्ष दिसम्‍बर तक रेलवे नेटवर्क के जरिए देश के अन्‍य भागों से जुड़ जायेगा। सरकार ने विश्‍व के सबसे ऊंचे रेलवे पुल का निर्माण पूरा होने की नई समय सीमा तय की है। इसके अंतर्गत रेल लाइन की ऊंचाई एफिल टॉवर से 35 मीटर अधिक होने का अनुमान है। एक किलोमीटर और 315 मीटर लम्‍बा यह रेलवे पुल जम्‍मू कश्‍मीर में कटरा के निकट बक्‍कल और श्रीनगर के निकट कौरी के बीच संपर्क स्‍थापित करेगा। इसका निर्माण ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल संपर्क परियोजना के हिस्‍से के रूप में किया जा रहा है, जिसकी लम्‍बाई एक सौ ग्‍यारह किलोमीटर है।

केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद चेन्नई से अंडमान निकोबार द्वीप समूह तक समुद्र के नीचे केबल परियोजना का उद्घाटन करेंगे

केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद चेन्नई में चेन्नई से अंडमान निकोबार द्वीप समूह तक समुद्र के नीचे केबल बिछाने की महत्वाकांक्षी परियोजना का उद्घाटन करेंगे। सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम बीएसएनएल, युनिवर्सल सर्विस ऑब्लीगेशन फंड के अन्तर्गत इस परियोजना को कार्यान्वित करेगा। इस परियोजना के तहत शुरूआती तौर पर चेन्नई से पोर्ट ब्लेयर स्थित कारबाइन्स कोव तक केबल बिछाई जायेगी। इसके बाद यहां से अन्य सात महत्वपूर्ण द्वीपों – लॉंग आइलैंड, स्वराज आइलैंड, हटबे, कार-निकोबार और कैंपबेल तक इसका विस्तार किया जायेगा। दो हजार 240 किलोमीटर लंबे मार्ग तक केबल बिछाने पर एक हजार 224 करोड् रूपये की लागत आयेगी। इस वर्ष के अंत तक इस परियोजना के पूरे हो जाने की संभावना है।

विश्व यात्रा और पर्यटन प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक में भारत 34 वें स्थान पर

भारत वर्ष 2019 के लिए विश्व आर्थिक मंच के यात्रा और पर्यटन प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक (टीटीसीआई) में 34 वें स्थान पर है। वर्ष 2019 के लिए विश्व आर्थिक मंच (WEF) की विश्व यात्रा, पर्यटन प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक के शीर्ष 5 देश हैं:

Spain।

France।

Germany।

Japan।

United States।

पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने नए आर्द्र भूमि संरक्षण नियम अधिसूचित किए

पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने नए आर्द्र भूमि संरक्षण नियम अधिसूचित किए हैं। इसके अंतर्गत आर्द्र भूमि में उद्योगों की स्‍थापना या विस्‍तार करने तथा निर्माण और मलबे का निपटान करने पर प्रतिबंध लगाया गया है। आर्द्र भूमि ऐसी भूमि होती है जिसमें या तो स्‍थायी रूप से या फिर मौसमी तौर पर पानी भरा रहता है और यह एक अलग प्रकार की पारिस्थितिकी बन जाती है। मंत्रालय ने कहा कि प्रत्‍येक राज्‍य और केन्‍द्रशासित क्षेत्र को एक प्राधिकरण की स्‍थापना करनी होगी जो अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में आर्द्र भूमि का संरक्षण और उनके विवेकपूर्ण उपयोग के तरीके तय करेगा।

जम्‍मू-कश्‍मीर प्रशासनिक परिषद ने अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना के लाभार्थियों को जम्‍मू-कश्‍मीर विशेष चीनी योजना का लाभ देने का फैसला किया

जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल गिरीश चन्‍द्र मुर्मू की अध्‍यक्षता में हुई जम्‍मू-कश्‍मीर प्रशासनिक परिषद की बैठक में अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवारों को जम्‍मू-कश्‍मीर विशेष चीनी योजना का लाभ देने का फैसला किया है। दो लाख 33 हजार से अधिक परिवार इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्‍त करेंगे, जिन्‍हें प्‍वाइंट ऑफ सेल उपकरण के माध्‍यम से साढ़े तेरह रुपये प्रति किलोग्राम की दर से प्रतिमाह एक किलो चीनी दी जाएगी। परिषद ने मुफ्ती मुहम्‍मद सईद खाद्य पात्रता योजना का नाम बदलकर जम्‍मू-कश्‍मीर खाद्य पात्रता योजना करने का फैसला भी लिया।

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ने मकान खरीदारों को गारंटी योजना की घोषणा की

देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक- स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ने मकान खरीदारों को गारंटी देने की योजना की घोषणा की है। residential builder finance with buyer guarantee’ (RBBG) नाम की इस योजना का उद्देश्‍य मकानों की बिक्री में तेजी लाना और मकान खरीदने वालों का विश्‍वास बनाए रखना है। इस योजना में स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया से आवासीय ऋण लेने वाले ग्राहकों को चुनिन्‍दा आवासीय परियोजनाओं के पूरा होने की गारंटी दी जाएगी। यह योजना ढ़ाई करोड़ रूपये तक की किफायती आवासीय परियोजनाओं पर केन्द्रित होगी और शुरू में दस शहरों में लागू की जाएगी।

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने देश में ई-कॉमर्स मार्केट पर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने ‘Market Study on E-Commerce in India: Key Findings and Observations’ नामक रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में 2017 में इन्टरनेट यूजर्स की संख्या 445.96 मिलियन थी, जो अब बढ़कर 665.31 मिलियन हो गयी है। इन्टरनेट यूजर्स की संख्या में भारी वृद्धि से ई-कॉमर्स सेक्टर में भी काफी वृद्धि दर्ज की गयी है। ई-कॉमर्स सेक्टर में राजस्व में 51% की वृद्धि हो रही हैं। जुलाई, 2018 में ई-कॉमर्स सेक्टर में प्रतिदिन 1 से 1.2 मिलियन ट्रांजेक्शन दर्ज की गयी। 2016 से 2019 के बीच भोजन उद्योग में डिलीवरी मार्केट प्लेस में 90% की वृद्धि हुई, अब भोजन की डिलीवरी नॉन-मेट्रो शहरों में भी काफी आम बात है। 2016 से ऑनलाइन ट्रेवल बुकिंग में 16% की वृद्धि हो रही है। ई-कॉमर्स सेक्टर की शुरुआत देश में 2009 में हुई थी, इस सेक्टर ने 2014 में गति पकड़ी। 2017 में इस सेक्टर में 3,500 मिलियन डॉलर का निवेश किया गया। वर्तमान समय में देश भर में लगभग 4,757 ई-कॉमर्स स्टार्टअप्स हैं।

डच बैंक ने 2030 तक भारत की अर्थव्यवस्था 7 ट्रिलियन तक पहुंचने का लगाया अनुमान

डच बैंक ने पूर्वानुमान लगाया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था 2030 तक 7 ट्रिलियन तक पहुंच जाएगी। इस पूर्वानुमान के बारे में डच बैंक ने अपनी शोध रिपोर्ट “इमेजिन 2030” बताया। रिपोर्ट के अनुसार, भारत अगले दशक में 10% से अधिक की सांकेतिक जीडीपी विकास दर के साथ वृद्धि करेगा। वर्तमान में भारतीय अर्थव्यवस्था 3 ट्रिलियन की है।

क्रोएशिया के पूर्व पीएम ज़ोरान मिलनोविच ने जीता क्रोएशियाई राष्ट्रपति का चुनाव

पूर्व प्रधान मंत्री एवं सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (SDP) के नेता ज़ोरान मिलनोविच ने क्रोएशिया का राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया हैं। उन्होंने सत्ताधारी क्रोएशिया की पहली महिला राष्ट्रपति कोलिंदा ग्रैबर-किटारोविच को मात दी।

ICAR द्वारा किसान नवोन्मेष कोष की स्थापना की जायेगी

भारतीय कृषि अनुसन्धान परिषद् (ICAR) के महानिदेशक ने ‘किसान नवोन्मेष कोष’ की स्थापना की घोषणा की है, इस कोष की स्थापना अगले वित्त वर्ष तक की जायेगी। यह घोषणा किसान विज्ञान कांग्रेस के दौरान की गयी। नवोन्मेष केंद्र की स्थापना नई दिल्ली में की जायेगी जो किसानों को अनुसन्धान में सहायता प्रदान करेगा।

भारत पहली बार एशिया प्रशांत ड्रोसोफिला अनुसंधान सम्मेलन की करेगा मेजबानी

महाराष्ट्र के पुणे में एशिया पैसिफिक ड्रोसोफिला रिसर्च कॉन्फ्रेंस (APDRC5) का 5 वां संस्करण आयोजित किया जाएगा। यह सम्मेलन पहली बार भारत में आयोजित किया जा रहा है। इसका आयोजन इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (IISER) द्वारा किया जाता है। सम्मेलन का उद्देश्य एशिया-प्रशांत क्षेत्र में ड्रोसोफिला शोधकर्ताओं की बातचीत को दुनिया के बाकी हिस्सों में अपने सहयोगियों के साथ बढ़ावा देना है। यह बुनियादी और व्यावहारिक प्रश्नों को संबोधित करने के लिए एक प्रतिरूप जीव के रूप में फ्रूट फ्लाई (fruit fly) ड्रोसोफिला का अध्ययन करने वाले दुनिया भर के वैज्ञानिकों को एक साथ लाएगा हैं।

विश्व बैंक ने भी घटाया भारत की आर्थिक विकास दर का अनुमान

अर्थव्यवस्था में सुस्ती के माहौल को देखते हुए विश्व बैंक ने भी भारत के आर्थिक विकास दर का अनुमान घटा दिया है। ताजा रिपोर्ट में विश्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए विकास दर अनुमान पांच फीसद कर दिया है। यह 11 साल का निचला स्तर होगा। इससे पहले चालू वित्त वर्ष (2019-20) के लिए विश्व बैंक ने छह फीसद की विकास दर का अनुमान दिया था। भारत सरकार ने भी विकास दर अनुमान को घटाकर पांच फीसद कर दिया था।

तुर्की पहुंचेगी रूस की प्राकृतिक गैस, पुतिन ने किया उद्घाटन

पुराने मतभेदों को भुलाते हुए रूस और तुर्की अपने संबंध मजबूत करने में जुटे हैं। इसी कवायद में दोनों देशों के बीच तुर्कस्ट्रीम पाइपलाइन की शुरुआत की गई। इसका उद्घाटन यहां तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एदरेगन और उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन ने किया। इस पाइपलाइन के जरिये रूस से प्राकृतिक गैस तुर्की और यूरोप के कई हिस्सों में पहुंचेगी।

एडवांटेज महाराष्ट्र एक्सपो 2020

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने औरंगाबाद में 7वें ‘एडवांटेज महाराष्ट्र एक्सपो -2020’ के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लिया। मराठवाड़ा एसोसिएशन ऑफ स्माल स्केल इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर(MASSIA) और महाराष्ट्र पर्यटन विकास निगम ने संयुक्त रूप से इसका आयोजन किया। इस प्रदर्शनी में मराठवाड़ा उद्योगों की प्रौद्योगिकी और नवाचार के विकास को प्रदर्शित किया जाएगा है और इस क्षेत्र से उत्पादित और निर्यात किए गए उत्पादों को रखा जाएगा। यह प्रदर्शनी व्यवसायों के लिए अवसर और छोटे उद्यमियों के लिए मंच प्रदान करेगी।

जस्टिस भोसले का लोकपाल के सदस्य पद से इस्तीफा

लोकपाल के सदस्य जस्टिस दिलीप बी.भोसले ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अपनी नियुक्ति के नौ महीने बाद यह संवैधानिक पद छोड़ने का फैसला लिया। हालांकि उन्होंने इसका कारण निजी बताया है।

पूर्वोत्तर के 8 राज्य गुजरात में अप्रैल में होने वाले माधवपुर मेले में हिस्सा लेंगे

इस वर्ष अप्रैल के पहले सप्ताह में गुजरात में आयोजित होने वाले माधवपुर मेले में पूर्वोत्तर के 8 राज्य भाग लेंगे। पोरबंदर जिले के माधवपुर घेड में यह वार्षिक मेला आयोजित किया जाता है और इस वर्ष यह रामनवमी उत्सव के एक दिन बाद 2 अप्रैल से शुरू होगा।

चीन में 350 किमी की गति से दौड़ी दुनिया की पहली हाईस्पीड ड्राइवरलेस बुलेट ट्रेन

चीन में बगैर ड्राइवर के 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली विश्व की पहली हाईस्पीड बुलेट ट्रेन का सफल परीक्षण कर लिया गया है। इसे बीजिंग से झांगजियाकौ के बीच चलाया जाएगा। 2022 में इन दोनों स्थानों पर होने वाले ओलिंपिक को ध्यान में रखकर प्लान किया गया है। चीन का दावा है कि यह दुनिया की पहली स्मार्ट, हाई स्पीड और बगैर चालक के चलने वाली ट्रेन है। हाई स्पीड बरकरार रखने के लिए इसका संचालन रोजाना होगा।

महाराजा रणजीत सिंह 500 साल के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ शासक

पहले सिख शासक और पंजाब को एक सूत्र में पिरोकर उसे पख्तूनख्वा से कश्मीर तक विस्तारित करने वाले महाराजा रणजीत सिंह 500 साल के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ शासक साबित हुए हैं। महाराजा रणजीत सिंह के निधन के 180 साल बाद अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ अलबामा के सर्वे में इसकी पुष्टि हुई है। उनकी कार्य शैली, रण कौशल, प्रजा नीति, सेना के नवीनीकरण, आर्थिक और व्यापारिक नीतियों को आधार मान कर टॉप-10 शासकों को सूचीबद्ध किया है।

दुष्कर्म और पॉस्को अधिनियम के मुकदमों के शीघ्र निपटारे के लिए 1023 फास्ट-ट्रैक विशेष अदालतों का गठन

12 वर्ष से कम आयु की नाबालिग लड़कियों के साथ दुष्कर्म और सामूहिक दुष्कर्म तथा महिलाओं के खिलाफ इसी तरह के जघन्य अपराधों की घटनाओं ने पूरे देश को हिलाकर रखा दिया है। इसलिए महिलाओं और बच्चों के साथ होने वाले दुष्कर्म और सामूहिक दुष्कर्म के अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए यौन अपराधों से संबंधित मुकदमों की जल्द सुनवाई पूरी कर लेने की पहल की गई है। ऐसे मुकदमों को निपटाने के संबंध में अधिक सख्त प्रावधानों और तेज सुनवाई के लिए भारत सरकार ने आपराधिक विधि (संशोधन) अधिनियम, 2018 को लागू किया है। यह पहल राष्ट्रीय महिला सुरक्षा मिशन के अंग के रूप में फास्ट-ट्रैक विशेष अदालतों के गठन के साथ की गई है। इस प्रकार केन्द्र सरकार ने देश भर में 1023 फास्ट-ट्रैक विशेष अदालतों के गठन की योजना शुरू की है।

रोजाना 80 हत्याएं, 91 दुष्कर्म के मामले

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के ताजा आंकड़े बताते हैं कि हत्या, अपहरण और महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों में पिछले साल के मुकाबले वृद्धि हुई है। 2018 के आंकड़ों के अनुसार देश में हर दिन औसतन करीब 80 लोगों की हत्या कर दी जाती है। इसके साथ ही 289 अपहरण और 91 मामले दुष्कर्म के सामने आते हैं। एनसीआरबी के इन आंकड़ों के मुताबिक, 2017 के मुकाबले 2018 में दर्ज मामलों में 1.3 फीसद की बढोतरी दर्ज की गई है। हत्या के मामलों में जहां 1.3 फीसद की बढ़ोतरी हुई है जबकि अपहरण के मामले 10.3 फीसद बढ़े हैं।

2018 में 10349 किसानों ने आत्महत्या की, सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 5763: एनसीआरबी

देशभर में 2018 में कृषि से जुड़े 10,349 लोगों ने आत्महत्या की। यह आत्महत्या के कुल 1 लाख 34 हजार 516 मामले का 7.7% है। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के जारी आंकड़े के अनुसार यह आंकड़ा 2016 से कम है। उस साल 11,379 किसानों ने आत्महत्या की थी। एनसीआरबी ने 2017 के किसान आत्महत्या के आंकड़ों को सार्वजनिक नहीं किया। आत्महत्या करने वाले किसानों में ज्यादातर पुरुष थे। एनसीआरबी के अनुसार, कई सारे राज्यों में किसान आत्महत्या के एक भी मामले दर्ज नहीं किए गए। इनमें पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, उत्तराखंड, मेघालय, गोवा, चंडीगढ़, दमन और दीव, दिल्ली, लक्षद्वीप और पुडुचेरी शामिल है। रिपोर्ट के मुताबिक, 2018 में 2017 के मुकाबले कुल आत्महत्या में 3.6% वृद्धि देखी गई। 2017 में 1,29,887 मामले सामने आए थे। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 17,972 मामले दर्ज हुए।

ए शक्तिवेल चौथी बार नियुक्त हुए AEPC के चेयरमैन

ए शक्तिवेल को वर्ष 2020-21 के लिए भारतीय परिधान निर्यात संवर्द्धन परिषद (AEPC) का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान चेयरमैन एचकेएल मग्गू का स्थान लेंगे। वह AEPC के इतिहास में पहले ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्हें AEPC के चेयरमैन के रूप में चौथी बार शपथ दिलाई गई है।

ऑपरेशन संकल्‍प

ओमान की खाड़ी में जून, 2019 में व्‍यापारिक जहाजों पर हमलों के बाद, खाड़ी क्षेत्र में सुरक्षा की स्थिति में गिरावट को ध्‍यान में रखते हुए, भारतीय नौसेना ने 19 जून, 2019 को खाड़ी क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा के लिए ऑपरेशन संकल्‍प नामक कार्रवाई शुरू की थी। इसका उद्देश्‍य ऑरमुज जलडमरूमध्‍य से होकर जाने वाले भारतीय जहाजों की सुरक्षा सुनिश्चित करना था। फिलहाल ऑपरेशन संकल्‍प के लिए एक युद्धक जहाज तैनात है।

ईरान में 176 यात्रियों को ले जा रहा यूक्रेनी विमान हुआ दुर्घटनाग्रस्त

ईरान के तेहरान में 176 यात्रियों को ले जा रहा यूक्रेनी का “बोइंग 737” विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। ईरान के तेहरान में स्थित इमाम खुमैनी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने के कुछ ही समय बाद विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हवाई अड्डे के फ्लाइट डेटा के अनुसार विमान के इंजन में आग लगने के कारण पायलट ने विमान का नियंत्रण खो दिया और जिसके की वजह से विमान से संपर्क टूट गया।

CCEA ने 4 CPSEs और NINL के 2 PSUs के विनिवेश को दी सैद्धांतिक मंजूरी

आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति (CCEA) ने चार केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (CPSEs) और नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड (NINL) के अंतर्गत आने वाले दो ओडिशा के सार्वजनिक उपक्रमों (PSUs) कंपनियों के विनिवेश (हिस्‍सा पूंजी बेचने की) के लिए ‘सैद्धांतिक’ मंजूरी दे दी है। NINL एक संयुक्त उपक्रम है जिसमें 4 CPSEs और 2 PSUs की बराबर हिस्सेदारी है। 4 CPSEs में मिनरल्‍स एण्‍ड मेटल्‍स ट्रेडिंग कॉरपोरेशन (MMTC), मेकॉन, भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स (BHEL) और नेशनल मिनरल डेवलप्‍मेंट कॉरपोरेशन (NMDC) शामिल हैं। ओडिशा के दो सार्वजनिक उपक्रमों में इंडस्‍ट्रीयल प्रोमोशन एण्‍ड इंनवेस्‍टमेंट कॉरपोरेशन ऑफ ओडिशा लिमिटेड (IPICOL) और ओडिशा माइनिंग कॉरपोरेशन (OMC) शामिल हैं। प्रस्‍तावित नीतिगत विनिवेश से मिली धनराशि का उपयोग सरकार द्वारा जनता के लाभ के लिए संचालित सामाजिक क्षेत्र और विकास के कार्यक्रमों में किया जायेगा।

प्रो एमएस स्वामीनाथन और डॉ जी मुनिरत्नम ने मुप्पावरापु वेंकैया नायडू राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए चुना

प्रख्यात कृषि वैज्ञानिक डॉ एम एस स्वामीनाथन और जाने-माने सामाजिक कार्यकर्ता, डॉ गुट्टा मुनिरत्नम को क्रमशः मुप्पावरप्पु वेंकैया नायडू नेशनल अवार्ड फॉर एक्सीलेंस के पहले प्राप्तकर्ता और समाज सेवा के लिए मुप्पावरापु राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना गया। नेशनल अवार्ड फॉर एक्सीलेंस की स्थापना मुप्पावरापू फाउंडेशन द्वारा की गई थी, जबकि सोशल सर्विस के लिए स्वर्ण भारत ट्रस्ट द्वारा हैदराबाद में लॉन्च किया गया। प्रो एम.एस. स्वामीनाथन को कृषि के क्षेत्र में उनके विशिष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया, जबकि डॉ जी मुनिरत्नम को समाज सेवा के माध्यम से लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने में उनके असाधारण योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

ओडिशी नृत्यांगना पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित मिनती मिश्रा का निधन

ओडिशी नृत्यांगना और पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित मिनाती मिश्रा का स्विट्जरलैंड में 91 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्होंने जर्मनी के फिलिप्स विश्वविद्यालय से नाट्यशास्त्र पर पीएचडी भी किया था। 1975 के ओडिशा संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार प्राप्त करने वाली, कलिंग शास्त्री संगीत परिषद पुरस्कार और कई अन्य मान्यताएं प्राप्त करने वाली मिश्रा को 2012 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

तमिलनाडु: सुचिन्द्रम थानुमलयन मंदिर का प्रसिद्ध रथ उत्सव

तमिलनाडु के दक्षिणी सबसे प्रमुख मंदिर, सुचिन्द्रम थानुमलयन मंदिर का प्रसिद्ध रथ उत्सव बड़े धूमधाम और भक्ति के साथ आयोजित किया जा रहा है।

कोझीकोड में H1N1 के खिलाफ अलर्ट जारी

केरल राज्य स्वास्थ्य विभाग ने कोझीकोड जिले में एच 1 एन 1 संक्रमण की पुष्टि के संबंध में अलर्ट जारी किया। मणिपाल वायरोलॉजी लैब से रक्त के नमूने की रिपोर्ट ने कोझीकोड में करशरी पंचायत के उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक और छात्रों सहित लगभग 5 लोगों में H1NI संक्रमण की पुष्टि की। विशेषज्ञ चिकित्सा टीम क्षेत्र का दौरा कर रही है।