दैनिक समसामयिकी 13 अगस्त 2018

*दैनिक समसामयिकी 13 अगस्त 2018*
✅✅✅✅✅✅✅
*रेल मंत्रालय ने आरपीएफ भर्ती में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण देने की घोषणा की*

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 12 अगस्त 2018 को घोषणा की कि रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के जवानों की होने वाली भर्ती में 50 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित रखी जाएंगी.

बिहार के एक दिवसीय दौरे पर पटना पहुंचे पीयूष गोयल ने रेलवे की कई परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया. बिहार में जिस तेज गति से विकास हो रहा है इसमें रेलवे की योजना भी विकास को रफ्तार देगी. भारतीय रेलवे ने महिलाओं के रोजगार को बढ़ाने के लिए यह महत्वपूर्ण कदम उठाया है.

टेलीग्राम लिंक
https://t.me/latestgk

*नोबेल पुरस्कार विजेता वी.एस. नायपॉल का निधन*

भारतीय मूल के लेखक और प्रसिद्ध ब्रिटिश उपन्यासकार सर वी.एस. नायपॉल का 12 अगस्त 2018 को लंदन में निधन हो गया. वे 85 वर्ष के थे. प्रशंसकों के बीच ‘सर विदिया’ के नाम से मशहूर नायपॉल ने उपनिवेशवाद, आदर्शवाद, धर्म और राजनीति जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर हमेशा मुखर होकर लिखा.

सर वी.एस. नायपॉल को वर्ष 1971 में बुकर प्राइज और वर्ष 2001 में साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. उन्हें वर्ष 1990 में साहित्यिक योगदान के लिए ‘नाइटहुड’ की उपाधि भी मिली है.

*पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी का निधन*

पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी का 13 अगस्त 2018 को कोलकाता में निधन हो गया. वे 89 वर्ष के थे. पिछले काफी दिनों में सोमनाथ चटर्जी बीमार चल रहे थे. वे कुछ दिन से कोलकाता के एक अस्‍पताल में वेंटिलेटर सपोर्ट पर थे. सोमनाथ चटर्जी को किडनी संबंधी परेशानी होने के बाद 10 अगस्‍त 2018 को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था.

सोमनाथ चटर्जी का जन्म 25 जुलाई 1929 को असम के तेजपुर में हुआ था. सोमनाथ चटर्जी ने कोलकाता और ब्रिटेन में पढ़ाई की. इसके अलावा उन्होंने कोलकाता के प्रेसिडेंसी कॉलेज में भी पढ़ाई की.

*अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 12 अगस्त को मनाया गया*

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस पूरे विश्व में 12 अगस्त 2018 को मनाया गया. अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 2018 का विषय “युवाओं के लिए सुरक्षित स्थान” (Safe Spaces for Youth) हैं. इस वर्ष, इस दिन को संघर्षों को रोकने और परिवर्तनों को लाने और साथ ही सामाजिक न्याय और स्थायी शांति में युवा लोगों के योगदान के उद्देश्य से मनाया जा रहा है.

भारत में प्रतिवर्ष 12 जनवरी को ‘राष्ट्रीय युवा दिवस‘ मनाया जाता है. आज विश्वभर में अधिकतर युवा सुख-सुविधा को देखते हुए अपनी देश की जमीन को छोड़कर दूसरी जगह जा रहे हैं, जिससे राष्ट्र निर्माण में दिक्कतें आ रही हैं.

*राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने ‘एक जनपद एक उत्पाद सम्मेलन’ का उद्घाटन किया*

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 10 अगस्त 2018 को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग विभाग द्वारा आयोजित पहले ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ समिट का शुभारंभ किया. राष्ट्रपति ने इस मौके पर ‘नयी उड़ान, नयी पहचान‘ के मूल नारे वाली ओडीओपी योजना के 4084 लाभार्थियों को ऋण वितरित किये.

उत्तर प्रदेश के परंपरागत उत्पादों को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय बाजार में नई पहचान दिलाने और दस्तकारों को उनके घर में ही रोजगार मुहैया कराने के मकसद से शुरू किए गए ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ (ओडीओपी) योजना के जरिए प्रदेश की तस्वीर बदलने का महत्वाकांक्षी अभियान शुरू हो किया गया है.

@latestgk