दैनिक समसामयिकी 16 जनवरी 2020

भारत का महत्वपूर्ण वैश्विक सम्मेलन रायसीना संवाद नई दिल्ली में शुरू। सम्मेलन में ईरान सहित 12 देशों के विदेश मंत्री वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे

भू-राजनीति और भू-अर्थनीति पर भारत का महत्‍वपूर्ण वैश्विक सम्‍मेलन-रायसीना संवाद नई दिल्‍ली में शुरू हो गया। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उद्घाटन सत्र में हिस्‍सा लिया। रायसीना संवाद का पांचवां अंक विदेश मंत्रालय और ऑब्‍जर्वर रिसर्च फाउण्‍डेशन द्वारा संयुक्‍त रूप से आयोजित किया जा रहा है। तीन दिवसीय इस सम्‍मेलन में रूस, ईरान, ऑस्‍ट्रेलिया, मालदीव, दक्षिण अफ्रीका, डेनमार्क, उज्‍बेकिस्‍तान और यूरोपीय संघ सहित 12 देशों के विदेश मंत्री हिस्‍सा ले रहे हैं। अमरीका के साथ बढ़ते तनाव के बीच ईरान के विदेशमंत्री जावेद जरीफ तीन दिन की भारत यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंचे। ईरान के विदेशमंत्री का संवाद में हिस्‍सा लेना अत्‍यन्‍त महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है, क्‍योंकि वे अमरीका और ईरान के बीच चल रहे गतिरोध के बीच इसमें शामिल हो रहे हैं।

संधू अमेरिका और अशरफ फ्रांस में होंगे भारत के राजदूत

विदेश मंत्रलय ने राजनयिकों के बड़े फेरबदल के तहत तरनजीत सिंह संधू को अमेरिका, जावेद अशरफ को फ्रांस और रवीश कुमार को ऑस्टिया का राजदूत नियुक्त किया है। फिलहाल, संधू श्रीलंका व अशरफ सिंगापुर में भारत के उच्चायुक्त हैं, जबकि कुमार विदेश मंत्रलय में प्रवक्ता हैं। संधू वाशिंगटन स्थित भारतीय दूतावास में हर्षवर्धन श्रृंगला का स्थान लेंगे। श्रृंगला को अगला विदेश सचिव नियुक्त किया गया है और वह विजय गोखले की जगह लेंगे। गोखले इसी महीने सेवानिवृत्त होने वाले हैं। सरकार ने संधू की जगह पर प्रधानमंत्री कार्यालय में तैनात गोपाल बाग्ले को श्रीलंका में भारतीय उच्चायुक्त नियुक्त किया है। सूत्रों ने बताया कि अशरफ फ्रांस में विनय क्वात्र की जगह लेंगे, जिनका तबादला नेपाल किया गया है। क्वात्र मनजीत सिंह पुरी की जगह लेंगे, जो हाल ही में सेवानिवृत्त हुए हैं।

रोहित शर्मा को आईसीसी 2019 के एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए चुना गया

भारत के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए आईसीसी के 2019 के एक-दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय-क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए चुना गया है। रोहित शर्मा ने 2019 में दस शतक लगाए जिसमें से पांच विश्‍व कप में लगाए गए थे। विश्‍व कप में खेल भावना दिखाने के लिए भारतीय कप्तान विराट कोहली को स्पिरिट ऑफ क्रिकेट पुरस्‍कार के लिए चुना गया है। कोहली ने विश्‍व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच के दौरान स्टीव स्मिथ पर अभद्र टिप्पणी करने से प्रशंसकों को रोका था। विश्‍व कप में इंग्‍लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्‍टॉक्‍स को सर गारफील्‍ड सोबर्स ट्राफी के लिए नामित किया गया है।
ICC ODI टीम ऑफ़ द ईयर : रोहति शर्मा, शाई होप, विराट कोहली (कप्तान), बाबर आज़म, केन विलियमसन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, मिचेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव
ICC टेस्ट टीम ऑफ़ द ईयर : मयंक अगरवाल, टॉम लेथम, मार्नस लाबुशेन, विराट कोहली (कप्तान), स्टीव स्मिथ, बेन स्टोक्स, BJ वाटलिंग, पैट कम्मिंस, मिचेल स्टार्क, नील वागनर, नार्थन लयोन
विजेताओं की सूची

क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर : बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)

टेस्ट क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर : पैट कम्मिंस (ऑस्ट्रेलिया)

ODI क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर : रोहित शर्मा (भारत)

ICC स्पिरिट ऑफ़ क्रिकेट अवार्ड : विराट कोहली (भारत)

इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द ईयर : मार्नस लाबुशेन (ऑस्ट्रेलिया)

टी-20 परफॉर्मर ऑफ़ द ईयर : युजवेंद्र चहल

एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर : कायल कोएट्ज़र

अंपायर ऑफ़ द ईयर : रिचर्ड ईलिंगवर्थ

रूस के प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव ने त्याग पत्र दिया

रूस के प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव ने इस्‍तीफा दे दिया है। मेदवेदेव ने अपना इस्‍तीफा राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन को सौंप दिया। राष्‍ट्रपति पुतिन ने मेदवेदेव के योगदान की सराहना करते हुए उन्‍हें राष्‍ट्रपति की सुरक्षा परिषद का उप प्रमुख बनाने की बात कही है। राष्‍ट्रपति पुतिन ने मेदवेदेव मंत्रिमंडल से नए मंत्रिमंडल का गठन होने तक अपने पद पर बने रहने को कहा है।

ट्विंकल खन्ना की किताब ने जीता क्रॉसवर्ड बुक अवॉर्ड

एक्ट्रेस और राइटर ट्विंकल खन्ना की किताब ‘पायजामाज आर फॉरगिविंग’ ने 17वें क्रॉसवर्ड बुक अवॉर्ड्स में पॉपुलर फिक्शन का खिताब जीता है। किताब में एक अधेड़ उम्र की महिला की कहानी है, जो नींद की परेशानी से जूझ रही है। सेरेमनी में पॉपुलर बायोग्राफी का अवॉर्ड कृष्णा त्रिलोक की ‘नोट्स ऑफ ड्रीम’ ने जीता। यह किताब ऑस्कर अवॉर्ड विजेता ए आर रहमान की बायोग्राफी है। नॉन फिक्शन कैटेगरी में ज्यूरी अवॉर्ड शांता गोखले की किताब ‘ए लाइफ टोल्ड थ्रू द बॉडी’ ने जीता। वहीं, पॉपुलर नॉन फिक्शन गौर गोपाल दास की ‘लाइफ्स अमेजिंग सीक्रेट्स: हाउ टू फाइंड बैलेंस एंड पर्पस’ को चुना गया।

वेस्टइंडीज की जैक्लीन विलियम्स मेन्स इंटरनेशनल मैच में पहली थर्ड अंपायर होंगी

वेस्टइंडीज की जैक्लीन विलियम्स मेन्स इंटरनेशनल मैच में थर्ड अंपायर बनने वाली पहली महिला होंगी। आयरलैंड-वेस्टइंडीज के बीच होने वाले पहले टी-20 मैच में वे थर्ड अंपायर होंगी। जमैका की रहने वाली 43 साल की विलियम्स सीरीज के तीनों मैच में थर्ड अंपायर होंगी।

भारत सरकार ईंधन संरक्षण के लिए लांच करेगी ‘सक्षम’ अभियान

केन्द्रीय पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अधीन पेट्रोलियम संरक्षण अनुसन्धान संघ (PRCA) देश में तेल व गैस के संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए ‘सक्षम’ अभियान की शुरुआत 16 जनवरी को करेगा। इसका मुख्य उद्देश्य ईंधन संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाना है। ‘सक्षम’ अभियान की शुरुआत पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अधीन पेट्रोलियम संरक्षण अनुसन्धान संघ (PCRA) द्वारा की जायेगी। इसका उद्देश्य लोगों को स्वास्थ्य तथा पर्यावरण सुरक्षा की दृष्टि से पेट्रोलियम उत्पादों के समुचित उपयोग के लिए जागरूक करना है। इस अभियान के द्वारा ‘पोल्यूशन का सोल्यूशन’ का सन्देश दिया जाएगा। PCRA ने NCERT के साथ मिलकर ‘ईंधन संरक्षण’ की थीम पर एक कॉमिक बुक भी तैयार की है। इस अभियान के दौरान इस कॉमिक बुक का वितरण किया जाएगा। यह पुस्तक ई-पाठशाला पर भी उपलब्ध है।

आईपीएस अधिकारी आनंद प्रकाश माहेश्‍वरी ने सीआरपीएफ के नए महानिदेशक का पदभार संभाला

भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी आनंद प्रकाश माहेश्‍वरी ने केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल- सीआरपीएफ के महानिदेशक का पदभार संभाल लिया है। श्री माहेश्‍वरी इससे पहले भी सीआरपीएफ में महानिरीक्षक के रूप में काम कर चुके हैं। सीआरपीएफ विश्‍व का सबसे बड़ा अर्ध सैनिक बल है, जिसमें अधिकारियों और जवानों की संख्‍या लगभग तीन लाख 25 हजार है

दिव्यांगजन और अस्सी वर्ष आयु से ऊपर के मतदाता दिल्ली विधानसभा चुनाव में डाक मतपत्रों से मतदान कर सकेंगे

दिव्यांगजन और अस्सी वर्ष आयु से ऊपर के मतदाता दिल्ली विधानसभा चुनाव में डाक मतपत्रों से मतदान कर सकेंगे। पहली बार दिल्ली मेट्रो, उत्तरी रेलवे के कर्मचारी, चुनाव कवरेज में लगे मीडियाकर्मी भी डाक मतपत्रों के माध्यम से अपना वोट दे सकेंगे। अब तक डाक मतपत्र केवल चुनाव ड्यूटी में तैनात सेना के जवानों के लिए उपलब्ध था।

कोलकाता में पश्‍चिमी कमान का मुख्‍यालय फोर्ट विलियम आम जनता के लिए खोला जाएगा

कोलकाता में पश्‍चिमी कमान के मुख्‍यालय फोर्ट विलियम को ऐतिहासिक यात्रा के हिस्‍से के रूप में कोलकाता की जनता के लिए खोला जाएगा, जिसका उद्घाटन 15 जनवरी को हुआ। किले को नियंत्रित यात्रा के लिए प्रत्‍येक रविवार को खोला जाएगा। इसके तहत लोग संग्रहालय और अन्‍य ऐतिहासिक भवनों तथा कला कृतियों को देख सकेंगे। इसका उद्देश्‍य सेना और आम जनता के बीच और नज़दिकी संबंध बनाना है। इसी तरह के एक अन्‍य प्रयास में पिछले महीने विजय दिवस के अवसर पर फोर्ट में निर्मित विजय स्‍मारक को खोला गया था।

अमेज़न भारत में करेगा एक बिलियन अमरीकी डालर का निवेश

वैश्विक दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़ॅन ने भारत में एक बिलियन अमरीकी डालर के वृद्धिशील निवेश (इंक्रीमेंटल इन्वेस्टमेंट) की घोषणा की है। इस निवेश का मुख्य उद्देश्य भारत में लघु और मध्यम व्यवसायों (SMB’s) को डिजिटल बनाना हैं। इसके अलावा कंपनी ने वर्ष 2025 तक 10 बिलियन अमरीकी डालर के ‘मेक इन इंडिया’ उत्पादों का निर्यात कर अपने व्यापार और स्तर को बढ़ाने की योजनाओं की घोषणा की है। दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक व सीईओ जेफ बेजोस 14 जनवरी को भारत पहुंचे।

अरुणाचल प्रदेश में प्रसिद्ध परशुराम कुंड मेला हुआ आरंभ

अरुणाचल प्रदेश में प्रसिद्ध परशुराम कुंड मेला आरंभ हो गया हैं। परशुराम कुंड एक हिंदू तीर्थस्थल है जो लोहित नदी के निचले इलाकों में ब्रह्मपुत्र के पठार पर स्थित है। सर्दियों में देशभर से हजारों श्रद्धालु प्रत्‍येक वर्ष मकर संक्रांति पर इस पावन कुंड में स्‍नान के लिए आते हैं लोककथा के अनुसार मकर संक्रांति के दिन इस पवित्र कुंड में स्‍नान करने से लोग पाप मुक्त हो जाते है।

चपचार कुट त्योहार 2020 – 6 मार्च

मिजोरम के लोग कृषि प्रधान है और इसी कृषि से जुड़ा त्योहार चपचार कुट बड़ी धूमधाम के साथ मनाते है। चपचार कुट का त्योहार बसंत ऋतु का त्योहार है और यह बुवाई के मौसम की शुरूआत से पहले की तैयारी के समय मनाया जाता है। इस समय बांस के पेड़-पौधे सूख जाते हैं और जमीन अगली खेती के लिए खाली हो जाती है। चपचार कुट आमतौर पर मार्च के महिने में आता है। इस त्योहार को यहां बडे उत्साह के साथ मनाया जाता है।

वार्षिक शिक्षा स्टेटस रिपोर्ट 2019

गैर-लाभकारी संगठन प्रथम ने वार्षिक शिक्षा स्टेटस रिपोर्ट 2019 जारी की। इस रिपोर्ट के लिए 26 जिलों में सर्वेक्षण किया गया, इसमें 4 से 8 वर्ष के लगभग 36,000 बच्चों को कवर किया गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार सरकारी स्कूलों में लड़कों के मुकाबले लड़कियों का प्रवेश ज्यादा हुआ है। इसके विपरीत निजी स्कूलों में लड़कों का प्रवेश लड़कियों से ज्यादा हुआ है। इस रिपोर्ट के अनुसार 56.8% लड़कियों तथा 50.4% लड़कों को सरकारी स्कूलों में प्रवेश दिलाया जाता है। 6-8 वर्ष के आयु वर्ग में 61.1% लड़कियों तथा 52.1% लड़कों को सरकारी संस्थानों में प्रवेश दिलाया जाता है। शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 के अनुसार पहली कक्षा में प्रवेश के समय बच्चे की आयु 6 वर्ष होनी चाहिए, परन्तु इस सर्वेक्षण में पाया गया कि पहली कक्षा में प्रवेश करने वाले 10 में से 4 बच्चे पांच साल से भी कम आयु के हैं।

राष्ट्रीय राजमार्ग उत्कृष्टता पुरस्कार 2019

केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय राजमार्ग उत्कृष्टता पुरस्कार 2019 प्रदान किए। इन पुरस्‍कारों की शुरूआत 2018 में की गई थी, राष्ट्रीय राजमार्ग उत्कृष्टता पुरस्कार देने का उद्देश्य राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास के लिए सड़क निर्माण, संचालन, रखरखाव और सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन करने वाली कंपनियों को सम्मानित करना है।
ये पुरस्कार निम्न सात श्रेणियां में प्रदान किए जाते हैं :

परियोजना प्रबंधन में उत्‍कृष्‍टता

परिचालन और रखरखाव में उत्‍कृष्‍टता

टोल प्रबंधन में उत्‍कृष्‍टता

राजमार्ग सुरक्षा में उत्‍कृष्‍टता

नवाचार

चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में शानदार काम

हरित राजमार्ग

सेबी ने सूचीबद्ध कंपनियों के सीएमडी पद को अलग करने की समय सीमा को 2022 तक बढ़ाया

शेयर बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने 500 सूचीबद्ध कंपनियों के अध्यक्ष और MD (प्रबंध निदेशक) या मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के पदों को अलग करने की समय सीमा को 2 साल आगे बढ़ा दिया है। ये नियम अब 1 अप्रैल, 2022 से प्रभावी होंगे। सेबी का उद्देश्य शीर्ष कंपनियों के बोर्ड और प्रबंधन को अलग-अलग करना है। सेबी ने 2018 में शीर्ष 500 सूचीबद्ध कंपनियों को अप्रैल 2020 तक अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के पद को अलग करने के निर्देश दिए थे। अध्यक्ष-एमडी पद को अलग-अलग करने का नियम कॉर्पोरेट गवर्नेंस पर सेबी द्वारा नियुक्त उदय कोटक (कोटक महिंद्रा बैंक के एमडी) समिति की सिफारिशों का हिस्सा हैं।

लद्दाख में द लास्ट गेम आईस हॉकी की अनूठी प्रतियोगिता

लद्दाख में द लास्ट गेम नाम से आईस हॉकी की अनूठी प्रतियोगिता शुरू हो रही है। इसका उद्देश्य इस क्षेत्र में जलवायु परिवर्तन के प्रभाव के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करना है। हॉकी परिसंघ और लद्दाख विंटर स्पोर्ट्स क्लब इस खेल का आयोजन जलवायु परिवर्तन संबंधी संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन और रैंडस्टैड के साथ मिलकर कर रहे हैं।

मेंढ़क के स्टेम सेल से दुनिया का पहला हीलिंग रोबोट बनाया

वैज्ञानिकों ने मेंढ़क के स्टेम सेल से दुनिया का पहला लीविंग और सेल्फ हीलिंग रोबोट बनाया है। इसमें अफ्रीका के पंजे वाले मेंढक का स्टेम सेल इस्तेमाल किया गया है। यह आकार में एक मिलीमीटर (0.004 इंच) से भी कम है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह रोबोट मानव शरीर में आसानी से चल और तैर सकता है। इसके अलावा, कई हफ्तों तक बिना फूड के जिंदा रह सकता है और समूह में एक साथ काम भी कर सकता है। इस सूक्ष्म रोबोट का उपयोग कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने या समुद्र से माइक्रोप्लास्टिक्स को हटाने के लिए किया जा सकता है। वर्मोंट यूनिवर्सिटी ने बताया कि यह पूरी तरह से नए जीवन का रूप है। यह शोध वर्मोंट यूनिवर्सिटी ने टफ्ट्स यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर किया है। इसका नाम ‘जेनोबोट्स’ रखा गया है।

टोल प्लाजा पर फास्टैग नियमों में ढील रहेगी जारी

सरकार ने देश के राष्ट्रीय राजमार्गो से संबधित सर्वाधिक व्यस्त 65 टोल प्लाजा पर फास्टैग के नियमों में ढील एक महीने तक और जारी रखने का फैसला लिया है। इसके तहत इन प्लाजा पर एक चौथाई लेन का उपयोग 15 फरवरी तक हाइब्रिड लेन के रूप में किया जा सकेगा।

एक दिन में 9650 मामले सुलझाकर झालसा ने बनाया वल्र्ड रिकॉर्ड

झालसा (झारखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकार) ने एक दिन में 9650 मामलों का निष्पादन कर वल्र्ड रिकॉर्ड कायम किया है। इस उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए झालसा को वल्र्ड रिकॉर्डस इंडिया की ओर से प्रशस्ति पत्र और मेडल देकर सम्मानित किया गया है।

कंगना रनोट ने शुरू किया प्रोडक्शन हाउस

‘मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी’ से अपने निर्देशन सफर की शुरुआत करने वाली कंगना रनोट अब निर्माता बन गई हैं। उन्होंने फिल्म निर्माण में आने की इच्छा पहले ही जता दी थी। अब उन्होंने अपने स्टूडियो ‘मणिकर्णिका फिल्म्स’ का उद्घाटन भी कर दिया है। कंगना का स्टूडियो मुंबई के पॉश इलाके पाली हिल में है।

भारत में लड़कियों की अंडर -5 मृत्यु दर लड़कों की तुलना में अधिक

बाल मृत्यु दर के लिए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) अंतर एजेंसी समूह ने ‘बाल मृत्यु दर में स्तर और रुझान’ शीर्षक से एक रिपोर्ट तैयार की है। इस रिपोर्ट के अनुसार भारत उन 5 देशों में शामिल है जहाँ 2018 में 5 वर्ष से कम उम्र की लड़कियों की मृत्यु लड़कों की तुलना में अधिक है। 2018 में सभी 5 वर्ष से कम आयु की मौतों में से आधी निम्नलिखित पांच देशों में हुई:
भारत, नाइजीरिया, पाकिस्तान, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (DRC) और इथियोपिया।
लैंगिक अंतराल: समग्र राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में झारखंड, बिहार और उत्तराखंड ने 5 वर्ष से कम आयु की मृत्यु में सबसे उच्चतम लैंगिक अंतराल दिखाया गया है।

उच्चतम लैंगिक अंतराल वाला राज्य- झारखंड

उच्चतम नवजात मृत्यु वाला राज्य -उत्तर प्रदेश

उच्चतम 5 वर्ष से कम आयु की मृत्यु दर वाला राज्य – मध्य प्रदेश

न्यूनतम 5 वर्ष से कम आयु मृत्यु दर वाला राज्य – केरल