दैनिक समसामयिकी 12 मार्च 2018

चीन में राष्ट्रपति आजीवन पद पर बने रह रह सकता है
चीन में एकदलीय राजनीति में सबसे बड़े बदलाव के तहत संसद ने ऐतिहासिक संविधान संशोधन को मंजूरी प्रदान की. इससे राष्ट्रपति शी चिनफिंग के दो बार के कार्यकाल की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई तथा अब वह आजीवन सत्ता में बने रह सकते हैं.

मुंबई में 30 हजार किसानों का महामोर्चा
देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में लगभग 30 हजार किसान अपने खेतों को छोड़कर सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं. मुंबई से लगभग 150 किलोमीटर दूर नासिक से आरंभ हुआ किसानों का यह रेला आजाद मैदान में जमा जमा हुआ है. यहां से यह किसान विधानसभा घेरने के लिए मार्च शुरू करेंगे.

नेपाल में प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली ने संसद में दो-तिहाई से विश्वास मत जीता
नेपाल में संघीय प्रशासन व्यवस्था अपनाए जाने के बाद देश के पहले प्रधानमंत्री बने के. पी. शर्मा ओली ने संसद में दो तिहाई मत से विश्वास मत प्रस्ताव जीत लिया है. मतदान में 208 मत ओली के समर्थन में आए वहीं 200 में 60 मत उनके विरुद्ध आए. वोटिंग के समय 68 नेता मौके पर संसद में उपस्थित थे.

दुबई की राजकुमारी शेख लातिफा ने देश छोड़कर अमेरिका से शरण मांगी
दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मख्तूम की बेटी (दुबई की राजकुमारी) शेख लातिफा ने अपने देश से फरार होकर अमेरिका की शरण मांगी है. ब्रिटिश के अखबार डेली मेल को 33 वर्षीय दुबई की राजकुमारी शेखा लतीफा ने बताया कि उनके पास दुबई में अपनी जिंदगी को स्वतंत्र तरीके से जीने की इजाजत नहीं है