दैनिक समसामयिकी 14 जनवरी 2020

17 जनवरी को लॉन्च होगा संचार उपग्रह जीसैट-30, साल 2020 का ISRO का पहला मिशन

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के नए संचार उपग्रह जीसैट-30 का प्रक्षेपण एरियन-5 लॉन्च व्हैकल से 17 जनवरी को किया जाएगा। यह प्रक्षेपण फ्रेंच गुएना के कोउरू शहर से तड़के 2.35 बजे होगा। यह इसरो का इस साल यानी 2020 का पहला मिशन होगा। इसे लेकर तैयारी अंतिम चरण में है। जीसैट -30 इसरो द्वारा डिजाइन किया हुआ और बनाया गया एक दूरसंचार उपग्रह है। यह इनसैट सैटेलाइट की जगह काम करेगा।

3 साल के ट्रायल के बाद सबसे बड़ा रेडियो टेलीस्कोप शुरू

चीन में दुनिया का सबसे बड़ा और संवेदनशील रेडियो टेलीस्कोप तीन साल के ट्रायल के बाद शुरू हो गया है। गुइझोऊ प्रांत में स्थापित टेलीस्कोप 20 साल में बनकर तैयार हुआ है। सितंबर 2016 से यह ट्रायल पर था। राष्ट्रीय विकास और सुधार आयोग के अधिकारी शेन जूलिन ने कहा कि इसे दुनियाभर के खगोलविदों के लिए खोला जाएगा। यह टेलीस्कोप प्यूर्टोरिका की अरेसिबो ऑब्जर्वेटरी से 2.5 गुना संवेदनशील है। प्यूर्टोरिका स्थित ऑब्जर्वेटरी में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सिंगल -डिश रेडियो टेलीस्कोप स्थापित है। इसका मकसद सुदूर अंतरिक्ष में जीवन की खोज के अलावा एलियंस का पता लगाना भी है। चीन का टेलीस्कोप एक सेकंड में 38 गीगाबाइट (जीबी) डेटा जुटाने में सक्षम है। इसे फाइव हंड्रेड मीटर अपर्चर स्फेरिकल रेडियाे टेलीस्कोप (फास्ट) नाम दिया गया है। ‘फास्ट’ की अंतरिक्ष रेंज चार गुना ज्यादा है।

लखनऊ में किया जा रहा है 23वें राष्ट्रीय युवा उत्सव का आयोजन

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 12-16 जनवरी, 2020 के दौरान राष्ट्रीय युवा उत्सव के 23वें संस्करण का आयोजन किया जा रहा है, इसका आयोजन युवा मामले व खेल मंत्रालय तथा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मिलकर किया जा रहा है। इसका उद्घाटन 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस के अवसर पर किया गया। इसकी थीम ‘फिट यूथ फिट इंडिया’ है। राष्ट्रीय युवा उत्सव का आयोजन 1995 से किया जा रहा है। राष्ट्रीय युवा उत्सव के द्वारा युवाओं को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने के लिए मंच प्रदान किया जाता है। इस उत्सव में संगीत, लोकनृत्य, खान-पान, एकल नाटक इत्यादि से सम्बंधित कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं।

पूर्व राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा के स्टूडेंट थे सुल्तान काबूस, निधन पर भारत ने एक दिन के शोक का ऐलान किया

ओमान के सुल्तान काबूस बिन सईद अल सईद का निधन हो गया था। उनके सम्मान में भारत सरकार ने 13 जनवरी को एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। भारत ने यह फैसला खाड़ी क्षेत्र में अपने सबसे घनिष्‍ठ मित्र देश को सम्‍मान देने के उद्देश्‍य से किया है। काबूस के चचेरे भाई हैथम बिन तारिक अल सईद को नया सुल्तान घोषित किया गया है। सुल्तान काबूस ने भारत में पढ़ाई की थी। पूर्व राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा पुणे में उनके शिक्षक थे। सुल्तान काबूस के पिता अजमेर के मेयो कॉलेज के पूर्व छात्र थे। उन्होंने काबूस को पुणे में पढ़ने भेजा था।

परीक्षा पे चर्चा-2020 कार्यक्रम 20 जनवरी को

देशभर के विद्यार्थी, अध्‍यापक और अभिभावक प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के कार्यक्रम परीक्षा पे चर्चा 2020 का उत्‍सुकता से इंतजार कर रहे हैं। यह कार्यक्रम 20 जनवरी को नई दिल्‍ली के तालकटोरा स्‍टेडियम में होगा। इसमें देशभर के दो हजार से अधिक विद्यार्थी, अध्‍यापक और अभिभावक भाग लेंगे। प्रधानमंत्री इस दौरान परीक्षा के तनाव से निपटने के लिए छात्रों के सवालों के जवाब भी देंगे।

जापान के केंटो मोमोता ने जीता मलेशिया मास्टर्स में पुरुष एकल वर्ग का ख़िताब

मौजूदा विश्व चैंपियन और दुनिया के नंबर-1 पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी जापान के केंटो मोमोटा ने डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसन को हराकर मलेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट का पुरुष एकल खिताब जीत लिया। टॉप सीड मोमोटा ने 54 मिनट तक चले खिताबी मुकाबले में पांचवीं सीड एक्सेलसन को 24-22, 21-11 से हराया।

बांग्लादेश में ढाका विश्वविद्यालय जल्द ही ऑनर्स स्तर के अध्ययन की सुविधा के लिए एक हिंदी पीठ की स्‍थापना करेगा

बांग्लादेश में ढाका विश्वविद्यालय जल्द ही देश के विधार्थियों के लिए ऑनर्स स्तर के अध्ययन की सुविधा के लिए एक हिंदी पीठ की स्‍थापना करेगा। ढाका में विश्व हिंदी दिवस पर बांग्लादेश में भारत की उच्चायुक्त रीवा गांगुली दास ने कहा कि भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद जल्द ही एक हिंदी शिक्षक की नियुक्ति करेगी, जिसके बाद बांग्‍लादेश में उच्‍च अध्‍ययन के लिए देश में हिंदी ऑनर्स का शिक्षण शुरू होगा।

फिलीपींस में ताल ज्वालामुखी के आस-पास रहने वाले लोगों को हटाने का आदेश

फिलीपींस में, राजधानी मनीला के दक्षिण में ताल ज्वालामुखी से भारी मात्रा में राख निकली, जिसे देखते हुए अधिकारियों ने आस-पास रहने वाले करीब आठ हजार लोगों को हटाने का आदेश दिया। ताल फिलीपींस का दूसरा सबसे सक्रिय ज्वालामुखी है।

उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने लखनऊ और नोएडा में पुलिस आयुक्त बहाल करने का फैसला किया

उत्‍तरप्रदेश सरकार ने लखनऊ और नोएडा में पुलिस आयुक्‍त व्‍यवस्‍था शुरू करने का फैसला किया है। यह व्‍यवस्‍था 13 जनवरी से लागू हो गई है जो राज्‍य में पुलिस सुधारों की दिशा में महत्‍वपूर्ण कदम है। यह व्‍यवस्‍था लागू होने से जिला मजिस्‍ट्रेट को केवल राजस्‍व संबंधी काम देखने होंगे और कानून-व्‍यवस्‍था से जुड़े सभी फैसले पुलिस आयुक्‍त लेंगे।

RBI ने श्री गुरु राघवेंद्र सहकारी बैंक से 35,000 रुपए से ज्यादा निकालने पर लगाई रोक

पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (पीएमसी) के बाद भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बेंगलुरु स्थित श्री गुरु राघवेंद्र सहकारी बैंक पर पाबंदी लगाई दी है। आरबीआई ने लेनदेन में कथित अनियमितताओं को लेकर श्री गुरु राघवेंद्र सहकारी बैंक पर तत्काल प्रभाव से बैन लगा दिया। अब इस बैंक को किसी भी तरह का लोन नहीं दिया जा सकेगा। वहीं इस बैंक के ग्राहक अब 35000 रुपये तक ही निकाल सकेंगे।

नई दिल्ली में किया जाएगा रायसीना डायलॉग का आयोजन

नई दिल्ली में 14 जनवरी से 16 जनवरी, 2020 के दौरान रायसीना डायलॉग का आयोजन किया जाएगा। इस बहुपक्षीय सम्मेलन का आयोजन नई दिल्ली में 2016 से किया जा रहा है। इसका आयोजन विदेश मंत्रालय तथा आब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा मिलकर किया जाता है। इस वर्ष कई देशों के विदेश मंत्री इस सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं, इसमें रूस, ईरान, मालदीव, मोरक्को, ऑस्ट्रेलिया, भूटान, डेनमार्क, चेक गणराज्य, उज्बेकिस्तान और एस्तोनिया के मंत्री शामिल होंगे। इस सम्मेलन की थीम ‘21@20: Navigating the Alpha Century’ है।

रॉबर्ट अबेला ने माल्टा का प्रधान मंत्री चुनाव जीता

माल्टा की गवर्निंग पार्टी ने नए नेता रॉबर्ट अबेला को माल्टा के 14 वें प्रधान मंत्री के रूप में चुना है। वह जोसेफ मस्कट की जगह लेंगे। जिन्होंने एक पत्रकार की हत्या पर इस्तीफा दे दिया था। रॉबर्ट अबेला माल्टा के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज अबेला के पुत्र हैं। 42 साल के वकील, रॉबर्ट अबेला ने 57.9% वोट के साथ लेबर पार्टी लीडरशिप प्रतियोगिता जीती और अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी क्रिस फार्ने 56 वर्षीय सर्जन को 2,500 से अधिक मतों से हराया।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराएगी गहलोत सरकार

राजस्थान का उच्च शिक्षा विभाग सरकारी भर्तियों और विभिन्न उच्च शिक्षा पाठयक्रमों में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को तैयार करेगा। इसके लिए विशेष कोचिंग पर फोकस किया गया है। सरकार के कॉलेज शिक्षा आयुक्त खुद इसकी पढ़ाई कराएंगे। इसके लिए ‘कमिश्नर की क्लास’ का कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। राजस्थान के सरकारी कॉलेजों में विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिए प्रतियोगिता दक्षता कार्यक्रम चल रहा है। इसके तहत यू-टयूब चैनल बना कर उस पर करीब ढाई सौ घंटे का कंटेंट अपलोड गया है और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले करीब 60 हजार विद्यार्थी इस निशुल्क कोचिंग का फायदा उठा रहे हैं।

उत्तराखंड में एसिड अटैक पीड़ितों को मिलेगी पेंशन

उत्तराखंड सरकार राज्य में एसिड अटैक पीड़ित महिलाओं के लिए पेंशन योजना ला रही है। महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के निर्देश पर विभाग मसौदा तैयार कर रहा है। इसमें एसिड अटैक पीड़ित महिलाओं को छह हजार रुपये मासिक पेंशन देने का प्रस्ताव है। इसके अलावा उन्हें अन्य सुविधाएं देने पर भी विचार हो रहा है। अब जल्द ही यह मसौदा कैबिनेट के समक्ष रखा जाएगा।

डॉ. एपी माहेश्वरी बनाए गए सीआरपीएफ के महानिदेशक

वरिष्ठ आइपीएस अधिकारी डॉ. एपी माहेश्वरी को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का महानिदेशक (डीजी) नियुक्त किया गया है। वह जल्द ही अपनी नई जिम्मेदारी संभालेंगे।

माइक्रोसॉफ्ट 54 भारतीय स्टार्ट-अप्स की मदद करेगी

दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने स्टार्ट-अप्स की मदद के लिए ‘हाइवे टू हंड्रेड यूनीकॉर्न’ नाम से एक नई पहल शुरू की है। कंपनी ने बताया कि इस योजना के तहत गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, केरल और तेलंगाना जैसे भारतीय राज्यों से 54 स्टार्ट-अप्स को चुना गया है। माइक्रोसॉफ्ट इन स्टार्ट-अप्स की ग्रोथ में मदद करेगी।

भारतीय नौसेना उन्नत ईंधन एचएफएचएसडी-आईएन 512 प्राप्त करेगी

नौसेना के लिए 13 जनवरी, 2020 को, संशोधित तकनीकी विशेषताओं वाले नए ईंधन (हाई फ्लैश हाई स्पीड डीजल) एचएफएचएसडी – आईएन 512 की शुरुआत की गई। नए ईंधन की सफलतापूर्वक शुरूआत होना एक विशाल संभावना सहित एक ऐतिहासिक अवसर है। इस प्रयास से आगामी वर्षों में भारतीय तटरक्षक एवं अन्य व्यापारिक मरीन जैसे देश में मेसर्स आईओसीएल के अन्य उपभोक्ताओं को भी लाभ मिलेगा।

फ्लिपकार्ट के पूर्व सीईओ सचिन बंसल ने डीएचएफएल जनरल इंश्योरेंस का 100 करोड़ रुपये में अधिग्रहण किया

फ्लिपकार्ट के पूर्व सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) और सह-संस्थापक सचिन बंसल ने डीएचएफएल (दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड) के जनरल इंश्योरेंस, मुंबई, महाराष्ट्र को वडन ग्रुप कैपिटल (डब्ल्यूजीसी) से लगभग 100 करोड़ रुपये में अधिग्रहण किया है। डब्ल्यूजीसी संकटग्रस्त डीएचएफएल की मूल कंपनी है जिसे हाल ही में दिवालियापन के लिए प्रविष्ट कराया गया है।

शॉपर मैलवेयर ने 14.23% भारतीय उपयोगकर्ताओं को प्रभावित किया: Kaspersky report

साइबरसिक्योरिटी और एंटी-वायरस सॉल्यूशंस प्रोवाइडर Kaspersky के शोधकर्ताओं के अनुसार, ‘Trojan-Dropper. AndroidOS.Shopper.a’ नामक एक नए ट्रोजन मैलवेयर एप्लिकेशन ने 14.23% भारतीय उपयोगकर्ताओं को अधिक प्रभावित किया है। यह मालवेयर खरीदारी ऐप की रेटिंग बढ़ाता है, विज्ञापन फैलाता है, स्मार्ट फोन उपयोगकर्ता की अनुमति के बिना ऐप इंस्टॉल करता है। मैलवेयर ने रूस में 28.46% (सबसे अधिक) उपयोगकर्ताओं को संक्रमित किया है, जो अक्टूबर – नवंबर 2019 से शॉपहॉलिक ऐप का उपयोग करते हैं। इसके बाद ब्राजील (18.70%) और भारत (14.23%) का नंबर आता है।

केंद्रीय विदेश मंत्री ने हाल ही में PAX SINICA: Implications for the Indian Dawn नामक पुस्तक लॉन्च की

केंद्रीय विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने चीन पर लेखक समीर सरन और अखिल देव द्वारा लिखित और रूपा पब्लिशर इंडिया द्वारा प्रकाशित एक पुस्तक PAX SINICA: Implications for the Indian Dawn लॉन्च की।

स्वामी विवेकानंद की ‘कर्मयोग’ के नेपाली अनुवाद का विमोचन

नेपाल में विश्व हिन्दी दिवस मनाया गया। इसके तहत कई सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए और किताबों का विमोचन किया गया। इस कार्यक्रम में लेखकों, पत्रकारों, हिन्दी तथा नेपाली विद्वानों, शिक्षाविद और छात्रों समेत लगभग 200 साहित्यिक शख्सियतों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर भारतीय लेखक प्रेमचंद की पांच कहानियों और स्वामी विवेकानंद की ‘कर्मयोग’ के नेपाली अनुवाद का विमोचन किया गया।

श्री नितिन गडकरी ने महाराष्ट्र के नागपुर में 31 वें सड़क सुरक्षा अभियान का उद्घाटन किया

महाराष्ट्र में परिवहन विभाग 11-17 जनवरी 2020 तक 31 वां सड़क सुरक्षा सप्ताह मना रहा है। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन जयराम गडकरी ने नागपुर, महाराष्ट्र में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय, यातायात पुलिस और जिला सड़क सुरक्षा समिति द्वारा आयोजित 31 वें सड़क सुरक्षा अभियान का उद्घाटन किया।

कार्टूनिस्ट थॉमस एंटोनी का निधन

मशहूर काटूनिस्ट और केरल कार्टून एकेडमी के सचिव थॉमस एंटनी का मलप्पुरम जिले के कोट्टकल में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह मलयालम दैनिक ‘मेट्रो वार्थ’ में कार्यकारी चित्रकार के रूप में काम कर रहे थे। दीपिका दैनिक से अपने करियर की शुरूआत करने वाले एंटनी ने 2007 में संयुक्त राष्ट्र राजनीतिक कार्टून पुरस्कार और 2018 में पुर्तगाल के एक संगठन के वर्ल्ड प्रेस कार्टून पुरस्कार समेत कई पुरस्कार जीते थे।

पूर्व तानाशाह मुशर्रफ की मौत की सजा असंवैधानिक करार

पाकिस्तान की एक अदालत ने पूर्व तानाशाह परवेज मुशर्रफ की मौत की सजा खारिज करते हुए विशेष अदालत को ही अंवैधानिक करार दे दिया है। इस्लामाबाद की विशेष अदालत ने देशद्रोह के मामले में पिछले साल 17 दिसंबर को 74 वर्षीय मुशर्रफ को मौत की सजा सुनाई थी।

नेपाल ने नई एनजीओ नीति बनाई

भारत और चीन के साथ संबंधों के मद्देनजर नेपाल अपने यहां काम करने वाली अंतरराष्ट्रीय स्वयं सेवी संस्थाओ (एनजीओ) के लिए नई नीति तैयार कर रहा है। रविवार को अधिकारियों ने बताया कि नई नीति आने के बाद कोई भी एनजीओ ऐसे कार्यक्रम नहीं चला सकेगा जिस पर दोनों पड़ोसी देशों ने आपत्ति जताई हो। इस नीति में भारत की सीमा से सटे इलाकों में संचालित विदेशी फंड लेने वाले मदरसों की जांच का प्रावधान भी होगा।

मथुरा में बनेगा देश का पहला ऑटोमेटिक मिल्क प्लांट

पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय और गो अनुसंधान संस्थान (दुवासू) के डेयरी फार्म पर केंद्रीय मत्स्य और पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह ने ऑटोमेटिक मिल्क प्लांट का शिलान्यास किया। इस प्लांट से एक साथ बारह बकरियों का दूध निकाला जा सकेगा। ये प्लांट तैयार होने में पांच महीने लग जाएंगे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बकरी का दूध मशीन से निकालने का देश में ये पहला प्लांट होगा। अब तक गाय, भैंस का दूध ही मशीन से निकाला जाता है।

घाघरा नदी का नाम बदला, अब सरयू कहलाएगी

उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में गोंडा के पसका सूंकर क्षेत्र स्थित ग्राम चंदापुर किटौली से रेवलगंज (बिहार) तक के क्षेत्र में राजस्व अभिलेखों में घाघरा नदी का नाम बदलकर सरयू नदी करने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई है। घाघरा अंतरराज्यीय नदी है और राष्ट्रीय संपदा भी। संविधान की संघ सूची के क्रमांक-56 पर नदी संबंधी प्रकरण का उल्लेख है। इसलिए घाघरा के नाम परिवर्तन के इस प्रस्ताव को केंद्र सरकार को भेजने के लिए भी कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। केंद्र की मंजूरी मिलने के बाद ही घाघरा, सरयू नदी कहलाएगी।

पशुओं के पाचन तंत्र का सबसे पुराना जीवाश्म मिला

शोधकर्ताओं ने पशुओं के पाचन तंत्र का सबसे पुराना जीवाश्म मिलने का दावा किया है। यह जीवाश्म लगभग 55 करोड़ वर्ष पुराना है और यह अमेरिका के नेवादा के रेगिस्तान में मिला है। शोधकर्ताओं के अनुसार, यह एक ऐसी खोज है, जो पृथ्वी पर जीवन के शुरुआती इतिहास के बारे में काफी कुछ कहती है। अमेरिका की मिसौरी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि आधा अरब साल पहले समुद्री जीवन का अस्तित्व था और मौजूदा किसी भी जीव की शारीरिक संरचना के विपरीत तब की शारीरिक संरचना बहुत सरल थी। इस अध्ययन के शोधकर्ताओं का कहना है कि लगभग 54 करोड़ साल पहले समुद्री जीवों की शारीरिक संरचना नाटकीय रूप से बदल गई। इस अवधि को कैम्ब्रियन एक्सप्लोजन कहते हैं।