दैनिक समसामयिकी 15 नवम्बर 2018

इसरो ने जीसैट-29 का सफल प्रक्षेपण किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बुधवार को गाजा तूफान के खतरे की आशंका के बावजूद आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा से संचार उपग्रह जीसैट-29 का सफल प्रक्षेपण किया। 3,423 किलोग्राम के इस उपग्रह को इसरो के सबसे ताकतवर रॉकेट जीएसएलवी-एमके3-डी2 के जरिए श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया। जीसैट-29 शाम 5:08 बजे लॉन्च किया गया। यह श्रीहरिकोटा से लॉन्च हुआ 67वां और भारत का 33वां संचार सैटेलाइट है। इससे जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर के दूर-दराज के इलाकों में इंटरनेट पहुंचाने में मदद मिलेगी। उपग्रह में यूनिक किस्म का हाई रिजॉल्यूशन कैमरा लगा है। इसे जियो आई नाम दिया गया है। इससे हिंद महासागर में जहाजों पर भी निगरानी की जा सकेगी।इसरो ने अंतरिक्ष के लिए मानवयुक्त मिशन को हासिल करने के लिए 2021 का लक्ष्य रखा है। वहीं, ‘गगनयान’ के तहत दिसंबर 2020 तक मानव रहित मिशन शुरू करने की भी योजना है। अभियान के सफल होते ही भारत ऐसा करने वाला चौथा देश बन जाएगा।

मोदी ने 23 देशों के दो अरब लोगों को जोड़ने वाला बैंकिंग सॉल्यूशन लॉन्च किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार रात दो दिन के दौरे पर सिंगापुर पहुंचे। उन्होंने यहां तीसरे फाइनेंस टेक्नोलॉजी (फिनटेक) उत्सव में हिस्सा लिया। यह फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी पर दुनिया का सबसे बड़ा उत्सव है। इसमें फाइनेंशियल कंपनियों के 30 हजार से ज्यादा विशेषज्ञ हिस्सा ले रहे हैं। मोदी ने यहां दुनिया के सबसे बड़े बैंकिंग सॉल्यूशन में से एक ‘एपिक्स’ को लॉन्च किया। यह सॉल्यूशन भारत समेत दुनिया के उन 23 देशों के लोगों के लिए बनाया गया है, जिनके पास बैंक खाते नहीं हैं। यह दो अरब लोगों को जोड़ेगा। एपिक्स को हैदराबाद, कोलंबो और लंदन के विशेषज्ञों ने बनाया है। एपिक्स भारत और आसियान के सभी 10 देशों समेत 23 राष्ट्रों में दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों को जोड़ेगा। एपिक्स सभी 23 देशों की बैंकों को हर तरह का तकनीकी सपोर्ट मुहैया कराएगा ताकि वे जरूरतमंद लोगों के बैंक खाते खोल सकें।

दिल्ली पहुंची देश की अत्याधुनिक ट्रेन-18

भारत की अत्याधुनिक ट्रेन-18 दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन पहुंची। यहां से यह मुरादाबाद जाएगी, जहां सहारनपुर के बीच 100 किमी. ट्रैक पर पहला ट्रायल होगा। रफ्तार का ट्रायल दिल्ली-मथुरा रूट पर होगा।

उत्तराखंड में राज्यपाल संबोधन बदला

उत्तराखंड में राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने राज्यपाल के परिचय के लिए अंग्रेजी में हर एक्सीलेंसी द गवर्नर के स्थान पर आॅनरेबल गवर्नर और हिंदी में महामहिम राज्यपाल के स्थान पर राज्यपाल महोदय अथवा माननीय राज्यपाल संबोधन का प्रयोग करने के निर्देश दिए हैं।

तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान गाजा के कल टकराने की आशंका

चक्रवाती तूफान गाजा के गुरुवार को तमिलनाडु के तटीय इलाकों से टकराने की आशंका है। मौसम विभाग के मुताबिक, गाजा के असर की वजह से कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। प्रशासन को अलर्ट पर रखा गया है और ऐहतियातन सभी स्कूलों में कल छुट्टी घोषित कर दी गई है। पुड्डुचेरी में भी स्कूलों में छुट्टियां कर दी गई हैं और प्रशासन ने तूफान से निपटने की तैयारियां कर ली हैं।

मिताली राज बनी टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली भारतीय

मिताली राज टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बन गईं हैं। मिताली ने वेस्टइंडीज में खेले जा रहे महिला टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच में 56 रन की पारी खेली थी। इसके साथ ही उन्होंने रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया। उनके अब 84 टी-20 में 2232 रन हो गए हैं। रोहित के 87 टी-20 में 2207 रन हैं। मिताली के रन बनाने का औसत भी रोहित से ज्यादा है। उन्होंने 37.20 की औसत से बनाए हैं। वहीं, रोहित का रन बनाने का औसत 33.43 रन है।

गौतम सिंघानिया का रेमंड एपैरल के चेयरमैन पद से इस्तीफा

गौतम सिंघानिया (53) ने रेमंड एपैरल के चेयरमैन के पद से इस्तीफा दे दिया है। हालांकि, वो कंपनी बोर्ड में बने रहेंगे। निर्विक सिंह (55) को रेमंड एपैरल के नॉन एग्जीक्यूटिव चेयरमैन की जिम्मेदारी मिली है। अंशु सरीन नॉन एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और गौतम त्रिवेदी इंडिपेंडेंट डायरेक्टर के तौर पर बोर्ड में शामिल हुए हैं।

भारत और रूस के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास इंद्र-2018

संयुक्त राष्ट्र के तत्वाधान में आतंकवाद से निपटने के लिए भारत और रूस के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास इंद्र-2018 यूपी के बबीना छावनी स्थित फायरिंग रेंज में 18 नवंबर से शुरू होगा, वहीं दुसरी ओर राजस्थान में अमेरिकी स्पेशल फोर्सेज के साथ भारतीय सेना की पैरा स्पेशल फोर्सेज का साझा सैन्य अभ्यास ‘वज्र-प्रहार’ शुरू हो जाएगा। इसके बाद 16 नवंबर से सिंगापुर के साथ तोपखाने का साझा सैनिक अभ्यास ‘अग्नि वाॅरियर’ भी शुरू होगा। और साथ के अंत में पिछले साल रद् हुए सालाना सैनिक अभ्यास हैण्ड इन हैण्ड में चीन जाकर हिस्सा लेंगे।

75 रेलवे स्टेशनों पर फहरेगा 100 फीट ऊंचा तिरंगा झंडा

रेलवे ने देश के 75 स्टेशनों पर कम से कम 100 फीट ऊंचा तिरंगा लगाने का फैसला किया है। इनमें सात स्टेशन अकेले मुंबई में है। आदेश के अनुसार तिरंगा लगाने का काम दिसंबर 2018 तक पूरा हो जाना चाहिए।

आसियान में ‘रोबोकॉप’ ने संभाली सुरक्षा की कमान

आसियान सम्मेलन में सिंगापुर ने एक स्वचालित रोबोट भी तैनात किया, जिसने सुरक्षा की कमान संभाल रखी थी। सफेद रंग का यह रोबोट करीब पांच फीट ऊंचा था, जो चार पहियों पर चलकर कन्वेंशन सेंटर में हो रहे सम्मेलन में वैश्विक नेताओं को अतिरिक्त सुरक्षा मुहैया करा रहा था। फिलहाल इस रोबोट का नाम नहीं रखा गया है। यह पुलिस की ओर से बनाया गया एक प्रोटोटाइप है, जो गश्त के दौरान 360 डिग्री पर घूमकर फोटो क्लिक कर सकता है।

डेन-कैप आईसीसी टूर्नामेंट में एकसाथ बैटिंग करने वाली पहली समलैंगिक जोड़ी

महिला टी-20 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका की क्रिकेटरों ने अनोखा रिकॉर्ड बनाया। कप्तान डेन वेन नीकर्क (25) और मैरीजेन कैप (28) आईसीसी टूर्नामेंट में एकसाथ बल्लेबाजी करने वाली पहली समलैंगिक जोड़ी बन गई हैं। श्रीलंका के खिलाफ दोनों ने 67 रन की साझेदारी भी की। डेन और कैप ने इसी साल जुलाई में शादी की थी।