दैनिक समसामयिकी 12 जून 2019

वीरेंद्र कुमार को 17वीं लोकसभा के लिए प्रोटेम स्पीकर चुना गया

भारतीय जनता पार्टी के नेता वीरेंद्र कुमार को 17वीं लोकसभा के लिए प्रोटेम स्पीकर चुना गया है। वीरेंद्र कुमार मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ से सात बार सांसद रह चुके हैं। प्रोटेम स्पीकर का कार्य नव-निर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाना होता है। प्रोटेम स्पीकर ही नियमित स्पीकर के निर्वाचन कार्य का पर्यवेक्षण करता है। नए सांसद लोकसभा के पहले सत्र के दो दिनों में शपथ लेंगे। 17वीं लोकसभा के लिए स्पीकर का चयन 19 जून को किया जायेगा। नयी सरकार के गठन के बाद लोकसभा के वरिष्ठ सदस्यों की सूची तैयार करके संसदीय मामलों के मंत्री को सौंपी जाती है, वे प्रोटेम स्पीकर का चयन करते हैं। प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति को राष्ट्रपति द्वारा मंज़ूरी दी जाती है।

राष्ट्रपति मैक्रों के न्योते पर विशेष अतिथि के तौर पर जी-7 समिट में शामिल होंगे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल जी-7 समिट में विशेष अतिथि के तौर पर शामिल होंगे। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने उन्हें समिट के लिए न्योता भेजा था, जिसे सोमवार को स्वीकार कर लिया गया। जी-7 समिट इस साल 24 से 26 अगस्त के बीच फ्रांस के बिआरिट्ज में रखी गई है।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने चौखंडी स्तूप को राष्ट्रीय महत्व का स्मारक घोषित किया

केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार उत्तर प्रदेश के सारनाथ में स्थित बौद्ध स्थल “चौखंडी स्तूप” को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा राष्ट्रीय महत्व को स्मारक घोषित किया गया है। यह एक प्राचीन बौद्ध स्थल है, इसका निर्माण 5वीं सदी में किया गया था। इसका वर्णन ह्यून त्सांग द्वारा भी किया गया है। यह उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित है। इसका निर्माण गुप्त काल में एक मंदिर के रूप में किया गया था। इस स्थान पर भगवान् बुद्ध की भेंट पंचवर्गीय भिक्षुओं से हुई थी। गुप्तकाल के बाद राजा टोडरमल के पुत्र गोवर्धन ने स्तूप के स्थापत्य में परिवर्तन किया।

भारत और पुर्तगाल राष्ट्रीय समुद्री धरोहर संग्रहालय की स्थापना करेंगे

भारत और पुर्तगाल ने मिलकर गुजरात के लोथल में राष्ट्रीय समुद्री धरोहर संग्रहालय की स्थापना करने का निर्णय लिया है। लोथल सिन्धु घाटी सभ्यता में एक बंदरगाह नगर था। मार्च 2019 में भारत सरकार ने समुद्री संग्रहालय के लिए निर्माण के लिए ग्रांट आबंटित की थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस परियोजना के लिए आधारशिला भी रखी थी। अप्रैल, 2019 में पुर्तगाल के रक्षामंत्री जोया गोम्स क्रेविन्हो भारत की यात्रा पर आये थे। उस दौरान समुद्री संग्रहालय की स्थापना पर चर्चा की गयी थी। भारत में बनाया जाने वाला यह संग्रहालय पुर्तगाल के लिस्बन में स्थित संग्रहालय की तर्ज़ पर बनाया जायेगा। संग्रहालय से सम्बन्धी कार्य को केन्द्रीय जहाजरानी मंत्रालय द्वारा सागरमाला के तहत किया जायेगा। इस संग्रहालय के द्वारा भारत की समृद्ध समुद्री धरोहर को प्रदर्शित किया जायेगा। इसके द्वारा भारत की प्राचीन पोत निर्माण कला का प्रदर्शन भी किया जा सकेगा।

अंतरिक्ष युद्ध के लिए सेना को बनाया जाएगा सशक्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली सुरक्षा मामलों पर कैबिनेट कमेटी (सीसीएस) ने रक्षा अंतरिक्ष अनुसंधान एजेंसी (डीएसआरओ) नाम से जानी जाने वाली एक नई एजेंसी के गठन को मंजूरी दे दी है। एजेंसी को अंतरिक्ष युद्ध हथियार प्रणालियों और प्रौद्योगिकियों को विकसित करने का काम सौंपा गया है। सरकार ने कुछ समय पहले ही उच्च स्तरीय बैठक में इस एजेंसी के गठन का फैसला किया था। संयुक्त सचिव स्तर के वैज्ञानिक के नेतृत्व में एजेंसी ने आकार लेना भी शुरू कर दिया है। इस एजेंसी में वैज्ञानिकों का दल शामिल होगा, जो सेना के तीनों अंगों के अधिकारियों के संगठन के साथ मिलकर काम करेगा। यह एजेंसी रक्षा अंतरिक्ष एजेंसी (डीएसए) को अनुसंधान एवं विकास कार्यो में सहयोग मुहैया कराएगी। डीएसए में सेना के तीनों अंगों के सदस्य शामिल होते हैं। अंतरिक्ष युद्ध के लिए डीएसए का गठन किया गया था। इस साल मार्च में एंटी सैटेलाइट टेस्टका सफल परीक्षण किया गया था। इस परीक्षण से देश की अंतरिक्ष में सैटेलाइट को मार गिराने की क्षमता का प्रदर्शन हुआ था। यह क्षमता अभी तक सिर्फ चार देशों के पास ही थी।

चंद्रयान 2 के परीक्षण का अंतिम चरण शुरू हुआ

इसरो के चंद्रयान 2 के परीक्षण का अंतिम चरण शुरू हो गया है। अंतिम टेस्ट तमिलनाडु के महेंद्रगिरी तथा बंगलुरु के ब्यालालू में किये जा रहे हैं। इसरो 9 जुलाई को चंद्रयान 2 को लांच करने की योजना बना रहा है। चंद्रयान-2 को GSLV Mk III से लांच किया जायेगा। यह इसरो का ऐसा पहला अंतर्ग्रहीय मिशन है, जिसमे इसरो किसी अन्य खगोलीय पिंड पर रोवर उतारेगा। इसरो के स्पेसक्राफ्ट (ऑर्बिटर) का वज़न 3,290 किलोग्राम है, यह स्पेसक्राफ्ट चन्द्रमा की परिक्रमा करके डाटा एकत्रित करेगा, इसका उपयोग मुख्य रूप से रिमोट सेंसिंग के लिए किया जा रहा है।

राज्यसभा में थावरचंद गहलोत होंगे सदन के नेता

केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत को राज्यसभा में सदन का नेता नियुक्त किया गया। आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। गहलोत भाजपा के वरिष्ठ नेता व पीएम नरेंद्र मोदी की पहली सरकार में वित्त मंत्री रहे अरुण जेटली की जगह लेंगे। जेटली इस बार स्वास्थ्य कारणों से मंत्रिमंडल में शामिल नहीं हुए हैं। सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री गहलोत अनुभवी सांसद होने के साथ-साथ भाजपा का दलित चेहरा भी हैं। 71 वर्षीय गहलोत मध्य प्रदेश से ताल्लुक रखते हैं।

शरद कुमार बने अंतरिम सतर्कता आयुक्त

शरद कुमार को अंतरिम केन्द्रीय सतर्कता आयुक्त नियुक्त किया गया है। शरद कुमार राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के पूर्व अध्यक्ष रह चुके हैं। शरद कुमार हरियाणा कैडर से 1979 बैच के आईपीएस अधिकारी है। केन्द्रीय सतर्कता आयोग सरकारी भ्रष्टाचार को संबोधित करने के लिए गठित किया गया केंद्र सरकार का सर्वोच्च सरकारी निकाय है। यह आयोग भ्रष्टाचार रोकथाम के लिए के. संथनम समिति की सिफारिशों पर फरवरी 1964 में केंद्र सरकार द्वारा स्थापित किया गया था। केन्द्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) अधिनियम, 2003 के प्रावधानों के अनुसार इसकी स्थिति वैधानिक स्वायत्त निकाय की है, और यह किसी भी कार्यकारी प्राधिकारी से नियंत्रण मुक्त है।

नृपेंद्र फिर पीएम के प्रधान सचिव मिला कैबिनेट मंत्री का दर्जा

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (आइएएस) के सेवानिवृत्त अधिकारी डॉ. नृपेंद्र मिश्र को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रधान सचिव बनाया है। सेवानिवृत्त आइएएस अधिकारी पीके मिश्र पीएम के अतिरिक्त सचिव नियुक्त किए गए हैं। पिछली सरकार में भी इन्हीं पदों पर तैनात दोनों पूर्व नौकरशाहों को कैबिनेट मंत्री का दर्जा भी दिया गया है। मंगलवार को जारी सरकारी अधिसूचना के अनुसार, मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने इन पूर्व नौकरशाहों की नियुक्ति का अनुमोदन 31 मई से किया है, जो प्रधानमंत्री के कार्यकाल तक जारी रहेगा। नृपेंद्र मिश्र उत्तर प्रदेश कैडर के 1967 बैच के आइएएस अधिकारी रहे हैं।

मध्य प्रदेश का बांचा गाँव बना भारत का प्रथम “सौर रसोई” वाला गाँव बना

बांचा गाँव मध्य प्रदेश के बेतुल जिले में स्थित है, दरअसल इस गाँव 75 घर हैं, इन सभी घरों में भोजन बनाने के लिए सौर उर्जा से चलने वाले चूल्हे उपयोग किये जाते हैं। इस गाँव में भोजन पकाने के लिए लकड़ी का उपयोग बिलकुल भी नहीं किया जाता है, एलपीजी सिलिंडर का उपयोग भी न के बराबर है। IIT मुंबई की टीम ने विशेष सौर चूल्हे को डिजाईन किया है। अब ग्रामीणों को भोजन पकाने के लिए पेड़ काटने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी। गाँव में सौर उपकरण की स्थापना का कार्य सितम्बर, 2017 में शुरू हुआ था।

भारतीय वायुसेना के लापता विमान AN-32 का मलबा अरुणाचल प्रदेश में मिला

भारतीय वायुसेना के लापता विमान AN-32 का मलबा अरुणाचल प्रदेश में मिला, इसकी पुष्टि भारतीय वायुसेना ने कर दी है। यह मलबा तातो के उत्तर पूर्व तथा लिपो के उत्तर में 16 किलोमीटर दूर 12,000 फीट की ऊंचाई पर मिला है। इसे वायुसेना के Mi-17 हेलीकाप्टर ने ढूँढा। AN-32 में सवार लोगों के बारे में अभी तक कोई सूचना नहीं मिल सकी है। AN-32 एयरक्राफ्ट ने जोरहाट से 3 जून को दोपहर 12:27 मिनट पर उड़ान भरी थी, यह विमान मेचुका एडवांस्ड लैंडिंग ग्राउंड (चीन की सीमा से 29 किलोमीटर दूर) के लिए रवाना हुआ था। मेचुका घाटी अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम सियांग जिले में स्थित है। ग्राउंड एजेंसियों से इस विमान का आखिरी सम्पर्क 3 मई को दोपहर के एक बजे हुआ था। इसका बाद भारतीय वायुसेना ने बड़े पैमाने पर विमान की खोज शुरू की।

कनाडा में 2021 से एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक पर प्रतिबंध

कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने घोषणा की कि देश में 2021 से एकल-उपयोग (single-use) वाले प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। उन्होंने इसे प्लास्टिक की थैलियों, तिनकों और कटलरी को दुनिया के महासागरों के अवरुद्ध होने को एक वैश्विक चुनौती घोषित किया। कनाडा की राजधानी ओटावा है।

आंध्र प्रदेश की पहली कैबिनेट बैठक में लिए गए निर्णय

अपने बच्चों को स्कूल भेजने वाली सभी महिलाओं को राज्य सरकार से अगले साल 26 जनवरी तक 15,000 रुपये मिलेंगे। किसानों के विकास और कल्याण के लिए एक आयोग का गठन, मुख्यमंत्री इसके अध्यक्ष के रूप में होंगे। किसानों सहित सभी किसानों को बुवाई के मौसम से पहले 12,500 रुपये प्रति वर्ष इनपुट सब्सिडी के रूप में दिए जाएंगे। किसानों को ब्याज मुक्त फसल ऋण प्रदान किया जाएगा, जिसे ‘वाईएसआर ब्याज मुक्त ऋण’ कहा जाता है, सरकार स्वयं संबंधित बैंकों को सीधे ब्याज का भुगतान करेगी। आवास क्षेत्र: 2.5 मिलियन घरों का निर्माण ‘YSR हाउसिंग’ योजना के तहत शुरू होगा, जिसके तहत राज्य सभी पात्र लोगों को आवास स्थल आवंटित करेगा और महिलाओं के नाम पर साइटों को पंजीकृत करेगा।

100 टॉप ब्रांडज़ में गूगल से आगे निकला अमेज़न

वैश्विक बाजार अनुसंधान एजेंसी कंतार के अनुसार 2019 की ‘100 टॉप ब्रांडज़ रिपोर्ट’ में, अमेरिकी खुदरा दिग्गज अमेज़ॅन ने दुनिया के सबसे मूल्यवान ब्रांड बनने के लिए Apple और Google के पिछले हाई-टेक टाइटन्स को पीछे छोड़ दिया है क्योंकि अमेज़न का ब्रांड वेल्यु 52 प्रतिशत बढकर $ 315 बिलियन तक बढ़ गया है। इसलिए यह Google को पीछे छोड़ तीसरे से पहले स्थान पर आ गया है, गूगल जो अब पहले से तीसरे स्थान पर आ गया है, जबकि Apple दूसरे स्थान पर रहा।

आईपीएस वी.एस. कौमुदी को पुलिस अनुसन्धान व विकास ब्यूरो का महानिदेशक नियुक्त किया गया

केंद्र सरकार ने भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी वी. एस. कौमुदी को पुलिस अनुसन्धान व विकास ब्यूरो का महानिदेशक नियुक्त किया है। पुलिस अनुसन्धान व विकास ब्यूरो की स्थापना 28 अगस्त, 1970 को की गयी थी। इसका उद्देश्य भारत द्वारा सरकार द्वारा देश के पुलिस बल का आधुनिकीकरण करना था। वर्तमान में इसके चार डिवीज़न हैं – अनुसन्धान, विकास, प्रशिक्षण तथा प्रशासन। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

देश में पहली बार होगा भालू का डीएनए टेस्ट

देश में पहली बार भालू का डीएनए टेस्ट होगा। दुर्लभ प्रजाति के भूरे भालू (ब्राउन बीयर) के सैंपल हासिल कर इस कार्य को अब अंजाम तक पहुंचाया जाएगा। रोचक है कि देश में इससे पूर्व टाइगर का डीएनए टेस्ट हो चुका है और इसके बेहतर परिणाम आए थे। लिहाजा भूरे भालू के सौ सैंपल लेकर इंटरनेशनल बीयर एसोसिएशन इस पर काम कर रही है। हाल ही में विशेषज्ञों की एक टीम ने हिमाचल प्रदेश की दूसरी सबसे बड़ी वाइल्ड लाइफ अभ्यारण्य कुगती में मौजूद ब्राउन बीयर की बीठ के सौ सैंपल एकत्रित किए हैं।बता दें कि भूरा भालू हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले के पांगी और भरमौर वैली के अलावा लाहुल-स्पीति, किन्नौर तथा कुल्लू के ऊंचाई वाले हिस्सों में पाए जाते हैं।

समुद्री सुरक्षा को लेकर 30 देशों के विशेषज्ञ गुरुग्राम में करेंगे अभ्यास

हरियाणा में गुरुग्राम के सोहना रोड स्थित इंफॉर्मेशन मैनेजमेंट एंड एनालिटिक सेंटर (आइमेक) में बुधवार से 30 देशों के विशेषज्ञ समुद्री सुरक्षा को लेकर संयुक्तरूप से अभ्यास करेंगे। दो दिवसीय अभ्यास हिन्दी महासागर की सुरक्षा को और पुख्ता बनाने को लेकर है। इसको लेकर भारतीय नौसेना दुनिया के 43 देशों के साथ मिलकर काम कर रही है। आइमेक में नेवी ने इंफॉर्मेशन फ्यूजन सेंटर भी शुरू किया गया था। इसके जरिये हिन्दी महासागर में चल रहे जहाजों के बारे में जानकारी रियल टाइम में नौसेना को मिल रही है।

IRSDC का फ्रांसीसी रेलवेऔर एएफडी के साथ त्रिपक्षीय समझौता

रेलवे स्टेशनों के विकास में फ्रांस भारत को तकनीकी मदद प्रदान करेगा। इस संबंध में फ्रेंच रेलवे तथा फ्रांस की एक एजेंसी ने इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कारपोरेशन(IRSDC) के साथ समझौता किया है। इस त्रिपक्षीय समझौते के तहत फ्रांसीसी एजेंसी एएफडी फ्रेंच रेलवे (एसएनसीएफ) के मार्फत इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कारपोरेशन (आइआरएसडीसी) को सात लाख यूरो (लगभग 3.80 करोड़ रुपये) के बराबर की तकनीकी सहायता प्रदान करेगा। , और एक तकनीकी भागीदार के रूप में अनुबंध IRSDC भारत में रेलवे स्टेशन विकास कार्यक्रम का समर्थन करता है, इसलिए IRSDC या भारतीय रेलवे पर कोई वित्तीय देयता नहीं होगी।

अल्पसंख्यक समुदाय के 5 करोड़ छात्रों को स्कॉलरशिप, मदरसा टीचरों को कम्प्यूटर की ट्रेनिंग मिलेगी

केंद्र सरकार अगले 5 साल में अल्पसंख्यक समुदाय के 5 करोड़ छात्रों को छात्रवृत्ति देगी। इनमें 50% लड़कियां शामिल होंगी। अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मदरसों के छात्रों को भी कम्प्यूटर और विज्ञान जैसे विषयों की शिक्षा सुनिश्चित की जाएगी। इसके लिए अगले महीने से मदरसा प्रोग्राम शुरू किया जाएगा।

भारतीय स्टेट बैंक 1 जुलाई से रेपो-लिंक्ड होम लोन उत्पाद पेश करेगा

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने 1 जुलाई, 2019 से रेपो-लिंक्ड होम लोन उत्पाद पेश करने की घोषणा की। यह सुविधा प्रदान करने वाला यह पहला बैंक बन गया है। इसका मतलब है कि केंद्रीय बैंक द्वारा प्रमुख ब्याज दर में कोई भी बदलाव सीधे ग्राहकों को दिया जाएगा।

44 श्रम कानूनों का विलय कर चार श्रम संहिताएं बनाई जाएंगी

केंद्र सरकार 44 श्रम कानूनों का विलय कर उन्हें चार श्रम संहिताओं में तब्दील करने के लिए संसद में नया श्रम विधेयक पेश करेगी। इस बात का फैसला गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया। बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, रेल तथा वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और श्रम राज्यमंत्री संतोष गंगवार शामिल थे।

उत्तर प्रदेश सरकार ने वृद्धावस्था पेंशन में बढ़ाया अंशदान

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बुजुर्गो पर मेहरबानी दिखाई है। वृद्धावस्था पेंशन में हर माह सौ रुपये की बढ़ोतरी करते हुए उन्हें सौगात दी है। अब वृद्धावस्था पेंशन योजना में 60 वर्ष से 79 वर्ष की आयु के लाभार्थियों को प्रतिमाह चार सौ रुपये की जगह पांच सौ रुपये मिलेंगे। यह व्यवस्था एक जनवरी, 2019 से ही लागू होगी। अभी तक वृद्धावस्था पेंशन योजना में दो सौ रुपये राज्य सरकार और दो सौ रुपये केंद्र सरकार की हिस्सेदारी होती थी। अब हर लाभार्थी पर होने वाले सौ रुपये का व्यय राज्य सरकार वहन करेगी।

फ्रीकी संघ ने सूडान को निलंबित किया, नागरिक प्रशासन की मांग की

अफ्रीकी संघ (एयू),शांति और सुरक्षा परिषद, ने घोषणा की है कि उसने देश में नागरिक सरकार की उत्पादक स्थापना तक सभी एयू गतिविधियों में सूडान की भागीदारी को निलंबित कर दिया है। अदीस अबाबा में आयोजित शांति और सुरक्षा परिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया। सूडान की सेना द्वारा राजधानी खार्तूम में प्रदर्शनकारियों पर क्रूर हमला करने के बाद इसे निलंबित कर दिया गया है।

पुडुचेरी के पूर्व मुख्यमंत्री आर वी जानकीरमन का निधन

पुडुचेरी के पूर्व मुख्यमंत्री 1996 और 2000 के दौरान, द्रविड़ मुन्नेत्र कझगम के वरिष्ठ नेता आर वी जानकीरमन, जिन्होंने द्रमुक और तमिल मणिला कांग्रेस की गठबंधन सरकार का नेतृत्व किया था, का लम्बी बीमारी के बाद निधन हो गया।

सीबीआरएन आपातकाल के लिए NDMA द्वारा बुनियादी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

एनडीएमए गुजरात के कांडला में दीनदयाल पोर्ट ट्रस्ट में एक बुनियादी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रहा है, जिसका उद्देश्यसीबीआरएन (रासायनिक, जैविक, रेडियोलॉजिकल और न्यूक्लियर) खतरों पर प्रतिकिया देने के लिए जागरूकता बढ़ाने और सीपोर्ट इमरजेंसी हैंडलर (एसईएच) की तैयारी को बढ़ाना है, जो बड़ी मात्रा में रासायनिक, पेट्रोकेमिकल और अन्य सीबीआरएन एजेंटों के आगमन, भंडारण और परिवहन के कारण बंदरगाह पर फैलती है।

वी. ओ. चिदंबरनार पोर्ट ट्रस्ट का सीडब्ल्यूसी के साथ समझौता

वी. ओ. चिदंबरनार पोर्ट ट्रस्ट, तूतीकोरिन और सेंट्रल वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन (सीडब्ल्यूसी) ने ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ के तहत ई-सील फैक्ट्री माल निर्यात के डायरेक्ट पोर्ट एंट्री (डीपीई) की सुविधा के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौता ज्ञापन के साथ, सेंट्रल वेयरहाउसिंग कॉर्पोरेशन 18,357 वर्गमीटर क्षेत्र का उपयोग फिशरीज कॉलेज, तूतिकोरिन के सामने स्थित ट्रक पार्किंग टर्मिनल में किया जाएगा, जो कि वार्षिक LIP रेंटल आधार पर 30 वर्षों के लिए DPE सुविधा के संचालन और प्रबंधन के लिए है।

संयुक्त अरब अमीरात के मंत्रिमंडल द्वारा अपनाई गई ‘नेशनल स्ट्रेटेजी फॉर वेलबिंग 2031’

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के मंत्रिमंडल ने अबू धाबी में राष्ट्रपति भवन में अपनी बैठक के दौरान 12 साल की रणनीति ‘नेशनल स्ट्रेटेजी फॉर वेलबिंग 2031’ को अपनाया। इसकी अध्यक्षता उपराष्ट्रपति, प्रधान मंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम करेंगे।

आई वी सुब्बा राव बने रहेंगे उपराष्ट्रपति के सचिव

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के सचिव के रूप में आई वी सुब्बा राव के बने रहने को मजूरी दे दी है.

यूनिसेफ के अनुसार, 15 वर्ष की उम्र से पहले हर 5 लड़कों में से 1 विवाहित था

बाल दूल्हों के पहले-गहन विश्लेषण के बाद, संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) के अध्ययन से पता चला कि दुनिया भर में अनुमानित 115 मिलियन लड़कों और पुरुषों की शादी बच्चों के रूप में हुई थी। जिनमें से 5 में से 1 बच्चे (23 मिलियन) की शादी 15 साल की उम्र से पहले ही हो गई थी। डेटा यूनिसेफ के वैश्विक डेटाबेस में राष्ट्रीय अनुमानों के आधार पर 82 देशों से एकत्र किया गया था।

आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल ने किया जयपोर का अधिग्रहण

आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल लिमिटेड (ABFRL), जो लुई फिलिप, पीटर इंग्लैंड और वैन हेसेन जैसे ब्रांडों को रिटेल करता है, ने एथनिक परिधान और लाइफस्टाइल रिटेलर ‘जयपोर ई-कॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड’ का अधिग्रहण किया है। जो अपने ब्रांड ‘Jaypore’ के तहत 110 करोड़ रुपये में एथनिक फ़ैशन का माल बेचता है।

2019 आईटीटीएफ वर्ल्ड टूर हांगकांग ओपन

2019 हांगकांग ओपन, आईटीटीएफ (इंटरनेशनल टेबल टेनिस फेडरेशन) वर्ल्ड टूर के 24 वें संस्करण का एक हिस्सा 6 से 9 जून 2019 तक हांगकांग के क्वीन एलिजाबेथ स्टेडियम में आयोजित किया गया था। टूर्नामेंट की पुरस्कार राशि 175000 यूएस डॉलर थी। इसमें पुरुषों के एकल और युगल और महिला एकल और युगल शामिल हैं। हांगकांग ओपन पहली बार 2018 में आयोजित किया गया था।

गुजरात में कल आ सकता है ‘वायु’

चक्रवाती तूफान ‘वायु’ के गुरुवार सुबह गुजरात तट से टकराने और इस दौरान आसपास के राज्यों में भारी तबाही की आशंका को देखते हुए केंद्र सरकार इससे बचाव की तैयारियों में जुट गई है।