दैनिक समसामयिकी 14 फ़रवरी 2019

कैग : राफेल डील में भारत ने 17.08% पैसा बचाया

वायुसेना की खरीद से जुड़ी नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (कैग) की रिपोर्ट बुधवार को राज्यसभा में पेश की गई। इस रिपोर्ट में राफेल डील से जुड़े विवरण भी शामिल हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि 126 विमानों की पुरानी डील से तुलना करें तो 36 राफेल विमानों का नया सौदा कर भारत 17.08% पैसा बचाने में कामयाब रहा। यूपीए सरकार के वक्त की गई डील की तुलना में नया राफेल सौदा 2.86% सस्ता पड़ा। वहीं, पुरानी डील के मुकाबले नई डील में 18 विमानों की डिलीवरी का समय बेहतर है। शुरुआती 18 विमान भारत को पांच महीने जल्दी मिल जाएंगे।

राजस्थान : गुर्जर समेत 5 जातियों को 5% आरक्षण का बिल पास

राजस्थान में गुर्जर समेत पांच जातियों को पांच फीसदी आरक्षण देने संबंधी विधेयक बुधवार को विधानसभा में पास हो गया। इसमें सरकारी नौकरियों के साथ ही शैक्षणिक संस्थाओं में अलग से आरक्षण देने का प्रावधान है। इस पर गुर्जर नेता किरोड़ीमल बैंसला ने कहा कि इससे पहले भी चार बार आरक्षण संबंधी विधेयक पास हो चुके हैं। सरकार द्वारा तैयार किए गए मसौदे का अध्ययन और गजट नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही आंदोलन खत्म करने पर फैसला लेंगे। फिलहाल आंदोलन जारी रहेगा।

गुजरात शेर, बाघ, तेंदुए की मौजूदगी वाला पहला राज्य बना

गुजरात में 35 साल बाद बाघ होने की पुष्टि हुई है। इससे पहले बाघ 1983 में मिला था। वन विभाग के अनुसार, महिसागर जिले के संतरामपुर के जंगल में यह बाघ देखा गया। राज्य के दूसरे इलाकों में कहीं और बाघ तो नहीं हैं, इसका पता लगाने के लिए एक सर्वे शुरू किया गया है। इसी के साथ गुजरात देश का पहला राज्य बन गया है, जहां के जंगलों में शेर, बाघ और तेंदुआ मौजूद हैं।

देश में अब कुष्ठ रोग के आधार पर तलाक नहीं

देश में अब कुष्ठ रोग के आधार पर तलाक नहीं होंगे। राज्यसभा ने पर्सनल लॉ अमेंडमेंट बिल, 2018 पारित कर दिया है। इसके जरिए पांच पर्सनल लॉ के तहत कुष्ठ के आधार पर तलाक के नियम को खत्म कर दिया गया है, लेकिन सदन के उच्च सदन में उपभोक्ता संरक्षण बिल पास नहीं हो सका। बजट सत्र के आखिरी दिन बुधवार को बिना किसी बहस के ध्वनिमत से पर्सनल लॉ अमेंडमेंट बिल पारित हो गया। इस बिल के पारित होने से हंिदूू विवाह अधिनियम, मुस्लिम विवाह विघटन अधिनियम, तलाक अधिनियम (ईसाई), विशेष विवाह अधिनियम और हंिदूू दत्तक एवं संरक्षण अधिनियम कानून के तहत कुष्ठ रोग के आधार पर तलाक नहीं होगा।

अश्वनी लोहानी को फिर एयर इंडिया की कमान

सरकार ने अश्वनी लोहानी को एक बार फिर से एयर इंडिया की कमान सौंप दी है। कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने उन्हें एयर इंडिया का चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर (सीएमडी) नियुक्त किया है। इस बार उन्हें अनुबंध के आधार पर एक वर्ष के लिए नियुक्त किया गया है, जिसे बढ़ाया भी जा सकता है। उनका ओहदा भारत सरकार के सचिव के समकक्ष होगा।

बिहार के सरकारी स्कूलों में 50 लाख फर्जी नामांकन

बिहार के सरकारी स्कूलों में नामांकित बच्चों को आधार से जोड़ने की प्रक्रिया में करीब 50 लाख फर्जी नामांकन का मामला सामने आया है। इस फर्जीवाड़े में पोशाक, छात्रवृत्ति, मिड डे मील, पुस्तक क्रय और सैनेटरी नैपकिन योजना में करीब 3750 करोड़ रुपये का गोलमाल हुआ है। सूचना के अधिकार (आरटीआइ) से इसका पर्दाफाश हुआ है।

दुनिया की पहली आर्टिस्ट रोबोट

ब्रिटिश आर्ट्स इंजीनियरिंग कंपनी का कहना है कि उसने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर ऐसी फीमेल रोबोट तैयार की है, जो इंसानों की तस्वीर बना सकती है। कंपनी का दावा है कि इस तरह की यह दुनिया की पहली रोबोट है। इसका नाम ‘एआई-डा (Ai-Da) रखा है। इस रोबोट को एडन मेलर ने डिजाइन किया है। एडन ने बताया कि इस रोबोट को दुनिया की पहली महिला कम्प्यूटर प्रोग्रामर एडा लवलेस का नाम दिया गया है। एआई-डा की आंखों में कैमरे लगाए गए हैं, जिसकी मदद से वह इंसानों के चेहरे पहचान सकती है। पेंसिल की मदद से चित्र भी बना सकती है। इसी वजह से इसे दुनिया की पहली प्रोफेशनल ह्यूमैनॉइड आर्टिस्ट भी कहा जा रहा है।

अशोक चक्रधर को मिला 23वां व्यंग्य श्री सम्मान

हिंदी हास्य-विनोद के शीर्षस्थ हस्ताक्षर गोपाल प्रसाद व्यास के जन्म दिवस पर दिया जाने वाला प्रतिष्ठित व्यंग्य श्री सम्मान इस वर्ष प्रसिद्ध व्यंग्यकार और कवि प्रो. अशोक चक्रधर को दिया गया।

22 को 19.85 लाख किसानों का कर्ज चुकाएगी मध्य प्रदेश सरकार

मध्य प्रदेश सरकार ने लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले 55 लाख में से करीब 19.85 लाख किसानों का कर्ज माफ करने के लिए फॉर्मूला तय कर लिया है। 22 फरवरी को कर्जमाफी का पहला चरण होगा। इसमें सिर्फ 6000 करोड़ रु. में ही 19.85 लाख किसानों का दो लाख रु. तक का कर्ज सरकार चुकाएगी। जबकि बाकी 36 लाख किसानों का 45 हजार करोड़ रु. का कर्ज दूसरे चरण में माफ होगा। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) है