दैनिक समसामयिकी 14 जनवरी 2019

आर्थिक आरक्षण गुजरात से शुरू

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से सामान्य वर्ग के गरीब अभ्यार्थियों के लिए आरक्षण का कानून बनाने के बाद गुजरात इसे लागू करने वाला पहला राज्य बनेगा। गुजरात सरकार आर्थिक रूप से पिछड़े छात्रों को सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में 14 जनवरी 2018 से 10 प्रतिशत आरक्षण देने जा रही है। संविधान के अनुच्छेद 15 और 16 में संशोधन कर पिछले िदनों केंद्र सरकार ने आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए भी आरक्षण का रास्ता साफ कर दिया था। पहले से घोषित भर्तियों में भी लागू होगा यह आरक्षण। यह आरक्षण अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग कोटे के अतिरिक्त दिया जाएगा।

चीन से सटी सीमा पर 44 सड़कें बनाएगा भारत

भारत सरकार चीन से सटी सीमा के पास 44 सड़कें बनाने की तैयारी में है। इसके अलावा सरकार पाकिस्तान से लगे पंजाब और राजस्थान के इलाकों में 2100 किमी लंबे मुख्य और संपर्क मार्ग का भी निर्माण करेगी। ये सड़कें भारत के लिए रणनीतिक तौर पर काफी अहम होंगी। भारत और चीन के बीच करीब 4,000 किमी की वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) जम्मू-कश्मीर से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक के इलाकों से गुजरती है। 44 सड़कों को बनाने में करीब 21 हजार करोड़ की लागत आएगी। ये सड़कें पांच राज्यों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश में बनेंगी। प्रोजेक्ट रिपोर्ट को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति (सीएसएस) से मंजूरी मिलना बाकी है। केंद्रीय लोक निर्माण विभाग(सीपीडब्ल्यूडी) की रिपोर्ट के मुताबिक, राजस्थान और पंजाब में 5,400 करोड़ की लागत से सड़कों का निर्माण किया जाएगा। राजस्थान में 945 किलोमीटर मुख्य और 533 किलोमीटर संपर्क मार्ग बनाए जाएंगे। जबकि पंजाब में 482 किलोमीटर मुख्य और 219 किलोमीटर संपर्क मार्ग बनाए जाएंगे।

जस्टिस सीकरी ने कॉमनवेल्थ ट्रिब्यूनल में नियुक्ति के सरकार के प्रस्ताव को ठुकराया

सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एके सीकरी ने रविवार को सरकार की ओर से लंदन स्थित कॉमनवेल्थ सेक्रेटरिएट आर्बिट्रल ट्रिब्यूनल (सीएसएटी) में भेजे जाने के सरकार के प्रस्ताव को ठुकरा दिया। जस्टिस सीकरी को ट्रिब्यूनल को अध्यक्ष या सदस्य बनाने का प्रस्ताव था। सीकरी इसी साल 6 मार्च को रिटायर होने वाले हैं और पद पर उनकी नियुक्ति के लिए कानून मंत्रालय में प्रक्रिया भी चल रही थी।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया की 1000वीं जीत

भारत के खिलाफ सिडनी में खेले गए तीन मैचों की वनडे श्रृंखला के पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 34 रन से जीत दर्ज की। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह उसकी 1000वीं जीत है। ऑस्ट्रेलिया ने अब तक कुल 1852 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले, जिसमें 593 मैच में उसे हार मिली। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत को 289 रन का लक्ष्य दिया था, लेकिन टीम इंडिया 50 ओवर में 9 विकेट पर 254 रन ही बना सकी। रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 133 रन बनाए, लेकिन उनके शतक के बावजूद टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। उन्होंने करियर का 22वां शतक लगाया। इस मामले में उन्होंने सौरव गांगुली के 22 शतकों की बराबरी कर ली है। भारतीयों में उनसे आगे विराट कोहली (38) और सचिन तेंडुलकर (49) हैं।

क्वितोवा दूसरी बार चैंपियन बनीं

चेक रिपब्लिक की पेत्रा क्वितोवा ने दूसरी बार सिडनी ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। पांचवीं सीड क्वितोवा ने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी को 1-6, 7-5, 7-6 से हराया। 28 साल की क्वितोवा यहां 2015 में भी चैंपियन बनीं थीं। यह क्वितोवा का पिछले एक साल में छठा खिताब है। वहीं, बार्टी को लगातार दूसरे साल फाइनल में हार का सामना करना पड़ा।

राजस्थान ने अपटन को दोबारा कोच बनाया

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन से पहले राजस्थान रॉयल्स ने पैडी अपटन को अपना मुख्य कोच नियुक्त किया है। अपटन चार साल तक रॉयल्स के कोच रह चुके हैं। उनकी कोचिंग में रॉयल्स 2013 सीजन के सेमीफाइनल में पहुंचा था। वह उसी साल चैम्पियंस लीग के फाइनल में भी पहुंचा था। अपटन की कोचिंग में टीम ने घरेलू मैदान पर खेले गए लगातार 13 मैचों में जीत दर्ज की थी। वे 2015 तक टीम के कोच थे।

गुरु गोबिंद सिंह जयंती

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को सिखों के 10वें गुरु गोबिंद सिंह की 352वीं जयंती पर उनकी याद में सिक्का जारी किया। इस मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी उनके साथ मंच पर मौजूद थे। मोदी ने करतारपुर कॉरिडोर को लेकर केंद्र सरकार की पहल को सराहा। उन्होंने कहा कि अब श्रद्धालु बिना वीजा के गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव में शामिल होने के लिए पाकिस्तान स्थित नरोवाल जा सकेंगे। दो साल पहले भी नरेंद्र मोदी ने पटना में गुरु गोबिंद सिंह की याद में डाक टिकट जारी किया था। पिछले साल 30 दिसंबर को मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में उनके गुरु गोबिंद सिंह के बलिदान और देशप्रेम की तारीफ की थी। गुरु गोबिंद सिंह जब सिखों के धर्मगुरु बने तब उनकी उम्र महज नौ साल थी। वे अध्यात्म के ज्ञानी, योद्धा, कवि और दार्शनिक थे।

24 हाई कोर्ट में महज 73 महिला जज

देश के सभी हाई कोर्ट में कुल 670 न्यायाधीश कार्यरत हैं जिनमें से केवल 73 महिलाएं हैं। सरकार ने यह जानकारी कानूनी मामलों से संबंधित संसदीय समिति को दी है। देश के कुल 24 हाई कोर्ट में न्यायाधीशों के कुल 1,079 पद स्वीकृत हैं, जिनमें से 409 रिक्त हैं। उल्लेखनीय है कि एक जनवरी, 2019 से तेलंगाना में भी हाई कोर्ट स्थापित हो गया है, यह देश का 25 वां हाई कोर्ट है। 23 मार्च, 2018 तक 24 हाई कोर्ट में 73 महिला न्यायाधीश कार्यरत थीं। यह कुल कार्यरत न्यायाधीशों का 10.89 फीसद है।

फिर से जारी किया गया एमसीआइ अध्यादेश

घोटाले से दागी भारतीय चिकित्सा परिषद (एमसीआइ) को संचालित करने वाली समिति को अनुमति देने वाले अध्यादेश को फिर से जारी किया गया है। पूर्व में जारी अध्यादेश को कानून का रूप देने के लिए लाया गया विधेयक अभी मंजूरी के लिए संसद में लंबित है। इसी को ध्यान में रखते हुए शनिवार को फिर से अध्यादेश जारी किया गया।राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) विधेयक 2017 भारत में मेडिकल शिक्षा की कमियों को दूर करने के लिए लाया गया है। यह आयोग एमसीआइ की जगह लेगा, लेकिन विधेयक अभी तक संसद से पारित नहीं हो सका है और एमसीआइ के चुने हुए निकाय सदस्यों का कार्यकाल जल्दी ही समाप्त होने वाला है। इस स्थिति से निपटने को सरकार ने एमसीआइ को निष्प्रभावी करने वाला अध्यादेश जारी किया था।

तत्काल तीन तलाक पर फिर से अध्यादेश को राष्ट्रपति की मंजूरी

सरकार ने मुस्लिमों में तत्काल तीन तलाक की परंपरा को प्रतिबंधित करने व ऐसा करने पर पति को तीन साल की जेल के प्रावधान वाले अध्यादेश को फिर से जारी कर दिया है। 10 जनवरी को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण कानून) 2019 अध्यादेश को फिर से जारी करने की मंजूरी दी थी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मंजूरी मिलने के बाद शनिवार को इसे जारी किया गया।

खेलो इंडिया में 10 साल के अभिनव बने सबसे युवा चैंपियन

अभिनव शॉ ने रविवार को 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम स्पर्धा में मेहुली घोष के साथ मिलकर पश्चिम बंगाल को पहला स्थान दिलाया। इसके साथ ही अभिनव खेलो इंडिया यूथ गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाली सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए। आसनसोल के 10 वर्षीय इस निशानेबाज ने फाइनल में बेहतर प्रदर्शन किया जिससे मेहुली ने भी इस आयोजन में अपना दूसरा स्वर्ण पदक हासिल किया।

राजस्थान में गुलाब चंद कटारिया बने नेता प्रतिपक्ष

राजस्थान में भाजपा विधायक दल ने पूर्व गृह मंत्री गुलाबचंद गटारिया को नेता प्रतिपक्ष चुना है। कटारिया राजस्थान में भाजपा के सबसे पुराने नेताओं में से हैं। उन्होंने 1977 में पहला चुनाव जीता था। इसके बाद 1980 में वे फिर विधायक बने। इसके बाद 1993 से आज तक वे लगातार हर चुनाव जीत रहे हैं। बीच में एक बार सांसद भी बन चुके हैं। इसके अलावा एक बार प्रदेश अध्यक्ष और दो बार नेता प्रतिपक्ष तथा गृह मंत्री व शिक्षा मंत्री जैसे पद संभाल चुके हैं। उदयपुर संभाग में उनका खासा दबदबा है।