दैनिक समसामयिकी 15 जून 2019

विश्व शांति सूचकांक 2019 जारी किया गया

हाल ही में विश्व शांति सूचकांक जारी किया गया, इस सूचकांक में 163 देशों की सूची में भारत 141वें स्थान पर है। भारत पिछले वर्ष के मुकाबले 5 स्थान नीचे फिसला है। इस सूचकांक में पहले स्थान पर आइसलैंड है, गौरतलब है कि आइसलैंड 2008 से ही इस सूचकांक में पहले स्थान पर रहा है। सबसे शीर्ष देशों की सूची में न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रिया, पुर्तगाल और डेनमार्क जैसे देश शामिल हैं। दक्षिण एशिया के संदर्भ में भूटान का प्रदर्शन सबसे अच्छा है, इस सूचकांक में भूटान ने 15वां स्थान प्राप्त किया गया। इस सूचकांक में श्रीलंका 72वें, नेपाल 76वें, बांग्लादेश 101वें तथा पाकिस्तान 153वें स्थान पर है। प्रत्येक सूचक में दक्षिण एशिया का स्कोर वैश्विक औसत के मुकाबले काफी ख़राब है। इस सूचकांक में सबसे अंतिम पायदान पर अफ़ग़ानिस्तान है। इस सूचकांक में सबसे नीचे के देश सीरिया, दक्षिण सूडान, यमन और इराक हैं। इस रिपोर्ट में विश्व की 99.7% जनसँख्या को कवर किया गया है, इस सूचकांक में 23 सूचकांकों के आधार पर देशों का मूल्यांकन किया गया गया।

आईटीबीपी के जवानों ने लद्दाख में 18 हजार फीट की ऊंचाई पर योग किया

इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों ने लद्दाख में 18 हजार फीट की ऊंचाई पर योग किया। जवानों ने अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस की तैयारी को लेकर योग किया। इसका एक वीडियो आईटीबीपी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है।

भारत को 2018 में $ 42 बिलियन प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्राप्त हुआ: यूएन रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, भारत को 2018 में $ 42 बिलियन का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्राप्त हुआ, जिससे विनिर्माण, संचार, और वित्तीय सेवाओं में मजबूत आमदनी में मदद मिली। दक्षिण एशिया में, एफडीआई प्रवाह 3.5% बढ़कर $ 54 बिलियन हो गया, यह व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) वर्ल्ड इनवेस्टमेंट रिपोर्ट 2019 में कहा गया है। इसलिए, भारत दक्षिण एशियाई के लिए कुल प्रत्यक्ष विदेशी निवेश का 77% से अधिक आकर्षित हुआ।

फेसबुक ने भारत में अपने पहले स्टार्ट-अप मीशो में किया निवेश

सोशल नेटवर्किंग की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने देश में अपने पहले स्टार्टअप निवेश में सोशल-कॉमर्स कंपनी मीशो में अल्पमत हिस्सेदारी हासिल कर ली है। बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से सामान बेचने के लिए री-सेलर्स को निर्माताओं से जोड़ता है।

बुकनॉन इंटरनेशनल फैंटास्टिक फिल्म फेस्टिवल में चार भारतीय फिल्मों का प्रदर्शन

बुकनॉन इंटरनेशनल फैंटास्टिक फिल्म फेस्टिवल 2019 में 29 से अधिक देशों की 288 फिल्मों में, चार भारतीय फिल्मों को प्रदर्शित किया जाएगा। जिन बॉलीवुड फिल्मों की स्क्रीनिंग होगी, उनमें गली बॉय, अंधाधुन और मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी और एक तमिल फिल्म सुपर डीलक्स शामिल है, जिन्हें प्रदर्शित किया जाएगा।

संस्कृति मंत्री ने किया “अस्तित्व” नामक प्रदर्शनी का उद्घाटन

श्री प्रह्लाद सिंह पटेल, संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (आई/सी),भारत सरकार ने नई दिल्ली के नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट में, ‘अस्तित्व : द एसेन्स ऑफ़ प्रभाकर बर्वे’ नामक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

माउंट एवरेस्ट पर दुनिया के सबसे ऊंचे, पूरी तरह से स्वचालित मौसम केंद्र स्थापित

त्रिभुवन विश्वविद्यालय और नेशनल जियोग्राफिक सोसायटी के वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं की एक टीम ने माउंट एवरेस्ट के ऊपरदुनिया के सबसे ऊंचे, पूरी तरह से स्वचालित मौसम केंद्र स्थापित किए हैं। समुद्र तल से ऊपर पृथ्वी के सबसे ऊंचे पर्वत पर 27,657 फीट की रिकॉर्ड ऊंचाई पर कुल पांच मौसम स्टेशन स्थापित किए गए थे। टीम ने उच्चतम बिंदु से आइस कोर के नमूने भी एकत्र किए।

कारगिल विजय दिवस की 20वीं वर्षगांठ पर कई कार्यक्रमों का होगा आयोजन

कारगिल विजय दिवस की 20वीं वर्षगांठ पर अगले महीने दिल्ली और जम्मू-कश्मीर के द्रास में सेना ने कई कार्यक्रमों के आयोजन की योजना बनाई है। इस साल विजय उत्सव तीन दिन 25 से 27 जुलाई तक मनाया जाएगा। इस बार कार्यक्रमों की थीम है, ‘रिमेंबर, रिज्वाइस एंड रिन्यू’। लद्दाख में ‘एक दौड़ शहीदों के नाम’ का आयोजन भी किया जाएगा, जिसमें क्षेत्र के दूरदराज इलाकों के लोग भी शामिल होंगे।

क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों को देनी होगी डिफ़ॉल्ट संभावना की जानकारी: सेबी

सेबी के सर्कुलर के मुताबिक, रेटिंग कंपनियां अब एक साल, दो साल और तीन साल की संचयी डिफ़ॉल्ट दरों में, शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म दोनों के लिए अपनी वेबसाइट पर प्रत्येक रेटिंग श्रेणी के लिए डिफ़ॉल्ट बेंचमार्क की एक समान संभावना बनाएंगी। रेटिंग एजेंसियों को उन कारकों का भी खुलासा करना होगा जो उपकरणों की रेटिंग को संभावित रूप से प्रभावित कर सकते हैं और इसमें वित्तीय का आकलन भी शामिल है। सेबी का मुख्यालय मुंबई में है, और अध्यक्ष अजय त्यागी हैं।

फलस्तीन ने भारतवंशी को शीर्ष सम्मान से नवाजा

भारत और फलस्तीन के रिश्ते प्रगाढ़ बनाने के लिए फलस्तीन ने भारतवंशी शेख मुहम्मद मुनीर अंसारी को प्रतिष्ठित ‘स्टार ऑफ यरुशलम’ अवार्ड से नवाजा है। राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने भारत और फलस्तीन के नागरिकों के मधुर रिश्तों को और बेहतर करने पर जोर दिया। वर्ष 1928 में फलस्तीन में पैदा हुए अंसारी यरुशलम स्थित एक मध्यकालीन सराय इंडियन हॉसपाइस के निदेशक हैं। यह सराय 12वीं सदी के भारतीय सूफी संत बाबा फरीद से जुड़ी है। भारत सरकार ने भी 2011 में मुनीर अंसारी को प्रवासी दिवस सम्मान प्रदान किया था।

एचसीएल टेक्नोलॉजीज अपने “टेक बी” कार्यक्रम को शुरू करने तैयार

एचसीएल टेक्नोलॉजीज कंपनी की पहल को ‘टेक बी’ कार्यक्रम को शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जिसके तहत वह कई राज्यों में बारहवीं कक्षा पूरा कर चुके छात्रों को प्रशिक्षित और हायर करता है। टेक बी एक एचसीएल का प्रारंभिक कैरियर कार्यक्रम है जिसमें कंपनी छात्रों को जल्दी शुरू करने और वित्तीय रूप से स्वतंत्र और ट्रेंडसेटर बनने का अवसर प्रदान करती है। नामांकित छात्रों को प्रति माह 10,000 रुपये का वजीफा दिया जाता है।

आरबीआई करेगा वित्तीय प्रणाली में 12,500 करोड़ रुपये का निवेश

भारतीय रिजर्व बैंक ओपन मार्केट ऑपरेशन (ओएमओ) के तहत बांड खरीद के जरिए वित्तीय प्रणाली में 12,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। आरबीआई सरकारी बॉन्ड (जी-सेक) की खरीद के माध्यम से सिस्टम में तरलता को इंजेक्ट करने के लिए खुले बाजार संचालन (ओएमओ) का उपयोग करता है।

ई-कचरे के निस्तारण की कारगर युक्ति पर जोर

केंद्र सरकार की पहल पर राष्ट्रीय धातुकर्म प्रयोगशाला, जमशेदपुर (झारखंड) ने ई-कचरा निस्तारण की पर्यावरण हितैषी तकनीक विकसित की है, जिसे हाथोंहाथ लिया जा रहा है। राष्ट्रीय धातुकर्म प्रयोगशाला ने इसके निस्तारण का जो तरीका खोजा है, वह पर्यावरण हितैषी तो है ही, उद्यमियों के लिए किफायती भी है। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में सोना, कॉपर, आयरन, एल्युमिनियम, कोबाल्ट, नियोडाइमियम, लेंथेहम, टेरबियम, यीटियम, इंडियम, लीथियम, निकेल जैसी महंगी धातुओं लगी होती हैं, जिन्हें निस्तारण के बाद सहेजा जा सकता है। ई-कबाड़ को सबसे पहले निम्न तापमान पर जलाया जाता है, लेकिन इस युक्ति में सभी कार्बनिक सामग्री गैस में परिवर्तित हो जाती है और बाहर निकलने की जगह अंदर ही एक पाइपनुमा उपकरण में जमा हो जाती है। इससे प्रदूषण नहीं होता, बल्कि इसे ठंडा कर फ्यूल ऑयल (ईंधन तेल) बनाया जाता है। बची हुई धातु को प्रसंस्करण की विविध तकनीकों की सहायता से अलग किया जाता है। 1000 किलोग्राम वजन के मोबाइल फोन के कबाड़ से लगभग 350 ग्राम सोना का उत्पादन संभव है। राष्ट्रीय धातुकर्म प्रयोगशाला द्वारा विकसित तकनीक से शुद्ध सोना प्राप्त होता है। इसी तरह, मोबाइल फोन की बैटरी से कोबाल्ट कोबाल्ट, लीथियम, निकेल जैसी धातुओं का पर्यावरण हितैषी निष्कर्षण संभव हो सका है।

नासा ने महिला गणितज्ञों के सम्मान में बदला सड़क का नाम

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपनी तीन अश्वेत महिला गणितज्ञों के सम्मान में वाशिंगटन स्थित मुख्यालय के सामने की सड़क का नाम बदलकर ‘हिडन फिगर्स’ कर दिया है। इन गणितज्ञों का नासा के शुरुआती अंतरिक्ष कार्यक्रमों में बहुत योगदान रहा है। इनपर एक फिल्म ‘हिडन फिगर्स’ भी बन चुकी है। कैथरीन जॉनसन, डॉर्थी वॉन और मैरी जैक्सन ने 1940 से 1960 के बीच नासा के अंतरिक्ष उड़ान अनुसंधान में विशेष योगदान दिया था। इसी दौरान अमेरिका ने पहले पुरुषों को अंतरिक्ष की कक्षा में भेजा और फिर चंद्रमा में। नासा ने बताया कि इन तीनों अश्वेत महिला गणितज्ञों का काम भुला दिया गया था, लेकिन सालों बाद मार्गोट ली शेटरली ने इन गणितज्ञों के ऊपर अपनी किताब ‘हिडन फिगर्स’ लिखी। इसके बाद 2016 में इसी नाम से इन पर एक फिल्म बनाई गई जो ब्लॉकबस्टर रही थी।

आनुवांशिक बहरेपन को रोक सकती है मलेरिया रोधी दवा

शोधकर्ताओं को आनुवांशिक विकारों के चलते होने वाली बहरेपन की समस्या को दूर करने में बड़ी सफलता मिली है। उन्होंने पाया कि मलेरिया रोधी एक दवा से इस समस्या की रोकथाम करने में मदद मिल सकती है। अमेरिका की केस वेस्टर्न रिजर्व यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने जेब्राफिश पर आर्टीमिसिनिन दवा को लेकर अध्ययन किया।

मध्य भारत को अपना पहला सिख संग्रहालय रायपुर, छत्तीसगढ़

मध्य भारत को अपना पहला सिख संग्रहालय रायपुर, छत्तीसगढ़ में मिला। संग्रहालय श्री गुरु तेग बहादुर सिख संग्रहालय गुरु नानक नगर में गुरुद्वारा गुरुसिंह सभा में स्थित है। इसका उद्घाटन छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बागेल ने पांचवें सिख गुरु, अर्जुन देव के ‘शहीदी दिवस’ पर किया था।

अल साल्वाडोर विधान सभा ने ‘जीवित संस्थाओं के रूप में वनों’ की घोषणा की

अल साल्वाडोर की विधान सभा ने विश्व पर्यावरण दिवस (5 जून 2019) पर जंगलों को जीवित संस्थाओं के रूप में मान्यता दी है। इसके नागरिकों को अब वनों को संरक्षित करने और उन्हें संपत्ति से अधिक सम्मान देने की आवश्यकता होगी। अल सल्वाडोर में ‘यस फॉर द राइट्स ऑफ़ नेचर’ (Sí por los Derechos de la Naturaleza) नाम के एक गठबंधन में पर्यावरणविदों और सामाजिक नेताओं ने वनों को जीवित संस्थाओं के रूप में मान्यता देने का आह्वान किया है। अल सल्वाडोर की राजधानी सैन साल्वाडोर है।

कैसियो इंडिया ने टाइगर श्रॉफ को जी-शॉक ब्रांड एंबेसडर के रूप में चुना

जापानी इलेक्ट्रॉनिक्स फर्म कैसियो इंडिया ने घोषणा की कि उसने बॉलीवुड अभिनेता टाइगर श्रॉफ को टेलीविजन, मीडिया, डिजिटल और सोशल सहित विभिन्न स्पर्श बिंदुओं पर जी-शॉक घड़ियों की अपनी लोकप्रिय रेंज के लिए ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। टाइगर श्रॉफ के साथ कंपनी ने लॉन्चिंग अभियान “चैलेंजदलिमिट्स” के लिए साझेदारी की है।

मणिपुर के युवा को व्हाट्सएप बग की खोज के लिए फेसबुक ‘हॉल ऑफ फेम’ में शामिल किया गया

मणिपुर के इम्फाल पूर्व से 22 वर्षीय एक सिविल इंजीनियर, ज़ोनेल सौगीजम को सोशल मीडिया दिग्गज “फेसबुक” द्वारा एक व्हाट्सएप बग की खोज और रिपोर्टिंग के लिए सम्मानित किया, जिससे एक उपयोगकर्ता की गोपनीयता का उल्लंघन होता था। ज़ोनेल सौगीजमको $ 5000 से पुरस्कृत किया गया था और फेसबुक ‘हॉल ऑफ फेम’ 2019 में भी शामिल किया गया।

सात भारतीय मूल के आस्ट्रेलियाई लोगों को सम्मानित किया गया

ऑस्ट्रेलिया में सात भारतीय मूल के ऑस्ट्रेलियाई लोगों को चिकित्सा, संगीत, शिक्षा और वित्त के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया है। विजेताओं में तीन महिलाएं और चार पुरुष शामिल थे।

एसीसी ने सीईए कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन और आईडीबीआई बैंक के पूर्व एमडी और सीईओ, बी श्रीराम को आईबीबीआई के अंशकालिक सदस्य के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दी

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन और इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ़ इंडिया (आईडीबीआई) बैंक के पूर्व प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बी श्रीराम को इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ़ इंडिया (आईबीबीआई) के अंशकालिक सदस्य के रूप में नियुक्ति की स्वीकृति दी।

किआ सुपर लीग में शामिल होने वाली जेमिमाह रॉड्रिक्स भारत की तीसरी खिलाड़ी

भारत की युवा क्रिकेटर, जेमिमाह रॉड्रिक्स, स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर के बाद किआ सुपर लीग (केएसएल) में शामिल होने वाली तीसरी भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी बन गई हैं। वह केएसएल के चौथे और अंतिम संस्करण में खेलेगी।

टीवी सीरियल की भाषा में ही हो कास्टिंग क्रेडिट और टाइटल

टीवी चैनलों पर दिखाए जाने वाले सीरियल और कार्यक्रमों के कास्टिंग, क्रेडिट और टाइटल को हंिदूी और क्षेत्रीय भाषाओं में दिखाने को अनिवार्य बना दिया गया है। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को इस आशय का आदेश जारी किया। सरकार का कहना है कि भारतीय भाषाओं को बढ़ावा देने के लिए ऐसा किया गया है।

विदेश मंत्री जयशंकर पहुंचे दुशांबे, विश्वास बढ़ाने पर चर्चा

एशिया में आपसी विश्वास बढ़ाने वाले तरीकों पर विचार के लिए हो रहे सम्मेलन में हिस्सा लेने ताजिकिस्तान पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर शुक्रवार को अपने बांग्लादेशी और बहरीनी समकक्षों से मिले। विश्वास बढ़ाने वाले इस पांचवें सम्मेलन में एशियाई देशों के बीच सहयोग बढ़ाने और क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और स्थिरता बढ़ाने पर चर्चा होगी।

कवि और गीतकार पजाविला रमेशन का निधन

कवि और गीतकार पजाविला रमेशन का निधन हो गया है। वह 83 वर्ष के थे। वह केरल साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित थे और उन्होंने असमसकलोड, मलूटी, अंकल बन, वसुधा और अन्य जैसी फिल्मों के लिए भी गीत लिखे थे।