दैनिक समसामयिकी 13 मार्च 2019

SPARC: सरकार ने आईआईटी मंडी के लिए 7 अनुसंधान प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की

मानव अनुसंधान विकास मंत्रालय द्वारा हाल ही में अकादमिक और अनुसंधान सहयोग संवर्द्धन योजना (SPARC) के तहत आईआईटी मंडी के लिए सात अनुसंधान प्रस्तावों का चयन किया गया है. इस योजना के तहत आईआईटी में विभिन्न शोध और कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे.

इस योजना के तहत 600 संयुक्‍त शोध प्रस्‍ताव दो वर्षों के लिये दिये जाएंगे, ताकि कक्षा संकाय में सर्वोत्‍तम माने जाने वाले भारतीय अनुसंधान समूहों और विश्‍व के प्रमुख विश्‍वविद्यालयों के प्रख्‍यात अनुसंधान समूहों के बीच उन क्षेत्रों में शोध संबंधी सुदृढ़ सहयोग संभव हो सके.

भारत सहित 45 देशों ने ‘बोइंग 737 मैक्स 8’ विमान को प्रतिबंधित किया

इथोपियन एयरलाइंस के एक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद भारत ने 12 मार्च 2019 को बोइंग 737 मैक्स 8 विमान को प्रतिबंधित कर दिया है. विश्व के लगभग 45 देशों द्वारा भी इस तरह का कदम उठाया गया है.

भारत में स्पाइस जेट के पास करीब 12 ऐसे विमान हैं, जबकि जेट एयरवेज के पास ऐसे पांच विमान हैं. नागर विमानन मंत्रालय ने ट्विटर के जरिये कहा कि डीजीसीए ने बोइंग 737-मैक्स विमानों के उड़ान भरने पर फौरन प्रतिबंध लगा दिया है. ये विमान तब तक उड़ान नहीं भरेंगे, जब तक कि सुरक्षित परिचालन के लिए उपयुक्त सुधार एवं सुरक्षा उपाय नहीं कर लिए जाते.

उत्तर कन्नड़ के सिरसी सुपारी को जीआई टैग प्रदान किया गया

कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ में उत्पादित सिरसी सुपारी (Sirsi Supari) को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग प्रदान किया गया है. पहली बार किसी सुपारी को जीआई टैग दिया गया है. चेन्नई स्थित ज्योग्राफिक इंडिकेशन रजिस्ट्री ने 04 मार्च 2019 को इसे जीआई टैग प्रदान किया गया था और इसकी जीआई संख्या 464 है.

सिरसी सुपारी येलापुरा, सिद्दापुरा एवं सिरसी में उत्पादित किया जाता है. सिरसी सुपारी विशिष्ट प्रकार का उत्पाद है और यह गोलाकर तथा सिक्का की तरह सपाट है. यह विशिष्टता किसी अन्य प्रकार की सुपारी में नहीं पायी जाती.

सी लालसावता मिज़ोरम के पहले लोकायुक्त नियुक्त

सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक अधिकारी (आईएएस) सी लालसावता ने मिज़ोरम के नवगठित लोकायुक्त के पहले अध्यक्ष के तौर पर शपथ ग्रहण की. राज्यपाल जगदीश मुखी ने राजभवन में उन्हें पद की शपथ दिलाई. इस अवसर पर मुख्यमंत्री जोरमथंगा, विभिन्न मंत्री, मिजोरम विधानसभा के अध्यक्ष एल साइलो, विधायक एवं वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे. कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य सचिव एल चुआंगो ने की.

लोकायुक्त अध्यक्ष की नियुक्ति उचित चयन और विवेकपूर्ण चयन प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद की गई थी. मिज़ोरम लोकायुक्त अधिनियम को 2014 में राज्य विधानसभा द्वारा पारित किया गया था, लेकिन इसकी स्थापना में देरी इसलिए हुई क्योंकि 14 वें वित्त आयोग ने राज्य सरकार द्वारा मांग के बावजूद धन आवंटित नहीं किया था.

ब्रिटेन में होगी रॉयल गोरखा राइफल्स की नई बटालियन, ब्रिटेन सरकार ने की घोषणा

ब्रिटेन सरकार ने 11 मार्च 2019 को देश में रॉयल गोरखा राइफल्स की एक नई बटालियन स्थापित करने की घोषणा की. ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने बताया कि देश में गोरखा सैनिकों की नियुक्ति इसी वर्ष शुरू हो जाएगी. रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि 200 से अधिक वर्षों में गोरखा, ब्रिटिश सशस्त्र बलों का एक अभिन्न अंग रहे हैं. सभी गोरखा सैनिकों की भर्ती नेपाल में की जाएगी.

मंत्रालय ने कहा कि यह ब्रिटिश सेना को प्रदान की जाने वाली कुछ गोरखा इकाइयों जैसे यूके के नेतृत्व वाले नाटो एलाइड रैपिड रिएक्शन कॉर्प्स के सपोर्ट को भी बढ़ाएगा. इसके अलावा अतिरिक्त गोरखा इंजीनियर और सिग्नल स्क्वाड्रन की स्थापना की जाएगी.