दैनिक समसामयिकी 13 जनवरी 2020

स्मृति ईरानी ने गोवा में महिला उद्यमिता के लिए यशस्विनी योजना शुरू की

केंद्रीय महिला और बाल विकास और कपड़ा मंत्री, स्मृति ईरानी ने गोवा में महिला उद्यमिता के लिए यशस्विनी योजना शुरू की। यह आयोजन पणजी के पास तालेगाओ में डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में आयोजित किया गया था। स्वास्थ सखी प्रोजेक्ट और स्तन कैंसर स्क्रीनिंग पहल का भी इस अवसर पर उद्घाटन किया गया। यशस्विनी योजना के तहत, महिला स्व-सहायता समूहों को व्यवसाय के लिए पाँच लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने चार ऐतिहासिक इमारतें राष्‍ट्र को समर्पित कीं

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कोलकाता में जिर्णोद्धार की जा चुकीं चार ऐतिहासिक इमारतें राष्‍ट्र को समर्पित कीं। इनमें प्रतिष्ठित ओल्‍ड करेंसी बिल्डिंग, बेलवेडियर हाउस, विक्‍टोरिया मेमोरियल हॉल और मेटकॉफ हाउस शामिल है।

अबू धाबी में आईआरईएनए असेम्बली का दसवां सत्र शुरू

वर्ल्ड फ्यूचर एनर्जी समिट 13 जनवरी से अबू धाबी में शुरू होगा। चार दिवसीय वार्षिक कार्यक्रम में 170 देशों के 33,500 प्रतिभागियों और 800 विशेषज्ञ प्रदर्शकों के शामिल होने की उम्मीद है। इस वर्ष के शिखर सम्मेलन की थीम ‘रीथिंकिंग ग्लोबल कंजम्पशन, प्रोडक्शन, एंड इनवेस्टमेंट’ है। विश्व भविष्य ऊर्जा शिखर सम्मेलन(वर्ल्ड फ्यूचर एनर्जी समिट) मध्य पूर्व का सबसे बड़ा भविष्य की ऊर्जा और स्थिरता आयोजन है।

कोलकाता पत्‍तन न्‍यास के 150वीं जयंती समारोह के अवसर पर प्रधानमंत्री ने 6 सौ करोड़ रूपये की परियोजनाओं का शुभारंभ किया

कोलकाता पत्‍तन(Port) का नाम बदलकर डॉक्‍टर श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी पत्‍तन कर दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोलकाता पत्‍तन न्‍यास के डेढ़ सौ वर्ष पूरे होने के अवसर पर कोलकाता में यह घोषणा की। श्री मोदी ने इस अवसर पर पत्‍तन के विकास की छह सौ करोड़ रुपये की लागत की कई परियोजनाओं का शुभारंभ किया। इन परियोजनाओं में नेता जी सुभाष ड्राई डॉक पर पोत मरम्‍मत उन्‍नत सुविधा, सुचारू कार्गो संचलन के लिए कोलकाता पत्‍तन की कोलकाता डॉक प्रणाली का उन्‍नत रेलवे बुनियादी ढांचा तथा रिवर फ्रंट विकास योजना शामिल हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कोलकाता पत्‍तन न्‍यास के डेढ़ सौ वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्‍य में एक स्‍मारक टिकट जारी किया।

मार्च 2020 में तेलंगाना के बेगमपेट हवाई अड्डे पर ‘विंग्स इंडिया 2020’ आयोजित किया जाएगा

विंग्‍स इंडिया 2020 भारतीय उड्डयन का एक फ्लैगशिप कार्यक्रम है जो 12 से 15 मार्च के बीच हैदराबाद के बेगमपेट हवाई अड्डे पर आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम का विषय ‘सभी के लिए उड़ान’ है। द्विवार्षिक कार्यक्रम का उद्घाटन भारत के माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नागरिक उड्डयन मंत्री और नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री की उपस्थिति में किया जाएगा।

भारत के खिलाफ अमेरिका की शिकायत पर विश्व व्यापार संगठन ने बनाई समिति

विश्व व्यापार संगठन की विवाद निपटान इकाई ने अमेरिका से आयात किए जाने वाले 28 सामानों पर शुल्क बढ़ाने के भारत के निर्णय के खिलाफ अमेरिकी शिकायत की जांच के लिए एक समिति गठित की है। भारत ने पिछले साल अमेरिका के 28 सामानों पर आयात शुल्क बढ़ा दिया था। अमेरिका ने इसे लेकर भारत के खिलाफ विश्व व्यापार संगठन में जुलाई में शिकायत की थी।

अब यूपीआई के जरिए भी कर सकेंगे रिकरिंग पेमेंट, आरबीआई ने जारी की अधिसूचना

रिजर्व बैंक ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के मद्देनजर अब यूपीआई के जरिए भी स्वत: आवर्ती भुगतान (रिकरिंग पेमेंट) करने की सुविधा प्रदान कर दी है। इस सुविधा के तहत उपभोक्ता और मर्चेंट निकायों के बीच एक सहमति बनती है और महीने की तयशुदा तारीख पर निश्चित बकाया राशि का स्वत: भुगतान हो जाता है। अभी तक यह सुविधा डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, प्रीपेड भुगतान इंस्ट्रुमेंट और वॉलेट के जरिए भुगतान पर उपलब्ध थी।

सरकार ने इंडियन ओवरसीज बैंक की अधिकृत पूंजी को बढ़ाकर किया 25,000 करोड़ रुपये

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के परामर्श से केंद्रीय सरकार ने इंडियन ओवरसीज बैंक की अधिकृत पूंजी को 10,000 करोड़ रुपये बढ़ाकर 15,000 करोड़ रुपये से 25,000 करोड़ रुपये कर दिया है।

भारतीय वैज्ञानिक डॉ शाक्य सिंहा और टीम ने कर्नाटक में मर्क यंग साइंटिस्ट अवार्ड्स 2019 जीता

भारतीय वैज्ञानिक डॉ शाक्य सिंहा सेन और उनकी टीम ने मर्क यंग साइंटिस्ट अवार्ड 2019 जीता। रसायन विज्ञान में कुछ कठिन समस्याओं को हल करने में विशेषज्ञता के साथ दस साल से कम अनुभव वाले शोधकर्ताओं को यह पुरस्कार दिया जाता है।

हैदराबाद के वैज्ञानिक Dr.Saha IUPAC ब्यूरो के सदस्य के रूप में चुने गए

हैदराबाद के डॉ बिपुल बिहारी साहा को 2020-23 की अवधि के लिए IUPAC (इंटरनेशनल यूनियन ऑफ प्योर एंड एप्लाइड कैमिस्ट्री) के ब्यूरो सदस्य के रूप में चुना गया है। साहा भारत रत्न प्रोफेसर चिंतामणि नागेश रामचंद्र राव (CNR राव) (1979) के बाद मात्र ऐसे दूसरे भारतीय हैं, जिन्हें एक शताब्दी में इस पद के लिए चुना गया।

लेफ्टिनेंट कर्नल युवराज मलिक को नेशनल बुक ट्रस्ट के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया

लेफ्टिनेंट कर्नल युवराज मलिक को नेशनल बुक ट्रस्ट (एनबीटी) का निदेशक नियुक्त किया गया है। संस्था ने बताया कि मलिक एनबीटी में साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता लेखिका रीता चौधरी की जगह लेंगे। वह सेना से आठ जनवरी को प्रतिनियुक्ति पर एनबीटी आए हैं।

सेरेना विलियम्स ने डब्ल्यूटीए आकलैंड क्लासिक खिताब जीता

अमरीका की सेरेना विलियम्स ने डब्ल्यूटीए आकलैंड क्लासिक फाइनल में अपने ही देश की जेसिका पेगुला को हराकर खिताब अपने नाम किया। सेरेना ने पेगुला को 6-3 6-4 से हराया। सेरेना ने तीन साल बाद कोई खिताब जीता है। इस जीत से मिली इनामी राशि को उन्‍होंने आस्ट्रेलिया के जंगल में लगी आग के पीड़ितों को दान कर दी।

ऑस्‍ट्रेलिया में आईसीसी महिला ट्वेंटी-ट्वेंटी विश्व कप के लिए हरमनप्रीत कौर की कप्‍तानी में भारतीय टीम की घोषणा

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने 21 फरवरी से शुरू होने वाले आईसीसी महिला ट्वेंटी-ट्वेंटी विश्व कप के लिये मुम्‍बई में 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की। हरमनप्रीत कौर टीम की कप्‍तान होंगी।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड- बी सी सी आई ने क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाडियों के लिए पुरस्‍कारों की घोषणा की

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सलाना अवॉर्ड में बेस्ट इंटरनेशनल क्रिकेटर (2018-19) के लिए पॉली उमरीगर अवॉर्ड सम्मानित किया जाएगा। ये अवॉर्ड्स मुंबई में दिए जाएंगे। महिलाओं में बेस्ट इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर (2018-19) का अवॉर्ड पूनम राउत को दिया जाएगा। उन्हें हाल ही में अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। पूर्व क्रिकेटर के. श्रीकांत को कर्नल सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिया जाएगा। महिलाओं में अंजुम चोपड़ा को बीसीसीआई लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा।

केन्द्रीय इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पूर्वी क्षेत्र को एकीकृत इस्पात केन्द्र बनाने के लिए मिशन पूर्वोदय की शुरूआत की

केन्द्रीय इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि पूर्वी क्षेत्र में देश की इस्पात उत्पादन क्षमता में 75 प्रतिशत से अधिक वृद्धि होने की संभावनाएं हैं। श्री प्रधान ने कोलकाता में मिशन पूर्वोदय की शुरुआत करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य पूर्वी भारत में एकीकृत इस्पात केन्द्र की स्थापना के माध्यम से विकास में तेजी लाना है।

18वां ढाका अन्‍तर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव बंगलादेश के राष्‍ट्रीय संग्रहालय में शुरू

18वां ढाका अन्‍तर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव बंगलादेश के राष्‍ट्रीय संग्रहालय में शुरू हुआ। महोत्‍सव के आरंभ में मिगुएल आंगेल जिमेनेज़ निर्देशित फिल्‍म विंडो टू द सी दिखाई गई। फिल्‍म महोत्‍सव का शुभारंभ बंगलादेश के विदेश मंत्री डॉ. ए.के.अब्‍दुल मोमिन ने किया। इस महोत्‍सव के दौरान ढाका के विभिन्‍न सिनेमाघरों में 74 देशों की 220 फिल्‍में दिखाई जाएंगी।

देश में बन रहा है पहला अंतरिक्ष यात्री ट्रेनिंग सेंटर

कर्नाटक में बेंगलुरु-पुणे नेशनल हाइवे पर चल्लकेरे कस्बे से सटे उल्लारथी गांव में भारत का अपना ह्यूमन स्पेस फ्लाइट सेंटर अगले तीन वर्ष में तैयार होगा। इसमें व्योमनॉट (अंतरिक्ष यात्री) के लिए प्रशिक्षण सुविधा मिलेगी। इस ट्रेनिंग सेंटर में एक साथ तीन अंतरिक्ष यात्रियों को ट्रेनिंग दी जा सकेगी। जबकि नासा में एक साथ 13 अंतरिक्ष यात्रियों को ट्रेनिंग देने की सुविधा है। अभी तक नासा (अमेरिका), ईएयू, रॉसकॉसमोस (रूस), जर्मनी (यूरोप),सुकुबा स्पेस सेंटर (जापान) और चाइनीज नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (चीन) में अंतरिक्ष यात्रियों को प्रशिक्षित करने और अंतरिक्ष में भेजने की सुविधा उपलब्ध है। हर स्थान पर प्रशिक्षण अवधि तीन से साढ़े तीन साल है।

दो सौ और लड़ाकू विमान खरीदेगा भारत

रक्षा सचिव अजय कुमार का कहना है कि वायु रक्षा क्षमता बढ़ाने को 200 नए लड़ाकू विमान खरीदे जाएंगे। खरीद प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। कोलकाता में कोस्ट गार्ड की निगरानी बोट आइसीजीए अमृत कौर और आसीजीएस एनी बेसेंट के जलावतरण कार्यक्रम में पहुंचे अजय कुमार ने यह जानकारी दी है।

सर्बिया ने स्पेन को 2-1 से हराकर पहला एटीपी कप जीता

सर्बिया ने स्पेन को 2-1 से हराकर पहला एटीपी कप जीत लिया। बेस्ट ऑफ थ्री के आधार पर फाइनल खेला गया। पहले सिंगल्स में स्पेन के रॉबर्टो एगुट ने सर्बिया के दुसान लोजोविक को सीधे सेटों में 7-5, 6-1 से मात दी, जबकि दूसरे में नोवाक जोकोविच ने विश्व नंबर एक राफेल नडाल को 6-2, 7-6(7/4) से हराकर 1-1 से बराबरी की। चैम्पियन टीम का फैसला डबल्स मुकाबले से होना था। लेकिन नडाल थकान का हवाला देकर इससे हट गए। निर्णायक डबल्स मुकाबले में जोकोविच-ट्रोइकी की जोड़ी ने फेलिसियानो-पाब्लो की स्पेनिश जोड़ी को सीधे सेटों में 6-3, 6-4 से हराकर खिताब अपने नाम किया।

डिजिटल भुगतान फर्म PayU India ने $ 185 मिलियन के लिए Paysense का अधिग्रहण किया

PayU India, एक ऑनलाइन कंपनी है, जो ऑनलाइन व्यापारियों को भुगतान तकनीक प्रदान करती है, ने लगभग 185 मिलियन डॉलर (mn) के इक्विटी वैल्यूएशन पर डिजिटल क्रेडिट स्टार्टअप PaySense का अधिग्रहण किया है। अधिग्रहण के बाद, PayU को भी अपने ऋण देने वाले व्यवसाय Lazypay को PaySense के साथ विलय करने का निर्णय लिया गया है। साथ ही, PaySense के संस्थापक और सीईओ प्रशांत रंगनाथन, भारत में नए उद्यम के सीईओ के रूप में PayU के क्रेडिट व्यवसाय का नेतृत्व करेंगे।

न्यूयॉर्क टाइम्स की टॉप टूरिस्ट प्लेस की लिस्ट में जोधपुर की 15वीं रैंक, भारत से इकलौता शहर

दुनिया के बेहद प्रतिष्ठित अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने वर्ष 2020 में घूमने के लिए दुनिया के टॉप-52 स्थानों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में भारत से इकलौता स्थान जोधपुर है। इसे सूची में 15वीं रैंक दी गई है। इस सूची में शामिल जोधपुर के बारे में लिखा गया है कि- जब भारत के कई शहर टेक इंडस्ट्रीज द्वारा बदल दिए गए, इन सबके बीच जाेधपुर ने अपने ठेठ देसी अंदाज, कला अाैर संस्कृति काे बचाए रखा। जाेधपुर काे इस सूची में स्थान दिलाने में शहर की कला-संस्कृति, स्थापत्य, विभिन्न रंग लिए यहां की जिंदगी के साथ ही ब्ल्यू सिटी ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। टाॅप-15 डेस्टिनेशंस की लिस्ट – 1. वाशिंगटन, यूएसए, 2. ब्रिटिश वर्जिन आइसलैंड्स, 3. रूरेनाबेक्यू, बाेलीविया, 4. ग्रीनलैंड, 5. किम्बरले रिजन, अाॅस्ट्रेलिया, 6. पासाे राेबल्स, कैलिफ, 7. सिसिली, 8. साॅजबर्ग, अाॅस्ट्रिया, 9. टाेक्याे, जापान, 10. केसेरिया, इजरायल, 11. नेशनल पार्क, चीन, 12. लेसाेथाे, 13. काेलाेराडाे स्प्रिंग्स, 14. कराकाेव, पाेलैंड, 15. जाेधपुर, भारत।

वयोवृद्ध प्रसारक, अकादमिक-कवि ओबैद सिद्दीकी का 63 वर्ष की उम्र में निधन

कवि एवं शिक्षाविद ओबैद सिद्दीकी का निधन हो गया है। वह उर्दू कवि के रूप में भी जाने जाते हैं। सिद्दीकी का जन्म मेरठ में 1957 में हुआ और उन्होंने उच्च शिक्षा अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से हासिल की थी। 1988 में सिद्दीकी ऑल इंडिया रेडियो से जुड़ गए। इसके बाद वह बीबीसी की उर्दू सेवा में काम करने के लिए लंदन चले गए और वहां वह 1996 तक रहे।

कनाडाई रॉक ग्रुप के ड्रमर नील पीर्ट का 67 साल की उम्र में निधन हो गया

कनाडाई ड्रमर और रॉक बैंड रश के गीतकार, नील पीर्ट का 67 साल की उम्र में ब्रेन कैंसर (ग्लियोब्लास्टोमा) के कारण कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) में निधन हो गया। रॉक बैंड रश की स्थापना 1968 में हुई और पीयर्ट 1974 में रश में शामिल हुए और 2015 में बैंड से सेवानिवृत्त हुए।

आमिर खान ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत अपने कामों के लिए जिला अधिकारियों को पुरस्कृत किया

अभिनेता आमिर खान ने स्वच्छ भारत मिशन- ग्रामीण के तहत जमीनी स्तर पर अपने कामों के लिए जिला अधिकारियों की सराहना की है। श्री खान नई दिल्ली में स्वछता दर्पन अवार्ड्स 2019 को पेश करने के बाद उनके साथ बातचीत कर रहे थे। यह पुरस्कार ओडीएफ सस्टेनेबिलिटी कार्यशाला के भाग के रूप में दिया गया। इस अवसर पर, चयनित राज्यों के कलेक्टरों, डीडीसी, सीडीओ और अन्य अधिकारियों ने ओडीएफ सस्टेनेबिलिटी लक्ष्यों को बढ़ावा देने के लिए अपने जिलों से सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को साझा किया और प्रसिद्ध अभिनेता के साथ भविष्य की पहल के लिए क्षेत्रों का पता लगाया।