दैनिक समसामयिकी 17 नवम्बर 2018

आंध्र व बंगाल में सीबीआइ की नो-एंट्री

आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल की सरकारों ने सीबीआइ को अपने यहां किसी भी तरह की जांच से रोक दिया है। इन दोनों राज्यों के अन्दर जांच करने के लिए सीबीआइ को अब यहां की सरकारों से अनुमति लेनी होगी। आंध्र प्रदेश ने दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना कानून(डीएसपीई एक्ट) के तहत सीबीआइ को राज्य के भीतर जांच के लिए दी गई शक्ति को समाप्त कर दिया है।

सरकार तैयार करेगी नेशनल बिजनेस रजिस्टर

सरकार जल्द ही निजी क्षेत्रों में काम करने वालों का रिकार्ड भी एकत्र करने की तैयारी में है। इसके लिए केंद्र सरकार सभी राज्यों के साथ समन्वय स्थापित कर नेशनल बिजनेस रजिस्टर तैयार करेगी। एक साल में सभी राज्यों का रजिस्टर तैयार कर लिया जाएगा।

हाथियों के लिए मथुरा में खोला गया देश का पहला अस्पताल

उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में तमाम चिकित्सकीय सुविधाओं के साथ हाथियों के लिए देश का पहला हाथी अस्पताल खुल गया है। पहले इस अस्पताल को दक्षिण भारतीय शहर त्रिशूर में खोले जाने का प्रस्ताव चल रहा था।

मुख्यमंत्री ने किया देश का पहला अटल स्मृति वेंडर मार्केट का उद्घाटन

रांची में नवनिर्मित अटल स्मृति वेंडर मार्केट का उद्घाटन झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने किया। इस मौके पर स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का भी अनावरण किया गया। जयपाल सिंह स्टेडियम के पास बने इस मार्केट के निर्माण पर करीब 38 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। राज्य के किसी भी शहर में फुटपाथ दुकानें सड़क पर ना हो इस हेतु राज्य सरकार चरणबद्ध तरीके से वर्ष 2022 तक सभी चिन्हित 36,831 वेंडर्स को मार्केट मुहैया कराएगी ताकि वे इज्जत के साथ जिंदगी जी सकें।

तमिलनाडु के तट से टकराया गाजा

चक्रवाती तूफान गाजा गुरुवार देर रात तमिलनाडु के नागपट्टनम और वेदरन्नियम तट से टकराया। इस दौरान तूफानी हवाओं की रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटा रही। गाजा के असर से कई जिलों में भारी बारिश हो रही है। मुख्यमंत्री पलानीसामी ने बताया कि हादसों में 23 लोगों की मौत हुई है। आपदा प्रबंधन विभाग ने 81 हजार लोगों को तटीय इलाकों से हटाकर 471 राहत शिविरों में भेजा है।

दुनिया का पहला अंडरग्राउंड होटल चीन में खोला गया

चीन के शंघाई के सोगजियांग जिले में दुनिया का पहला अंडरग्राउंड होटल बनाया गया है। इस होटल को शेशान माउंटेन रेंज में 88 मीटर गहरे गट्टानी गड्डे के सिरे पर बनाया गया है। इसके 16 फ्लोर अंडरग्राउंड और दो फ्लोर जमीन से ऊपर हैं।

महिला टी-20 वर्ल्ड कप / तानिया ने सबसे ज्यादा तीन खिलाड़ियों को स्टम्प करने के रिकॉर्ड की बराबरी की

भारत ने गुरुवार रात आयरलैंड को हराकर आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। वह तीसरी बार इस टूर्नामेंट के आखिरी चार में जगह बनाने में सफल हुआ है। भारत की इस जीत में अर्धशतक बनाने मिताली राज और तीन विकेट लेने वाली राधा यादव के अलावा विकेटकीपर तानिया भाटिया ने भी अहम योगदान दिया। उन्होंने आयरलैंड की तीन खिलाड़ियो को स्टम्प किया। इसके साथ ही उन्होंने महिला टी-20 वर्ल्ड कप के किसी एक मैच में सबसे ज्यादा तीन स्टम्पिंग करने के रिकॉर्ड की बराबरी की।

एनजीटी ने जर्मनी की कार कंपनी फॉक्सवैगन पर लगाया 100 करोड़ रुपए का जुर्माना

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने शुक्रवार को जर्मनी की कार निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन को 100 करोड़ रुपए जमा कराने का आदेश दिया। कंपनी पर आरोप था कि उसने डीजल गाड़ियों में कार्बन उत्सर्जन घटाने की जगह ऐसी डिवाइस का इस्तेमाल किया, जो आंकड़ों में हेर-फेर कर देती थी।

सूर्य के पास एकल तारे के चक्कर लगाता मिला नया ग्रह

खगोल विज्ञानियों ने सूर्य के पास एकल तारे के चक्कर लगा रहे एक नए ग्रह का पता लगाया है। इसे ‘सुपर अर्थ’ कहे जाने वाले इस ग्रह को ‘बर्नाड्स स्टार बी’ नाम दिया गया है। इस ग्रह की सतह का तापमान शून्य से करीब 170 डिग्री सेल्सियस कम है। इसका मतलब है कि यह ऐसी जमी हुई दुनिया है, जहां धरती की तरह जीवन के लिए अनुकूल दशाएं नहीं हैं।

भारत सरकार और एडीबी के मध्य जल एवं स्वच्छता सेवाओं हेतु ऋण समझौते पर हस्ताक्षर

हाल के वर्षों में तमिलनाडु को बार-बार सूखे और अनियमित मानसून का सामना करना पड़ा है, जिस वजह से यहां पर जल की भारी किल्लत होने के साथ-साथ शहरों में बाढ़ की भी नौबत आ गई.

क्वाड देशों की तीसरी बैठक सिंगापुर में संपन्न

13वें आसियान सम्मेलन के दौरान ही क्वाड सम्मेलन का भी आयेाजन किया गया था. यह क्वाड सम्मेलन मुख्यत: इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में अवसंरचनात्मक परियोजनाओं एवं समुद्री सुरक्षा योजनाओं पर केंद्रित था.