दैनिक समसामयिकी 12 अप्रैल 2018

बैडमिंटन रैंकिंग: किदांबी श्रीकांत बने दुनिया के नंबर वन बैडमिंटन खिलाड़ी

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत 12 अप्रैल 2018 को वर्ल्ड बैडमिंटन संघ (बीडब्ल्यूएफ) की रेंकिंग में पहले स्थान पर आ गए हैं. किदांबी श्रीकांत ने डेनमार्क के विक्टर एलेक्सन को पीछे छोड़ते हुए 76,895 पॉइंट्स के साथ विश्व नंबर एक की रेंकिंग हासिल की है. विश्व चैंपियन डेनमार्क के विक्टर एक्सलसन 75470 पॉइंट्स के साथ दूसरे पायदान पर हैं. कोरिया के सोन वेन हू 74670 पॉइंट्स के साथ तीसरे पायदान पर हैं.

पूर्वोत्तर के लिए नीति आयोग फोरम ने पांच सूत्रीय विकास मिशन तय किया

त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में 10 अप्रैल 2018 को ‘पूर्वोत्तर के लिए नीति फोरम’ की पहली बैठक हुई. बैठक में त्रिपुरा, नागालैण्ड और मेघालय के मुख्यमंत्रियों के अलावा नीति आयोग और केन्द्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया. नीति फोरम शुरू करने का उद्देश्य नियमित गतिविधियों से अलग इस क्षेत्र के संपूर्ण विकास के लिए नए विचार और दृष्टिकोण को देखना है. नीति फोरम की पहली बैठक में बागवानी, पर्यटन और खाद्य प्रसंस्करण जैसे क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए पांच विकास मिशनों को रेखांकित किया गया.

इसरो ने IRNSS-1I नैविगेशन उपग्रह का सफल प्रक्षेपण किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 12 अप्रैल 2018 को अपने अंतरिक्ष केन्द्र से पीएसएलवी-सी41 प्रक्षेपण यान द्वारा आईआरएनएसएस-1आई (IRNSS-1I) उपग्रह को सफलतापूर्वक उसकी कक्षा में स्थापित किया. इस प्रक्षेपण से 32 घंटे पूर्व उलटी गिनती आरंभ की गई थी जिसके बाद तड़के करीब चार बजकर चार मिनट पर पीएसएलवी-सी41 प्रक्षेपण यान आईआरएनएसएस-1आई उपग्रह को लेकर अंतरिक्ष के लिये रवाना हुआ और कुछ देर बाद उपग्रह को उसकी पूर्वनिर्धारित कक्षा में स्थापित कर दिया.

यूएई ने महिलाओं और पुरुषों के लिए समान वेतन कानून का अनुमोदन किया

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) मंत्रिमंडल ने हाल ही में महिलाओं एवं पुरुषों के लिये समान वेतन कानून को मंजूरी प्रदान की. यह नया कानून सुनिश्चित करेगा कि देश की सभी महिलाओं को पुरुषों की तुलना में समान वेतन हासिल हो. इसके तहत यूएई के विकास में पुरुषों और महिलाओं का समान योगदान सुनिश्चित किया जा सकेगा. सरकार का यह अनुमोदन सरकार द्वारा महिलाओं के अधिकार सुनिश्चित किये जाने तथा राष्ट्रीय विकास प्रक्रिया में उनकी भूमिका का समर्थन करने के उद्देश्य को दर्शाता है. यह कानून महिलाओं को राष्ट्र निर्माण में उनकी भूमिका सशक्त करने में सहायता करेगा तथा उनके सशक्तिकरण में अहम भूमिका निभाएगा.

आईआईटी-दिल्ली में देश की पहली 5जी प्रयोगशाला स्थापित

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली ने अत्याधुनिक 5जी उपकरणों का निर्माण, अनुसंधान और मानक निर्धारित करने हेतु एक रेडियो (बिना तार की) प्रयोगशाला स्थापित की है. इस 5जी प्रयोगशाला का शुभारंभ 13 अप्रैल को होगा. भारत में यह अपने तरह की पहली प्रयोगशाला है. यह लैब आईआईटी के भारती स्कूल ऑफ टेलिकम्यूनिकेशन टैक्नॉलजी एंड मैनेजमेंट में खोली जा रही है