दैनिक समसामयिकी 17 फ़रवरी 2019

पाक से आयात होने वाली वस्तुओं पर कस्टम ड्यूटी 200% तक बढ़ी

भारत ने पाकिस्तान से आयात होने वाली वस्तुओं पर कस्टम ड्यूटी तत्काल प्रभाव से 200% तक बढ़ा दी है। पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमले के बाद शुक्रवार को भारत ने पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीनने का फैसला किया था। इसके बाद से भारत पर पाकिस्तान से आयात होने वाली वस्तुओं पर किसी भी सीमा तक शुल्क बढ़ाने का अधिकार था। पाकिस्तान से आयतित होने वाली दो प्रमुख वस्तुएं फल और सीमेंट हैं। अभी तक फलों पर 30-50% और सीमेंट पर 7.5% कस्टम ड्यूटी लगता था।
क्या है मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा?

आज प्रधानमंत्री पटना मेट्रो समेत 33 हजार करोड़ की योजनाओं की देंगे सौगात

धानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को बिहार के बेगूसराय के बरौनी में बिहार को 33 हजार करोड़ से अधिक की योजनाओं की सौगात देंगे। इनमें बरौनी रिफाइनरी के क्षमता विस्तार से जुड़ी कई योजनाएं और 13365 करोड़ की पटना मेट्रो रेल परियोजना का शिलान्यास भी शामिल है। बरौनी की सभा में राज्यपाल लालजी टंडन, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व कई केंद्रीय मंत्री भी उपस्थित रहेंगे। लगभग एक वर्ष बाद प्रधानमंत्री बिहार यात्र पर जा रहे हैं। अप्रैल 2018 में वे मोतिहारी में स्वच्छ भारत मिशन के सिलसिले में गए थे। बरौनी रिफाइनरी की क्षमता विस्तार योजना के तहत नौ मिलियन मीटिक टन प्रति वर्ष एवीयू की योजना का शिलान्यास होना है। इसके माध्यम से पूर्वी भारत में पेट्रो उत्पादों की बढ़ती मांग को पूरा किया जाएगा। प्रधानमंत्री बरौनी से रिमोट से पटना मेट्रो की भी आधारशिला रखेंगे।

सौरभ ने तीसरी बार नेशनल चैम्पियनशिप जीती

83वें नेशनल बैडमिंटन चैम्पियनशिप में पुरुष एकल के फाइनल में सौरभ वर्मा ने लक्ष्य सेन को हरा दिया। सौरभ की इस टूर्नामेंट में यह तीसरी खिताबी जीत है। उन्होंने 17 साल के लक्ष्य को सीधे गेम में 21-18, 21-13 से हराया। सौरभ ने चार साल बाद इस खिताब को अपने नाम किया। इससे पहले वे 2015 और 2011 में चैम्पियन बने थे।

नेशनल बैडमिंटन चैम्पियनशिप : साइना ने चौथी बार खिताब जीता

83वें सीनियर नेशनल बैडमिंटन चैम्पियनशिप में महिला एकल के फाइनल में स्टार शटलर साइना नेहवाल ने पीवी सिंधु को हरा दिया। साइना ने यह मुकाबला 21-18, 21-15 से अपने नाम किया। वे चौथी बार इस खिताब को जीतने में सफल रहीं। इससे पहले साइना ने 2018, 2007 और 2006 में फाइनल जीता था। पिछली बार भी साइना ने फाइनल में सिंधु को ही हराया था।

युद्धाभ्यास वायुशक्ति 2019 प्रारम्भ

पुलवामा हमले के दो दिन बाद शनिवार को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान सीमा से सटे राजस्थान(पोकरण) के रेगिस्तान में ताकत दिखाई। इसमें एयरफोर्स के 140 एयरक्राफ्ट और अटैक हेलिकॉप्टर शामिल हुए। फाइटर पायलटों ने पोकरण फायरिंग रेंज में दुश्मन के काल्पनिक ठिकानों पर सटीक निशाना साधकर उन्हें ध्वस्त किया। वायुसेना ऐसा अभ्यास हर तीन साल में करती है।

भारत और मॉरीशस मिलकर करेंगे दुनिया में गीता का प्रचार

भारत और मॉरीशस मिलकर पूरी दुनिया में गीता का प्रचार-प्रसार करेंगे। इस संकल्प के साथ मॉरीशस के पोर्ट लुइस में आयोजित अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का समापन हो गया। इस दौरान सभी लोगों ने दोनों हाथ उठाकर ओउम के उच्चारण के साथ गीता के प्रति प्रतिबद्धता दोहराई।

आंध्र में छोटे किसानों को मिलेगी 15 हजार की आर्थिक सहायता

आंध्र प्रदेश सरकार ने अपनी ‘अन्नदाता सुखीभव’ स्कीम को संशोधित करते हुए लघु और सीमांत किसानों को पांच हजार रुपये की अतिरिक्त सहायता देने का एलान किया है। पहले 4,000 रुपये की मदद देने की बात कही गई थी, लेकिन इस नई घोषणा के बाद लघु और सीमांत किसानों को पूरे साल में 9,000 की आर्थिक मदद मिल सकेगी। अगर इसमें केंद्र द्वारा दिए जाने वाले 6,000 रुपये भी जोड़ दिए जाएं तो एक छोटे किसान को पूरे साल में 15,000 रुपये की आर्थिक मदद मिलेगी। राज्य सरकार ने पांच एकड़ से अधिक जमीन रखने वाले किसानों को भी 10,000 रुपये की सहायता देने की बात कही है। 13 फरवरी को राज्य कैबिनेट ने सर्वसम्मति से 5,000 रुपये प्रति फसल के आधार पर 10,000 हजार रुपये सालाना देने की घोषणा की थी। यह सहायता प्रदेश के प्रत्येक किसान को मिलनी थी। जबकि केंद्र सरकार की स्कीम के मुताबिक छह हजार रुपये सालाना सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलने थे, जिनके पास पांच एकड़ तक जमीन है।

आर्टिफिशियल पत्ती, प्राकृतिक पत्ती से 10 गुना ज्यादा बेहतर पैदा करेगी ईंधन और ऑक्सीजन

अमेरिका के शिकागो स्थित इलिनोइस यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी आर्टिफिशियल पत्ती बनाई है, जो प्राकृतिक पत्तियों की तुलना में 10 गुना ज्यादा ऑक्सीजन पैदा कर सकती है। इसके अलावा ईंधन के लिए 10 गुना बेहतर कार्बन मोनोऑक्साइड भी पैदा कर सकती है। ये पत्तियां भी उसी तरह काम करती हैं, जिस तरह से प्राकृतिक पत्तियां सौर ऊर्जा, कार्बन डायऑक्साइड और पानी लेकर फोटो सिंथेसिस के जरिए कार्बोहाइड्रेट और ऑक्सीजन पैदा करती हैं। इस रिसर्च में भारतीय मूल के वैज्ञानिक मीनेश सिंह और उनके स्टूडेंट आदित्य प्रजापति भी शामिल हैं।

विदर्भ ने लगातार दूसरी बार जीती ईरानी ट्रॉफी

रणजी चैंपियन विदर्भ ने शनिवार को घरेलू क्रिकेट में अपना दबदबा दिखाते हुए सितारों से सजी शेष भारत की टीम को पहली पारी में बढ़त के आधार पर हराकर लगातार दूसरी बार ईरानी ट्रॉफी जीती। जीत के लिए 280 रन का पीछा करने उतरी विदर्भ की टीम आसानी से लक्ष्य की तरफ बढ़ रही थी, लेकिन पांच विकेट पर 269 रन के स्कोर पर दोनों टीम ने ड्रॉ करने पर सहमति जता दी। पहली पारी में बढ़त के आधार पर विदर्भ चैंपियन बन गया।