दैनिक समसामयिकी 13 अगस्त 2019

केंद्रीय गृह मंत्री ने उपराष्ट्रपति के दो वर्षों के कार्याकाल पर आधारित पुस्तक, “लिस्निंग, लर्निंग एंड लीडिंग” का विमोचन किया

केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने “लिस्निंग, लर्निंग एंड लीडिंग” पुस्तक का विमोचन किया उपराष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडू ने पुस्तक की पहली प्रति प्राप्त की। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया था। ‘लिस्निंग, लर्निंग एंड लिडिंग’ पुस्‍तक में पिछले दो वर्षों के दौरान विभिन्‍न राज्‍यों व केन्‍द्र शासित प्रदेशों में उपराष्‍ट्रपति के 330 कार्यक्रमों की कुछ झलकियां हैं। पुस्‍तक में उपराष्‍ट्रपति की 19 देशों की यात्राओं का भी उल्‍लेख है। वे पहले उपराष्‍ट्रपति हैं, जिन्‍होंने पनामा, ग्‍वाटेमाला, कोस्‍टारिका और माल्टा की यात्राएं की हैं। पुस्तक विमोचन के अवसर पर क्षेत्रीय आउटरीच ब्यूरो, चेन्नई ने एक फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया।

श्री किरेन रिजीजू ने विकास और समाज सेवा के विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य एवं योगदान के लिए राष्ट्रीय युवा पुरस्कार प्रदान किया

केन्द्रीय खेल मामले एवं कार्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री किरेन रिजीजू ने विकास और स्वास्थ्य, मानवाधिकार संवर्धन, सक्रिय नागरिकता, समुदाय सेवा इत्यादि जैसे समाज सेवा के विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य एवं योगदान के लिए एकल (15-29 वर्ष की आयु के बीच) एवं संगठनों को राष्ट्रीय युवा पुरस्कार प्रदान किया। राष्ट्रीय युवा पुरस्कार समारोह के दौरान श्री किरेन रिजीजू ने “भारतीय युवाओं की दृष्टि से चीन-2019” पर एक फोटो प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया। ये उन युवा प्रतिनिधियों द्वारा लिए गए चित्रों की प्रदर्शनी थी जिन्होंने हाल ही में चीन में युवा विनिमय कार्यक्रम में भाग लिया था। एकल पुरस्कार एक पदक, एक प्रमाणपत्र और 50 हजार रुपए के नकद पुरस्कार से निर्मित होता है। युवा संगठन को दिए जाने वाले पुरस्कार में एक पदक, एक प्रमाणपत्र और 2 लाख रूपए का नकद पुरस्कार शामिल होता है। इसके अतिरिक्त “भारतीय युवाओं की दृष्टि से चीन-2019” पर एक फोटो प्रदर्शनी के लिए भी तीन एकल पुरस्कार दिए गए।

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस मदन बी लोकुर फिजी के सर्वोच्च न्यायालय में जज बने

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस मदन बी लोकुर ने फिजी के सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीश की शपथ ली। वे फिजी में अप्रवासी पैनल का हिस्सा होंगे। उनका कार्यकाल तीन साल होगा। फिजी के राष्ट्रपति जिओजी कोनरोते ने कार्यकारी चीफ जस्टिस कमल कुमार की मौजूदगी में जस्टिस लोकुर को शपथ दिलाई। यह पहला मौका है जब कोई भारतीय जज दूसरे देश की शीर्ष अदालत में जज बना हो। जस्टिस मदन बी लोकुर जून 2012 में सुप्रीम कोर्ट के जज बने, पिछले साल 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हुए थे।

जियो-माइक्रोसॉफ्ट में डील

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की 42वीं बार्षिक आम बैठक (AGM) 12 अगस्त को मुंबई में हुई। इवेंट में कंपनी ने कई बड़े ऐलान किए, जिसमें जियो गीगाफाइबर सर्विस भी शामिल है। ये देश की सबसे तेज इंटरनेट सर्विस होगी। दूसरी तरफ, कंपनी के सीएमडी मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो और माइक्रोसॉफ्ट के बीच करार हुआ है। माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने भी वीडियो के जरिए अपनी बात रखी। इस करार के बाद जियो देशभर में डाटा सेंटर खोलेगा। जियो अपने आंतरिक कार्यबल को क्लाउड आधारित उत्पादकता और सहभागिता टूल्स माइक्रोसॉफ्ट 365 के साथ उपलब्ध कराएगा और अपने नॉन-नेटवर्क एप्लीकेशंस को माइक्रोसॉफ्ट एज्यूर क्लाउड प्लेटफॉर्म पर ट्रांसफर करेगा।

भारतीय सेना ने जम्मू में “मिशन रीच आउट” लांच किया

भारतीय सेना ने जम्मू में “मिशन रीच आउट” लांच किया है, इसका उद्देश्य क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं व सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करना है। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाये जाने के बाद जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में कर्फ्यू लगाया गया था।

दक्षिण कोरिया ने जापान को पसंदीदा व्यापार सूची से हटाया

दक्षिण कोरिया ने जापान को अपनी पसंदीदा व्यापार सूची से हटाने का फैसला किया है। दक्षिण कोरिया ने यह निर्णय इसलिए लिया है क्योंकि जापान संवेदनशील सामग्रियों पर अपने निर्यात नियंत्रण का प्रबंधन करते हुए अंतरराष्ट्रीय सिद्धांतों को बनाए रखने में विफल रहा है।

पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने COP14 के लिए वेबसाइट लॉन्च की

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री ने COP14 से संबंधित सभी जानकारी के लिए एक वेबसाइट ‘unccdcop14india.gov.in‘ शुरू की है। संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन टू कॉम्बैट डेजर्टिफिकेशन (COP14) के लिए पार्टियों के सम्मेलन का 14 वां सत्र 2-13 सितंबर 2019 को ग्रेटर नोएडा, भारत में होगा।

रायपुर, छत्तीसगढ़ में 15 किलोमीटर लंबा राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया

छत्तीसगढ़ में, कई छात्रों और कई सामाजिक संगठनों के सदस्यों ने स्वतंत्रता दिवस से पहले रायपुर में एक मानव श्रृंखला बनाकर 15 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय ध्वज को फहराया। यह कार्यक्रम वसुधैव कुटुंबकम फाउंडेशन द्वारा चैंपियंस बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (सबसे लंबे तिरंगे के लिए) में प्रवेश करने के लिए आयोजित किया गया था।

एम्स, दिल्ली में भारत की पहली नैदानिक इकोटॉक्सिकोलॉजी सुविधा का उद्घाटन किया गया

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), दिल्ली में भारत की अपनी तरह की पहली क्लीनिकल इकोटॉक्सीकोलॉजी सुविधा का उद्घाटन किया गया। यह पानी, भोजन और हवा को दूषित करने वाले पर्यावरण विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आने से होने वाली बीमारियों की बढ़ती संख्या की जांच करेगा। यह सभी नैदानिक विभागों को नैदानिक और अनुसंधान सेवाएं प्रदान करेगा, जो कि पारिस्थितिक विषाक्तता के कारण होने वाली बीमारियों से निपटते हैं।

उपराष्ट्रपति ने झारखंड में ‘मुख्‍यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना’ शुरू की

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने झारखंड सरकार की ‘मुख्‍यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना’ शुरू की। इस योजना के तहत, पैसा सीधे राज्य में किसानों के बैंक खातों में स्थानांतरित कियते जाएँगे। उन किसानों को 5,000 रुपये दिए जाएंगे जिनके पास 1 एकड़ या उससे कम कृषि भूमि है। उन किसानों को 10,000 रुपये दिए जाएंगे जिनके पास 2 एकड़ कृषि भूमि है। उन किसानों को 15,000 रुपये दिए जाएंगे जिनके पास 3 एकड़ कृषि भूमि है। उन किसानों को 20,000 रुपये दिए जाएंगे जिनके पास 4 एकड़ कृषि भूमि है। उन किसानों को 25,000 रुपये दिए जाएंगे जिनके पास 5 एकड़ कृषि भूमि है।

मध्य प्रदेश सरकार ने लांच की मुख्यमंत्री मदद योजना

मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में “मुख्यमंत्री मदद योजना” लांच की, इस योजना के तहत जनजातीय परिवार में बच्चे के जन्म तथा परिवार के सदस्य की मृत्यु पर सहायता प्रदान की जाएगी। जनजातीय परिवार में लड़के अथवा लड़की के जन्म पर परिवार को 50 किलोग्राम गेहूं तथा चावल दिए जायेंगे। परिवार में किसी सदस्य की मृत्यु पर सरकार द्वारा 100 किलोग्राम गेहूं अथवा चावल तथा पकाने के लिए बर्तन प्रदान किये जायेंगे। इसके अलावा राज्य में 40 नए एकलव्य स्कूल भी स्थापित किये जायेंगे, इससे जनजातीय लोगों के बच्चों को गुणवत्ता युक्त शिक्षा मिल सकेगी। जनजातीय इतिहास के संरक्षण के लिए 500 करोड़ रुपये की लागत से जबलपुर में एक संग्रहालय भी बनाया जायेगा।

अनुराग अदलखा को यस बैंक सीएफओ के रूप में अहुजा की जगह नियुक्त किया गया

YES बैंक ने अनुराग अदलखा को राज आहूजा के स्थान पर नया मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) बनाया था, जो पहले वरिष्ठ समूह अध्यक्ष और YES बैंक के वित्तीय प्रबंधन के प्रमुख के रूप में कार्य करते थे, अब बैंक की रणनीति, योजना और कार्यों के प्रभारी होंगे।

IIT मद्रास का “प्रोजेक्ट वाटर चक्र” क्या है?

IIT मद्रास के अनुसंधानकर्ताओं ने “प्रोजेक्ट वाटर चक्र” के तहत मानवीय मूत्र को रीसायकल करने के लिए एक सिस्टम का विकास किया है। इस प्रोजेक्ट ने जुलाई, 2019 में इंडियन इनोवेशन ग्रोथ प्रोग्राम 2.0 अवार्ड जीता था। इस सिस्टम के तहत यूरिन को तीन दिन तक स्टोर किया जाता है, इससे यूरिया अमोनिया में परिवर्तित हो जाता है, स्टीम डिस्टिलेशन प्रक्रिया के द्वारा अमोनिया को अलग कर लिया जाता है। इस कमर्शियल ग्रेड लिक्विड का उपयोग डिटर्जेंट तथा रबर उद्योग में किया जा सकता है। इसके बाद शेष द्रव में मैग्नीशियम डाला जाता है, इस प्रकार इलेक्ट्रोकेमिकल प्रक्रिया के माध्यम से 90% जल को पुनः प्राप्त किया जा सकता है, इस जल का उपयोग पौधों को पानी देने तथा फ्लशिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

चंद्रिमा शाह INSA की पहली महिला अध्यक्ष बनीं

चंद्रिमा शाह भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी की पहली महिला अध्यक्ष बन गयी हैं। उनका कार्यकाल जनवरी 2020 से शुरू होगा। चंद्रिमा शाह पूर्व में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इम्यूनोलॉजी, दिल्ली की निदेशक थी।

Lessons Life Taught Me Unknowingly: अनुपम खेर की आत्मकथा का विमोचन किया गया

बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर की आत्मकथा “Lessons Life Taught Me Unknowingly” का विमोचन ऋषि कपूर द्वारा न्यूयॉर्क में भारत के कांसुलेट जनरल में किया गया। इस पुस्तक में अनुपम खेर के जीवन के विभिन्न पहलुओं का वर्णन किया गया है। इस पुस्तक का प्रकाशन पेंगुइन रैंडम हाउस द्वारा किया गया है।

रेलवे महात्मा गांधी की जयंती सामुदायिक दिवस के तौर पर मनाएगा

रेलवे महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को सामुदायिक दिवस के रूप में मनाएगा। इस दौरान कर्मचारी और अधिकारी जहां श्रमदान करेंगे, वहीं ‘मोहनदास से महात्मा’ शीर्षक से संबंधित एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा।

उत्तरी ध्रुव होकर सैन फ्रांसिस्को की उड़ान भरेगी एयर इंडिया

पहली बार कोई भारतीय एयरलाइन उत्तरी ध्रुव के ऊपर से उड़ान भरेगी। इसी 15 अगस्त को एयर इंडिया की दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को जाने वाली फ्लाइट उत्तरी ध्रुव के ऊपर से होकर जाएगी। यह रास्ता सामान्य रास्ते के मुकाबले छोटा किंतु चुनौतीपूर्ण है। भारतीय विमानन क्षेत्र के लिए यह ऐतिहासिक उपलब्धि होगी। इसके लिए एयर इंडिया का विमान दिल्ली से किर्गिस्तान, कजाखिस्तान, रूस होकर अटलांटिक महासागर को पार करके कनाडा होते हुए अमेरिका में प्रवेश करेगा। इस रास्ते की दूरी आठ हजार किलोमीटर है जिसे पूरा करने में एयर इंडिया को सिर्फ 13 घंटे लगेंगे। जबकि 12 हजार किलोमीटर लंबे सामान्य रास्ते में 14.5 घंटे का समय लगता है। सामान्य रास्ता दिल्ली से बांग्लादेश, म्यांमार, चीन और जापान होकर जाता है और विमान को प्रशांत महासागर पार करने के बाद अमेरिका में प्रवेश मिलता है। इस उड़ान के साथ एयर इंडिया अमेरिका के लिए तीनों रूटों का इस्तेमाल करने वाली विश्व की पहली एयरलाइन बन जाएगी। तीसरा रूट वाया यूरोप है जिसका इस्तेमाल एयर इंडिया अमेरिका से लौटने वाली उड़ानों के लिए करती है। अभी मध्य पूर्व में सिर्फ एतिहाद एयरलाइन ही अमेरिका जाने के लिए उत्तरी ध्रुव के रास्ते का इस्तेमाल करती है।

कैलास मानसरोवर के यात्रियों के लिए चीन खोलेगा ऑक्सीजन बूथ

कैलास मानसरोवर की यात्र पर आने वाले तीर्थयात्रियों कोअब अत्यधिक उंचाई पर ऑक्सीजन की कमी के कारण होने वाली स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना नहीं करना होगा। चीन सरकार अब यात्रियों की परेशानियों को देखते हुए यात्र मार्ग पर ऑक्सीजन बूथ लगाने जा रही है। इसके साथ ही यात्रियों के विश्रम के लिए अत्याधुनिक शिविरों का निर्माण भी किया जा रहा है। ऐसे दो शिविर बनकर तैयार हैं और उन्हें यात्रियों के लिए खोल दिया गया है। वही अन्य दो शिविर अगली यात्र तक बन कर तैयार हो जाएंगे।

रिलायंस में एक लाख करोड़ रुपये लगाएगी अरैमको

राजस्व के लिहाज से देश की सबसे बड़ी निजी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) ने कर्जमुक्त होने के लिए अपने ऑयल व केमिकल बिजनेस में 20 फीसद हिस्सेदारी सऊदी अरैमको के हाथों बेचने का एलान किया। एक लाख करोड़ रुपये से कुछ ज्यादा के इस सौदे को भारत में अब तक का सबसे बड़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआइ) कहा जा रहा है। इस सौदे के तहत आरआइएल के पेट्रोलियम और केमिकल कारोबार का मूल्य 75 अरब डॉलर (लगभग 5.25 लाख करोड़ रुपये) लगाया गया है। इससे पहले कंपनी अपने पेट्रोलियम रिटेलिंग कारोबार की 49 फीसद हिस्सेदारी ब्रिटेन की बीपी पीएलसी के हाथों बेचने की घोषणा कर चुकी है। इन दोनों सौदों से कंपनी में कुल 1.15 लाख करोड़ रुपये मिलेंगे। दोनों सौदे इसी वित्त वर्ष में पूरे हो जाने की उम्मीद है।

ग्वाटेमाला के नए राष्ट्रपति होंगे अलेजांद्रो गियामाटेई

ग्वाटेमाला में राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में कंजरवेटिव उम्मीदवार अलेजांद्रो गियामाटेई ने जीत हासिल कर ली है। चुनाव में उनकी करीबी प्रतिद्वंद्वी पूर्व प्रथम महिला एवं सोशल डेमोक्रेट सैंड्रा टोरेस उनसे काफी पीछे चल रही थीं।

परसा कोल ब्लॉक के लिए अडानी को मिली पर्यावरण मंजूरी

छत्तीसगढ़ के सरगुजा स्थित परसा कोल ब्लॉक से उत्खन्न के लिए केंद्रीय पर्यावरण मंत्रलय ने अनुमति दे दी है। इस कोल ब्लॉक से अडानी की कंपनी ओपनकास्ट माइनिंग के जरिये कोयला निकालेगी। 2,100 एकड़ में फैला यह कोल ब्लॉक राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड को आवंटित हुआ है। इसका एमडीओ यानी खदान के विकास और ऑपरेशन का अधिकार अडानी के पास है। संरक्षित व सघन वन क्षेत्र होने के कारण इस कोल ब्लॉक के आवंटन का शुरू से विरोध हो रहा है। पर्यावरण मंत्रलय की इस अनुमति को भी नेशनल ग्रीन टिब्यूनल (एनजीटी) में चुनौती देने की तैयारी शुरू हो गई है। इस ब्लॉक को अब केवल वन मंत्रलय की अंतिम मंजूरी बाकी है।

सिमोन बाइल्स छठी बार अमेरिकी जिम्नास्टिक चैम्पियनशिप जीतीं

अमेरिका की महिला जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स ने छठी बार अमेरिकी जिम्नास्टिक चैम्पिनशिप जीत ली। बाइल्स छठी बार यह खिताब जीतने वाली देश की दूसरी महिला जिम्नास्ट बनीं। उन्होंने क्लारा स्कॉर्थ लोमाडी की बराबरी की। क्लारा स्कॉर्थ 1952 में छठी बार चैम्पियन बनी थीं। बाइल्स ने 71 साल पुराने उनके रिकॉर्ड की बराबरी की। बाइल्स ने फ्लोर रूटीन के दौरान ट्रिपल ट्विस्टिंग और डबल बैक में अटैम्प्ट और लैंड किया। वे ऐसा करने वाली पहली महिला बनीं। बाइल्स 2016 ओलिंपिक में चार स्वर्ण और एक कांस्य पदक जीती थीं। उन्होंने वर्ल्ड चैम्पियनशिप में 14 स्वर्ण, 3 रजत और 3 कांस्य जीते हैं।

लियोनेल मेस्सी ने यूईएफए गोल ऑफ द सीज़न पुरस्कार जीता

बार्सिलोना के लियोनेल मेस्सी को लिवरपूल के खिलाफ फ्री-किक के लिए यूईएफए के गोल ऑफ द सीज़न पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। क्रिस्टियानो रोनाल्डो अपनी पूर्व टीम मैनचेस्टर यूनाइटेड के खिलाफ जुवेंटस के लिए किये गए गोल के लिए यूईएफए पुरस्कार में उपविजेता रहे।

राफेल नडाल ने मॉन्ट्रियल मास्टर्स का खिताब जीता

स्पेन के राफेल नडाल ने मॉन्ट्रियल में 35 वां मास्टर्स का ख़िताब जीता। उन्होंने रूसी डेनियल मेदवेदेव को 6-3, 6-0 से हराया। इस जीत के साथ, उन्होंने मास्टर्स 1000 खिताब के अपने रिकॉर्ड को भी बढ़ाया। नडाल ने अपने करियर में पहली बार एक हार्ड कोर्ट ख़िताब का सफलतापूर्वक बचाव किया है।

चेन्नई लायंस ने दबंग दिल्ली को हराकर UTT जीता

चेन्नई लायंस ने अल्टीमेट टेबल टेनिस लीग का ख़िताब जीता है। उन्होंने फाइनल में दबंग दिल्ली को 8-1 से हराया। चेन्नई लायंस ने विजेता के रो में 75 लाख रूपये प्राप्त किये जबकि दिल्ली दबंग को 50 लाख रूपये दिए गये। पेट्रीसा सोलजा, टियागो अपोलोनिया, शरथ कमल और पेट्रिसा चेन्नई लायंस के लिए महत्वपूर्ण खिलाडी थे।

कालेश्वरम प्रोजेक्ट का भूमिगत पंपिंग स्टेशन बनकर तैयार

तेलंगाना में विश्व की सबसे बड़ी लिफ्ट सिंचाई परियोजना कालेश्वरम प्रोजेक्ट (केएलआइपी) के अंतर्गत विश्व का सबसे बड़ा पंपिंग स्टेशन लक्ष्मीपुर भूमिगत पंपिंग स्टेशन (एलयूपीएस) का निर्माण पूरा हो गया है। इसके चालू होने पर राज्य के भूजल स्तर में वृद्धि होने से खेतीबाड़ी के अलावा मत्स्यपालन और पर्यटन संबंधी गतिविधियों का विस्तार होगा जिससे राज्य के लोगों की आजीविका के अवसर बढ़ेंगे। केएलआइपी का महत्वपूर्ण अंग माना जाने वाला ये विशाल पंप हाउस किसी इंजीनियरिंग चमत्कार से कम नहीं है। दुनिया का ये सबसे बड़ा भूमिगत पंपिंग स्टेशन है, जिसे पृथ्वी की सतह से 470 फीट नीचे बनाया गया है। करीमनगर जिले के लक्ष्मीपुर गांव के रामादुगु में निर्मित ये भूमिगत पंपिंग स्टेशन गोदावरी रिवर बेल्ट में पूरे साल कई जलाशयों में पानी का भंडारण करेगा।

अगले तीन साल तक देश में नहीं खुल सकेगा कोई भी लॉ कॉलेज

देश में तेजी से खुल रहे लॉ कॉलेजों पर चिंता जताते हुए बार काउंसिल ऑफ इंडिया (BCI) ने अगले तीन सालों तक नए संस्थानों के खोले जाने पर रोक लगा दी है। हालांकि राज्य द्वारा प्रस्तावित नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी पर यह रोक प्रभावी नहीं होगी। BCI ने कहा कि वह इस दौरान मौजूदा लॉ कालेजों के मानकों में सुधार पर जोर देगा। BCI ने कहा कि देश भर में लगभग 1,500 लॉ कॉलेज हैं।

चैम्पियनशिप में हिस्सा लेने के लिए 19 साल का बॉक्सर बाढ़ में ढाई किमी तैरा

कर्नाटक के बेलगावी जिले के मन्नूर के बॉक्सर निशान मनोहर कदम इन दिनों बॉक्सिंग इवेंट में पहुंचने के लिए ढाई किमी तक तैरने की वजह से सुखियों में है। दरअसल, राज्य में पिछले 15 दिनों से भारी बारिश हो रही है। 12 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं। निशान को बेंगलुरु में होने वाले इवेंट में शामिल होना था। ऐसे में 19 साल के निशान ने अपनी बॉक्सिंग किट को पॉलिथिन में पैक किया। फिर पिता के साथ बाढ़ के पानी में 45 मिनट में ढाई किमी तैरकर जिला बॉक्सिंग टीम तक पहुंचा। फिर बेंगलुरु पहुंचा और रविवार को राज्य स्तरीय चैम्पियनशिप में सिल्वर जीता।