दैनिक समसामयिकी 17 जनवरी 2019

चीन ने चांद पर पहली बार उगाया कपास का पौधा

चीन ने चांद पर कपास के बीज अंकुरित करने में कामयाबी हासिल की है। चीन की ओर से चांद पर भेजे गए रोवर चांगी-4 पर कपास के बीज अंकुरित हुए हैं। यह अंकुर एक डिब्बे के भीतर मौजूद जालीनुमा ढांचे में पनपा है। यह पहला मौका है, जब मानव ने चंद्रमा की सतह पर पौधों के विकास के लिए प्रयोग किए। चीन ने 3 जनवरी को चंद्रमा के पिछले (धरती से नजर नहीं आने वाले) हिस्से पर अपना स्पेसक्राफ्ट चांगी-4 उतारा। चांद के इस हिस्से पर पहली बार किसी स्पेसक्राफ्ट ने लैंडिंग की है। धरती से चांद का एक ही हिस्सा नजर आता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जिस गति से चांद धरती का चक्कर लगाता है उसी गति से वह अपनी धुरी पर भी घूमता है। ऐसे में उसका दूसरी तरफ का हिस्सा कभी भी धरती के सामने नहीं आ पाता। अब तक अमेरिका, रूस और चीन ही चांद के उस हिस्से पर स्पेसक्राफ्ट उतार सके हैं, जो पृथ्वी से दिखता है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का चंद्रयान-1 चांद पर उतारा नहीं गया था।

गांधी शांति पुरस्कार के चार साल के विजेताओं के नाम हुए घोषित

सरकार ने बुधवार को एक साथ चार साल यानी 2015 से 2018 तक के गांधी शांति पुरस्कार विजेताओं के नामों की घोषणा कर दी। यह पुरस्कार अहिंसा और अन्य गांधीवादी तरीकों से सामाजिक, आर्थिक एवं राजनीतिक परिवर्तन में योगदान के लिए लोगों और संस्थानों को दिया जाता है।इस पुरस्कार से अंतिम बार वर्ष 2014 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को सम्मानित किया गया था. हालांकि, सरकार ने 2014 के बाद से इस पुरस्कार से किसी को सम्मानित नहीं किया था. इन पुरस्कारों के विजेताओं का फैसला एक ज्यूरी ने किया जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत के चीफ जस्टिस, जस्टिस रंजन गोगोई, लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन, विपक्ष नेता मल्लिकार्जुन खडग़े तथा लालकृष्ण आडवाणी शामिल थे.

चीन में 50 किमी दूर बैठे सर्जन ने पहली बार 5जी की मदद से की सूअर की रिमोट सर्जरी

चीन के दक्षिण-पूर्वी प्रांत फुझियान के फुझोऊ में 5G मोबाइल नेटवर्क टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर पहली बार सूअर की रिमोट सर्जरी की गई। यह कामयाब रही। इस सर्जरी के बाद डॉक्टरों ने उम्मीद जताई है कि इस टेक्नोलॉजी की मदद से भविष्य में इंसानों की सर्जरी करने में भी मदद मिलेगी। इसके लिए हुवावे टेक्नोलॉजी की ओर से 5G कनेक्शन दिया गया था।

गुकेश ने तीसरा और आखिरी ग्रैंडमास्टर नॉर्म हासिल किया

चेन्नई के गुकेश डी ने 17वें दिल्ली ओपन इंटरनेशनल चेस टूर्नामेंट में अपना तीसरा और आखिरी ग्रैंडमास्टर नॉर्म हासिल किया। इसके साथ ही वे देश के सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बन गए। महज 17 दिन उम्र ज्यादा होने के कारण वे दुनिया के सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बनने से चूक गए। गुकेश की उम्र 12 साल, सात महीने 17 दिन है, जबकि रूस के सर्गेई कार्जाकिन 12 साल सात महीने की उम्र में ग्रैंडमास्टर बने थे। गुकेश ने उज्बेकिस्तान के जावोखिर सिंदारोव के रिकॉर्ड को तोड़ा। जावोखिर 12 साल 10 महीने पांच दिन में ग्रैंडमास्टर बने थे।

घोटाले के आरोपी भारतवंशी डॉक्टर को 50 करोड़ के बॉन्ड पर जमानत, पद्मश्री मिला था

अमेरिका में 3294.4 करोड़ रुपए (46.4 करोड़ डॉलर) के हेल्थकेयर घोटाले में आरोपी भारतीय मूल के डॉक्टर को 49.7 करोड़ रुपए (70 लाख डॉलर) के बॉन्ड पर मंगलवार को जमानत मिली। डॉ. राजेंद्र बोथरा (77) हेल्थकेयर घोटाले में प्रमुख आरोपी हैं। बोथरा को 1999 में भारत सरकार ने पद्मश्री अवॉर्ड से सम्मानित किया था।

जस्टिस माहेश्वरी सुप्रीम कोर्ट जज नियुक्त

भारत के राष्ट्रपति ने दिल्ली हाई कोर्ट के न्यायाधीश संजीव खन्ना और कर्नाटक हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दिनेश माहेश्वरी को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किया है। वे संभवत: शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में शपथ लेंगे। माहेश्वरी जोधपुर से सुप्रीम कोर्ट के जज पद पर पहुंचने वाले पांचवें जज हैं। विधि व न्याय मंत्रालय की ओर से बुधवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया। जोधपुर से सबसे पहले सुप्रीम कोर्ट पहुंचने वाले जज जस्टिस अशोक कुमार माथुर थे। उसके बाद जस्टिस दलवीर भंडारी, जस्टिस जीएस सिंघवी व जस्टिस आरएम लोढ़ा सुप्रीम कोर्ट पहुंचे। इस तरह राजस्थान के मूल निवासी नौ व्यक्ति सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हैं। इन पांच जजों के अलावा पीएन सिंघल, एनएम कासलीवाल, एसीसी अग्रवाल तथा अजय रस्तोगी भी सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुके हैं। जस्टिस रस्तोगी तो हाल ही में सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त हुए हैं।

6 एयरपोर्ट को निजी हाथों में दिया जाना तय

माना जा रहा है कि सब कुछ तय प्रक्रिया के मुताबिक हुआ तो 28 फरवरी को जयपुर एयरपोर्ट निजी हाथों में चला जाएगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है। जयपुर सहित देश के 6 एयरपोर्ट को निजी हाथों में दिया जाना तय किया गया है। इनमें अहमदाबाद, लखनऊ, गुवाहाटी, त्रिवेन्द्रम और मंगलौर एयरपोर्ट भी शामिल हैं।

वीएचपी के पूर्व अध्यक्ष विष्णु हरि डालमिया का 91 साल की उम्र में निधन

विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के पूर्व अध्यक्ष और उद्योगपति विष्णु हरि डालमिया का 91 साल की उम्र में बुधवार को निधन हो गया। डालमिया कई दिनों से बीमार थे। डालमिया फिलहाल श्रीराम जन्मभूमि न्यास के ट्रस्टी और वीएचपी के केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल के सदस्य थे। 1990 के दशक में राम जन्मभूमि आंदोलन में डालमिया ने अशोक सिंघल और गिरिराज किशोर के साथ प्रमुख भूमिका निभाई थी। बाबरी ढांचा ढहाए जाने के बाद सरकारी पक्ष की ओर से दर्ज कराए गए मामले में उन्हें सह-अभियुक्त बनाया गया था।

अरुणाचल के पूर्व सीएम अपांग ने भाजपा छोड़ी

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के 25 जनवरी को ओडिशा दौरे से पहले ही कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष तथा झारसुगुड़ा से विधायक नवकिशोर दास उर्फ नव दास ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने इस्तीफा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के पास भेज दिया। उन्होंने अपने त्यागपत्र में जल्द बीजू जनता दल (बीजद) में शामिल होने का भी उल्लेख किया है। अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री गेगांग अपांग ने भाजपा से इस्तीफा दे दिया है। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को भेजे अपने दो पेज के इस्तीफे में उन्होंने कहा कि पार्टी अब मात्र सत्ता पाने का जरिया बन गई है। 22 सालों तक इस पूवरेत्तर राज्य के मुख्यमंत्री रहे अपांग 2014 में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे।

ब्रिटिश संसद ने नकारा टेरीजा का ब्रेक्जिट करार

यूरोपीय यूनियन से ब्रिटेन के अलगाव के लिए हुए ब्रेक्जिट करार को ब्रिटिश संसद ने भारी बहुमत से नकार दिया है। संसद के निचले सदन हाउस ऑफ कॉमंस में करार के पक्ष में 202 और विरोध में 432 वोट पड़े। विरोध में वोट देने वालों में 100 से ज्यादा सांसद प्रधानमंत्री टेरीजा मे की पार्टी के हैं। ब्रिटेन के आधुनिक इतिहास में किसी पीएम की यह सबसे बड़ी हार है। वहीं, ब्रेक्जिट करार गिरने के बाद विपक्षी लेबर पार्टी ने मे सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश कर दिया। ब्रिटेन 1973 में 28 सदस्यीय यूरोपीय यूनियन का सदस्य बना था। अब उससे अलग होने की आखिरी तारीख 29 मार्च है, लेकिन ब्रिटेन अभी यह तय नहीं कर पाया है कि अलगाव कैसे होगा।

आइआइटी दिल्ली में शुरू होगा पब्लिक पाॅलिसी स्कूल

भारतयी प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली स्कूल आॅफ पब्लिक पाॅलिसी संकाय शुरू कर रहा है। इस संकाय में जुलाई 2019 से पीएचडी कोर्स में दाखिले शुरू होने जा रहे हैं। वहीं साल 2020 में मास्टर प्रोग्राम भी शुरू हो जाएगा। इसके लिए आइआइटी दिल्ली ने टाटा ट्रस्ट के साथ साझेदारी की है।

वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2019 में भारत के 49 संस्थान

लंदन स्थित वैश्विक संगठन टाइम्स हायर एजुकेशन की हाल ही में जारी इमर्जिंग इकोनाॅमीज यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2019 में भारत के 49 संस्थानों ने जगह बनाई है। पिछले साल ये संख्या 42 थी। इस रैंकिंग में 14वें पायदान पर भारतीय विज्ञान संस्थान(आइआइएसी) बेंगलुरू भारत में शीर्ष पर है। वैश्विक स्तर पर चीन की शिंघुआ यूनिवर्सिटी रैंकिंग में पहले पायदान पर है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 13 नये केंद्रीय विश्वविद्यालयों की स्थापना हेतु मंजूरी प्रदान की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 13 नए केंद्रीय विश्‍वविद्यालयों हेतु आवर्ती लागत और परिसरों के लिए आवश्‍यक बुनियादी ढांचे के सृजन पर होने वाले खर्च के लिए 3639.32 करोड़ रूपये की राशि को मंजूरी दी है. यह कार्य 36 महीने की अवधि के भीतर पूरा किया जाएगा.

मंत्रिमंडल ने इन केंद्रीय विश्‍वविद्यालयों के लिए मंत्रिमंडल द्वारा पहले स्‍वीकृत की गई 3000 हजार करोड़ रूपये की राशि के अतिरिक्‍त खर्च की जा रही 1474.65 करोड़ रूपये की राशि को भी पूर्वव्‍यापी मंजूरी दे दी है.

मुकेश अंबानी टॉप 100 ग्लोबल थिंकर्स की लिस्ट में शामिल

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी को अमेरिकी मैग्जीन फॉरेन पॉलिसी ने टॉप-100 ग्लोबल थिंकर्स की सालाना लिस्ट में शामिल किया है. मैग्जीन के मुताबिक, , भारत में इंटरनेट क्रांति को आगे बढ़ाने में मुकेश अंबानी की अहम भूमिका रही है.

फॉरेन पॉलिसी मैग्जीन का कहना है कि जियो की लॉन्चिंग के शुरुआती 6 महीने में फ्री कॉल और डेटा दिया गया. इस कारण से दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश में स्मार्टफोन इंटरनेट क्रांति में तेजी आई.

केन्द्रीय नागरिक विमानन मंत्रालय द्वारा विज़न-2040 दस्तावेज़ जारी किया गया

केन्द्रीय नागरिक विमानन मंत्री सुरेश प्रभु द्वारा हाल ही में वैश्विक विमानन शिखर सम्मेलन 2019 में विज़न 2040 दस्तावेज जारी किया गया. वैश्विक विमानन शिखर सम्मेलन 2019 का आयोजन मुंबई में किया जा रहा है. वर्ष 2019 के लिए इसका विषय है “फ्लाइंग फॉर ऑल”.

विज़न 2040 में 2040 तक हवाई यात्रियों की संख्या करीब छह गुना बढ़कर 1.1 अरब होने की उम्मीद जताई गई है. जबकि, परिचालन वाले हवाई अड्डों की संख्या बढ़कर करीब 200 हो सकती है.

केंद्र सरकार ने आरटीई एक्ट में किया संशोधन

केंद्र सरकार ने निशुल्क और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार (आरटीई) अधिनियम 2009 में संशोधन किया है. सरकारी स्कूलों में पांचवीं और आठवीं कक्षा के बच्चों को अब वार्षिक परीक्षा देनी होगी. सरकार ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है.

शिक्षा का अधिकार 2009 के माध्यम से तहत वंचित बच्चों को मौलिक शिक्षा देनी है. इसमें फेल या पास करने का प्रावधान नहीं होने से बच्चों की पढ़ाई पर इसका असर दिखने लगा था.