दैनिक समसामयिकी 11 फ़रवरी 2019

अबुधाबी में हिंदी को अदालत की तीसरी आधिकारिक भाषा का दर्ज मिला

ऐतिहासिक फैसले में अबुधाबी में हिंदी को कोर्ट के भीतर तीसरी आधिकारिक भाषा का दर्जा दिया गया है। यहां की अदालत में अरबी और अंग्रेजी भाषा को भी यहां आधिकारिक भाषा का दर्जा मिला हुआ है। न्यायपालिका ने यह फैसला न्याय का दायरा बढ़ाने के लिए किया है। हिंदी भाषियों को अबुधाबी न्यायिक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। आधिकारिक आंकड़े के मुताबिक, भारतीय यूएई की जनसंख्या का 30% हैं। भारतीय समुदाय की आबादी 26 लाख है।

अमेरिका से 4 चिनूक हेलिकॉप्टर की पहली खेप गुजरात पहुंची

अमेरिका से खरीदे गए चिनूक हेलिकॉप्टर की पहली खेप वायुसेना के बेड़े में शामिल हो गई। रविवार को 4 चिनूक हेलिकॉप्टर गुजरात में कच्छ के मुंद्रा एयरपोर्ट पहुंचे। भारत ने 2015 में अमेरिकी विमान निर्माता कंपनी बोइंग से 15 चिनूक हेलिकॉप्टर खरीदने का सौदा किया था। 2.5 अरब डॉलर के इस सौदे में 22 अपाचे हेलिकॉप्टर भी शामिल हैं। इससे पहले अमेरिका के फिलाडेल्फिया में बोइंग ने इसी हफ्ते भारत को पहले चिनूक हेलिकॉप्टर की खेप आधिकारिक रूप से सौंप दी थी। डील के मुताबिक, इस साल के अंत तक भारत को सभी अपाचे और चिनूक हेलिकॉप्टर मिल जाएंगे। इससे वायुसेना की ताकत में काफी इजाफा होगा। भारत अपाचे का इस्तेमाल करने वाला 14वां और चिनूक को इस्तेमाल करने वाला 19वां देश होगा। बोइंग ने 2018 में वायुसेना के पायलटों और फ्लाइट इंजीनियरों को चिनूक हेलिकॉप्टर उड़ाने की ट्रेनिंग भी दी थी।

अाज से आम लोगों को 15 रुपए किलो तक सस्ती मिलेगी दाल

ग्रेन एक्स इंडिया, इंदौर में देशभर से शामिल होने अाए दाल के व्यापारियों ने तय किया कि सोमवार से वे सीधे उपभोक्ताओं को ही दालें बेचना शुरू कर देंगे। इसके लिए उन्होंने दाल बेचने की न्यूनतम लिमिट भी पांच से घटाकर दो क्विंटल कर दी है। दाल उद्यमियों के इस निर्णय से उपभोक्ताओं को दाल 15 रुपए प्रति किलो तक सस्ती मिलेगी। असल में न्यूनतम बिक्री की लिमिट घटाने से उद्योगों और आम उपभोक्ताआें के बीच से ब्रोकर हट जाएंगे।

महिला टेनिस वर्ल्ड कप शुरू

महिला टेनिस खिलाड़ियों का वर्ल्ड कप (फेड कप) शुरू हो चुका है। इसके क्वार्टर फाइनल मुकाबले शनिवार से शुरू हुए, जबकि अगले साल के क्वालिफायर राउंड भी खेले जा रहे हैं। यह टीम के लिहाज से महिला खिलाड़ियों का सबसे बड़ा वर्ल्ड कप है। इससे ज्यादा टीमें महिलाओं के किसी अन्य टूर्नामेंट में नहीं खेलती हैं। इसमें 97 टीमें हिस्सा ले रही हैं। निरुपमा संजीव सबसे सफल भारतीय खिलाड़ी हैं। उनकी फेड कप में जीत-हार का रिकॉर्ड 29-14 है। वे सबसे ज्यादा सिंगल्स जीतने वाली भारतीय खिलाड़ी भी हैं। मनीषा मल्होत्रा-निरुपमा संजीव की टीम सबसे सफल है। उन्होंने 6 में से एक भी नहीं हारा। वहीं, सानिया मिर्जा के नाम सबसे ज्यादा साल तक खेलने और सबसे ज्यादा डबल्स जीतने का रिकॉर्ड है। वे फेड कप में 10 साल खेली हैं। उनका जीत-हार का रिकॉर्ड 11-5 है।

न्यूजीलैंड ने 3-0 से सीरीज अपने नाम की

न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने तीन मैच की सीरीज के आखिरी टी-20 में भारत को 2 रन से हरा दिया। रविवार को यहां सेडन पार्क में खेले गए मैच में न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को 162 रन का लक्ष्य दिया था। भारतीय टीम 20 ओवर में 4 विकेट पर 159 रन ही बना पाई। सीरीज के शुरुआती दोनों टी-20 भी न्यूजीलैंड ने ही जीते थे।

देश की पहली बॉक्सिंग रेफरी सोनिया कंवर

देश की पहली बॉक्सिंग रेफरी सोनिया कंवर ने देश में तो कई बॉक्सिंग दिग्गजों की फाइट करवाई है , लेकिन अब कंवर बुल्गारिया में होने वाली एलीट वुमन इंटरनेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में रेफरी की भूमिका निभाएगी। देश की स्टार खिलाड़ी मेरीकोम की फाइट करवाने वाली और चंडीगढ़ अमेच्योर बॉक्सिंग एसोसिएशन की जॉइंट सेक्रेटरी डॉ. सोनिया कंवर अपनी फैमिली के साथ साथ रिंग को भी शानदार तरीके से मैनेज कर रही हैं। सोनिया पहले नॉर्थ इंडिया की ही नहीं बल्कि देश की पहली 2 स्टार बॉक्सिंग जज और रेफरी हैं। सोनिया को बुल्गारिया के सोफिया में होने वाली एलीट वुमन इंटरनेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में रेफरी होंगी। उन्हें 13 से 20 फरवरी तक इंटरनेशनल बॉक्सर्स के बीच मैच कराने हैं।