दैनिक समसामयिकी 11 अगस्त 2019

उपराष्ट्रपति द्वारा झारखंड सरकार की मुख्य मंत्री कृषि आर्शीवाद योजना का शुभारंभ

झारखंड राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों की आमदनी बढ़ाने हेतु मुख्यमंत्री कृषि आर्शीवाद योजना का शुभारंभ उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडु द्वारा किया गया। इस योजना के तहत राज्य के सभी लघु एवं सीमांत किसान जिनके पास अधिकतम 5 एकड़ तक कृषि योग्य जमीन होगी उन्हें 5000/- रूपये प्रति एकड़ प्रति वर्ष की दर से सहायता अनुदान दिया जायेगा, जिससे उनके ऋण पर निर्भरता में भी कमी आयेगी। यह राशि दो किस्तों में दी जायेगी। इस योजना से सभी योग्य किसानों को प्रति वर्ष कम से कम 5000/- रूपये तथा अधिकतम 25000/- रूपये मिलेंगे जो कि DBT के माध्यम से सीधा किसानों के बैंक खाते में भेजी जायेगी। इस वर्ष राज्य के लगभग 35 लाखकिसानों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य है। जिसके प्रथम चरण में लगभग 10 लाख किसानों के बीच प्रथम किस्त के रूप मेंराशि 380.00 करोड़ रूपये का वितरण किया गया। भारत सरकार द्वारा किसानों की आय को 2022 तक दोगुना करने का संकल्प लिया गया है। इसी क्रम में सरकार 23 अनाजो के न्यूनतम समर्थन मूल्य को लगातार बढ़ा रही है तथा हमारे वनवासी भाइयों के लिये वन उत्पादों पर भी न्यूनतम समर्थन मूल्य तय किया जा रहा है।

भारत सरकार, त्रिपुरा और नेशनल लिबरेशन फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (एनएलएफटी- एसडी) ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारत सरकार, त्रिपुरा और साबिर कुमार देबबर्मा के नेतृत्‍व में नेशनल लिबरेशन फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (एनएलएफटी-एसडी) के बीच 10 अगस्त, 2019 को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। एनएलएफटी पर 1997 से गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत प्रतिबंध लगा हुआ है, यह संगठन अंतरराष्ट्रीय सीमापार स्थित अपने शिविरों से हिंसा फैलाने जैसी गतिविधियों में शामिल रहा है। एनएलएफटी वर्ष 2005 से 2015 की अवधि के दौरान 317 उग्रवादी घटनाओं को अंजाम देते हुए हिंसक कार्रवाई की, जिसमें 28 सुरक्षा बलों और 62 नागरिकों को अपनी जान गंवानी पड़ी। एनएलएफटी के साथ 2015 में प्रारंभ हुई शांति वार्ता के बाद से इस संगठन ने 2016 के बाद कोई हिंसक कार्रवाई नहीं की है। एनएलएफटी (एसडी) हिंसा के मार्ग को छोड़ने, मुख्यधारा में शामिल होने और भारत के संविधान का पालन करने के लिए सहमत हो गया है। संगठन ने अपने 88 सदस्‍यों के हथियार सहित आत्मसमर्पण करने पर भी सहमति जताई है। आत्मसमर्पण करने वाले कैडरों को गृह मंत्रालय की आत्मसमर्पण-सह-पुनर्वास योजना, 2018 के अनुसार आत्मसमर्पण लाभ दिया जाएगा।

राष्ट्रपति ने भारत छोड़ो दिवस की 77वीं वर्षगांठ के अवसर पर स्वतंत्रता सेनानियों के लिए ‘एट होम’ स्‍वागत समारोह की मेजबानी की

राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में 9 अगस्त, 2019 को भारत छोड़ो दिवस की 77वीं वर्षगांठ के अवसर पर स्वतंत्रता सेनानियों के लिए ‘एट होम’ स्‍वागत समारोह की मेजबानी की। इस अवसर पर, राष्ट्रपति ने देश भर के 78 स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित किया।

नीति आयोग ने वीमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया पुरस्कार का चौथा संस्करण आरंभ किया

भारत सरकार के प्रमुख विचार मंच नीति आयोग ने नई दिल्ली में संयुक्त राष्ट्र के सहयोग से वीमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (डब्ल्यूटीआई) पुरस्कारों का चौथा संस्करण आरंभ किया है। भारत में संयुक्त राष्ट्र की रेजीडेंट कॉडिनेटर सुश्री रेनाटा लोक-डेसालियन ने नीति आयोग के सीईओ श्री अमिताभ कांत, वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और महिला उद्यमशीलता मंच (डब्ल्यूईपी) के साझीदारों की उपस्थिति में डब्ल्यूटीआई पुरस्कार 2019 के लिए नामांकन प्रक्रिया आरंभ की। 2016 में अपनी शुरूआत से ही डब्ल्यूटीआई पुरस्कार पूरे भारत की अनुकरणीय महिलाओं की गाथाओं को सम्मानित करते रहे हैं। डब्ल्यूटीआई पुरस्कार 2019 के लिए थीम “महिला एवं उद्यमशीलता” है जो पिछले संस्करण की थीम की निरंतरता में है। यह ऐसी महिला उद्यमियों को सम्मानित करता है जो व्यवसायों और उद्यमों के माध्यम से रूढ़िवादी परंपराओं को तोड़ती रहीं हैं और एक गतिशील नवीन भारत के निर्माण में नवोन्मेषी विकास संबंधी समाधान उपलब्ध कराती रहीं हैं। वाट्सअप ने डब्ल्यूटीआई पुरस्कार 2019 के लिए डब्ल्यूईपी के साथ करार किया है और वह विजेताओं को 100,000 डॉलर के बराबर की सहायता प्रदान करेगा।

आईएनएस तरकश नॉर्वे के बर्गन पहुंचा

भारतीय नौसेना के युद्धपोत, तरकश ने 09 अगस्त 2019 को नॉर्वे के बर्गन बंदरगाह में प्रवेश किया। भारतीय नौसेना का यह युद्धपोत तरकश पश्चिमी बेड़े ओवरसीज परिनियोजन 01/2019 के एक अंग के रूप में नॉर्वे की तीन दिवसीय यात्रा पर है। यह युद्धपोत भारतीय नौसेना की पश्चिमी कमान का एक हिस्‍सा है और मुंबई स्थित फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ/वेस्टर्न नेवल कमांड के ऑपरेशनल कमांड के अधीन है। तरकश का बर्गन बंदरगाह पर पहुंचना नॉर्वे के साथ भारत के बेहतर संबंधों का प्रतीक है।

रक्षामंत्री श्री राजनाथ सिंह ने एकल पुरुष सरकारी कर्मचारियों के लिए बाल देखभाल अवकाश के लाभों में विस्तार को स्‍वीकृति दी

रक्षामंत्री श्री राजनाथ सिंह ने एकल पुरुष सरकारी कर्मचारियों के लिए चाइल्‍ड केयर लीव (सीसीएल) के लाभों में विस्तार और रक्षा बलों की महिला अधिकारियों के मामले में सीसीएल प्रावधानों में कुछ और छूट देने को स्‍वीकृति दे दी है। यह घोषणा नागरिक कर्मचारियों को सीसीएल के समान लाभों के विस्‍तार से जुड़े हाल ही के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के आदेश के अनुरूप की गई है। जिसके तहत अब तक महिला कर्मचारियों को दी जाने वाली सीसीएल को एकल पुरुष सरकारी कर्मचारियों के लिए भी बढ़ाया गया है। सीसीएल का लाभ लेने के उद्देश्य से 40 प्रतिशत दिव्‍यांग बच्चों के मामले में पूर्व में निर्धारित 22 वर्ष की आयु सीमा को भी हटा दिया गया है। इसके अलावा, एक समय में प्राप्त की जा सकने वाली सीसीएल की न्यूनतम अवधि को अब 15 दिनों के बजाय 05 दिन कर दिया गया है।

रक्षा अधिग्रहण परिषद् ने नौसेना के लिए 2 ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल बैटरी खरीदने के लिए मंज़ूरी दी

रक्षा अधिग्रहण परिषद् ने नौसेना के लिए सॉफ्टवेयर डिफाइंड रेडियो (SDR टैक्टिकल) तथा नेक्स्ट जनरेशन मेरीटाइम मोबाइल कोस्टल बैटरीज (NGMMCB-Long Range) खरीदने के लिए मंज़ूरी दी। यह निर्णय रक्षा अधिग्रहण परिषद् की बैठक में लिया गया, यह राजनाथ सिंह के रक्षा मंत्री बनने की बाद की पहली बैठक थी। स्वदेशी रूप से निर्मित यह दोनों उपकरण नवीनतम पीढ़ी के हैं। 11 अक्टूबर 2001 को देश की रक्षा एवं सुरक्षा में सुधार हेतु की जाने वाली खरीद और अधिग्रहण के लिए रक्षा अधिग्रहण परिषद की स्थापना की गई। रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) रक्षा मंत्रालय के तहत एक व्यापक संरचना, रक्षा खरीद योजना प्रक्रिया के समग्र मार्गदर्शन के लिए गठित की गई थी।

यूपी के “वृक्षारोपण महाकुंभ” अभियान ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

उत्तर प्रदेश के वृक्षारोपण महाकुंभ अभियान ने 22 करोड़ से अधिक पौधे लगाने के बाद विश्व रिकॉर्ड बनाया है। यह अभियान भारत छोड़ो आंदोलन की 77 वीं वर्षगांठ के अवसर पर शुरू किया गया था। राज्य में अभियान के तहत 12.2 लाख स्थानों पर 22 करोड़ से अधिक पौधे लगाए गए। ‘दुनिया में पौधे का सबसे बड़ा वितरण’ का एक और रिकॉर्ड तब बनाया गया था जब प्रयागराज में केवल 6 घंटे में 76823 पौधे मुफ्त में वितरित किए गए थे।

31 अक्टूबर से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख होंगे अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक 2019 को मंज़ूरी दे दी है, यह 31 अक्टूबर, 2019 से लागू होगा। 31 अक्टूबर के बाद जम्मू-कश्मीर और लद्दाख अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश बन जायेंगे। इससे पहले लोकसभा और राज्यसभा ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक 2019 पारित किया, इसके द्वारा राज्य का विभाजन दो केंद्र शासित प्रदेशों में किया जायेगा। क्षेत्रफल के हिसाब से जम्मू-कश्मीर देश का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश होगा, जबकि लद्दाख क्षेत्रफल के आधार पर देश का दूसरा सबसे केंद्र शासित प्रदेश होगा।

पोखरण रेंज में हुआ इजरायली मिसाइल ‘स्पाइडर ‘ का सफल परीक्षण

राजस्थान के जैसलमेर जिले में स्थित पोखरण फील्ड फायरिग रेंज में इजरायली मिसाइल ‘स्पाइडर’ का सफल परीक्षण किया गया है। यह मिसाइल 15 किलोमीटर दूर से हवा में दुश्मन के ठिकानों को ध्वस्त करने में सक्षम है । भारतीय एयर डिफेंस सिस्टम को और अधिक स्मार्ट बनाने के तहत ‘इजरायली मिसाइल’ का परीक्षण किया गया है ।

ईरान ने अपना एयर डिफेंस सिस्टम ‘फलक’ तैयार किया

ईरान ने अपने नए एयर डिफेंस सिस्टम का अनावरण किया। ईरान में ही विकसित यह एयर डिफेंस सिस्टम 400 किलोमीटर (250 मील) की दूरी तक मिसाइलों और ड्रोन का पता लगाने में सक्षम है। ‘फलक’ नाम का यह एयर डिफेंस सिस्टम रूस से आयात किए गए ‘गामा’ सर्विलांस रडार का विकसित संस्करण है, जिसे ईरान में ही तैयार किया गया है। बताया गया कि ‘गामा’ सिस्टम पुर्जो की कमी, विदेशी इंजीनियरों के न मिलने और प्रतिबंधों की वजह से अक्षम हो गया था। अब इसका विकसित संस्करण तैयार किया गया है।

1 जून, 2020 तक भारत में ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ शुरू किया जाएगा

एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड‘ योजना 1 जून, 2020 से भारत में शुरू की जाएगी। इस योजना को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए, केंद्र ने राशन कार्ड की अंतर राज्यीय पोर्टेबिलिटी शुरू कर दी है जिसमें यह दो राज्यों के युग्म में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह युग्म तेलंगाना-आंध्र प्रदेश साथ ही महाराष्ट्र-गुजरात के बीच बने हैं। इसका मतलब यह है कि तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में रहने वाले लाभार्थी सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) से राशन, जिन्हें राशन की दुकानें भी कहते हैं, में से किसी एक राज्य से अपना राशन खरीद सकते हैं।

जैव ईंधन नीति लागू करने वाला पहला राज्य बना राजस्थान: पायलट

उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि राजस्थान सरकार ने जैवईंधन के उपयोग को बढ़ावा देने की नई सोच के साथ राज्य जैव ईंधन नियम-2019 जारी किए हैं और राज्य में नयी जैव ईंधन क्रान्ति का सूत्रपात हो गया है। पायलट ने साइंस पार्क , जयपुर में विश्व जैव ईंधन दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में ‘राज्य जैवईंधन नियम-2019’ किए। परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि राजस्थान जैवईंधन प्राधिकरण ने प्रदेश में तीन करोड़ पौधे लगाए हैं जिनसे एक लाख लीटर बायोडीजल मिलने लगा है। इस अवसर पर पायलट एवं खाचरियावास ने साइंस पार्क परिसर में करंज के पौधे रोपे व बायोडीजल के प्रति जनचेतना बढ़ाने के लिए स्कूली विद्यार्थियों व बायोफ्यूल से संचालित 30 वाहनों की रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

चीन में चक्रवात लेकिमा ने मचाई भारी तबाही

चक्रवात लेकिमा ने पूर्वी चीन में भारी तबाही मचाई है। तूफान की वजह से कई जगहों पर हुए भूस्खलन से 18 लोगों की मौत हो गई और 14 लापता हैं।

इंडियन बैंक ने चोला एमएस के साथ किया समझौता

इंडियन बैंक ने चोलामंडलम एमएस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ एक कॉरपोरेट एजेंसी का समझौता किया है। इस समझौते के तहत, इंडियन बैंक मोटर, घर, हेल्थ पीए, और यात्रा बीमा, और एसएमई और व्यवसाय की वाणिज्यिक लाइन आदि से संबंधित बीमा उत्पादों का वितरण शामिल है। इन सभी उत्पादों को इन्डियन बैंक ग्राहकों को पारंपरिक और डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से वितरित किया जाएगा।

स्टार्ट अप कंपनी एनकैश ने एमएसएमई के लिए कॉरपोरेट कार्ड उतारा

कार्ड केंद्रित वित्तीय प्रौद्योगिकी स्टार्ट अप कंपनी एनकैश ने लघु एवं मझोले उपक्रमों के लिए फ्रीडम कार्ड के नाम से देश का पहला कॉरपोरेट कार्ड लांच करने की घोषणा की।इस फ्रीडम कार्ड से लघु एवं मझोले उपक्रमों और स्टार्ट अप कंपनियों को अपनी तत्काल नकदी जरूरतों के लिए ऋण की सुविधा लेने की स्वतंत्रता होगी।

डिजिटल हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म प्रैक्टो के साथ आरबीएल बैंक ने “आरबीएल बैंक प्रैक्टो प्लस” नामक सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया

बीएल बैंक और प्रेक्टो, एक डिजिटल हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म ने संयुक्त रूप से मास्टरकार्ड द्वारा संचालित ‘आरबीएल बैंक प्रैक्टो प्लस‘ नामक एक सह-ब्रांडेड स्वास्थ्य केंद्रित क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है।

डीबीएस बैंक इंडिया सामाजिक उद्यमियों को प्रेरित करने के लिए सामाजिक अल्फा के साथ समझौता किया

डीबीएस बैंक इंडिया ने प्रौद्योगिकी व्यवसाय इनक्यूबेटर सोशल अल्फा के साथ समझौता किया है, जिसमें ऐसे उद्यमों को शामिल किया गया है जो समावेश, स्वास्थ्य सेवा और पर्यावरण जैसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। डीबीएस बैंक 1 करोड़ का वार्षिक कार्यक्रम अनुदान भी देगा। डीबीएस बैंक का मुख्यालय सिंगापुर में है।

केंद्र ने अगले 10 वर्षों में तटीय शिपिंग और अंतर्देशीय जलमार्गों के माध्यम से लगभग 25% माल परिवहन का लक्ष्य निर्धारित किया है: मनसुख मंडाविया

देश के सबसे बड़े कंटेनर पोर्ट जेएनपीटी (जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट) के 30 वीं वर्षगांठ समारोह के आयोजन में केंद्रीय जहाजरानी मंत्री, मनसुख मंडाविया ने कहा कि केंद्र सरकार ने अगले 10 वर्षों में तटीय शिपिंग और अंतर्देशीय जलमार्गों के माध्यम से लगभग 25 प्रतिशत माल परिवहन का लक्ष्य रखा है।

कांग्रेस की कमान 20 महीने बाद दोबारा सोनिया गांधी के पास

राहुल गांधी के इस्तीफे के ढाई महीने बाद नया गैर-गांधी अध्यक्ष चुनने के लिए कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक तो हुई, लेकिन यह बेनतीजा रही। नेताओं ने राहुल गांधी को ही अध्यक्ष बने रहने को कहा। जब वे नहीं माने तो आखिरकार पार्टी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और बताया कि 72 वर्षीय सोनिया गांधी अंतरिम अध्यक्ष होंगी। जब 1998 में कांग्रेस मुश्किल हालात में थी, तब भी सीताराम केसरी के बाद सोनिया ने अध्यक्ष पद संभाला था। वे रिकॉर्ड 19 साल इस पद पर रहीं। राहुल दिसंबर 2017 से मई 2019 तक अध्यक्ष रहे। सोनिया मोतीलाल नेहरू, जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद नेहरू-गांधी परिवार की ऐसी चौथी सदस्य हैं, जिन्हें एक कार्यकाल पूरा करने के बाद दूसरी बार पार्टी की बागडोर सौंपी गई है।

बजरंग ने हासिल किया स्वर्ण पदक

भारत के दो शीर्ष पहलवानों ने अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में शानदार लय जारी रखी जिसमें बजरंग पूनिया ने तबिलिसी ग्रां प्रि में अपने खिताब का बचाव किया तो वहीं, विनेश फोगाट मेडवेड कुश्ती टूर्नामेंट में चौथी बार फाइनल में पहुंचीं। जॉर्जिया में खेले गए तबिलिसी ग्रां प्रि में पिछले साल स्वर्ण जीतने वाले बजरंग ने पुरुषों के 65 किग्रा के फाइनल में ईरान के पेइमन बिब्यानी को 2-0 से पटखनी दी। एशियाई चैंपियन बजरंग के लिए यह सत्र का चौथा स्वर्ण था। वह तबिलिसी और एशियाई चैंपियन के अलावा दान कोलोव और अली अलीएव टूर्नामेंट में पोडियम पर रहे थे।

महिला खिलाड़ियों के लिए पीसीबी लगा रहा कंडिशनिंग कैंप

आने वाले क्रिकेट सीजन के लिए अपने देश की महिला क्रिकेटर्स को तैयार करने के मकसद से पीसीबी (पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड) एक हाई परफॉर्मेंस कंडिशनिंग कैंप का आयोजन करने जा रहा है। एबटाबाद शहर में 16 से 31 अगस्त तक लगने वाले इस कैंप की सबसे खास बात ये है कि इस दौरान महिला क्रिकेटर्स को एक दिन के लिए मिलिट्री ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

बीसीसीआई नाडा के अंतर्गत काम करने के लिए तैयार

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने नेशनल एंटी-डोपिंग एजेंसी (नाडा) के अंतर्गत काम करने के लिए तैयार हो गया। बोर्ड को नाडा के कानून का पालन करना होगा। बीसीसीआई पूर्ण रूप से इन नियमों का पालन करने के लिए तैयार है। खेल मंत्री किरण रिजिजू ने इस फैसले का स्वागत किया। उन्होंने इसे खेलों में स्वच्छ और पारदर्शी शासन की दिशा में एक बड़ा कदम करार दिया।

जयपुर राजघराने ने कहा- हम हैं श्रीराम के वंशज

अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है। 9 अगस्त को कोर्ट ने रामलला के वकील से पूछा था-क्या भगवान राम का कोई वंशज अयोध्या या दुनिया में है? इस पर वकील ने कहा था- हमें जानकारी नहीं। मगर जयपुर के राजपरिवार का कहना है कि हम भगवान राम के बड़े बेटे कुश के नाम पर ख्यात कच्छवाहा/कुशवाहा वंश के वंशज हैं। यह बात इतिहास के पन्नों में दर्ज है। पूर्व राजकुमारी दीयाकुमारी ने इसके कई सबूत भी दिए हैं। उन्होंने एक पत्रावली दिखाई है, जिसमें भगवान श्रीराम के वंश के सभी पूर्वजों का नाम क्रमवार दर्ज हैं। इसी में 289वें वंशज के रूप में सवाई जयसिंह और 307वें वंशज के रूप में महाराजा भवानी सिंह का नाम लिखा है। इसके अलावा पोथीखाने के नक्शे भी हैं।

काइनेटिक कलाकृतियों के लिए जाने जाने वाले ग्रीक मूर्तिकार ताकीस का निधन

Takis (Panayiotis Vassilakis), एक यूनानी कलाकार जो अपनी काइनेटिक मूर्तियों के लिए, कलाकृतियों के लिए जाने जाते थे , जो तकनीक, गति और प्रकाश का उपयोग करते थे और दुनिया भर के कला दीर्घाओं और संग्रहालयों में प्रदर्शित किए गए थे, एथेंस, ग्रीस में निधन हो गया है।