दैनिक समसामयिकी 12 अगस्त 2019

कश्मीर मसले पर रूस ने किया भारत का समर्थन

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निष्क्रिय करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के भारत के कदम का रूस ने समर्थन किया है और इसे भारतीय संविधान के दायरे में बताया है। साथ ही रूस ने उम्मीद जताई है कि भारत और पाकिस्तान शिमला समझौते और लाहौर घोषणा के आधार पर द्विपक्षीय तरीके से अपने मतभेद दूर कर लेंगे।

काजिन सारा दुनिया की सबसे ऊंची झील

नेपाल में पिछले दिनों मनंग जिले में खोजी गई काजिन सारा झील दुनिया की सबसे ऊंची झील होने का रिकॉर्ड बना सकती है। यह 5200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। हिमालय क्षेत्र में 4919 मीटर की ऊंचाई पर स्थित तिलिचो झील अभी विश्व की सबसे ऊंची झील है। मनांग जिले में काजिन सारा झील को कुछ महीने पहले ही पर्वतारोहियों के एक दल ने खोजा था। 2020 तक इसे पर्यटन के लिए तैयार किया जाएगा। अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि होनी बाकी है। यह करीब 1500 मीटर लंबी और 600 मीटर चौड़ी है।

MSCI इंडेक्स में HDFC लाइफ की एंट्री

MSCI इंक (मॉर्गन स्टेनली कैपिटल इंटरनेशनल), जो दुनिया के सबसे बड़े सूचकांक संकलकों में से एक है, ने अपने ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स में HDFC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को जोड़ा है और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI) को अपने इंडिया स्मॉलकैप इंडेक्स से हटा दिया है। MSCI इंडेक्स में किए गए ये बदलाव 28 अगस्त से लागू होंगे।

गोगाबील बिहार का पहला सामुदायिक अभ्यारण्य

बिहार के कटिहार जिले में स्थित गोगाबील नामक U-आकार की झील को राज्य का पहला सामुदायिक सुरक्षित क्षेत्र घोषित किया गया है। विदित हो कि यह झील महानंदा और कंखड़ तथा साथ ही गंगा नदी के जल-प्रवाह से निर्मित है। यह बिहार का 15वाँ सुरक्षित क्षेत्र है। कटिहार के मनिहारी ब्लाक में करीब 217 एकड़ में गोगाबिल नामक झील है। यह झील एक ओर गंगा तो दूसरी ओर महानंदा से घिरी है। यहां साल में चार से छह महीने तक खेतों में पानी भरा रहता है जिससे ग्रामीण एक ही फसल उपजा पाते थे। इसी को ध्यान में रखते हुए गांववालों ने फैसला किया कि समूचे इलाके को अभ्यारण्य में बदला जाए।

अब संस्कृत में भी होगी पहली से आठवीं तक पढ़ाई

भारतीय ज्ञान परंपरा को बढ़ावा देने में जुटी सरकार अब संस्कृत में भी स्कूली शिक्षा देगी। इसके तहत पहली से आठवीं तक की पढ़ाई संस्कृत में होगी। इसके विषय राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा के तहत होंगे। इसमें भाषा, गणित और पर्यावरण विषय मुख्य रूप से शामिल रहते हैं। संस्कृत पाठ्यक्रम में भाषा के स्थान पर संस्कृत पढ़ाई जाएगी। गणित के स्थान पर वैदिक गणित और पर्यावरण विषय के स्थान पर वेदों में पर्यावरण से जुड़ाव से संबंधित पाठ पढ़ाए जाएंगे।मानव संसाधन विकास मंत्रलय से जुड़ी संस्था राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआइओएस) ने लंबी कवायद के बाद यह नया पाठ्यक्रम तैयार किया है। इसमें सिंतबर से बच्चों को प्रवेश देने का काम भी शुरू हो जाएगा।

पाक के बाद अब भारत ने भी समझौता एक्सप्रेस को रोका

समझौता एक्सप्रेस से यात्र रद करने के पाकिस्तान के फैसले के बाद भारत ने भी इस आशय की औपचारिक घोषणा कर दी। ट्रेन दिल्ली से अटारी तक गई और वापस आई। अटारी से लाहौर तक की यात्र पाकिस्तानी ट्रेन में होती थी, जिसे वहां की सरकार ने अनिश्चित काल के लिए रद कर दिया है। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने से भड़के पाकिस्तान ने एकतरफा फैसला करते हुए दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस और थार एक्सप्रेस ट्रेनों को रद कर दिया था।

न्यूजीलैंड में मिला विश्व के सबसे बड़े तोते का जीवाश्म

वैज्ञानिकों ने न्यूजीलैंड में विश्व के सबसे बड़े तोते के जीवाश्म का पता लगाया है, जो एक मीटर लंबा और सात किलोग्राम वजनी था। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इसकी चोंच इतनी बड़ी और शक्तिशाली रही होगी कि पत्थरों पर भी दरार कर देती होगी। बायोलॉजी लेटर्स नामक जर्नल में इस पक्षी के बारे में विस्तार से बताया गया है। इसके आकार और वजन के आधार पर वैज्ञानिकों ने इसे हेराक्लीज इनक्स्पेक्टस नाम दिया है। साथ ही इसके जीवाश्म मिलने को अप्रत्याशित खोज बताया है।

बिहार में किसानों को प्रति एकड़ ढाई हजार मिलेगा डीजल अनुदान

बिहार में किसानों को धान की खेती पर प्रति एकड़ कम से कम ढाई हजार रुपये डीजल अनुदान के रूप में मिलेंगे। इसके लिए कृषि विभाग की वेबसाइट पर किसान के रूप में खुद का निबंधन कराना होगा। निबंधन एक बार कराना है, किंतु आवेदन फसलों के हिसाब से करना होगा।

कोहली वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारत के दूसरे बल्लेबाज

विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैच की सीरीज के दूसरे वनडे में 120 रन की पारी खेली। यह उनके करियर का 42वां शतक है। कोहली ने इस पारी में 80 रन बनाने के साथ ही वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सौरव गांगुली को पीछे छोड़ा। पूर्व भारतीय कप्तान गांगुली ने 311 वनडे में 11363 रन बनाए थे। कोहली ने 238 मैच में ही उनको पीछे छोड़ दिया। भारतीय कप्तान के वनडे में अब 11406 रन हो गए। कोहली सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के आठवें बल्लेबाज बन गए। पहले स्थान पर सचिन तेंदुलकर (18426 रन) हैं।

सौरभ वर्मा ने हैदराबाद ओपन जीता, फाइनल में सिंगापुर के लोह कीन यियू को हराया

डिफेंडिंग चैम्पियन सौरभ वर्मा ने हैदराबाद ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट जीत लिया। उन्होंने फाइनल में सिंगापुर के लोह कीन यियू को हराया। सौरभ ने पिछले साल डच ओपन सुपर 100 और रूस ओपन सुपर 100 में खिताब अपने नाम किए थे।

सीबीएसई ने परीक्षा फीस में बढ़ोतरी की

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के छात्रों की परीक्षा फीस में बढ़ोतरी की है। बोर्ड ने एससी-एसटी छात्रों की परीक्षा फीस में करीब 24 गुना इजाफा किया है। पहले इन छात्रों को 50 रुपए फीस देनी होती थी, लेकिन अब इन्हें 1200 रु. देने होंगे। जनरल कैटेगरी 1500 रु. फीस देनी होगी, यह पहले के मुकाबले दोगुनी है। पूरी तरह से दृष्टिहीन छात्रों को किसी तरह की परीक्षा फीस नहीं देनी होगी।

बंगाल में जोमैटो के कर्मचारियों का बीफ की डिलीवरी करने से इन्कार

ऑनलाइन फूड डिलीवरी करने वाली कंपनी जोमैटो फिर विवाद में घिर गई है। पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले में जोमैटो के डिलीवरी स्टाफ का आरोप है कि कंपनी उनसे ऐसे खाने की डिलीवरी करा रही है, जिससे उनकी धार्मिक भावनाएं आहत हो रही हैं। वे इस वजह से बेमियादी हड़ताल पर है। स्टाफ का आरोप है कि उनसे बीफ और पोर्क से बने खाद्य पदार्थो की डिलीवरी करायी जा रही है, जो उनकी इच्छा के खिलाफ है।

अंतरराष्ट्रीय टी-20 में थाईलैंड की लगातार 17वीं जीत

थाईलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने अंतरराष्ट्रीय टी-20 में लगातार 17वीं जीत दर्ज की। उसने ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम के लगातार 16 जीत के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। थाईलैंड ने चार देशों की सीरीज के पांचवें मैच में नीदरलैंड को 8 विकेट से हराया। इस जीत के साथ ही उसने ऑस्ट्रेलिया के रिकॉर्ड को अपने नाम किया।

स्वतंत्रता सेनानी दयानिधि नायक का निधन

ओडिशा स्वतंत्रता सेनानी दयानिधि नायक का 95 वर्ष की आयु में बरगढ़ में निधन हो गया।