दैनिक समसामयिकी 13 जनवरी 2019

राष्ट्रपति कोविंद ने सवर्णों को 10% आरक्षण दिए जाने के बिल को मंजूरी दी

सवर्ण गरीबों को 10% आरक्षण दिए जाने के लिए लोकसभा और राज्यसभा में पास किए गए 124वें संविधान संशोधन विधेयक को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपनी मंजूरी दे दी है। विधि मंत्रालय की अधिसूचना के बाद अब यह कानून बन जाएगा। यह आरक्षण सिर्फ केंद्र सरकार की नौकरियों या केंद्रीय शैक्षणिक संस्थानों पर लागू नहीं होगा। यह राज्य सरकारों की नौकरियों और कॉलेजों पर भी लागू होगा।

पूर्व आईएएस ब्रह्म दत्त यस बैंक के नॉन एग्जीक्यूटिव पार्ट टाइम चेयरमैन नियुक्त

यस बैंक ने पूर्व आईएएस ब्रह्म दत्त को नॉन एग्जीक्यूटिव पार्ट टाइम चेयरमैन नियुक्त किया है। उनका कार्यकाल 4 जुलाई 2020 तक रहगेा। बैंक ने शनिवार को रेग्युलेटरी फाइलिंग में ये जानकारी दी। दत्त जुलाई 2013 से यस बैंक के बोर्ड में स्वतंत्र निदेशक के तौर पर शामिल हैं। पिछले साढ़े 5 साल में वो बैंक की ज्यादातर सब-कमेटी में शामिल रहे हैं। फिलहाल वो नॉमिनेशन एंड रिम्यूनरेशन कमेटी के चेयरमैन हैं। यस बैंक आरबीआई से मंजूरी मिलने के बाद इस महीने के आखिर नए सीईओ की नियुक्ति कर देगा।

भारत-मध्य एशिया संवाद में भाग लेने उज्बेकिस्तान गईं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दो दिनों की उज्बेकिस्तान यात्र पर रवाना हो गईं। वहां वह पहले भारत-मध्य एशिया संवाद में हिस्सा लेंगी। यह संवाद अफगानिस्तान से संपर्क बढ़ाने सहित कई क्षेत्रीय मुद्दों पर केंद्रित रह सकता है। समरकंद में होने वाले संवाद की अध्यक्षता सुषमा और उज्बेकिस्तान के विदेश मंत्री अब्दुलअजीज कामिलोव करेंगे। अफगानिस्तान के विदेश मंत्री भी संवाद में विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में आएंगे। इस संवाद में किरगिज रिपब्लिक, ताजाकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान के विदेश मंत्री और कजाखिस्तान के प्रथम उप विदेश मंत्री भी हिस्सा लेंगे।

जांच पूरी होने तक हार्दिक और राहुल टीम इंडिया से सस्पेंड, ऑस्ट्रेलिया से लौटेंगे

ओपनर लोकेश राहुल और ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को भारतीय टीम से सस्पेंड कर दिया गया है। दोनों को ऑस्ट्रेलिया से वापस बुला लिया गया है। जांच पूरी होने तक हार्दिक-राहुल टीम का हिस्सा नहीं बन पाएंगे। हार्दिक ने करण जौहर के टीवी शो ‘कॉफी विद करण’ में विवादित बयान दिया था। हार्दिक ने शो में कहा था कि उनके कई महिलाओं के साथ संबंध हैं।

एलन मस्क ने जारी की स्टारशिप की तस्वीर

स्पेस एक्स के सीईओ एलन मस्क ने उस स्टारशिप हॉपर की तस्वीर जारी की है जो लोगों को चंद्रमा और मंगल की सैर कराएगा। मस्क ने कहा कि यह डिजाइन नहीं बल्कि टेक्सास में तैयार किए गए रॉकेट की वास्तविक तस्वीर है। टेक्सास में इसका पहला फ्लाइट टेस्ट कुछ समय बाद होने की उम्मीद है। मस्क ने जो तस्वीर ट्वीट की, उसमें रॉकेट की चौड़ाई 8 मीटर (नौ गज) है। इसकी लंबाई औसत से कुछ कम है। इसे टेक्सास के बोका चीका में बनाया गया है। इस सब आर्बिटल रॉकेट का पहला फ्लाइट टेस्ट मार्च या फिर अप्रैल में हो सकता है। आर्बिटल रॉकेट का टेस्ट जून तक होगा। ये सुपर हेवी होगा।

ओएनजीसी की तृष्णा परियोजना को मिली वन्य जीव बोर्ड की मंजूरी

सरकारी पेट्रोलियम कंपनी ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) अपनी तृष्णा अभ्यारण्य क्षेत्र से पेट्रोलियम और नेचुरल गैस का खनन शुरू कर देगी। ओएनजीसी त्रिपुरा असेट के असेट मैनेजर गौतम कुमार सिंह रॉय ने शनिवार को कहा कि कंपनी गोमती जिला स्थित बेलोनिया क्षेत्र स्थित तृष्णा वन्य जीव अभ्यारण्य से खनन को राष्ट्रीय वन्य जीव बोर्ड (एनडब्ल्यूबी) की इजाजत मिल गई है।