दैनिक समसामयिकी 17 अप्रैल 2018

टेनिस रैंकिंग: युकी भांबरी ने दो साल के बाद शीर्ष 100 में वापसी की

भारतीय टेनिस स्टार युकी भांबरी ने 16 अप्रैल 2018 को जारी एटीपी टेनिस रैंकिंग में फरवरी 2016 के बाद शीर्ष 100 में वापसी की. युकी भांबरी ने 22 स्थान की छलांग के साथ करियर की सर्वश्रेष्ठ 83वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं. सोमदेव देववर्मन के जुलाई 2011 में करियर की सर्वश्रेष्ठ 62वीं रैंकिंग के बाद युकी भांबरी की यह रैंकिंग एटीपी एकल सूची में किसी भारतीय की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है.

पर्यावरण मंत्रालय ने प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन (संशोधन) नियम अधिसूचित किए

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने 16 अप्रैल 2018 को प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन (संशोधन) नियम 2018 अधिसूचित किए हैं. संशोधित नियमों में उत्पादक/आयातक और ब्रांड मालिक के पंजीकरण के लिए एक केंदीय पंजीकरण प्रणाली भी निर्धारित की है. संशोधन नियमों में यह व्यवस्था की गई है कि बहुपरतीय प्लास्टिक (एमएलटी) का बंद किया जाना अब एमएलपी पर भी लागू है, जो कि गैर-रिसाइक्लेबल अथवा गैर ऊर्जा पुन:प्राप्य या बिना किसी वैकल्पिक उपयोग का होता है.

900 वर्ष तक सूखे के कारण सिंधु घाटी सभ्यता समाप्त हुई: आईआईटी खड़गपुर

आईआईटी, खड़गपुर के शोधकर्ताओं द्वारा किये गये अध्ययन में यह पाया गया है कि सिंधु घाटी सभ्यता का अंत सैंकड़ों वर्षों के भयंकर सूखे के कारण हुआ. शोधकर्ताओं ने लगभग 4350 साल पहले सिंधु घाटी सभ्यता के खत्म होने की वजह बने सूखे की अवधि का पता लगाया है. आईआईटी खड़गपुर के वैज्ञानिकों को एक शोध में पता चला है कि यह सूखा कुछ साल या कुछ दशक नहीं बल्कि पूरे 900 साल तक चला था. वैज्ञानिकों ने उस थ्योरी को भी गलत साबित कर दिया, जिसमें सूखे के 200 साल में खत्म हो जाने की बात कही गई थी.

पुलित्ज़र पुरस्कार 2018: न्यूयॉर्क टाइम्स को सर्वश्रेष्ठ पत्रकारिता अवार्ड

न्यूयॉर्क सिटी स्थित कोलंबिया यूनिवर्सिटी में 16 अप्रैल 2018 को वर्ष 2018 के पुलित्ज़र पुरस्कारों की घोषणा हुई. इस वर्ष के पब्लिक सर्विस के लिए पुलित्ज़र पुरस्कार ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ के पत्रकारों जोडी केंटोर तथा मैगन ट्वोही की रिपोर्ट तथा ‘द न्यूयॉर्कर’ के पत्रकार रोनन फेरो को उनकी रिपोर्टिंग के लिए संयुक्त रूप से दिया गया. दोनों ही समाचार पत्रों ने धनाड्य तथा ऊँचे रसूख वाले यौन अपराधियों का पर्दाफाश किया था जिसमें हॉलीवुड के बेहद प्रभावशाली फिल्म निर्माता हार्वी विंस्टीन का नाम प्रमुख रूप से शामिल है.

वर्ष 2018 में भारत की विकास दर 7.3 फीसदी रहने का अनुमान: विश्व बैंक

विश्व बैंक का अनुमान है कि वर्ष 2018 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 7.3 प्रतिशत रहेगी और वर्ष 2019 तथा वर्ष 2020 में यह बढ़कर 7.5 प्रतिशत पर पहुंच जाएगा. विश्व बैंक ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था नोटबंदी और माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के प्रभावों से निकल चुकी है. अब इस विकास दर को बरकरार रखने के लिए भारत को हर साल लाखों नौकरियां सृजित करनी होंगी. वहीं दूसरी ओर देश के थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) पर आधारित मुद्रास्फीति की दर में मार्च में मामूली गिरावट दर्ज की गई है और यह 2.47 फीसदी रही, जो इसके पिछले महीने में 2.48 फीसदी थी.