दैनिक समसामयिकी 16 अप्रैल 2018

धर्मेंद्र ‘राज कपूर लाइफ टाइम अचीवमेंट’ पुरस्कार से सम्मानित

महाराष्ट्र सरकार ने दिग्गज अभिनेता धर्मेद्र को ‘राज कपूर लाइफटाइम अचीवमेंट’ अवॉर्ड के लिए चुना है जबकि निर्देशक राजकुमार हिरानी को राज कपूर स्पेशल कंट्रीब्यूशन अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. महाराष्ट्र शिक्षा एवं सांस्कृतिक मामलों के मंत्री विनोद तावड़े ने 15 अप्रैल 2018 को सोशल मीडिया के जरिए यह घोषणा की. राज्य सरकार द्वारा दिये जाने वाले ये पुरस्कार 55वें महाराष्ट्र स्टेट मराठी फिल्म उत्सव के दौरान दिये जायेंगे.

पाकिस्तान ने बाबर क्रूज मिसाइल के उन्नत संस्करण का सफल परीक्षण किया

पाकिस्तान ने बाबर क्रूज मिसाइल के उन्नत संस्करण का 14 अप्रैल 2018 को सफल परीक्षण किया. बाबर मिसाइल पारंपरिक और गैर पारंपरिक हथियार ले जाने में सक्षम है. मिसाइल परीक्षण के मौके पर सामरिक योजना प्रभाग के महानिदेशक और दूसरे अधिकारी मौजूद थे. बाबर वीपन सिस्टम-1 (बी) नीची उड़ान भरने वाली मिसाइल है. इसके अलावा अन्य विशेषताओं से लैस है. साथ ही यह विभिन्न प्रकार के हथियार ले जाने में सक्षम है. इससे जीपीएस नेविगेशन नहीं होने पर भी विभिन्न तरह के लक्ष्यों पर सटीक निशाना लगाया जा सकता है.

यूएन ने दुनियाभर में सड़क हादसों को देखते हुए सड़क सुरक्षा ट्रस्ट फंड की शुरुआत की

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की उपमहासचिव अमीना मोहम्मद ने 12 अप्रैल 2018 को विश्वभर में खासकर भारत और कनाडा में बढ़ते सड़क हादसों को देखते हुए सड़क सुरक्षा ट्रस्ट फंड की शुरुआत की है. बात वैश्विक परिदृश्य के संदर्भ में करें तो सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतें एक गंभीर समस्या बन गई है. यूएन इकोनॉमिक कमीशन फॉर यूरोप (यूएनईसीई) के मुताबिक, फंड में योगदान करने वाले प्रत्येक 1,500 डॉलर से एक जीवन को बचाया हो सकता है और 10 गंभीर चोटों को रोका जा सकता है तथा सड़क सुरक्षा में निवेश हेतु 51,000 डॉलर का लाभ उठाया जा सकता है.

ई-वे बिल प्रणाली पांच राज्यों में लागू की गई

राज्यों के बीच आपसी माल परिवहन के लिए बनाई गई ई-वे बिल प्रणाली 15 अप्रैल 2018 से पांच राज्यों में आरंभ की गई. इन राज्यों में आंध्रप्रदेश, गुजरात, केरल, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश शामिल हैं. वित्त मंत्रालय के अनुसार इससे इन राज्यों में व्यापार और उद्योगों को सुविधा होगी और पूरे देश में एक समान ई-वे बिल प्रणाली में मदद मिलेगी. मंत्रालय द्वारा व्यापार और उद्योगों तथा ट्रासंपोर्टरों से ई-वे बिल पोर्टल पर पंजीकरण कराने के लिये कहा गया है. मंत्रालय द्वारा जारी जानकारी के अनुसार ई-वे बिल प्रणाली के तहत अब तक 63 लाख से अधिक ई-बिल जारी किये जा चुके हैं.

कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 समापन: भारत पदक तालिका में तीसरे स्थान पर

गोल्ड कोस्ट (ऑस्ट्रेलिया) में हुए 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स का 15 अप्रैल 2018 को समापन हो गया, जिसमें कुल 66 पदक जीतने वाला भारत 26 स्वर्ण के साथ तीसरे स्थान पर रहा. 80 स्वर्ण समेत 198 पदक जीतने वाला ऑस्ट्रेलिया पदकतालिका में पहले स्थान पर और 45 स्वर्ण समेत 136 पदक जीतने वाला इंग्लैंड दूसरे स्थान पर रहा. भारत वर्ष 2010 में दूसरे स्थान पर था. भारत की दिग्गज मुक्केबाज एम सी मेरीकॉम राष्ट्रमंडल खेलों के समापन समारोह में भारत की ध्वजवाहक रहीं. बर्मिंघम में वर्ष 2022 में 22वें कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन किया जायेगा. ऑस्ट्रेलिया में रंगारंग उद्घाटन समारोह के साथ समुद्र तट पर बसे गोल्ड कोस्ट शहर में 04 अप्रैल 2018 को 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स आरंभ किये गये थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यूरोप की यात्रा पर रवाना होंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपनी यूरोप यात्रा पर रवाना होंगे. अपनी 6 दिनों की यात्रा पर प्रधानमंत्री स्वीडन और ब्रिटेन का दौरा करेंगे. ये यात्रा 16 अप्रैल से 21 अप्रैल तक चलेगी. अपनी ब्रिटेन यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री ब्रिटेन के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने पर चर्चा करेंगे. इसके अवाला मोदी राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षों के सम्मेलन (चोगम) में भाग लेंगे.

अमेरिकी उप राष्ट्रपति के सलाहकार का इस्तीफा
अमेरिकी उप-राष्ट्रपति माइक पेंस के नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जान लर्नर ने नियुक्ति के दो ही दिन बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. व्हाइट हाऊस के अधिकारियों ने बताया कि लर्नर ने कल रात अपने पद से इस्तीफा दे दिया. वह संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हैली के शीर्ष सहायक थे.

आईटीडीसी को आंध्र प्रदेश में विकास परियोजना हासिल हुई
भारत पर्यटन विकास निगम (आईटीडीसी) ने 550 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले के काकिन्डा में भैरव लंका में एक मेगा पर्यटन गंतव्य परियोजना के विकास के लिए हैदराबाद स्थित कंपनी मेसर्स सूरास इंपेक्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया.

आंकड़े जुटाने हेतु सेट-टॉप बॉक्स में चिप लगाई जाएगी
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के नए प्रस्ताव के मुताबिक टीवी में लगने वाले नए सेट-टॉप बॉक्स में एक चिप लगाई जाएगी जिससे की टीवी दर्शकों की सही संख्या का पता लग सकेगा. ट्राई को भेजे प्रस्ताव में कहा गया है कि इसके तहत डीटीएच ऑपरेटरों को कहा जाएगा कि वो सेट-टॉप बॉक्स में चिप लगाएं. ट्राई के पास सरकार ने इस आशय का प्रस्ताव भेजा है.