दैनिक समसामयिकी 17 अगस्त 2019

चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ के पद का सृजन किया जायेगा

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ पद के सृजन की घोषणा की है। चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ तीनों बलों – भारतीय थल सेना, नौसेना तथा वायुसेना के बीच समन्वय स्थापित करेगा।

आन्ध्र प्रदेश ने स्वतंत्रता दिवस पर लांच किया “विलेज वालंटियर सिस्टम”

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने सरकार का फ्लैगशिप कार्यक्रम “विलेज वालंटियर सिस्टम” लांच किया है। इसका उद्देश्य लोगों के घर तक सरकारी सेवा उपलब्ध करवाना है। इस सन्दर्भ में मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने विजयवाड़ा में घोषणा की। विलेज वालंटियर सिस्टम को औपचारिक रूप से 2 अक्टूबर, 2019 को लांच किया जायेगा। इस योजना का उद्देश्य लोगों को उनके घर तक सरकारी सेवा उपलब्ध करवाना है। प्रत्येक गाँव में “गाँव सचिवालय” की स्थापना की जायेगी, इसके द्वारा 72 घंटे के भीतर व्यक्ति को सेवा मुहैया करवाई जायेगी। इसके लिए सरकार तथा राज्य के लोगों के बीच स्वयंसेवक कड़ी के रूप में कार्य करेंगे। इस योजना में 2.8 लाख से अधिक स्वयंसेवक कार्य होंगे। एक स्वयंसेवक प्रत्येक गाँव में 50 परिवारों को कवर करेगा। इन स्वयंसेवकों को पहचान पत्र जारी किये जायेंगे और उन्हें प्रति माह 5,000 रुपये भत्ते के रूप में दिए जायंगे। लोगों की शिकायतों के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय में एक कॉल सेंटर स्थापित किया जायगा, इसके लिए 1902 टेलीफोन नंबर शुरू किया जायेगा।

अटल बिहारी वाजपेयी जी की पहली पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजली अर्पित की गयी

16 अगस्त अटल बिहारी वाजपेयी जी की पहली पुण्यतिथि के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह तथा अन्य गणमान्य लोगों ने उन्हें श्रद्धांजली अर्पित की। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का निधन 16 अगस्त, 2018 को हुआ था। उन्हें भारतीय राजनीती के सर्वाधिक प्रभावशाली नेताओं में से एक माना जाता है। राजनेता के साथ-साथ वे एक कवि भी थे। चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ देश का सर्वोच्च सैन्य अधिकारी होगा, वह भारतीय सेना, वायुसेना तथा नौसेना को परामर्श प्रदान करेगा। यह अधिकारी प्रधानमंत्री और रक्षामंत्री के लिए सैन्य सलाहकार का कार्य भी करेगा।

अटल बिहारी वाजपेयी आयुर्विज्ञान संस्थान शुरू

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आरएमएल अस्पताल में मेडिकल कॉलेज का शुभारंभ किया। इसमें एमबीबीएस की 100 सीटें हैं। यह कॉलेज गुरु गो¨बद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय से संबद्ध होगा। इसे अटल बिहारी वाजपेयी आयुर्विज्ञान संस्थान नाम दिया गया है, जबकि अस्पताल के नाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। ऐसे में अब संयुक्त रूप से इसकी पहचान अटल बिहारी वाजपेयी आयुर्विज्ञान संस्थान व राम मनोहर लोहिया अस्पताल के रूप में होगी। इसके साथ ही इसमें 550 बेड के सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक व मेडिकल के छात्रों के लिए हॉस्टल के निर्माण कार्य का भी शुभारंभ किया गया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जल जीवन मिशन योजना की घोषणा की

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश के सभी घरों को पाइप के द्वारा जल उपलब्ध करवाने के लिए “जल जीवन मिशन” की घोषणा की है। यह घोषणा प्रधानमंत्री मोदी ने 15 अगस्त को लाल किले से की। देश के आधे घरों में पाइप के द्वारा जल उपलब्ध नही है, इसलिए अगले पांच वर्षों में देश के सभी घरों तक पाइप के द्वारा जल पहुंचाने के लिए काफी प्रयास की आवश्यकता है। इसके लिए केंद्र और राज्य मिलकर कराय करेंगे। गौरतलब है कि इस योजना पर 3.5 लाख करोड़ रुपये व्यय किये जायेंगे। इस योजना में भूमिगत जल रिचार्ज, जल वर्ष संरक्षण, घरेलु उपयोग में इस्तेमाल किये गये जल का कृषि ने पुनः उपयोग करना भी शामिल है। सरकार ने 2024 तक देश के सभी घरों तक पाइप के द्वारा जल उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा है, इसके लिए नए जल शक्ति मंत्रालय का गठन किया गया है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् ने कश्मीर मुद्दे पर बैठक बुलाई

16 अगस्त, 2019 को कश्मीर मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् की क्लोजड-डोर बैठक बुलाई गयी है, इस बैठक में कश्मीर मुद्दे पर चर्चा की जाएगी। इस बैठक का आयोजन चीन के अनुरोध पर किया जा रहा है। भारत द्वारा कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाये जाने के बाद पाकिस्तान विभिन्न मंचों पर समर्थन प्राप्त करने की कोशिश कर रहा है। भारत पहले ही 370 को हटाये जाने को अपना आन्तरिक मामला बता चुका है। वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् की अध्यक्षता पोलैंड के पास है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सबसे शक्तिशाली और संयुक्त राष्ट्र के छह प्रमुख अंगों में से एक है। संयुक्त राष्ट्र चार्टर के तहत अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा का संरक्षण इसकी प्राथमिक ज़िम्मेदारी है। इसमें वीटो की शक्ति वाले पांच स्थायी देशों सहित 15 सदस्य होते हैं। पांच स्थायी सदस्य चीन, फ्रांस, रूस, यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका हैं। 10 गैर-स्थायी सदस्य प्रत्येक दो साल के लिए चुने जाते हैं।

राजस्थान का सलेमाबाद अब निंबार्क के नाम से जाना जाएगा

राजस्‍थान का सलेमाबाद अब निंबार्क नगर के नाम से जाना जाएगा। राज्‍य सरकार ने यह निर्णय ले लिया है। सलेमाबाद के नाम से पहचाने जाने वाले इस इलाके का नाम बदलने की केंद्र ने अनुशंसा की, जिस पर राज्य की अशोक गहलोत सरकार ने बदलाव कर दिया। इसके लिए निंबार्क पीठाधीश्वर श्री श्याम शरण ने काफी प्रयास किया था। निंबार्क देश और दुनिया के करोड़ों लोगों की आस्था का केंद्र है। माना जाता है कि लगभग पांच हजार एक सौ सोलह साल पहले स्वयं भगवान ब्रह्माा जी के आशीर्वाद से ब्रज भूमि पर निंबार्क संप्रदाय की स्थापना की गई थी। श्री निंबार्क भगवान द्वारा स्थापित यह संप्रदाय निरंतर सनातन वैदिक हिंदू संस्कृति की रक्षा करने और इसको मजबूती प्रदान करने में जुटा है।

29 अक्टूबर से डीटीसी बसों में महिलाओं का सफर होगा मुफ्त

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया। सीएम ने स्वतंत्रता दिवस पर छत्रसाल स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में एलान किया कि 29 अक्टूबर से डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिलाएं मुफ्त में सफर करेंगी। उन्होंने कहा, आज दिल्ली की सभी बहनों के लिए फर्ज अदा कर रहा हूं।

छत्तीसगढ़ में एससी-एसटी और ओबीसी को 72 फीसद आरक्षण

छत्तीसगढ़ सरकार ने अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) का कोटा 58 से बढ़ा कर 72 फीसद करने का एलान किया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कोटे में 14 फीसद इजाफे की घोषणा की। राज्य में अभी तक एसटी को 32, एससी को 12 और ओबीसी वर्ग को 14 फीसद आरक्षण मिल रहा था। सरकार ने इसे बढ़ाकर क्रमश: 32, 13 और 27 करने का फैसला किया है। जहां एक ओर इस फैसले का स्वागत हो रहा है, वहीं आरक्षण के 50 फीसद की तय सीमा लांघने की चिंता भी बढ़ गई है।

छत्तीसगढ़ में बनेगा एक और जिला

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य में एक और जिला बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि हमने प्रशासन को जनहित के प्रति संवेदनशील बनाने के लिए एक ओर जहां अधिकारियों-कर्मचारियों को अपने मूल कार्यों पर ध्यान देने के लिए सचेत किया है, वहीं जवाबदेही तय करने के लिए ‘लोकसेवा गारंटी अधिनियम’ का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया है। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज मैं एक और बहुप्रतीक्षित मांग पूरी करते हुए एक नए जिले के निर्माण की घोषणा करता हूं। यह जिला ‘गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही’ के नाम से जाना जाएगा। इस तरह अब छत्तीसगढ़ 28 जिलों का राज्य बन जाएगा। इसके अलावा 25 नई तहसीलें भी बनाई जाएंगी।

हिमाचल में प्रतियोगी परीक्षा के लिए महिला अभ्यर्थियों को नहीं देनी पड़ेगी फीस

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन के पर्व पर महिलाओं को बड़ी सौगात दी है। अब महिला अभ्यर्थियों को लोक सेवा आयोग और दूसरे बोर्डो की ओर से आयोजित की जाने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। ऐसे में अब लोक सेवा आयोग, कर्मचारी अधीनस्थ चयन बोर्ड और शिक्षा बोर्ड के माध्यम से की जानी वाली विभिन्न विभागों की भर्तियों में महिला अभ्यर्थियों को फीस नहीं देनी पड़ेगी, चाहे वह किसी भी वर्ग से हो।

असीत त्रिपाठी बने ओडिशा के मुख्य सचिव

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ओडिशा सरकार ने आइएएस स्तर पर फेरबदल किया है। असीत त्रिपाठी को मुख्य सचिव बनाया गया है। 1986 बैच के आइएएस अधिकारी असीत वर्तमान समय में विकास कमिश्नर हैं। वह सुंदरगढ़ के जिलाधीश रह चुके हैं।

भारत के लिए सऊदी अरब फिर होगा तेल का सबसे बड़ा स्रोत

सऊदी अरब एक बार फिर भारत के लिए सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता बनने जा रहा है। सऊदी अरैमको द्वारा रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) के पेट्रोकेमिकल्स कारोबार में 20 फीसद हिस्सेदारी खरीदने के बाद यह सूरत बन रही है। कुछ समय पहले तक सऊदी अरब ही भारत के लिए कच्चे तेल का सबसे बड़ा स्रोत था। लेकिन पिछले दो वित्त वर्षो के दौरान इराक भारत को सबसे ज्यादा कच्चा तेल आपूर्ति करने वाला देश बन गया था।

उप्र में अटल के नाम पर खोले जाएंगे आवासीय विद्यालय

उत्तर प्रदेश के सभी 18 मंडलों में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर आवासीय विद्यालय खोले जाएंगे। इसकी प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। यह घोषणा उप्र के मुख्यंमत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में पूर्व पीएम की पहली पुण्यतिथि के मौके पर की।

इंडोनेशिया की राजधानी बदलने की पेशकश

दुनिया के सबसे बड़े द्वीपीय देश इंडोनेशिया की राजधानी जल्द बदल सकती है। इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने देश की राजधानी जकार्ता से हटाकर बोर्नियो द्वीप पर बनाने का प्रस्ताव दिया। इस द्वीप पर इंडोनेशिया और ब्रुनेई दोनों की साङोदारी है।

त्वचा में दर्द महसूस कराने वाला नया ऑर्गन खोजा

शोधकर्ताओं ने त्वचा में एक नया संवेदी ऑर्गन खोजा है। यह ऑर्गन त्वचा में कोई क्षति होने पर तुरंत दर्द का अहसास कराता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि यह खोज दर्दनिवारक दवाओं के विकास में महत्वपूर्ण होगी। साइंस जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार वर्तमान में हर पांच में से एक व्यक्ति शरीर के दर्द से परेशान रहता है। इसलिए नई दर्दनिवारक दवाओं की आवश्यकता है।

रवि शास्त्री पुनः भारतीय क्रिकेट टीम के कोच नियुक्त किये गये

रवि शास्त्री भारतीय क्रिकेट टीम के कोच बने रहेंगे। यह निर्णय BCCI की क्रिकेट सलाहकार समिति द्वारा लिया गया है, इस समिति में कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ तथा शांता रंगास्वामी शामिल हैं। गौरतलब है कि भारतीय क्रिकेट टीम के कोच के पद के लिए रवि शास्त्री, माइक हेसन, रॉबिन सिंह, टॉम मूडी तथा लालचंद राजपूत ने आवेदन किया था। रवि शास्त्री का कार्यकाल विश्व कप 2019 के बाद समाप्त हो गया था, परन्तु उनके कार्यकाल को भारत के वेस्ट इंडीज टूर तक बढ़ा दिया गया था।

लिवरपूल ने जीता UEFA सुपर कप का खिताब

इंग्लिश फुटबॉल क्लब लिवरपूल ने UEFA सुपर कप का खिताब जीत लिया है। फाइनल में लिवरपूल ने चेल्सी को पराजित किया। यह रोमांचक मैच 2-2 पर समाप्त हुआ, बाद में मैच का फैसला पेनल्टी शूटआउट के द्वारा हुआ। पेनल्टी शूटआउट में लिवरपूल ने चेल्सी को 5-4 से पराजित किया।

पहलवान बजरंग पूनिया को मिलेगा खेल रत्न

एशियन और कॉमनवेल्थ गेम्स के स्वर्ण पदक विजेता पहलवान बजरंग पूनिया का नाम खेल के सर्वोच्च सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न के लिए नामांकित किया गया। एक साल पहले उन्होंने यह पुरस्कार नहीं मिलने पर अदालत जाने की धमकी दी थी। उनके नाम पर फैसला 12 सदस्यीय चयन समिति ने दो दिवसीय बैठक के शुरुआती दिन में लिया। न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) मुकुंदकम शर्मा की अध्यक्षता वाले समिति में बाईचुंग भूटिया और एमसी मेरी कॉम भी शामिल हैं।

भारत के पूर्व क्रिकेटर वी.बी. चंद्रशेखर का निधन

भारत और तमिलनाडु के पूर्व क्रिकेटर वी. बी. चंद्रशेखर का निधन हो गया है। पुलिस ने इसकी जानकारी दी। वीबी चंद्रशेखर ने सात वनडे में भारत का प्रतिनिधित्व किया और वह अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए मशहूर थे। न सिर्फ उन्होंने भारत का उच्चतम स्तर पर प्रतिनिधित्व किया बल्कि वह 1987 रणजी ट्रॉफी जीतने वाली तमिलनाडु टीम के सदस्य भी थे। इस धाकड़ बल्लेबाज ने गोवा की तरफ से भी खेला। इसके बाद उन्होंने राष्ट्रीय चयनकर्ता, राज्य कोच और कमेंटेटर की भूमिका भी निभाई।