दैनिक समसामयिकी 10 नवम्बर 2018

सेना को मिली एम-777 होवित्जर तोप

भारतीय सेना की ताकत में और इजाफा हो गया है। महाराष्ट्र के दवलाली में शुक्रवार को रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की मौजूदगी में सेना को एम-777 होवित्जर तोप और के-9 वज्र तोप सौंपी गईं। इस मौके पर सेना प्रमुख विपिन रावत भी मौजूद रहे। होवित्जर तोप की मारक क्षमता 40-50 किलोमीटर है। इसी तरह के-9 28 से 38 किलोमीटर तक की रेंज में सटीक निशाना साध सकती है।

मनु-सौरभ ने एशियन एयरगन चैम्पियनशिप में जीता स्वर्ण

भारत के युवा निशानेबाज मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने 11वीं एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। कुवैत सिटी में टूर्नामेंट के आखिरी दिन शुक्रवार को 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में दोनों ने सोना जीता। भारतीय जोड़ी ने फाइनल में चीनी जोड़ी वांग जियायू और होंग शुकी को हराया। टूर्नामेंट में भारतीय जूनियर निशानेबाजी दल ने चार स्वर्ण सहित कुल 11 पदक जीते। सौरभ का दो दिन में यह तीसरा स्वर्ण रहा। उन्होंने कल टीम और व्यक्तिगत 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण जीता था।

तालिबान के साथ पहली बार मंच साझा करेगा भारत

रूस की राजधानी मॉस्को में अफगानिस्तान में शांति के मुद्दे पर शनिवार को बातचीत होगी। मॉस्को फॉरमैट टॉक्स के नाम से होने वाली इस बैठक में अफगान तालिबान के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। भारत भी इसमें शामिल होगा। रूसी विदेश मंत्रालय के मुताबिक बातचीत में अफगान तालिबान के प्रतिनिधि और भारत के दो रिटायर्ड अफसर मौजूद रहेंगे। यह पहली बार है जब भारत तालिबान के साथ मंच साझा कर रहा है।

टीपू जंयती के कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे CM एचडी कुमारस्वामी

कर्नाटक सरकार ने शनिवार 10 नवंबर को मैसूर के शासक टीपू सुल्तान की जयंती मनाने का फैसला किया है। लेकिन हैरानी की बात यह है कि टीपू सुल्तान की जयंती के इस कार्यक्रम में कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी शामिल नहीं होंगे। इसके पीछे का कारण बताया गया है कि खराब सेहत की वजह से वे इस कार्यक्रम में भाग नहीं ले पाएंगे।

चीन ने बनाई समुद्र के नीचे दुनिया की सबसे गहरी सुरंग

चीन ने दुनिया के सामने इंजीनियरिंग की एक और मिसाल पेश की है। अब उसने समुद्र के नीचे दुनिया की सबसे गहरी सुरंग बना डाली है। 8.1 किमी लंबी इस सुरंग का 3.49 किमी हिस्सा समुद्र के नीचे है। 88 मीटर गहरी सुरंग क्विंगदाओ शहर के जिओझाऊ खाड़ी में बनी है। वर्तमान में यह चीन की समुद्र के नीचे बनी सबसे लंबी और गहरी सुरंग है। हांगकांग, मकाऊ और झुहाई को जोड़ने वाले समुद्र पर बने दुनिया के सबसे लंबे पुल तैयार होने के एक महीने के भीतर चीन ने इसे भी बना लेने की घोषणा कर दी है।

सोलिह के शपथ ग्रहण में भाग लेने मालदीव जाएंगे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार मालदीव की यात्रा पर जाएंगे। वे मालदीव में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के 17 नवंबर को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे।

विश्व के नंबर एक पहलवान बने बजरंग पूनिया

भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया शुक्रवार को विश्व के नंबर एक पहलवान बन गए उन्होंने यह उपलब्धि पुरूष फ्री स्टाइल 65 किग्रा में हासिल की। पहलवानों की विश्व रैंकिंग को लेकर यूनाइटेड वल्र्ड रेसलिंग ने सूची जारी की जिसमें बजरंग को शीर्ष स्थान मिला। इनके बाद दुसरे स्थान पर क्यूबा के पहलवान है।

मस्तिष्क में ट्यूमर सेल्स की पहचान करेगी ड्रिंक

वैज्ञानिकों ने ऐसी ड्रिंक (पेय) बनाई है जो ब्रेन में मौजूद ट्यूमर को पहचानने में मदद करती है। इसकी मदद से सर्जरी के दौरान डॉक्टर आसानी से स्वस्थ कोशिका और ट्यूमर में फर्क कर पाएंगे। इसे फ्लोरेसेंट मार्कर का नाम दिया गया है। यह रिसर्च ऐसे मरीजों पर की गई जो हाई ग्रेड ग्लियोब्लास्टोमा (ब्रेन कैंसर सबसे कॉमन प्रकार) से पीड़ित थे।

चीन में दुनिया का पहला वर्चुअल एंकर

चीन ने गुरुवार को एक वर्चुअल (आभासी) न्यूज रीडर पेश किया। ये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टेक्नोलॉजी पर काम करता है। चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने इसका करीब दो मिनट का एक वीडियो भी अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किया है। दावा है कि ये आर्टिफिशियल न्यूज एंकर वैसे ही खबरें पढ़ेगा जैसे पेशेवर न्यूज रीडर खबरें पढ़ते हैं। इससे प्रोडक्शन की लागत भी कम की जा सकेगी।