दैनिक समसामयिकी 11 जनवरी 2020

भारतीय रिज़र्व बैंक ने के वाई सी से संबंधित नियमों में वीडियो आधारित ग्राहक पहचान प्रक्रिया (वी-सीआईपी) के इस्‍तेमाल को मंजूरी दी

भारतीय रिज़र्व बैंक ने अपने ग्राहक को पहचानिए यानी के वाई सी से संबंधित नियमों में संशोधन कर विनियमित बैंकों और अन्‍य ऋणदाता संस्‍थाओं को वीडियो आधारित ग्राहक पहचान प्रक्रिया (वी-सीआईपी) के इस्‍तेमाल को मंजूरी दे दी है। रिज़र्व बैंक ने कहा कि विनियमित संस्‍थाओं को यह सुनिश्चित करना होगा कि वीडियो रिकॉर्डिंग सुरक्षित तरीके से की जाए और उस पर तारीख तथा समय की मुहर लगी हो। अब बैंक, एनबीएफसी और दूसरे लोन देने वाले संस्थान वीडियो बेस्ड आइडेंटिफिकेशन प्रोसेस का इस्तेमाल केवाईसी के लिए कर सकेंगे। इससे अब लोगों को केवाईसी के लिए बैंक या दूसरे संस्थानों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे समय की बचत तो हांगी ही साथ ही केवाईसी कराना और अधिक आसान हो जाएगा।

आंध्र प्रदेश ने लांच की ‘अम्मा वोडी’ योजना

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने अम्मा वोडी योजना लांच की। यह आंध्र प्रदेश सरकार के 9 फ्लैगशिप कार्यक्रमों में से एक है। इन कार्यक्रमों को नवरत्नालू कहा जाता है। इस योजना का लाभ कक्षा 1 से 12 तक के स्कूली छात्रों को मिलेगा, इसमें निजी तथा सरकारी सभी स्कूल शामिल होंगे। इस योजना के तहत निर्धनता रेखा के नीचे (BPL) गुज़र-बसर करने वाले परिवारों के बच्चों को प्रतिवर्ष 15,000 रुपये प्रदान किये जायेंगे। इसके लिए बच्चों के अभिभावकों अथवा माताओं को स्कूल में बच्चों की 75% उपस्थिति सुनिश्चित करनी होंगी।

2021 की जनगणना इस साल पहली अप्रैल से शुरू होगी

जनगणना कर्मी घरों की सूची तैयार करने से संबंधित चरण के दौरान परिवार के मुखिया के मोबाइल नम्‍बर, शौचालयों, टेलीविजन, इंटरनेट, वाहनों और पीने के पानी के स्रोत सहित कई जानकारी मागेंगे। जनगणना इस साल पहली अप्रैल को शुरू होगी और 30 सितम्‍बर तक चलेगी। महापंजीयक और जनगणना आयुक्‍त ने एक अधिसूचना में कहा कि जनगणना अधिकारियों को घरों की सूची तैयार करने और घरों की गणना के दौरान प्रत्‍येक परिवार से सूचना इकट्ठा करने के लिए 31 सवाल पूछने के निर्देश दिए गये हैं। 2021 की जनगणना परंपरागत काग़ज़ और पेन के जरिए नहीं बल्कि एक मोबाइल फोन अनुप्रयोग के माध्‍यम से की जाएगी।

विश्‍व हिंदी दिवस के अवसर पर नेपाल की राजधानी काठमांडू में भारतीय दूतावास में समारोह का आयोजन किया गया

विश्‍व हिंदी दिवस के अवसर पर आज नेपाल की राजधानी काठमांडू में भारतीय दूतावास में एक समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर त्रिभूवन विश्‍वविद्यालय के हिंदी विभाग की शोध पत्रिका साहित्‍यलोक का विशेष संस्‍करण जारी किया गया।

लखनऊ में किया जाएगा 23वें राष्ट्रीय युवा उत्सव का आयोजन

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 12-16 जनवरी, 2020 के दौरान राष्ट्रीय युवा उत्सव के 23वें संस्करण का आयोजन किया जाएगा, इसका आयोजन युवा मामले व खेल मंत्रालय तथा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मिलकर किया जाएगा। इसका उद्घाटन 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस के अवसर पर किया जाएगा। इसकी थीम ‘फिट यूथ फिट इंडिया’ है। इस उत्सव में देश भर से 6000 से अधिक युवा हिस्सा लेंगे। राष्ट्रीय युवा उत्सव का आयोजन 1995 से किया जा रहा है। राष्ट्रीय युवा उत्सव के द्वारा युवाओं को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने के लिए मंच प्रदान किया जाता है।

दुबई में भारतीय दूतावास तत्काल पासपोर्ट जारी करेगा

दुबई में भारतीय दूतावास तत्काल योजना के तहत कुछ शर्तों के साथ उसी दिन पासपोर्ट जारी करेगा। कल प्रवासी भारतीय दिवस समारोह के अवसर पर महावाणिज्य दूत विपुल ने यह घोषणा की। पासपोर्ट के लिए आवेदन दोपहर से पहले करना होगा और इसके लिए अतिरिक्त शुल्क भी लिया जाएगा। आवेदक को पासपोर्ट शाम तक उपलब्ध करा दिया जाएगा। किसी भी मामले में तत्काल योजना के अंतर्गत पासपोर्ट चौबीस घंटे में दे दिये जाते हैं। यह घोषणा उन लोगों के लिए वरदान साबित होगी, जिन्हें आपातकालीन स्थिति में यात्रा करनी पड़ती है।

IEA ने जारी की ‘इंडियाज़ एनर्जी पालिसी’ रिपोर्ट

10 जनवरी, 2020 को अंतर्राष्ट्रीय उर्जा एजेंसी (IEA) ने ‘इंडियाज़ एनर्जी पालिसी’ रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत को नीति आयोग की ‘राष्ट्रीय उर्जा नीति’ को अपनाना चाहिए। IEA ने ‘इंडिया रिपोर्ट 2020’ नीति आयोग के साथ मिलकर लांच की है। 2020 के मध्य तक भारत की तेल की मांग चीन से भी ज्यादा हो जायेगी, इसके कारण मध्य-पूर्व में अशांति से भारत की तेल आपूर्ति काफी प्रभावित होने के आसार हैं। 2024 तक भारत की तेल की मांग 6 मिल्लिनो बैरल प्रतिदिन पहुँच जाएगी, 2017 में भारत की तेल की मांग 4.4 मिलियन बैरल प्रति दिन थी। इस रिपोर्ट के मुताबिक चीन और अमेरिका के बाद भारत तेल का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता देश है। भारत अपनी आवश्यकता का 80% तेल आयात करता है, इसमें से 65% तेल मध्य पूर्व से होरमुज़ जलसन्धि से होकर आता है। भारत विश्व का चौथा सबसे बड़ा तेल शोधक देश है। भारत की तेल शोधन क्षमता 2025 तक 8 मिलियन बैरल प्रतिदिन हो जायेगी।

गुजरात असंगठित कार्मिक पहचान पत्र वाले मजदूरों को दस रूपये में भरपेट भोजन की सुविधा

गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने निर्माण कार्य में लगे मजदूरों के अलावा असंगठित कार्मिक पहचान पत्र रखने वाले मजदूरों को भी श्रमिक अन्‍नपूर्णा योजना के अन्‍तर्गत दस रूपये में भरपेट भोजन दिये जाने की सुविधा प्रदान की है।

आंध्र प्रदेश ने जीरो बजट प्राकृतिक कृषि के लिए जर्मन फर्म के साथ MoU पर हस्ताक्षर किये

आंध्र प्रदेश सरकार ने एक जर्मन फर्म के साथ राज्य में जीरो बजट प्राकृतिक कृषि के लिए MoU पर हस्ताक्षर किये। राज्य सरकार जीरो बजट प्राकृतिक कृषि के लिए 1015 करोड़ रुपये का ऋण लेगी। इसका लाभ 600 गाँवों के 2.39 लाख किसानो को होगा। इस प्रोजेक्ट को 2019 के बजट में भी शामिल किया गया था। इसके अलावा राज्य सरकार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को भी लागू करेगी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र और राष्ट्रीय साइबर अपराध सूचना पोर्टल Www.Cybercrime.Gov.In का उद्घाटन किया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र और राष्ट्रीय साइबर अपराध सूचना पोर्टल–Www.Cybercrime.Gov.In का उद्घाटन किया। अत्याधुनिक साइबर अपराध समन्वय केंद्र के निर्माण पर करीब 416 करोड़ रुपये की लागत आई है। राष्ट्रीय साइबर अपराध सूचना पोर्टल नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखकर की गई एक पहल है और इससे आम लोग साइबर अपराधों के बारे में ऑनलाइन जानकारी दे सकेंगे। इस पोर्टल की शुरुआत परीक्षण के तौर पर 30 अगस्त 2019 को हुई थी। इसमें महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध, खासतौर पर बच्चों के अश्लील चित्रण तथा उनके साथ दुर्व्यवहार से संबंधित मामलों के बारे में सूचना दी जा सकेगी। अब तक देश के सात सौ से अधिक पुलिस जिले और तीन हजार नौ सौ थाने इस पोर्टल से जुड़ चुके हैं। गृह मंत्रालय, साइबर अपराधों से विस्तृत और समन्वित तरीके से निपटने के लिए उपयुक्त माहौल बनाने को वचनबद्ध है।

मिलन 2020 : भारतीय नौसेना द्बवारा किया जाएगा बहु-राष्ट्रीय सैन्य अभ्यास का आयोजन

भारतीय नौसेना ‘मिलन 2020’ नामक नौसैनिक अभ्यास का आयोजन विशाखापत्तनम में करेगी। इस अभ्यास में विभिन्न देशों की नौसेनाएं हिस्सा ले रही हैं। ‘मिलन’ का पूर्ण स्वरुप ‘Multilateral Naval Exercise’ है। इसमें बड़ी संख्या में युद्ध पोत तथा वरिष्ठ गणमान्य व्यक्ति हिस्सा लेंगे। मिलन एक बहुपक्षीय युद्धाभ्‍यास है। पिछले वर्ष तक इसका आयोजन अंडमान व निकोबार कमांड में आयोजित किया जाता है। इस बार इस अभ्यास का आयोजन ईस्टर्न नेवल कमांड में किया जायेगा। इस अभ्यास का उद्देश्य मित्र देशों के साथ नौसैनिक संबंधों को मज़बूत बनाना है। ‘मिलन 2020’ में भागीदारी के लिए आमंत्रित 41 देशों की नौसेनाओं में से 30 देशों की नौसेनाओं ने अपनी भागीदारी की पुष्टि की है।

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2020 में भारतीय पासपोर्ट को मिला 84 वां स्थान

हेनले ने वर्ष 2020 के लिए पासपोर्ट इंडेक्स जारी किया है। दुनिया के सबसे पावरफुल पासपोर्ट इंडेक्स 2020 में भारतीय पासपोर्ट 2019 से 2 पायदान खिसककर 84 वें स्थान पर है। भारत वर्तमान में 58 देशों को वीजा-फ्री एक्सेस सुविधा देता है। इस सूची में जापान सबसे ऊपर हैं। दुनिया के टॉप 3 सबसे पावरफुल पासपोर्ट हैं:-

जापान: 191 देश वीजा-फ्री एक्सेस

सिंगापुर: 190 देश वीजा-फ्री एक्सेस

जर्मनी, दक्षिण कोरिया: 189 देश वीजा-फ्री एक्सेस

दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते 10 शहरों में तीन केरल से : मलप्पुरम सबसे ऊपर

केरल के तीन शहरों को दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते 10 शहरी क्षेत्रों में जगह मिली है। इकोनॉमिस्ट इंटेलीजेंस यूनिट की तरफ से जारी की गई रैंकिंग के मुताबिक, केरल के मलप्पुरम, कोझिकोड और कोल्लम शहर इस सूची में शामिल हुए हैं। भारत से किसी और शहर को इस सूची में टॉप-10 में जगह नहीं मिली है। सूची में केरल के मलप्पुरम शहर को पहला स्थान दिया गया, जबकि केरल के कोझिकोड और कोल्लम शहरों को क्रमशः 4 वें और 10 वें स्थान पर रखा गया।

लद्दाख ने 7 वीं राष्ट्रीय आइस हॉकी चैम्पियनशिप महिला ट्रॉफी जीती

लद्दाख की महिला टीम ने सातवी राष्ट्रीय आइस हॉकी चैम्पियनशिप जीत ली है। लद्दाख ने फाइनल मैच में दिल्ली के खिलाफ 2 गोल करके टूर्नामेंट अपने नाम किया। इस टूर्नामेंट का आयोजन आइस हॉकी एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IHAI) ने लद्दाख विंटर स्पोर्ट्स क्लब के सहयोग से किया। टूर्नामेंट में चंडीगढ़, दिल्ली, महाराष्ट्र और लद्दाख की 4 महिला टीमों ने हिस्सा लिया था।

श्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ‘पूर्वोदय’ को लॉन्च करेंगे

पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के विकास के संबंध में प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप इस्‍पात मंत्रालय ‘पूर्वोदय’ की शुरूआत करेगा। इसके लिए इस्‍पात मंत्रालय सीआईआई और जेपीसी के साथ भागीदारी कर रहा है। समेकित इस्‍पात केन्‍द्र के जरिये ‘पूर्वोदय’ के तहत देश के पूर्वी इलाकों को तेज विकास किया जाएगा। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री श्री धर्मेन्‍द्र प्रधान 11 जनवरी, 2020 को कोलकाता के दी ओबरॉय ग्रैंड में ‘पूर्वोदय’ की शुरूआत करेंगे।

नई दिल्ली में साउथ एशियन ट्रेड एंड ट्रेवल एक्सचेंज एक्सपो 2020 का हुआ आयोजन

साउथ एशियन ट्रेड एंड ट्रेवल एक्सचेंज एक्सपो (SATTE) 2020 का 27 वां संस्करण नई दिल्ली में आयोजित किया गया । SATTE एक्सपो भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा समर्थित और जम्मू और कश्मीर पर्यटन विभाग द्वारा प्रायोजित है। एक्सपो का उद्देश्य नई व्यावसायिक भागीदारी बनाना और पर्यटन को प्रोत्साहित करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच हैं। SATTE में 50 से अधिक देशों और 28 भारतीय राज्यों की भागीदारी का गवाह बना।

SBI ने भारत के साल 2020 विकास दर अनुमान में की कटौती

भारतीय स्टेट बैंक ने जीडीपी ग्रोथ को लेकर अपनी रिपोर्ट ‘Ecowrap’ जारी की है। एसबीआई के आर्थिक अनुसंधान विभाग द्वारा जारी ‘इकोव्रैप’ रिपोर्ट में वित्त वर्ष 2020 के लिए भारत की विकास दर अनुमान को घटाकर 4.6% कर दिया है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वर्ष 2020 में कृषि और इससे संबंधित क्षेत्रों में 2.8% वृद्धि का अनुमान है, जबकि उद्योग में 2.5% की वृद्धि का अनुमान है। इसके अलावा वित्त वर्ष 2020 में सेवा क्षेत्र के लिए 6.9% वृद्धि आंकी गई है।

डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए एचडीएफसी बैंक ने लॉन्च किया मायऐप्स

देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए एचडीएफसी बैंक ने मायऐप्स (myApps) नाम से एप्लीकेशन लॉन्च किया है। इस ऐप में कई बैंकिंग प्रोडक्ट्स को एक साथ रखा गया है, जिससे शहरी लोकल संस्थाओं, हाउसिंग सोसायटीज, लोकल क्लब व जिमखाना और धार्मिक संस्थानों को फायदा मिल सके। एकदम नई पहल में एचडीएफसी बैंक ऑर्गेनाइजेशन्स की मदद कर रहा है कि वे अपना इकोसिस्टम माईऐप्स के जरिए डिजिटाइज कर सकें। फिलहाल बैंक इस ऐप में चार तरह की ऐप्लीकेशन प्रदान कर रहा है। ये हैं- मायसोसायटी, मायप्रेयर, मायक्लब और मायसिटी।

Paytm ने लॉन्च किया आल-इन-वन QR, मर्चेंट स्वीकार कर पाएंगे असीमित पेमेंट

डिजिटल पेमेंट्स फर्म Paytm ने दुनिया भर के सभी मर्चेंट के लिए एक ही तरह का QR कोड लॉन्च करने की घोषणा की है। इस QR कोड की मदद से सभी मर्चेंट Paytm वॉलेट से अनलिमिटेड पेमेंट स्वीकार कर पाएंगे। इस क्यूआर के जरिये दुकानदार पेटीएम वॉलेट, रुपे कार्ड और सभी यूपीआई आधारित पेमेंट एप्स के जरिये सीधे अपने बैंक खातों में असीमित पेमेंट स्वीकार कर सकेंगे। इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। कंपनी ने कहा कि अपने ‘पेटीएम फॉर बिजनेस’ एप के जरिये सभी पेमेंट को एक साथ जोड़ा जा सकेगा। दुकानदारों को दिए जाने वाले मोबाइल पेमेंट में वन97 कम्युनिकेशंस की मोबाइल वॉलेट कंपनी की हिस्सेदारी 54 फीसद है। कंपनी ने एक नई सेवा ‘पेटीएम बिजनेस खाता’ भी शुरू की है इसके जरिये पेटीएम के दुकानदार भागीदार अपने ग्राहकों के सभी लेनदेन का डिजिटल खाता तैयार कर सकेंगे।

उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग ने पेट्रोलियम पदार्थों को लाने-ले जाने वाले टैंकरों के लिए कागज रहित लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया शुरू की

उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग ने पेट्रोलियम पदार्थों को लाने-ले जाने वाले टैंकरों के लिए कागज रहित लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया शुरू की है। सरकारी कामकाज में कागज का न्यूनतम उपयोग करने और भारत को पर्यावरण की दृष्टि से अनुकूल बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे कार्य प्रणाली सरल बनेगी और तेल-टैंकर मालिकों को कामकाजी सहूलियत तथा आसानी होगी।

रानी रामपाल ‘वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर अवार्ड’ के लिए नामांकित, अंतरराष्ट्रीय हॉकी संघ ने उनका नाम भेजा

भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर अवार्ड के लिए नामांकित हुईं हैं। अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ(एफआईएच) ने इस पुरस्कार के लिए रानी का नाम भेजा है। इस अवार्ड के लिए अलग-अलग अंतरराष्ट्रीय खेल संघों ने 25 खिलाड़ियों के नाम भेजें हैं। विजेता का फैसला ऑनलाइन वोटिंग के जरिए होगा, जो 30 जनवरी को खत्म हो रही है।

शेन वॉर्न की कैप 5 करोड़ रु. में नीलाम, यह राशि जंगलों में लगी आग से प्रभावितों को देंगे

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर शेन वॉर्न की टेस्ट कैप (बैगी ग्रीन) करीब 4.88 करोड़ रुपए ( 1 मिलियन ऑस्ट्रेलियन डॉलर) में बिकी। इस राशि का इस्तेमाल वे ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी भीषण आग से प्रभावित लोगों की मदद के लिए देंगे। ऑस्ट्रेलिया का एक तिहाई हिस्सा आग से प्रभावित है। 30 लोगों की मौत हो चुकी है।

गुवाहाटी में हुआ खेलो इंडिया यूथ गेम्स के तीसरे संस्करण का आरंभ

2020 खेलों इंडिया यूथ गेम्स के तीसरे संस्करण का आरंभ गुवाहाटी में हो गया है। इसका आयोजन 10 फरवरी, 2020 से 22 फरवरी, 2020 के दौरान किया जाएगा। केन्द्रीय खेल मंत्रालय ने खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के दायरे को बढ़ाकर बड़ा कर दिया है, इन खेलों में अब दो श्रेणियों, अंडर 17 और अंडर 21 में प्रतिभागी हिस्सा ले सकते हैं। इसमें कॉलेज और विश्वविद्यालय के खिलाड़ी भी हिस्सा ले सकते हैं। इन खेलों में 29 राज्यों और 7 केंद्र शासित प्रदेशों से 10,000 से अधिक खिलाड़ी हिस्सा ले सकते हैं।

अमरीकी प्रतिनिधि सभा राष्‍ट्रपति की शक्तियों को सीमित करने से जुड़े एक प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी

अमरीकी प्रतिनिधि सभा ने ईरान से युद्ध करने के बारे में राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प की शक्तियों को सीमित करने से जुड़े एक प्रतीकात्‍मक प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। डेमोक्रेट के बहुमत वाले इस सदन ने यह प्रस्‍ताव एक सौ 94 के मुकाबले दो 24 मतों से पारित कर दिया, लेकिन इसका रिपब्लिकन के बहुमत वाले सीनेट में पारित हो पाना कठिन है। इस प्रस्‍ताव का उद्देश्‍य अमरीका पर तत्‍काल हमले के मामलों को छोड़कर ईरान के साथ किसी तरह के संघर्ष के मुद्दे पर कांग्रेस की मंजूरी प्राप्‍त करना है।

जम्‍मू-कश्‍मीर में अवसंरचना विकास वित्‍त निगम ने 17 परियोजनाओं को मंजूरी दी

जम्‍मू-कश्‍मीर में अवसंरचना विकास वित्‍त निगम ने एक अरब 10 करोड़ रुपए से अधिक की 17 परियोजनाओं को मंजूरी दी है। इनमें 49 करोड़ रुपए से अधिक की जम्‍बू प्राणी उद्यान परियोजना, लगभग 34 करोड़ की उच्‍च शिक्षा विकास की 8 परियोजनाएं, बागबानी विभाग की 3 परियोजनाएं, युवा सेवाएं और खेल विभाग की चार परियोजनाएं और सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य अभियांत्रिकी विभाग की एक परियोजना शामिल है।

एम नागराज को हुडको का अध्यक्ष एवं एमडी किया गया नियुक्त

एम नागराज को सार्वजनिक क्षेत्र कंपनी आवास और शहरी विकास निगम (हुडको) का अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है। आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। नागराज को आवास, इंफ्रास्ट्रक्चर वित्त, स्किल डेवलपमेंट और सामाजिक क्षेत्र में लघु वित्त तथा अंतर्राष्ट्रीय व्यापार जैसे बहु-आयामी क्षेत्रों का अनुभव है। हुडको आवास और शहरी इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं के लिए ऋण प्रदान करता है।

विश्व में दूसरी सबसे बड़ी मुस्लिम मण्डली बिस्वा इजतेमा बांग्लादेश में शुरू

हज के बाद ढाका के बाहरी इलाके में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मुस्लिम मण्डली का पहला चरण शुरू हुआ। बांग्लादेश और विदेशों से हजारों अनुयायी बिस्वा इजतेमा नामक मण्डली में भाग लेने के लिए ढाका के पास टोंगी में तुराग नदी के तट पर उमड़ रहे हैं।

सिंगापुर को एफ-35 लड़ाकू विमान बेचेगा अमेरिका

अमेरिकी सरकार ने सिंगापुर को एक दर्जन अत्याधुनिक एफ-35 लड़ाकू विमानों की खरीद को मंजूरी दे दी है। अमेरिका से 2.75 अरब डॉलर (करीब 20 हजार करोड़ रुपये) के इस रक्षा सौदे की घोषणा सिंगापुर ने पिछले साल की थी। रक्षा विभाग पेंटागन से अनुमोदन मिलते ही सौदे के मसौदे को अमेरिकी संसद की मंजूरी के लिए पेश कर दिया गया। मसौदे पर संसद की जल्द मुहर लगने की संभावना जताई जा रही है। सिंगापुर एफ-35 लड़ाकू विमान से लैस होने वाला एशिया प्रशांत क्षेत्र का चौथा देश होगा।

बोपन्ना-कूलहोफ ने जीता खिताब

भारत के रोहन बोपन्ना और नीदरलैंड्स के वेस्ले कूलहोफ की जोड़ी ने ब्रिटेन के ल्यूक बैमब्रिज और मेक्सिको के सेंटियागो गोंजालेज को हराकर कतर ओपन टेनिस टूर्नामेंट के डबल्स का खिताब जीता।

संगीत-नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित धडी लोक गायक इदु शरीफ का 80 वर्ष की आयु में निधन

ढाडी लोक गायक इदु शरीफ 80 वर्ष की मांजी माजरा, चंडीगढ़ में मृत्यु हो गई। इदु शरीफ का जन्म पंजाब के पटियाला के नाभा के लालोड़ी गाँव में हुआ था। इदु शरीफ को 2006 में संगीत नाटक अकादमी, नई दिल्ली और भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम द्वारा पुरस्कार दिया गया। उन्होंने 2008 में पंजाब संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, प्रोफेसर मोहन सिंह पुरस्कार, शिरोमणि खादी पुरस्कार भी प्राप्त किया।