दैनिक समसामयिकी 12 जनवरी 2020

तेजस की आईएनएस विक्रमादित्य पर अरेस्टेड लैंडिंग, जंगी जहाज पर उतरने वाला पहला स्वदेशी लड़ाकू विमान

भारत के स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस ने पहली बार नौसेना के एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विक्रमादित्य पर सफल अरेस्टेड लैंडिंग की। इससे नौसेना की ऑन डेक ऑपरेशन की क्षमताएं बढ़ेंगी। इस अरेस्टेड लैंडिंग के बाद नौसेना के लिए डबल इंजन तेजस विकसित करने का रास्ता साफ हो गया है। यह पहला मौका है, जब आईएनएस पर कोई स्वदेशी लड़ाकू विमान ने लैंडिंग की। तेजस ने पिछले साल 13 सितंबर को नौसेना में शामिल होने के लिए एक बड़ा परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा किया था। डीआरडीओ और एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी के अधिकारियों ने गोवा की तटीय टेस्ट फैसिलिटी में तेजस की अरेस्टेड लैंडिंग कराई थी। इस विमान को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डीआरडीओ ने तैयार किया है।

साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए देश की पहली इकाई आशवस्‍त का शुभारम्‍भ

केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गांधीनगर में महात्‍मा मंदिर पर गुजरात पुलिस की विभिन्‍न जनहित परियोजनाओं का उद्घाटन किया। श्री शाह द्वारा उद्घाटन की गई सबसे बड़ी परियोजनाओं में 315 करोड़ रुपये की वीडियो इंटीग्रेशन और स्टेटवाइड एडवांस सिक्योरिटी-विस्वास और साइबर सुरक्षा के सम्बंधित आश्वस्त परियोजना का शामिल थी। विस्वास परियोजना के तहत राज्य भर में लगभग 34 जिल्लाओ और 6 पर्यटन स्थलों पर 7000 से अधिक सीसीटीवी लगाए जाएंगे। आश्वस्त परियोजना के तहत साइबर अपराधों के पीड़ितों के लिए समर्पित देश की पहेली हेल्पलाइन शुरू की गई है। परियोजना के तहत, साइबर अपराध घटना प्रतिक्रिया इकाई, साइबर सुरक्षा लैब, साइबर अपराध समन्वय पोर्टल, साइबर अपराध निरोधक इकाई की स्थापना की भी जाएगी। गृहमंत्री ने गुजरात के विभिन्‍न लोकनृत्‍य को दर्शाने वाले छह डाक मेमोरी कार्ड का भी उद्घाटन किया।

भारत सरकार ने जारी किया राज्य उर्जा दक्षता सूचकांक

उर्जा दक्षता ब्यूरो (BEE) ने अलायन्स फॉर एनर्जी एफिशिएंट इकॉनमी के साथ मिलकर ‘राज्य उर्जा दक्षता सूचकांक, 2019’ जारी किया। इस सूचकांक को आधारभूत उर्जा आवश्यकता जैसे कोयला, बिजली, गैस तथा तेल इत्यादि को मध्यनजर रखते हुए तैयार किया गया है। इस सूचकांक के द्वारा 36 राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों की उर्जा दक्षता पहलों की प्रगति को ट्रैक किया गया है। इस सूचकांक के अनुसार कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पुदुचेरी सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले राज्य हैं। इसी सूची में मणिपुर, झारखण्ड, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर का प्रदर्शन काफी ख़राब है।

ओमान : सुल्तान काबूस बिन सईद का 79 की उम्र में निधन

ओमान के सुल्तान काबूस बिन सईद अल सईद का 79 साल की उम्र में निधन हो गया। उनके चचेरे भाई हैथम बिन तारिक अल सईद को नया सुल्तान घोषित किया गया है। काबूस आधुनिक अरब दुनिया में सबसे लंबे समय (50 साल) तक राज करने वाले सुल्तान थे।सुल्तान ओमान में सर्वोच्च पद है। वह प्रधानमंत्री, सेना का सुप्रीम कमांडर, रक्षा मंत्री, वित्त मंत्री और विदेश मंत्री जैसी जिम्मेदारियां भी संभालता है। काबूस 1970 में अपने पिता सईद बिन तैमूर का तख्तापलट कर सत्ता पर काबिज हुए थे।

भारत ने होरमुज़ शांति पहल में हिस्सा लिया

हाल ही में भारत ने तेहरान में होरमुज़ शांति पहल में हिस्सा लिया। इसका उद्देश्य विश्व की सबसे व्यस्त शिपिंग लेन में से एक ‘होरमुज़ जलसन्धि’ में स्थिरता को बनाये रखना है। इसमें ईरान के सभी महत्वपूर्ण व्यापारिक साझेदारों जैसे चीन, ओमान, भारत और अफ़ग़ानिस्तान ने हिस्सा लिया। होरमुज़ जलसन्धि से भारत का दो तिहाई तेल आयात तथा आधा LNG आयात आता है। इस जलसन्धि से होकर प्रतिदिन 18 मिलियन तेल ले जाया जाता है, यह विश्व के कुल तेल व्यापार का एक तिहाई हिस्सा है। यह जलसन्धि पर्शिया की खाड़ी को ओमान की खाड़ी से जोड़ती है।

भारत के चार हवाई अड्डों को मिला अंतर्राष्ट्रीय सम्मान, कार्बन उत्सर्जन में की कमी

देश के चार हवाईअड्डों ने एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (ACI) के अनुरूप अपने सिस्टम में बदलाव कर कार्बन उत्सर्जन में कमी की है। इन हवाई अड्डों ने 2018 में ग्रेडिंग प्रणाली को अपनाया था और कार्बन उत्सर्जन योजना को अपने यहां सफलतापूर्वक लागू किया था। कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, भुवनेश्वर का बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, वाराणसी का लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और त्रिवेंद्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने अपने आप को स्तर 2 में अपग्रेड करने के लिए सभी जरूरी आवश्यकताओं को पूरा किया है।

दक्षिण मध्य रेलवे में पहला सौर खंड नंद्याल-येरगुंटला खंड

आंध्र प्रदेश के गुंटकल डिवीजन में नंद्याल-येरगुंटला खंड को दक्षिण मध्य रेलवे में पहला सौर खंड घोषित किया गया है। 2016 में अगस्त में भारतीय रेलवे ने आंध्र प्रदेश के कडप्पा जिले में नंद्याल-येरगुंटला खंड खोला। नंद्याल-येरगुंटला खंड के सभी 8 स्टेशनों को सौर पैनल प्रदान किए गए हैं जो इन रेलवे स्टेशनों में बिजली की सभी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हैं।

पोलियो के बढ़ते प्रकोप के कारण पाकिस्तान जाने पर प्रतिबंध 3 महीने बढ़ा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने पाकिस्तान के सभी प्रांतों में डिराइव्ड पोलियो वायरस टाइप-2 के लगातार बढ़ते प्रकोप और वाइल्ड पोलियो वायरस टाइप-1 के खतरे को देखते हुए पाकिस्तान में यात्रा करने को लेकर 3 महीने का प्रतिबंध और बढ़ा दिया है। पाकिस्तान के अलावा अफगानिस्तान और नाईजीरिया जैसे देशों में भी यात्रा करने पर प्रतिबंध लगाया गया है। पाकिस्तान को इसकी जानकारी कुछ दिन पहले ही दे दी गई है। वहां 2019 में पोलियो वायरस के 134 मामले दर्ज किए गए थे, जबकि 2018 में यह संख्या सिर्फ 12 थी।

नागरिकता संशोधन कानून लागू करने के लिए केंद्र ने अधिसूचना जारी की

नागरिकता संशोधन कानून 10 जनवरी से लागू हो गया है। केन्द्र ने इस बारे में राजपत्र अधिसूचना जारी कर दी है। अधिसूचना में कहा गया है कि केन्द्र सरकार ने इस कानून के प्रावधानों को लागू करने के लिए दस जनवरी 2020 की तिथि तय की है। कानून के अनुसार पाकिस्तान, बंगलादेश और अफगानिस्तान से धार्मिक आधार पर प्रताड़ित छह अल्पसंख्यक समुदायों के सदस्यों के 31 दिसम्बर 2014 तक भारत में आने को अवैध प्रवासी नहीं माना जाएगा। उन्हें भारतीय नागरिकता दी जाएगी।अल्पसंख्यक समुदायों – हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई धर्म के प्रताड़ित लोगों को भारत की नागरिकता दी जाएगी।

अरुणाचल प्रदेश राज्य के लिए नया लोगो

अरुणाचल प्रदेशअरुणाचल प्रदेश विधानसभा (ARLA) ने एक नया लोगो अपनाया जो राज्य की विशिष्ट पहचान और संस्कृति को दर्शाता है। नए लोगो में भारतीय संविधान की संघीय प्रणाली और फूल फॉक्सटेल ऑर्किड (राइनोकोस्टीलिस रेटुसा) को इंगित करने के लिए राष्ट्रीय प्रतीक शामिल हैं, जो राज्य, उसके लोगों और संस्कृति का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि नीला रंग विधानसभा सचिवालय की स्वायत्तता को दर्शाता है।

तमिलनाडु के मत्स्य और संगीत विश्वविद्यालयों का नाम दिवंगत सीएम जे जयललिता के नाम पर रखा गया

तमिलनाडु विधानसभा ने ‘तमिलनाडु मत्स्य विश्वविद्यालय’ और ‘तमिलनाडु संगीत और ललित कला विश्वविद्यालय’ का नाम दिवंगत मुख्यमंत्री और एआईएडीएमके नेता जयराम जयललिता के नाम पर ‘तमिलनाडु डॉ जे जयललिता मत्स्य विश्वविद्यालय (TNJFU)’ और ‘तमिलनाडु डॉ जे जयललिता संगीत और ललित कला विश्वविद्यालय (TNJMFAU)’ करने के लिए विधेयकों
को पारित कर दिया है।

वन समिति ने वनों में ’व्यापार’ के लिए ग्रीन क्रेडिट योजना को मंजूरी दी

वन सलाहकार समिति ने एक ग्रीन क्रेडिट योजना को मंजूरी दी है जो कि जंगल को एक कमोडिटी के रूप में कारोबार करने की अनुमति देगा। यह योजना निजी कंपनियों, ग्रामीण वन समुदायों आदि को अनुमति देती है ताकि वे वन की खेती के लिए भूमि की पहचान कर सकें और वृक्षारोपण सुनिश्चित कर सकें।

‘द पल्स कॉन्क्लेव 2020’ लोनावाला, महाराष्ट्र में आयोजित किया जाएगा

इंडिया पल्सेस एंड ग्रेन्स एसोसिएशन (IPGA), भारत में दालों और अनाजों के आयात और निर्यात व्यापारी का शीर्ष संगठन अपने द्विवार्षिक सम्मेलन के 5 वें संस्करण की मेजबानी करेगा, ‘द पल्स कॉनक्लेव 2020’ 12 फरवरी से 14 फरवरी, 2020 तक वैली सिटी लोनावाला, महाराष्ट्र में आयोजित किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार ने अशफाकउल्ला खान के नाम पर 121 एकड़ का चिड़ियाघर बनाने की घोषणा की

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में शहीद अशफाक उल्ला खां के नाम पर प्राणि उद्यान (चिड़ियाघर) बनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट ने प्राणि उद्यान की तृतीय पुनरीक्षित लागत 234.36 करोड़ रूपए को मंजूरी दी है। इस चिड़ियाघर में 58 से ज्यादा प्रजाति के 387 वन्य जीव-जंतु रखे जाएंगे। यहां आने वाले पर्यटकों को सांपों का संसार देखने को मिलेगा।

राज्यसभा सांसद चंद्र पाल सिंह यादव को KRIBHCO के अध्यक्ष के रूप में फिर से चुना गया

कृषक भारती कोऑपरेटिव लिमिटेड (कृभको), एक भारतीय सहकारी समिति है जो खाद बनाती है और एशिया की प्रमुख उर्वरक निर्माता कंपनियों में से एक है। NCUI ऑडिटोरियम, नई दिल्ली में राज्यसभा सदस्य और वरिष्ठ सहकारी नेता डॉ. चंद्रपाल सिंह यादव को कृषक भारती कोऑपरेटिव लिमिटेड (कृभको) का एक बार फिर अध्यक्ष चुना गया।

उत्तम प्रकाश अग्रवाल ने येस बैंक के स्वतंत्र निदेशक पद से इस्तीफा दिया

येस बैंक के स्वतंत्र निदेशक उत्तम प्रकाश अग्रवाल ने कंपनी संचालन में आती गड़बड़ियों और अन्य मामलों पर गंभीर चिंताएं जताते हुए पद से इस्तीफा दे दिया है।

LIGO: न्यूट्रॉन स्टार्स के दूसरे मर्जर का पता चला

LIGO (लेजर इनफेरोमीटर ग्रेविटेशनल-वेव ऑब्जर्वेटरी) ने दो न्यूट्रॉन तारों के टकराने के कारण गुरुत्वाकर्षण तरंगों का पता लगाया। यह दूसरी बार है जब गुरुत्वाकर्षण तरंगों का पता लगाया जा रहा है।खोजे गए न्यूट्रॉन तारों का द्रव्यमान सूरज के 3.3 गुना और 3.7 गुना होने की उम्मीद है। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि न्यूट्रॉन तारे अलग-अलग बनते थे और एक साथ मिलकर एक तारा युग्म बनाते थे। न्यूट्रॉन तारे पृथ्वी से 520 मिलियन प्रकाश वर्ष की दूरी पर थे। संयुक्त द्रव्यमान अब तक ज्ञात सितारों का सबसे भारी है। पहला न्यूट्रॉन स्टार डिटेक्शन 2017 में था। हालांकि, दूसरी घटना जो अब रिकॉर्ड की गई थी, पहले की तरह मजबूत नहीं है।

वैज्ञानिकों ने तालाबों में भारतीय पोम्पनो मछली की खेती के लिए एक व्यवहार्य वैज्ञानिक पद्धति विकसित की

विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश (AP) में केंद्रीय समुद्री मत्स्य अनुसंधान संस्थान (CMFRI) ने खारे पानी के तालाब (कम लवणता) में भारतीय पोम्पनो- समुद्री मछली प्रजातियों की सफलतापूर्वक खेती की है, इस प्रकार यह वैज्ञानिक रूप से अपनी व्यावसायिक अनुकूलता साबित कर रहा है। यह 1 वैज्ञानिक प्रयोग भी था जो भारतीय पोम्पनो खेती में सफल हुआ। इस सफलता के साथ, सरकार की योजना अधिक भारतीय पोम्पनो की खेती को प्रोत्साहित करने की है। भारतीय पोम्पैनो का वैज्ञानिक नाम Trachinotus mookalee है। यह परिवार कैराचिदे में जीनस ट्रेचिनोटस के अंतर्गत आता है।

नितिन गडकरी ने नागपुर में CNG स्टेशन का उद्घाटन किया

महाराष्ट्र में, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, श्री नितिन गडकरी ने नागपुर में दूसरे सीएनजी स्टेशन का उद्घाटन किया। शहर के वाडी क्षेत्र में रावत उद्योग(Rawmatt industries) द्वारा स्थापित सीएनजी स्टेशन, नागपुर महानगर पालिका की बसों को सीएनजी की आपूर्ति करेगा और डीजल बसों को सीएनजी में परिवर्तित करने की सुविधा भी होगी।

कन्नड़ विद्वान चिदानंद मूर्ति का निधन

प्रसिद्ध कन्नड़ विद्वान डॉक्टर एम चिदानंद मूर्ति का बेंगलुरु के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 88 वर्ष के थे। कन्नड़ शक्ति केंद्र के मुखर कन्नड़ कार्यकर्ता मूर्ति ने कन्नड़ को शास्त्रीय भाषा का दर्जा दिलाने के आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने टीपू सुल्तान जयंती मनाने के राज्य सरकार के फैसले का भी विरोध किया था।

ओडिशा के गजपति राजवंश के पूर्व प्रमुख गोपीनाथ गजपति नारायण देव का 76 वर्ष की आयु में निधन हो गया

ओडिशा के गजपति वंश के प्रमुख और पूर्व सांसद गोपीनाथ गजपति नारायण देव का ओडिशा के भुवनेश्वर में लंबी बीमारी के कारण निधन हो गया। वह 76 वर्ष के थे। वह बेरहमपुर संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) के सदस्य थे। बाद में वह 1998 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए और 2009 में बीजू जनता दल (BJD)में शामिल हो गए।

सी गार्डियंस-2020

6 जनवरी, 2019 को चीन और पाकिस्तान का छठा संयुक्त नौसैनिक अभ्यास अरब सागर में शुरू हुआ। इस नौसैनिक अभ्यास को पहली बार ‘सी गार्डियंस-2020’ (Sea Guardians-2020) नाम दिया गया है। इसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच क्षेत्रीय समुद्री सुरक्षा को लेकर सहयोग बढ़ाना है। वारियर (Warrior- संयुक्त ज़मीनी अभ्यासों की शृंखला) और शाहीन या ईगल (Shaheen or Eagel- संयुक्त वायु अभ्यासों की शृंखला) की तरह ‘सी गार्डियंस’ (Sea Guardians) चीन और पाकिस्तान के बीच नौसैनिक अभ्यासों की शृंखला बनने की उम्मीद है।

पाकिस्तान और बांग्लादेश सीमा पर भारत लगाएगा स्टील फेंस

भारत बांग्लादेश और पाकिस्तान के साथ लगने वाली सीमा के संवेदनशील क्षेत्रों में नॉन-कट स्टील फेंस (बाड़) लगाएगा। भारत-पाकिस्तान सीमा पर अफ़ग़ान आतंकी पाए जाने के बाद सुरक्षा एजेंसियों द्वारा इस योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। पहले स्टील फेंस को असम के सिलचर में 7 किलोमीटर लम्बी बांग्लादेश सीमा के साथ लगाया जाएगा। स्टील फेंस को लगाये जाने के बाद BSF द्वारा इसका विश्लेषण किया जाएगा। इस बाड़बंदी के क्रियान्वयन के आधार पर अन्य संवेदनशील इलाकों में स्टील फेंस लगायी जायेगी। इस प्रकार की स्टील फेंसिंग लगाने के लिए प्रति किलोमीटर 2 करोड़ रुपये की लागत आती है। स्टील फेंसिंग के अलावा बांग्लादेश और पाकिस्तान के साथ लगने वाली सीमा पर लेज़र फेंस भी लगाने की योजना है। इसके क्रियान्वयन के लिए CIMBMS (Comprehensive Integrated Border Management System) को गति दी गयी है। CIMBMS केन्द्रीय गृह मंत्रालय के अधीन है।

कर्नाटक के बेल्‍लारी में हम्‍पी उत्‍सव में महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती पर डिजिटल प्रदर्शनी

सूचना प्रसारण मंत्रालय के लोक संपर्क ब्‍यूरो ने महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती पर कर्नाटक के बेल्‍लारी में हम्‍पी उत्‍सव स्‍थल पर एक डिजिटल प्रदर्शनी का आयोजन किया। इस प्रदर्शनी में महात्‍मा गांधी के जीवन, आदर्शों और विचार धारा को दर्शाया गया है। प्रदर्शनी आम जनता के लिए 24 जनवरी तक खुली रहेगी।

नागरिक जल्द ही भारतीय भाषाओं में सीपीजीआरएएमएस पोर्टल पर शिकायत दर्ज करवा सकेंगे

फेसबुक लाइव सेशन में भाग लेने वाले पहले भारतीय मंत्री बने डॉ. जितेन्द्र सिंह ने ऑनलाइन उत्तर देते हुए भरोसा दिलाया कि केन्द्रीकृत सार्वजनिक शिकायत निवारण एवं निरीक्षण प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) पोर्टल में भारतीय भाषाओं में शिकायत दर्ज कराने में नागरिकों की सहायता करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं और इस प्रक्रिया में तेजी लायी जाएगी। संघशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में संघ शासित प्रदेश शिकायत निवारण प्रकोष्ठ ‘आवाज-ए आम’ के आरम्भ के साथ लम्बी छलांग लगाई गई है और इसे जल्द ही सीपीजीआरएएमएस पोर्टल के साथ जोड़ दिया जाएगा।

ताइवान में जीती साई इंग-वेन

चीन को कड़ा संदेश देते हुए ताइवान की जनता ने राष्ट्रपति साई इंग-वेन को भारी बहुमत से फिर सत्ता सौंपी है। शनिवार को आए चुनाव परिणाम में इस द्वीपीय देश में पहली महिला राष्ट्रपति को दोबारा सत्ता हासिल हुई है।

10 मिनट में सीबीसी टेस्ट कर सकता है नया उपकरण

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आइआइटी) खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने ऐसा उपकरण विकसित किया है, जिससे महज 10 मिनट में 95 फीसद सटीक तरीके से कंप्लीट ब्लड काउंट (सीबीसी) टेस्ट किया जा सकता है। सीबीसी टेस्ट विभिन्न बीमारियों का पता लगाने के लिए किया जाने वाला सामान्य रक्त परीक्षण है। इस जांच में करीब 200 रुपये तक की लागत आती है। हालांकि, इस परीक्षण की पद्धति महंगी है, क्योंकि इसके लिए अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरण और प्रशिक्षित कर्मचारियों की जरूरत पड़ती है। यह उपकरण हिमाटोक्रिट, हीमोग्लोबिन, लाल रक्त कोशिकाओं, सफेद रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट काउंट संबंधी टेस्ट 95 फीसद सटीक तरीके से कर सकता है। इस उपकरण का डिस्क बायो-डिग्रेडेबल है, जिसे टेस्ट के बाद डिस्पोस्ड किया जा सकता है।

नासा ने खोजे ऑक्सीजन वाले ग्रह

वैज्ञानिकों ने एक खास तरह के टेलीस्कोप ‘वेब’ के जरिये एक एक्सोप्लेनेट के वायुमंडल में ऑक्सीजन की मौजूदगी का पता लगाया है। इससे दूसरे ग्रहों पर जीवन है या नहीं, इसका पता लगाने में मदद मिल सकती है। सौरमंडल से बाहर तारे की कक्षा की परिक्रमा करने वाला ग्रह एक्सोप्लेनेट कहलाता है। इनमें प्राणवायु के होने के संकेत शुरुआती हैं। नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (दूरबीन) की मदद से वैसे ग्रहों का पता लगाया जा सकता है, जिन पर जीवन की संभावनाएं हो सकती हैं। शोधकर्ताओं ने अपने इस अध्ययन में यह पाया कि कैसे इन ग्रहों पर मौजूद पानी के स्नेत या महासागरों के वाष्पीकृत होने की वजह से वे रहने योग्य नहीं रह पाए। अध्ययन के दौरान वैज्ञानिकों ने पाया कि ऑक्सीजन के अणुओं की टक्कर से जीवन का एक मजबूत संकेत मिलता है। उनके अनुसार, वेब टेलीस्कोप उस संकेत का एक्सोप्लेनेट के वायुमंडल में पता लगा सकता है।

ईरान के राष्‍ट्रपति ने यूक्रेन के यात्री विमान को गिराए जाने के लिए खेद व्‍यक्‍त किया

ईरान ने कहा है कि उसकी सेना ने यूक्रेन के एक विमान को मानवीय भूल के कारण गैर इरादतन कार्रवाई में गिरा दिया था। इस दु:खद दुर्घटना में 176 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों की मृत्यु हुई थी।

जम्‍मू-कश्‍मीर में वनों के विस्‍तार में वृद्धी

जम्‍मू-कश्‍मीर में पिछले दो वर्षों के दौरान वनों का विस्‍तार अभूतपूर्व रहा है और इस मामले में देश में इसका स्‍थान चौथा है। भारतीय वन स्थिति रिपोर्ट 2019 में यह जानकारी दी गयी है। जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख में विभिन्‍न प्रकार की जड़ी-बूटियों की संख्‍या भी बहुत अधिक बढ़ी है। इन केन्‍द्रशासित प्रदेशों में वृक्षारोपण और वानिकी को विकसित करने के सतत प्रयास करने के कारण ऐसा संभव हो पाया है।

32 साल बाद शामिल होंगी 5 तरह की तोपें

32 साल बाद सेना में धनुष, वज्र जैसी 5 ताकतवर तोपों को शामिल किया जाएगा। इन सभी का निर्माण देश में हुआ है। इसमें एडवांस टो आर्टिलरी गन सिस्टम भी शामिल किया जाएगा। जिसके नाम 48 किमी रेंज तक सटीक निशाना लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इन सभी का परीक्षण दिसंबर 2019 में ही पूरा कर लिया गया था। दक्षिण कोरिया से भारतीय सेना 100 के-9 वज्र खरीद रही है। भारत ने फास्ट ट्रैक सौदे के तहत अमेरिका से 5070 करोड़ में 145 हल्के वजन वाली एम-777 होवित्जर तोपें खरीदने का फैसला किया था। धनुष भारतीय सेना की देश में ही बनी तोप है। इसका डिजाइन बोफोर्स हौबित्स एफएच 77 की तरह है, जिसे 80 के दशक में भारत ने खरीदा था।

-14 डिग्री में आइस म्यूजिक फेस्ट शुरू

इटली के आल्प्स पर्वत पर सर्दी के दिनों में यहां का तापमान माइनस 25 डिग्री तक पहुंच जाता है। इस कारण यहां लोगों का रहना तक मुश्किल हो जाता है। लेकिन एक बैंड के लिए यह मौसम सबसे अच्छी परफॉर्मेंस देने का होता है। दरअसल, यहां 2600 मीटर ऊंचाई पर माइनस 14 डिग्री के बीच इग्लू (बर्फ के घर) में आइस म्यूजिक फेस्टिवल शुरू हो गया है। इसमें बर्फ के बने वाद्ययंत्र इस्तेमाल किए जाते हैं। यहां करीब 200 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। बैंड के कलाकारों ने अपनी जरूरत के हिसाब से बर्फ के वॉयलिन, गिटार ड्रम सेट, जायलोफोन, मैंडोलिन, डबल बेस और अन्य वाद्ययंत्रों के सेट बनाते हैं।

नासा के मानकों पर तैयार किया ऑपरेशन थियेटर

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर स्थित एक अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर में मरीज को अंतरिक्ष में होने का अहसास हो सकता है। अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर (ओटी) को नासा के मानकों के आधार पर तैयार किया गया है। वहीं डॉक्टर एस्ट्रोनॉट जैसे स्पेस सूट पहनकर मरीज की सर्जरी करते हैं। इसका मकसद ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी के दौरान मरीजों को संक्रमण से बचाना है। खास बात यह है कि मध्य भारत में पहली बार इस तरह का अनोखा और अत्याधुनिक प्रयोग शुरू किया गया है।