दैनिक समसामयिकी 11 अप्रैल 2017

​1. मुक्ता दत्ता तोमर किस देश में भारत की नई एम्बेसडर नियुक्त की गयी हैं?*
मुक्ता दत्ता तोमर जर्मनी में भारत की नई एम्बेसडर नियुक्त की गई हैं। मुक्ता 1984 बैच की IFS अफसर हैं और फिलहाल, फॉरेन मिनिस्ट्री में बतौर एडिशनल सेक्रेटरी हैं। मुक्ता जल्द ही अपनी नई जिम्मेदारी संभालने के लिए बर्लिन रवाना हो सकती हैं। मुक्ता के पहले गुरजीत सिंह मार्च 2017 से जर्मनी में इंडियन एम्बेसडर थे।

2. मलाला युसूफजई सबसे युवा ‘शांति के लिए संयुक्त राष्ट्र की संदेशवाहक’ बनीं हैं। वह किस देश से सम्बन्ध रखती हैं?*
सबसे कम उम्र की नोबेल शांति पुरस्कार विजेता पाकिस्तान की मलाला यूसुफजई, सबसे युवा शांति के लिए संयुक्त राष्ट्र की संदेशवाहक (United Nations Messenger of Peace) बन गयी हैं। संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि 19-वर्षीय पाकिस्तानी शिक्षा कार्यकर्ता की नियुक्ति 10 अप्रैल, 2017 को महासचिव एंटोनियो गुटेरस द्वारा की जाएगी, और वह अपनी नई भूमिका के भाग के रूप में दुनिया भर में लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने में मदद करेगी।

3. किस प्रदेश की सरकार ने 100 दिनों में 5 लाख नए बिजली कनेक्शन देने की घोषणा की है?*
यूपी में सरकार बनाने के साथ कई ठोस कदम उठाने वाली योगी सरकार, अब प्रदेश की सबसे बड़ी समस्या को सुलझाने का प्लान तैयार कर चुकी है। यूपी की योगी सरकार ने अब प्लान रौशनी पर काम करना शुरु कर दिया है। यूपी में 14 अप्रैल से सभी जिला मुख्यालयों में 24 घंटे बिजली मिलेगी। तहसीलों में 20 घंटे और गांवों में 18 घंटे बिजली सप्लाई दी जाएगी।

4. किस देश के ओंटारियो प्रांत की विधानसभा ने एक प्रस्ताव पारित कर भारत में 1984 में हुए दंगों को आधिकारिक तौर पर सिख नरसंहार माना है?*
कनाडा के ओंटारियो प्रांत की विधानसभा ने एक प्रस्ताव पारित कर भारत में 1984 में हुए दंगों को आधिकारिक तौर पर सिख नरसंहार माना है । इस बीच, भारत ने प्रस्ताव को सिरे से खारिज कर इसे दिग्भ्रमित करार दिया है। भारत के नजरिए से कनाडा की सरकार और वहां के राजनीतिक नेतृत्व को अवगत करा दिया गया है।

 *5. भारत और किस देश ने नवीकरणीय ऊर्जा, जलवायु परिवर्तन क्षेत्र में भविष्‍य में घनिष्‍ठता बढ़ाने का संकल्‍प व्‍यक्‍त किया है?*
केन्‍द्रीय विद्युत, कोयला नवीन और नीवकरणीय ऊर्जा एवं खान राज्‍य मंत्री पीयूष गोयल और ब्रिटेन के व्‍यवसाय, ऊर्जा तथा औद्योगिक रण्‍नीति मंत्री ग्रेग क्‍लार्क ने साझा रूप में भारत-ब्रिटेन संवाद विकास के लिए ऊर्जा की अध्‍यक्षता की। यह संवाद दोनों देशों की विकास साझेदारी के लिए ऊर्जा को आगे बढ़ाने के भारत के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे के संकल्‍प को आगे ले जाता है।

6. भारत और किस संस्थान ने सोलर ट्रांसमिशन सिस्टम में सुधार के लिए 175 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए है?*
भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने 06 अप्रैल 2017 को अंतर्राज्यीय ग्रिड के लिए नए मेगा सोलर पार्कों द्वारा उत्पादित विद्युत को निकालने को लेकर उच्च वोलटेज ट्रांसमिशन प्रणाली के निर्माण को प्रोत्साहन देने और राष्ट्रीय ग्रिड प्रणाली की विश्वसनीयता में सुधार के लिए 175 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए है।

7. राष्टप्रति प्रणब मुखर्जी ने 7 अप्रैल, 2017 को किस स्थान पर पहले निमकेयर (एनआईएमसीएआरई) विश्व स्वास्थ्य सम्मेलन 2017 का उद्घाटन किया?*
राष्‍टप्रति प्रणब मुखर्जी ने 7 अप्रैल, 2017 को नई दिल्‍ली में पहले निमकेयर (एनआईएमसीएआरई) विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य सम्‍मेलन 2017 का उद्घाटन किया। प्रथम निमकेयर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस सम्‍मेलन का मूल-वाक्‍य ‘मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए एक हों’ है।

1. निम्न में से भारतीय मूल की किस व्यक्ति को बर्मिंघम (ब्रिटेन) में ‘एशियन बिजनेसवुमेन ऑफ द ईयर’ चुना गया है?*
भारतीय मूल की शिक्षाविद् आशा खेमका को बर्मिंघम (ब्रिटेन) में ‘एशियन बिजनेसवुमेन ऑफ द ईयर’ चुना गया है। 65 वर्षीय खेमका वेस्ट नॉटिंघमशायर कॉलेज की प्रिंसिपल और सीईओ हैं। उनको शिक्षा और कौशल के क्षेत्र में उनके प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया है। बिहार के सीतामढ़ी जिले में जन्मी खेमका 25 साल की उम्र में अपने पति और बच्चों के साथ ब्रिटेन आ गई। वर्ष 2013 में उनको ब्रिटेन के सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार डेम कमांडर ऑफ द ऑर्डर ऑफ दि ब्रिटिश एम्पायर से सम्मानित किया गया। वर्ष 1931 में धार राज्य की महारानी लक्ष्मीदेवी बाई साहिबा के बाद वह भारतीय मूल की पहली डेम है।

2. भारत और बांग्लादेश के हाल के मैत्री संबंध में निम्न में से कौन-सा/से कथन सत्य नहीं है/हैं?*
*1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री बेगम खालिदा जिया के बीच 8 अप्रैल को 22 समझौते हुए।*

*2. भारत ने बांग्लादेश को 4.5 अरब डॉलर का ऋण देने कि घोषणा की है।*

*3. दोनों देशों के बीच परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में तीन समझौते हुए।*
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 7 अप्रैल को भारत के चार दिवसीय दौरे पर आई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के बीच 8 अप्रैल को द्विपक्षीय वार्ता हुई। जिसके बाद दोनों देशों के बीच अंतरिक्ष और न्यायिक सहयोग सहित 22 समझौते के अलावा भारत बांग्लादेश को 4.5 अरब डॉलर का ऋण देने का ऐलान किया। इस मौके पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान के ‘द अनफीनिस्ड मेमॉयर्स’ के हिन्दी अनुवाद का विमोचन किया।

3. असम सरकार ने 9 अप्रैल को एक मसौदा जनसंख्या नीति की घोषणा की। इस जनसंख्या नीति के तहत निम्न में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं?*
असम सरकार ने 9 अप्रैल को एक मसौदा जनसंख्या नीति की घोषणा की। इसमें दो से अधिक संतान वाले लोगों को सरकारी नौकरी नहीं देने और राज्य में सभी बालिकाओं को विश्‍वविद्यालय स्तर तक की शिक्षा निशुल्क देने का सुझाव है।

4. प्रत्येक वर्ष किस तिथि को भगवान महावीर की जयंती मनाई जाती है?*
प्रत्येक वर्ष 9 अप्रैल को जैन धर्म के अंतिम तीर्थंकर भगवान महावीर की जयंती मनाई जाती है। जैन धर्म के चौबीस तीर्थंकरों में अंतिम तीर्थंकर भगवान महावीर ने अहिंसा और मानव प्रेम का संदेश दिया था। भगवान महावीर का जन्म बिहार में लिच्छिवी वंश में हुआ था।

*5. भारतीय मूल की एक महिला लंदन की ओल्ड बैले अदालत की पहली गैर-श्‍वेत जज बनी हैं। उनका नाम है:*
भारतीय मूल की एक महिला लंदन की ओल्ड बैले अदालत की पहली गैर-श्‍वेत जज बन गई हैं। अनुजा रवींद्र धीर अदालत में सबसे कम उम्र की सर्किट जज भी हैं। धीर का जन्म स्कॉटलैंड के ड्यूनडी में हुआ था। वह भारतीय अप्रवासी दंपति की संतान हैं। उन्होंने 23 वर्ष तक वकालत की है।

6. निम्न में से किस देश/संगठन ने मलाला यूसुफजई को अपना ‘शांति दूत’ बनाया है?*
मलाला यूसुफजई को संयुक्त राष्ट्र ने अपना ‘शांति दूत’ बनाया है। मलाला संयुक्त राष्ट्र की अब तक की सबसे कम उम्र की शांति दूत होंगी। युसूफजई को साल 2014 में शांति का नोबेल पुरस्कार मिला। वह सबसे कम उम्र में नोबेल पुरस्कार जीतने वाली शख्स हैं।

*7. 64वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के सन्दर्भ में निम्न में से कौन-सा सुमेलित नहीं है?*
64वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार-2016 की घोषणा 7 अप्रैल को की गई। इस बार 26 भाषाओं में प्रविष्टियां आई थीं जिनमें से 4 श्रेणियों में पुरस्कार घोषित किए गए। मराठी फिल्म ‘कासव’ को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार मिला। मलयालम फिल्म मिन्नामिनंगू- द फायर फ्लाइ के लिए सुरभि सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री घोषित की गई हैं और सामाजिक और फिल्म रुस्तम के लिए अक्षय कुमार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता चुने गये। अमिताभ बच्चन अभिनीत फिल्म पिंक को सामाजिक विषयों पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म माना गया। हिन्दी फिल्म नीरजा को सर्वश्रेष्ठ हिन्दी फिल्म माना गया। ‘धनक’ को सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्म और तेलुगू फिल्म ‘साथमनाम भक्ति’ को लोकप्रिय फिल्म चुना गया। 3 मई का को ये पुरस्कार वितरित किए जाएंगे।