दैनिक समसामयिकी 15 अक्टूबर 2018

आई एम ए विलेज योजना की गाइडलाइन तैयार

किसानों की आयु दोगुना करने और गांवों से निरंतर हो रहे पलायन को थामने के मद्देनजर राज्य में प्रारंभ की जा रही ‘आई एम ए विलेज’ योजना की गाइडलाइन तैयार की गई है। इस संबंध में फाइल मुख्यमंत्री को भेजी गई है। इस योजना के तहत 475 गांवों को कृषि और उससे जुड़े क्षत्रों को जोड़ सभी सुविधाएं दि जाएंगी।

पाठ को ज्यादा समय तक याद रखने में मदद करेगा नया फाॅन्ट

शोधकर्ताओं ने एक ऐसा नया फान्ट तैयार किया है, जिससे पाठ को ज्यादा समय तक याद रखने में मदद मिलेगी। वैज्ञानिकों ने इस फान्ट को सैंस फोर्जेटिका नाम दिया है। आॅस्ट्रेलिया स्थित आरएमआइटी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि सैंस फोर्जेटिका दुनिया का पहला टाइपफेस है, जो विशेष रूप से लोगों को ज्यादा जानकारी देने और उसे लंबे समय तक याद रखने के लिए डिजाइन किया गया है।

सेफ मोड में गया नासा का चंद्र टेलीस्कोप

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का चंद्र टेलीस्कोप तकनीकी खराबी के कारण सेफ मोड में चला गया है। एक हफ्ते पहले नासा का हबल टेलीस्कोप भी इसी तरह से सेफ मोड में चला गया था।

एसबीआई / ग्राहकों को मोबाइल नंबर रजिस्टर करना पड़ेगा, नहीं तो 1 दिसंबर से नेट बैंकिंग बंद सकती है

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के इंटरनेट बैंकिंग ग्राहकों को 1 दिसंबर से पहले अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा। ऐसा नहीं करने पर उनकी नेट बैंकिंग सुविधा रोकी जा सकती है। बैंक ने अपनी ऑनलाइन बैंकिंग वेबसाइट (ऑनलाइनएसबीआई.कॉम) के जरिए ग्राहकों को यह मैसेज दिया है।

उत्तराखंड में नया दल उत्तराखंड जनता मोर्चा बनाया गया

भाजपा, कांग्रेस समेत अन्य दलों के असंतुष्ट पदाधिकारियों के साथ ही विभिन्न संगठनों से जुड़े लोगों की बैठक में ‘उत्तराखंड जनता मोर्चा’ के नाम से नए संगठन का एलान किया गया। चारधाम विकास परिषद के पुर्व उपाध्यक्ष सूरतराम नौटियाल को मोर्चा के मुख्य संयोजक की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

यूथ ओलिंपिक में रेसलर सिमरन ने जीता रजत पदक

भारत की युवा रेसलर सिमरन ने यहां यूथ ओलिंपिक गेम्स महिलाओं की फ्रीस्टाइल 43 किग्रा कैटेगरी में रजत पदक जीता। वे फाइनल बाउट में अमेरिका की एमिली शिलसन के खिलाफ 6-11 से हार गईं। सिमरन ने पिछले साल कैडेट वर्ल्ड चैम्पियनशिप में 40 किग्रा कैटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

टेनिस में जोकोविच ने चौथी बार जीता शंघाई मास्टर्स खिताब

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने शंघाई मास्टर्स का खिताब अपने नाम कर लिया है। उन्होंने फाइनल में क्रोएशिया के बोरना कोरिच को 6-3, 6-4 से हराया। जोकोविच ने तीन साल बाद यह खिताब जीता। वे रिकॉर्ड चौथी बार चैम्पियन बने।

भारत ने विंडीज को 10 विकेट से हराया, घरेलू मैदान पर लगातार 10वीं सीरीज जीती

भारत ने रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज 2-0 से जीत ली। उसने दूसरे टेस्ट में वेस्टइंडीज को 10 विकेट से हराया। पिछले पांच साल में भारत ने घरेलू मैदान पर यह लगातार 10वीं सीरीज जीती है। उसने आठवीं बार टेस्ट में 10 विकेट से जीत हासिल की। मैच में 10 विकेट लेने वाले उमेश यादव को मैन ऑफ द मैच चुना गया। वहीं, डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले सबसे युवा भारतीय पृथ्वी शॉ मैन ऑफ द सीरीज बने।

भारत ने संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार परिषद का चुनाव जीता

भारत पहले भी 2011-2014 और 2014 से 2017 दो बार मानवाधिकार परिषद का सदस्य रह चुका है. भारत का अंतिम कार्यकाल 31 दिसंबर 2017 को समाप्त हुआ था.

पूरे भारत में एकसमान ड्राइविंग लाइसेंस जारी किये जायेंगे

नये फीचर वाले स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस में एनएफसी फीचर उसी प्रकार काम करेगा जैसे मेट्रो कार्ड और एटीएम कार्ड में काम करता है. सभी लाइसेंस का रंग, फॉर्मेट, डिजाइन और सिक्योरिटी फीचर भी एक जैसे होंगे.

ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2018: भारत को 103वां स्थान प्राप्त हुआ

ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत की रैंकिंग में लगातार गिरावट आई है. वर्ष 2014 में भारत जहां 55वें पायदान पर था, तो वहीं 2015 में 80वें, 2016 में 97वें और पिछले साल 100वें पायदान पर आ गया.

केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रोफाइल-2018 रिपोर्ट जारी

नेशनल हेल्थ प्रोफाइल-2018 के अनुसार देश में होने वाली संक्रामक बीमारियों में सांस संबंधी बीमारियों का प्रतिशत सबसे ज्यादा 69 प्रतिशत है, इसके बाद डायरिया तथा स्वाइन फ्लू का नंबर आता है.