दैनिक समसामयिकी 15 फ़रवरी 2019

भारत को मिली पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस

धानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 फरवरी 2019 को देश की सबसे तेज़ ट्रेन ‘वंदे भारत’ एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से रवाना किया. इसमें रेल मंत्री पीयूष गोयल व रेलवे बोर्ड के सदस्य सफर कर रहे हैं.

ट्रेन 18 (Train 18) के नाम से मशहूर इस ट्रेन का बहुत बड़े स्तर पर उद्घाटन होना था लेकिन जम्मू कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी 2019 को सैनिकों पर हुए आतंकी हमले के मद्देनजर एक बहुत ही साधारण कार्यक्रम में मोदी ने ट्रेन को चलाने की घोषणा की. प्रधानमंत्री ने वंदे भारत एक्सप्रेस के लॉन्च मौके पर पुलवामा आतंकी हमले में शहीद सीआरपीएफ जवानों के लिए दो मिनट का मौन रख श्रद्धांजलि दी.

यूनिसेफ ने ‘बाल विवाह-2019 फैक्टशीट’ नामक रिपोर्ट जारी की

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र बाल निधि (UNICEF) ने एक रिपोर्ट, ‘फैक्टशीट चाइल्ड मैरिजेज़ 2019’ जारी की है जिसके अंतर्गत कहा गया है कि भारत के कई क्षेत्रों में अब भी बाल विवाह हो रहा है. इसमें कहा गया है कि पिछले कुछ दशकों के दौरान भारत में बाल विवाह की दर में कमी आई है लेकिन बिहार, बंगाल और राजस्थान में यह प्रथा अब भी जारी है.

यूनिसेफ की रिपोर्ट के अनुसार, बिहार, बंगाल और राजस्थान में बाल विवाह की यह कुप्रथा आदिवासी समुदायों और अनुसूचित जातियों सहित कुछ विशेष जातियों के बीच प्रचलित है. यूनिसेफ के अनुसार, अन्य सभी राज्यों में बाल विवाह की दर में गिरावट लाए जाने की प्रवृत्ति दिखाई दे रही है किंतु कुछ ज़िलों में बाल विवाह का प्रचलन अब भी उच्च स्तर पर बना हुआ है.

हर महीने 3000 रु. पेंशन वाली प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना लागू, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

भारत में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों, घरेलू कामगारों, सिर-पीठ पर बोझा ढोने वाले मजदूरों तथा सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के कार्यकर्ताओं को 3000 रुपये प्रति माह की पेंशन सुनिश्चित करने वाली केंद्र सरकार की ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन’ योजना 15 फरवरी 2019 से औपचारिक रुप से लागू हो गई है.

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने बताया कि हाल में बजट में घोषित की गई इस योजना से असंगठित क्षेत्र के तकरीबन 42 करोड़ लोगों को लाभ होगा. इस योजना में वे सभी लोग शामिल हो सकते हैं जिनकी आय 15 हजार रुपए प्रति माह तक है और 18 से 40 वर्ष के आयु वर्ग में हैं. इस योजना के पात्र व्यक्ति नई पेंशन योजना (एनपीएस), कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) योजना या कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के लाभ के अंतर्गत कवर नहीं किए जाने चाहिए और उसे आयकर दाता नहीं होना चाहिए.

भारत ने पुलवामा में आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस लिया, जानिए क्या होगा इसका असर

भारत ने पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर आत्मघाती आतंकी हमले के विरोध में पाकिस्तान के खिलाफ कड़ा एक्शन लेते हुए पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन (एमएफएन) का दर्जा वापस लेने की घोषणा की है.

हमले के मद्देनजर 15 फरवरी 2019 को पीएम मोदी की अध्यक्षता में सुरक्षा पर कैबिनेट समिति (CCS) की बैठक हुई. बैठक में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, तीनों सेनाध्यक्ष और सीआरपीएफ (CRPF) के डीजी ने भाग लिया. बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि पाकिस्तान को कूटनीतिक तौर पर अलग-थलग किया जाएगा.

सुशील चंद्रा नये चुनाव आयुक्त नियुक्त किये गये

भारतीय राजस्व सेवा (आई आर एस) के पूर्व अधिकारी सुशील चंद्रा को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया है. वे सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेशन (सीबीडीटी) प्रमुख पद पर भी थे, उन्हें 14 फरवरी 2019 को इस पद पर नियुक्त किया गया.

उनकी नियुक्ति को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंजूरी प्रदान कर दी है. सीबीडीटी के चेयरमैन के तौर पर उनका कार्यकाल इस साल मई में खत्म हो रहा था. उनका कार्यकाल 2016 से दो बार बढ़ाया जा चुका है.

सीआरपीएफ के काफिले पर 100 किलो विस्फोटक से भरी गाड़ी से फिदायीन हमला

जम्मू से श्रीनगर जा रही सीआरपीएफ की 78 गाड़ियों के काफिले पर कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों ने फिदायीन हमला कर दिया। हमले में 44 जवान शहीद हो गए, कई घायल हैं। इस काफिले में 2547 जवान शामिल थे। जैश-ए-मोहम्मद ने हमले की जिम्मेदारी ली है। विस्फोटकों से भरी गाड़ी के जरिए अब तक का सबसे बड़ा हमला है। इससे पहले अक्टूबर 2001 में कश्मीर विधानसभा पर भी इसी तरह हमला हुआ था। इसमें 38 मौतें हुई थीं। जैश के आतंकी आदिल अहमद उर्फ वकास कमांडो ने दोपहर 3:15 बजे यह फिदायीन हमला किया। उसने एक गाड़ी में विस्फोटक भर रखे थे। जैसे ही सीआरपीएफ का काफिला लेथपोरा से गुजरा, आतंकी ने रॉन्ग साइड से आकर अपनी गाड़ी जवानों से भरी बस से टकरा दी। बताया जा रहा है कि आदिल ने एक गाड़ी में 100 किलोग्राम विस्फोट भर रखा था। पुलवामा के काकापोरा का रहने वाला आदिल 2018 में जैश में शामिल हुआ था।

किसी भी आपात स्थिति में डायल करना होगा 112 नंबर

पूरे देश में लोग किसी भी आपात स्थिति में एक ही नंबर 112 डायल करके मदद मांग सकेंगे। फिलहाल इस हेल्पलाइन नंबर की 19 फरवरी को 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में शुरुआत हो जाएगी। इस इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम (ईआरएसएस) में पुलिस (100), अग्निशमन (101), स्वास्थ्य (108) और महिला हेल्पलाइन (1090) का एकीकरण हो जाएगा। आपात सेवा हासिल करने के लिए व्यक्ति को फोन से 112 डायल करना होगा या फिर इमरजेंसी रिस्पांस सेंटर (ईआरसी) को तत्काल सक्रिय करने के लिए स्मार्टफोन का पावर बटन तीन बार जल्दी-जल्दी दबाना होगा। सामान्य फोन में इसके लिए 5 या 9 बटन को देर तक दबाना होगा। लोग 112 इंडिया मोबाइल एप भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो गूगल प्लेस्टोर और एप्पल स्टोर पर मुफ्त उपलब्ध है।

ताज की कलर स्पेक्ट्रोग्राफी करेगी रसायन शाखा

ताज के वास्तविक रंग की पहचान के लिए कलर स्पेक्ट्रोग्राफी कराई जाएगी। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) की रसायन शाखा ही यह काम करेगी। इससे ताज के पीले, हरे व काले पड़ने पर उठने वाले सवालों का जवाब भी मिल सकेगा। इसका साइंटिफिक डॉक्यूमेंट भी तैयार होगा। ताज ट्रेपेजियम जोन में प्रदूषणकारी उद्योगों पर रोक के बावजूद ताज का धवल सौंदर्य पीला पड़ता गया। वर्ष 2015 में आई संसद की पर्यावरण संबंधी स्थायी समिति की सिफारिश के बाद मडपैक ट्रीटमेंट (मुल्तानी मिट्टी से उपचार) होने के बाद ताज का सौंदर्य निखरना शुरू हुआ। अभी मुख्य मकबरे के गुंबद पर मडपैक होना है। समय-समय पर यमुना की गंदगी में पनपे कीड़े गोल्डीकाइरोनोमस से भी ताज की सतह पर हरे व भूरे रंग के दाग लगे थे।

कार्बेट को वाइल्डलाइफ रेस्क्यू सेंटर की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व प्रसिद्ध कार्बेट नेशनल पार्क के निरीक्षण के दौरान वहां के वन एवं वन्यजीवन का करीब से दीदार किया। इस दौरान उन्होंने पार्क में बाघों की संख्या व सुरक्षा के उपाय, वन पर्यटन, मानव- वन्यजीव संघर्ष, कंडी रोड समेत अन्य बिंदुओं पर विभागीय अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने कार्बेट पार्क में वाइल्डलाइफ रेस्क्यू सेंटर की घोषणा की। यह सेंटर ढेला में बनेगा। उन्होंने यह भी कहा कि कार्बेट के लिए कोटद्वार-पाखरो गेट से जल्द ही टाइगर सफारी का लुत्फ वन्यजीव प्रेमी व सैलानी उठा सकेंगे।

यूरोपीय संघ ने पाकिस्तान के बाद अब सऊदी अरब को भी काली सूची में डाला

यूरोपीय संघ (ईयू) ने आतंकी फंडिंग और मनी लांडिंग से जुड़ी काली सूची में पाकिस्तान के बाद सऊदी अरब को भी डाल दिया है। इस सूची में अमेरिका के चार क्षेत्र भी शामिल किए गए हैं। ईयू आतंकी फंडिंग और मनी लांडिंग पर नियंत्रण में ढिलाई के कारण सूची में डाले गए देशों को खतरा मानता है। इस सूची में शामिल किए गए देशों की संख्या अब 23 हो गई है। ईयू ने यह कदम यूरोपीय संघ के बैंकों में हुए कई घोटालों के बाद मनी लांडिंग पर की गई कार्रवाई के तहत उठाया है। सूची में शामिल किए गए देशों में आतंकी फंडिंग और मनी लांडिंग रोधी उपायों में रणनीतिक कमियां पाई गई हैं। ईयू की न्याय आयुक्त वेरा जोरोवा ने बुधवार को यहां कहा, ‘सूची पर मुहर लगाने के लिए यूरोपीय संघ के 28 देशों के पास एक माह का वक्त है। इस अवधि को बढ़ाकर दो माह तक किया जा सकता है। वे इस सूची को बहुमत के साथ खारिज भी कर सकते हैं, लेकिन मुङो इस बात का यकीन है कि वे इसे नहीं रोकेंगे। इसकी तत्काल जरूरत है, क्योंकि यह खतरा जंगल में लगी आग की तरह तेजी से बैंकिंग सेक्टर में फैलता जा रहा है।’ ईयू की नई सूची में पनामा, लीबिया, बोत्सवाना, घाना, समोआ और बहामास के अलावा अमेरिका के चार क्षेत्र अमेरिकन समोआ, वर्जिन द्वीप, प्यूटरे रिको और गुआम भी शामिल किए गए हैं।

एयरो इंडिया शो : 3 राफेल विमान बेंगलुरु पहुंचे

एयरो इंडिया शो 2019 बेंगलुरु के येलाहंका एयरबेस में 20 से 24 फरवरी तक होगा। एयरो इंडिया शो 2019 में राफेल विमानों का प्रदर्शन किया जाएगा। 5 दिन तक चलने वाले एयर शो में 49 कंपनियां अपने विमानों का प्रदर्शन करेंगीं। इनमें सबसे ज्यादा एयरक्राफ्ट फ्रांस से पेश होने की उम्मीद है। फ्रांसीसी सेना के 3 राफेल फाइटर जेट बेंगलुरु पहुंच गए हैं। वायुसेना के डिप्टी चीफ एयर मार्शल विवेक चौधरी और अन्य अधिकारी राफेल उड़ाएंगे। शो 20 फरवरी से 24 फरवरी तक बेंगलुरु के येलाहंका एयरफोर्स बेस में होगा।

जेफ बेजोस ने 2018 में सबसे ज्यादा 14200 करोड़ रु दान किए

दुनिया के सबसे बड़े अमीर अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस अमेरिका के सबसे बड़े दानदाता भी बन गए हैं। 2018 में उन्होंने समाज की भलाई के कामों के लिए सबसे ज्यादा 14,200 करोड़ रुपए डोनेट किए। यूएस की क्रॉनिकल ऑफ फिलान्थ्रॉपी मैग्जीन ने उन 50 अमीरों की लिस्ट जारी की है जिन्होंने पिछले साल सबसे ज्यादा डोनेशन दी। इसमें बेजोस का पहला नंबर है। 50 सबसे बड़े दानदाताओं की लिस्ट में माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स और उनकी पत्नी मिलिंडा गेट्स 12वें नंबर पर फिसल गए। 2018 में उन्होंने 979.8 करोड़ रुपए दान में दिए। यह 2017 के मुकाबले 97% कम है। 2017 में वो पहले नंबर पर थे। उन्होंने 33,938 करोड़ रुपए की डोनेशन दी थी।

मंगल पर अपॉर्च्युनिटी रोवर का सफर खत्म

मंगल ग्रह के राज जानने के लिए भेजे गए रोवर अपॉर्च्यूनिटी का सफर बुधवार को खत्म हो गया। बुधवार को नासा ने यह ऐलान किया। 2004 में इसे सिर्फ तीन महीने के अभियान पर और लाल ग्रह की सतह पर एक किलोमीटर का सफर तय करने के लिए भेजा गया था, हालांकि इससे 15 साल तक सेवाएं दीं। मंगल पर पिछले साल जून में रेतीला तूफान आया था। इससे अपॉर्च्यूनिटी के ट्रांसमिशन पर बुरा असर पड़ा। नासा के एडमिनिस्ट्रेटर जिम ब्रिडेंस्टाइन ने ट्वीट कर बताया कि रोवर से संपर्क साधने के 800 से अधिक प्रयास किए गए। आखिरकार संपर्क नहीं होने पर इसे मृत घोषित कर दिया गया। यह आठ महीने से शांत पड़ा था। इस रोवर को मंगल की सतह पर एक किलोमीटर की यात्रा के लिए तैयार किया गया था। हालांकि, इसने रिकॉर्ड 45 किलोमीटर का सफर तय किया। अपॉर्च्यूनिटी और इससे पहले ट्विन रोवर स्पिरिट इस बता के सबूत दे चुके हैं कि मंगल पर कभी पानी बहता था। यहां सूक्ष्मजीवों के पनपने की भी संभावना है।

लुकास अकेले अटलांटिक महासागर पार करने वाले सबसे युवा रोअर

ब्रिटेन के रोअर लुकास हेट्जमन (18 साल) ने अकेले अटलांटिक महासागर पार कर 2 वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए। पहला- वे अकेले किसी महासागर को पार करने वाले सबसे युवा रोअर बने। दूसरा- उन्होंने यह चैलेंज सबसे कम समय में पूरा करने का रिकॉर्ड बनाया। लुकास ने 4800 किमी की दूरी 59 दिन, 8 घंटे 22 मिनट में रोइंग कर पूरी की है।

भोपाल में अवसर 2019 रोजगार मेले का आयोजन

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए दो दिवसीय ‘अवसर 2019’ रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा। मेले में देश और प्रदेश की 50 से अधिक प्रतिष्ठित कंपनियां शामिल होगी। इनमें सभी आईटीआई, 10वी-12वीं ग्रेजुएट, टेक्निकल, नॉन टेक्निकल युवाओं को रोजगार का सुनहरा अवसर मिलेगा। इसमें हजारों युवाओं ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है।