दैनिक समसामयिकी 14 अगस्त 2018

मध्य प्रदेश में शहीद सम्मान दिवस मनाया गया

मध्य प्रदेश के सभी जिलों में 14 अगस्त को ‘शहीद सम्मान दिवस’ मनाया जा रहा है. इस दिन शहीदों के गांवों में शहीद सम्मान दिवस मनाया जा रहा है. इसके आलावा शहीदों के परिवारों का सम्मान भी किया जाएगा.

राज्य सरकार ने शहीद सम्मान दिवस पर युद्ध, सैनिक कार्यवाही, आंतरिक सुरक्षा, नक्सलवाद और आतंकवादियों गतिविधियों के दौरान कर्त्तव्य निर्वहन करते हुए अपने प्राणों का उत्सर्ग करने वाले मध्यप्रदेश के निवासी शहीदों के परिवारों को सम्मानित करने का निर्णय लिया है.

ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2018 जारी: पुणे पहले स्थान पर

केंद्रीय आवास व शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 13 अगस्त 2018 को ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स (जीवन सुगमता सूचकांक) 2018 जारी किया. शहरों को रैंकिंग देने के लिए देश के 111 शहरों में सर्वेक्षण कराए गए थे. इसके बाद इसकी घोषणा की गई.

भारत में रहने के लिहाज से सबसे बेहतर शहर पुणे है. पुणे को घोषित ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स में पहले स्थान पर रखा गया है. नवी मुंबई को दूसरा स्थान हासिल हुआ है.

छत्तीसगढ़ के गवर्नर बलराम दास टंडन का निधन

छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलराम दास टंडन का 14 अगस्त 2018 को निधन हो गया. उन्होंने छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के आंबेडकर अस्पताल में अंतिम सांस ली. वे पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे.

जनसंघ के संस्थापक सदस्य और भाजपा के वरिष्ठ नेता रहे टंडन ने 18 जुलाई 2014 को छत्तीसगढ़ के राज्यपाल का पद संभाला था. उनका अंतिम संस्कार पंजाब में उनके पैतृक गांव में किया जाएगा. बलराम दास टंडन का जन्म 1 नवंबर 1927 को अमृतसर पंजाब में हुआ.

नासा ने ‘पार्कर सोलर प्रोब’ मिशन लॉन्च किया

अमेरिकी स्पेस एंजेंसी नासा ने 12 अगस्त 2018 को अपना पहला सोलर मिशन ‘पार्कर सोलर प्रोब’ मिशन लॉन्च किया है. फ्लोरिडा के केप केनेवरल स्थित प्रक्षेपण स्थल से डेल्टा-4 रॉकेट इसे लेकर अंतरिक्ष रवाना किया गया.

यह पहली बार होगा जब कोई स्पेसक्राफट सूर्य के इतने करीब जाएगा और उसका अध्ययन करेगा. इसके प्रक्षेपण का मुख्य मकसद कोरोना के रहस्य से पर्दा उठाना है. पार्कर सोलर मिशन में कार के आकार का एक अंतरिक्ष यान सीधे सूर्य के कोरोना के चक्कर लगाएगा. यह यान पृथ्वी की सतह से 65 लाख किमी की दूरी पर और अब तक भेजे गए अंतरिक्ष यानों के मुकाबले सूर्य से सात गुना करीब होगा.

केंद्र सरकार ने इलाहाबाद बैंक की पूर्व एमडी उषा अनंतसुब्रमण्यम को बर्खास्त किया

केंद्र सरकार ने 13 अगस्त 2018 को पीएनबी धोखाधड़ी मामले में इलाहाबाद बैंक की पूर्व एमडी उषा अनंतसुब्रमण्यम को बर्खास्त कर दिया है. उनकी बर्खास्तगी ठीक उसी दिन हुई जिस दिन वह रिटायर होने वालीं थी. सरकार ने अधिसूचना जारी कर इसकी जानकारी दी.

बतौर रिपोर्ट्स, सरकार ने सीबीआई को उषा अनंतसुब्रमण्यम पर मुकदमा चलाने की अनुमति दे दी है. इससे पहले मई 2018 में पीएनबी मामले में सीबीआई की चार्जशीट में नाम आने के बाद अनंतसुब्रमण्यम के सभी अधिकार तत्काल प्रभाव से वापस ले लिए गए थे.