दैनिक समसामयिकी 16 मार्च 2019

एम. आर. कुमार को LIC का चेयरमैन नियुक्त किया गया

एम. आर. कुमार को LIC का चेयरमैन नियुक्त किया गया। एम. आर. कुमार वर्तमान में LIC की नार्थ जोन के जोनल मेनेजर पद पर कार्यरत्त हैं। वे LIC के चेयरमैन के पद पर पांच वर्ष तक कार्य करेंगे। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की स्थापना 1 सितम्बर, 1956 को की गयी थी। इसका मुख्यालय महाराष्ट्र के मुंबई में स्थित है। LIC एक सार्वजनिक क्षेत्र का बीमा समूह व निवेश कंपनी है। यह भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है। इसकी स्थापना 1956 में भारतीय संसद द्वारा भारतीय जीवन बीमा निगम के राष्ट्रीयकरण के लिए पारित किये गये अधिनियम के पश्चात् हुई थी। भारतीय जीवन बीमा निगम का आदर्श वाक्य “योगक्षेमम वहाम्यहम” है।

न्यूजीलैंड में दो मस्जिदों में आतंकी हमले में 49 की मौत

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च की अल-नूर और लिनवुड मस्जिद में शुक्रवार को गोलीबारी हुई। हमला दोपहर की नमाज के बाद किया गया। इसमें 49 लोग मारे गए और 50 जख्मी हैं। पुलिस ने बताया कि 4 लोगों को हिरासत में लिया गया। प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने इसे आतंकी हमला करार दिया है। न्यूजीलैंड पुलिस के मुताबिक, हमलावर एक ऑस्ट्रेलियाई युवक ब्रेंटन टैरेंट (28) था। उसने मस्जिद में घुसने से पहले ही फेसबुक पर लाइव स्ट्रीमिंग शुरू कर दी। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन के मुताबिक- ब्रेंटन ऑस्ट्रेलिया का नागरिक है और वह कट्टरपंथी राइट विंग से जुड़ा है। 29 साल में न्यूजीलैंड में यह पहला मौका है, जब इस तरह की मास शूटिंग हुई है। ग्लोबल पीस इंडेक्स के मुताबिक, न्यूजीलैंड दुनिया का दूसरा सबसे शांत देश है।

एशियन यूथ एथलेटिक्स में फिलिप ने देश को दिलाया पहला स्वर्ण

भारत के फिलिप महेश्वरन ने हॉन्गकॉन्ग में चल रही तीसरी एशियाई यूथ एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के पहले दिन देश को पहला स्वर्ण पदक दिलाया। उन्होंने लड़कियों की 110 मीटर हर्डल्स में 12.86 सेकंड का समय निकाला। उनके अलावा अजय ने लड़कों की 1500 मीटर रेस में कांस्य पदक जीता। इससे पहले हर्षिता सेहरावत ने लड़कियों की हैमर थ्रो स्पर्धा का रजत और दीपक यादव ने लड़कों की पोल वॉल्ट का स्पर्धा का कांस्य पदक जीता। हर्षिता ने इस साल दिल्ली में हुए खेलो इंडिया स्कूल गेम्स में 58.53 मीटर दूरी हैमर फेंककर स्वर्ण पदक जीता था।

आल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप 2019

आल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप का आयोजन प्रतिवर्ष इंग्लैंड में किया जाता है, यह विश्व का सबसे पुराना बैडमिंटन टूर्नामेंट है। आल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप 2019 की विभिन्न श्रेणियों के विजेता है एकल पुरुष वर्ग : जापान के केंटो मोमोता, महिला एकल वर्ग : चीन की चेन युफे, पुरुष युगल वर्ग : इंडोनेशिया के मोहम्मद अहसान तथा हेन्द्र सेतिअवान, महिला युगल वर्ग : चीन की चेन किंगचेन तथा जिया यिफान, मिश्रित युगल वर्ग : चीन के झेंग सिवेई तथा हुआंग याकिओंग।

भारत पहुँचा चाबहार मार्ग से भेजा गया अफ़ग़ानिस्तान का पहला कन्साइनमेंट

चाबहार बंदरगाह से भेजा गया अफ़ग़ानिस्तान का पहला कन्साइनमेंट भारत पहुँच गया है। इस कन्साइनमेंट में अफ़ग़ानिस्तान के शहर ज़रांज से 57 टन के सूखे फल, कपडे, कारपेट तथा खनिज उत्पाद 23 ट्रकों में भेजे गये। यह कन्साइनमेंट ईरान के चाबहार बंदरगाह से होते हुए मुंबई पहुंचा। चाबहार बंदरगाह ईरान के दक्षिणी तट पर स्थित है, यह बंदरगाह सामरिक रूप से काफी महत्वपूर्ण है। यह बंदरगाह चीन द्वारा पाकिस्तान में निर्मित ग्वादर बंदरगाह से केवल 100 नॉटिकल मील दूर स्थित है। भारत ने सर्वप्रथम 2003 में चाबहार बंदरगाह के विकास का प्रस्ताव रखा था। अफ़ग़ानिस्तान तथा मध्य एशिया तक पहुँच बनाने के लिए यह बंदरगाह भारतीय के लिए ‘सुनहरा द्वार’ है।

मर्सर जीवन यापन गुणवत्ता रैंकिंग 2019

हाल ही में कंसल्टिंग एजेंसी मर्सर ने जीवन यापन गुणवत्ता रैंकिंग 2019 जारी की। यह सूचकांक सितम्बर-नवम्बर, 2018 के बीच के डाटा विश्लेषण पर आधारित है। इस सूचकांक में ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना को पहला स्थान मिला है। गौरतलब है कि विएना लगातार पिछले 10 वर्षों से इस सूचकांक में पहले स्थान पर है। इस सूचकांक में विएना के बाद ज्यूरिक, ऑकलैंड, म्युनिक और वैंकोवर हैं। एशिया में प्रथम स्थान सिंगापुर को मिला, विश्व में सिंगापुर को 25वां स्थान प्राप्त हुआ। इस सूची में बगदाद, बांगुइ और सना सबसे नीचे हैं। इस सूची में भारतीय शहरों में से चेन्नई को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ, विश्व में चेन्नई का रैंक 105 है। यह सूचकांक 39 फैक्टर्स पर आधारित है, इसमें सार्वजनिक परिवहन, ट्रैफिक में भीड़ का स्तर, आवास की उपलब्धता, अंतर्राष्ट्रीय विद्यालय इत्यादि के आधार पर शहरों का मूल्यांकन किया जाता है।

भारतीय शोधकर्ताओं और बर्मिंघम विश्वविद्यालय ने दिल्ली में वायु प्रदूषण के मुद्दों को हल करने के लिए सहयोग की घोषणा की

बर्मिंघम विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों और भारत के नीति निर्माताओं और शोधकर्ताओं ने दिल्ली में वायु प्रदूषण से जुड़े स्वास्थ्य, सामाजिक और आर्थिक मुद्दों को हल करने के लिए संयुक्त रूप से रणनीति विकसित करने के लिए एक सहयोग की घोषणा की। बर्मिंघम विश्वविद्यालय और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), दिल्ली के विशेषज्ञों द्वारा बुलाई गई दो दिवसीय कार्यशाला में प्रतिनिधिमंडल ने 17 संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों, खासकर तीसरा सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी 3) अच्छा स्वास्थ्य और कल्याण में वायु गुणवत्ता मैट्रिक्स को शुरू करने के लिए आवाज़ उठाई।

सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट किया कि अगर आईपीएस का न्यूनतम 6 महीने का कार्यकाल शेष , उन्हें डीजीपी पद के लिए योग्य माना जाना चाहिए

सुप्रीम कोर्ट ने पुलिस सुधारों पर अपने अंतिम वर्ष के आदेश को स्पष्ट किया और कहा कि जिन अधिकारियों का सेवा में न्यूनतम छह महीने का कार्यकाल बचा है, उनका पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) के पद के लिए विचार किया जा सकता है। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने पीठ का नेतृत्व किया और संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा डीजीपी के पद के लिए सिफारिश की और नियुक्ति पैनल की तैयारी योग्यता के आधार पर होनी चाहिए।

राज्यों में ई-सिगरेट पर प्रतिबंध

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की सलाह के बाद, भारत में कम से कम 12 राज्यों ने इलेक्ट्रॉनिक निकोटीन डिलीवरी सिस्टम (ईएनडीएस) पर प्रतिबंध लगा दिया है। पंजाब, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, बिहार, उत्तर प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी और झारखंड ने ईएनडीएस के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के लिए कदम उठाए हैं।

रूस ने क्रीमिया के स्मरणोत्सव का सिक्का जारी किया

क्रीमिया या केर्च स्ट्रेट ब्रिज की विशेषता वाला एक नया सिक्का रूस के केंद्रीय बैंक द्वारा जारी किया गया है, जो क्रीमिया के रूस के साथ पुनर्मिलन को चिह्नित करता है। दो मिलियन नए पांच रूबल (लगभग $ 0.08, € 0.07) सिक्के बनाए गए है, जो 2014 में रूस द्वारा जीती गई प्रायद्वीप की एक रूपरेखा को दर्शाते हैं।

भारत ने नेपाल को 250 मिलियन अमरीकी डालर की वित्तीय सहायता प्रदान की

भारत ने आवास, शिक्षा, स्वास्थ्य और सांस्कृतिक विरासत के क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण के लिए नेपाल को 250 मिलियन डॉलर की वित्तीय सहायता प्रदान की है, जो अप्रैल 2015 में आए भूकंप से बर्बाद हो गया था।

कर्मचारियों को शेयरों की बिक्री के माध्यम से बैंक ऑफ इंडिया ने 660 करोड़ रुपये जुटाए

बैंक ऑफ इंडिया ने घोषणा की कि उसने कर्मचारी शेयर खरीद योजना के तहत कर्मचारियों को शेयर जारी करके 660.80 करोड़ रुपये की राशि जुटाई है। बैंक द्वारा अपने पात्र कर्मचारियों को 10 रुपये मूल्य के 6,25,52,188 शेयर जारी किए गए। शेयर एक साल की लॉक-इन अवधि के साथ जारी किए गए हैं।

भारतीय स्टेट बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग और शय्याग्रस्त लोगो के लिए एक नई डोरस्टेप बैंकिंग सेवा शुरू की

भारतीय स्टेट बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग, दृष्टिबाधित और शय्याग्रस्त ग्राहकों के लिए एक नई डोरस्टेप बैंकिंग सेवा शुरू की है। लाभ प्राप्त करने के लिए व्यक्ति के पास एक केवाईसी-अनुरूप खाता होना चाहिए, जिसके पास बैंक के साथ पंजीकृत एक मोबाइल नंबर हो, और एक घर की शाखा के पांच किलोमीटर के दायरे में अधिवासित हो। इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए लागत प्रत्येक वित्तीय लेनदेन के लिए 100 रुपये और प्रत्येक गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 60 रुपये होगी। 70 वर्ष से अधिक आयु वालों को सुविधा के लिए वरिष्ठ नागरिक माना जाएगा। कैश पिकअप और डिलीवरी, चेक पिकअप, चेक बुक रेकुजिशन स्लिप पिकअप, ड्राफ्ट की डिलीवरी और टर्म डिपॉजिट सलाह, लाइफ सर्टिफिकेट पिकअप और फॉर्म 15 एच का पिकअप जो कि इनकम टैक्स के कारणों के लिए इस्तेमाल किया जाता है, दरवाजे पर उपलब्ध कराया जाएगा। भारतीय स्टेट बैंक का मुख्यालय मुंबई में है। अध्यक्ष रजनीश कुमार है।

पद्मनाभन गोपालन ने एशियाई क्षेत्र के लिए राष्ट्रमंडल युवा पुरस्कार जीता

तमिलनाडु के सामाजिक उद्यमी, नो फूड वेस्ट के संस्थापक पद्मनाभन गोपालन को लंदन में राष्ट्रमंडल सचिवालय में एक समारोह में 3,000 पाउंड मूल्य के एशियाई क्षेत्र के लिए राष्ट्रमंडल युवा पुरस्कार का विजेता नामित किया गया। उन्हें जरूरतमंद लोगों को अतिरिक्त भोजन वितरित करने की उनकी अभिनव प्रणाली के साथ संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) ‘जीरो हंगर’ को हासिल करने की दिशा में उनके काम के लिए सम्मान दिया गया।

कर्नाटक में क्लाउड सीडिंग

सूखे की स्थिति से पीड़ित कर्नाटक सरकार ने दो मानसून सीजन के लिए बादलों से अधिकतम जल प्राप्त करने के लिए क्लाउड सीडिंग(बादलों में रासायनों के माध्यम से वर्षा प्राप्त करना) का उपयोग करने का निर्णय लिया है। इसका उपयोग 2019 तथा 2020 की मानसून ऋतू के दौरान किया जायेगा। इसके लिए कर्नाटक सरकार ने टेंडर मंगवाएं हैं। एक सीजन में क्लाउड सीडिंग की अनुमानित लागत लगभग 50 करोड़ रुपये आएगी।

DRDO ने स्वदेशी विकसित मानव-पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन (DRDO) ने स्वदेशी निर्मित मानव एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। इस मिसाइल का परीक्षण राजस्थान के पोखरण में किया गया। इस मानव-पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल में इमेज इन्फ्रारेड राडार तथा इंटीग्रेटेड एवियोनिक्स हैं। MPATGM रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन द्वारा विकसित एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल की तीसरी पीढ़ी है। यह अपनी श्रेणी में विश्व में सर्वश्रेष्ठ है। अभी इसका आधिकारिक नामकरण किया जाना बाकी है। मानव-पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल का इस्तेमाल कंधे पर रख कर किया जा सकता है।

जेएफ-17 फाइटर जेट के ‘स्मार्ट वेपन’ का पाकिस्तान द्वारा सफल परीक्षण

पाकिस्तान वायु सेना (पीएएफ) ने भारत और पाकिस्तान के तनाव के बीच एक जेएफ-17 थंडर फाइटर जेट से स्वदेशी रूप से विकसित ‘स्मार्ट वेपन’ का सफल परीक्षण किया। जेएफ-17 थंडर फाइटर जेट पिनपॉइंट सटीकता के साथ विभिन्न लक्ष्यों को संलग्न करने के लिए एक बहुत ही शक्तिशाली दिन और रात की क्षमता प्रदान करेगा।

AFINDEX-19 का आयोजन

अफ्रीका-इंडिया जॉइंट फील्ड ट्रेनिंग एक्सरसाइज (AFINDEX-19) का आयोजन भारतीय सेना तथा 16 अफ्रीकी देशों के बीच 18 मार्च से 27 मार्च के बीच पुणे में किया जायेगा। इस अभ्यास का आयोजन पुणे में औंध मिलिट्री स्टेशन तथा किरकी के कॉलेज ऑफ़ मिलिट्री इंजीनियरिंग में किया जायेगा। इस अभ्यास में 16 अफ्रीकी देशों में से प्रत्येक देश से 10-10 सैनिक हिस्सा लेंगे। भारत की ओर से इस अभ्यास में मराठा लाइट इन्फेंट्री के सैनिक हिस्सा लेंगे।