दैनिक समसामयिकी 18 जनवरी 2019

पहलवान विनेश वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स के लिए नामांकित होने वाली पहली भारतीय

विनेश फोगाट को 2018 लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स के लिए नामांकित किया गया है। वे इस अवॉर्ड्स के लिए नामांकित होने वाली पहली भारतीय हैं। उनको गोल्फर टाइगर वुड्स के साथ ‘वर्ल्ड कमबैक ऑफ द इयर’ कैटेगरी में नामांकित किया गया है। विजेताओं की घोषणा 18 फरवरी को यहां होने वाले लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स समारोह में की जाएगी। यह पुरस्कार 2000 में शुरू किया गया था। विजेताओं का चयन लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अकादमी के 66 सदस्य करते हैं। यह अवॉर्ड खेलों में पिछले कैलेंडर ईयर में प्रदर्शन के आधार पर पुरुष और महिला एथलीट को दिया जाता है। भारतीय महिला पहलवान विनेश ने 2018 एशियाई खेलों और गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। हरियाणा के भिवानी की रहने वाले 24 साल की विनेश 2016 में रियो ओलिंपिक में क्वार्टर फाइनल मुकाबले के दौरान चोटिल हो गई थीं। इसके बाद उन्होंने पिछले साल शानदार वापसी की और देश के लिए गोल्ड मेडल जीते। विनेश इस अवॉर्ड के लिए चुनी जाने वाली इकलौती भारतीय एथलीट हैं। इससे पहले, 2004 में भारतीय क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान के साथ लॉरियस स्पोटर्स फॉर गुड अवॉर्ड साझा किया था। तब दोनों टीमों को भारत-पाकिस्तान के बीच जारी राजनीतिक तनाव के बावजूद अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिए अवॉर्ड दिया गया था। 2014 में भारतीय एनजीओ मैजिक बस भी यह अवॉर्ड जीत चुकी है।

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना ने एक करोड़ का कीर्तिमान स्थापित किया

रोजगार सृजन हेतु केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना (पीएमआरपीवाई) से 14 जनवरी 2019 तक एक करोड़ से अधिक लोगों को लाभ पहुंचा है. इस तरह इस योजना ने कीर्तिमान स्थापित किया है.

इस योजना की घोषणा 07 अगस्त 2016 को की गई थी और उसे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के जरिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय लागू कर रहा है.

विश्व का पहला मानवाधिकार को समर्पित टीवी चैनल लंदन में आरंभ

इंटरनेशनल ऑब्जर्वेटरी ऑफ़ ह्यूमन राइट्स (IOHR) द्वारा विश्व में पहली बार मानवाधिकार को समर्पित टीवी चैनल आरंभ किया गया है. यह चैनल लंदन स्थित ऑफिस से आरंभ किया गया है.

मानवाधिकार को समर्पित यह टीवी चैनल वेब आधारित होगा लेकिन यह यूरोप, लैटिन अमेरिका और मध्य पूर्व समेत 20 देशों के लोगों के लिए मानवाधिकार से सम्बंधित मुद्दों पर कार्यक्रम का प्रसारण करेगा.

केंद्रीय गृहमंत्री ने सीमा प्रबंधन में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी पर कार्यबल की रिपोर्ट को मंजूरी दी

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सीमा प्रबंधन में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी पर कार्यबल की रिपोर्ट को मंजूरी दी है. गृहमंत्रालय ने कार्यबल का गठन इसलिए किया था, ताकि सीमा प्रबंधन के सुधार में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल के लिए क्षेत्रों की निशानदेही की जा सके.

कार्यबल का नेतृत्व संयुक्त सचिव (सीमा प्रबंधन) ने किया और उसके सदस्यों में सीमा प्रहरी बलों, अंतरिक्ष विभाग तथा सीमा प्रबंधन प्रभाग के प्रतिनिधि शामिल थे. गृह मंत्रालय ने सीमा सुरक्षा बलों, इसरो, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय और रक्षा मंत्रालय सहित सभी हितधारकों से परामर्श करने के बाद रिपोर्ट को अंतिम रूप दिया.

पेटदर्द-बुखार जैसी बीमारियों की 80 दवाएं बैन

बाजार में करीब 15 साल से पेटदर्द, बुखार, ब्लड प्रेशर और अनिद्रा जैसी बीमारियों की 80 दवाएं ऐसी हैं, जिन्हें बनाने या बेचने की अनुमति केंद्र सरकार से नहीं ली गई थी। इन दवाओं को बनाने के लिए कंपनियों ने सिर्फ राज्य सरकारों से लाइसेंस के लिए आवेदन किया था और राज्यों ने मंजूरी दे दी थी। अब ये दवाएं बैन होने जा रही हैं। नई दवा को बाजार में लाने के लिए सबसे पहले सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (सीडीएससीओ) से अनुमति लेनी पड़ती है। अनुमति देने से पहले सीडीएससीओ उस दवा की क्वालिटी और शरीर पर पड़ने वाले असर का अध्ययन करती है। लेकिन, इन 80 दवाओं को बनाने के लिए अनुमति नहीं ली गई। स्टेट ड्रग्स कंट्रोलर ने अपने स्तर पर कंपनियों को मंजूरी दे दी। यह बात अब सामने आई है। इन्टास, एबॉट, एरिस्टो, एल्केम, सिप्ला, मैनकाइंड जैसी कई कंपनियां इस तरह की फिक्स डोज कॉम्बिनेशन वाली दवाएं बना रही हैं।

रिलायंस 10000 करोड़ से ज्यादा तिमाही मुनाफे वाली देश की पहली निजी कंपनी बनी

रिलायंस इंडस्ट्रीज को साल 2018 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 10,251 करोड़ रुपए का रिकॉर्ड मुनाफा हुआ है। यह सालाना आधार पर 8.8% ज्यादा है। साल 2017 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में कंपनी को 9,420 करोड़ रुपए का प्रॉफिट हुआ था। रिलायंस 10,000 करोड़ रुपए से ज्यादा तिमाही मुनाफे वाली देश की पहली निजी कंपनी बन गई है। रिलायंस को लगातार 16वीं तिमाही में फायदा हुआ है।

एचएएल के हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर ने पूरे किए हथियार परीक्षण

हंिदूुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा विकसित हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (एलसीएच) के सभी हथियार परीक्षण पूरे हो गए हैं। यह हेलीकॉप्टर अब संचालन के लिए सेना में शामिल होने को तैयार है। यह दुनिया का एकमात्र ऐसा लड़ाकू हेलीकॉप्टर है जिसमें सियाचिन ग्लेशियर जितनी ऊंचाई पर संचालन की क्षमता है। रक्षा खरीद परिषद पहले ही 15 एलसीएच की खरीद को मंजूरी दे चुकी है। इनमें से 10 वायु सेना के लिए और पांच थल सेना के लिए हैं।

सीमा की सुरक्षा के लिए विशेष उपग्रह लांच करेगा इसरो

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) विशेष रूप से गृह मंत्रलय के लिए एक उपग्रह लांच करेगा। इस उपग्रह से पाकिस्तान और बांग्लादेश से लगती सीमा की सुरक्षा मजबूत करने में मदद मिलेगी। टास्क फोर्स ने सीमा प्रबंधन सुधार में अंतरिक्ष तकनीकी का इस्तेमाल करने की सिफारिश की थी। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सिफारिश मंजूर कर ली है। इसके तहत यह कदम उठाया जाएगा।

61 साल में पहली बार राजपथ पर परेड नहीं करेंगे वीरता पुरस्कार के लिए चुने गए बच्चे

बाल वीरता पुरस्कार के लिए देशभर से चुने गए 21 बच्चे इस बार राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में शामिल नहीं हो सकेंगे। ऐसा 1957 के बाद पहली बार हो रहा है। कारण है इन बच्चों को चुनने वाली इंडियन काउंसिल फॉर चाइल्ड वेलफेयर (आईसीसीडब्ल्यू) पर वित्तीय गड़बड़ी के आरोप होना। सरकार हर साल पं. जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन पर मनाए जाने वाले राष्ट्रीय बाल दिवस पर मेधावी बच्चे को नेशनल अवाॅर्ड फॉर चिल्ड्रेन देती रही है। लेकिन, इस बार इन पुरस्कारों का नाम बदलकर प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार कर दिया गया है। 61 साल से आईसीसीडब्ल्यू द्वारा चुने गए बहादुर बच्चे ही परेड में शामिल होते थे। लेकिन, इस बार इनकी जगह महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा चुने गए बच्चे पुरष्कृत होंगे। पुरस्कार के लिए 26 बच्चे चुने गए हैं। इन्हीं बच्चों को परेड में शामिल होने का मौका मिलेगा। इसमें पहले पांच श्रेणियां थीं। इस बार बहादुरी की श्रेणी भी जोड़ी गई है। बहादुरी श्रेणी में तीन बच्चे चुने हैं। दो मध्यप्रदेश और एक कर्नाटक से है।

दिल्ली के अस्पतालों में मरीजों के साथ नाचेंगे डॉक्टर और नर्स

दिल्ली सरकार के स्कूलों में चल रहे हैप्पीनेस कोर्स की तर्ज पर अब अस्पतालों में भी हैपीनेस थैरेपी होगी। इसकी शुरुआत गुरुवार को हो गई। पूर्व दिल्ली के गुरुतेग बहादुर अस्पताल में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इसे लॉन्च किया। हैप्पीनेस थैरेपी मरीजों की वैलनेस के लिए शुरू की गई है। इसमें डांस के अलावा गीत-संगीत, योगा और दूसरे तरीके शामिल किए जा सकते हैं।कुल मिलाकर इसका उद्देश्य मरीजों को अच्छा माहौल देना और स्टाफ- मरीजों के बीच अच्छा संबंध स्थापित करना है।

चांद पर उगा पहला कपास का पौधा नष्ट हुआ

चीन ने मंगलवार को ही चांद पर पहली बार कपास का पौधा उगाने का ऐलान किया था, लेकिन अगले ही दिन इस पौधे के मरने की खबर आ गई। द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, चांद पर उगाया गया पहला कपास का पौधा रात में तापमान माइनस 170 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की वजह से मर गया। चीन पहला ऐसा देश बन गया था, जिसने चांद पर किसी पौधे को उगाया था।

वायब्रेंट समिट आज से; 16 वर्षों में 28 लाख करोड़ निवेश का दावा

वायब्रेंट गुजरात की नौवीं समिट राजधानी गांधीनगर के महात्मा मंदिर में 18 से 20 जनवरी तक होगी। वर्ष 2003 से 2017 तक 8 समिट में 85 लाख करोड़ के निवेश का दावा किया गया था। लेकिन वास्तव में कितना निवेश आया इसका स्पष्ट आंकड़ा सरकार के पास नहीं है।

कुंभ में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति आए

दुनिया के सबसे बड़े आध्यात्मिक पर्व कुंभ में शामिल होने के लिए गुरुवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद प्रयागराज आए। यहां उन्होंने संगम तट पर पूजा-पाठ किया। गंगा आरती कर विश्व कल्याण की कामना की। राष्ट्रपति ने साधु-संतों से भी मुलाकात की। राष्ट्रपति ने संगम नोज से ही महर्षि भारद्वाज की प्रतिमा का बटन दबाकर अनावरण किया। राष्ट्रपति कोविंद कुंभ में आने वाले देश के दूसरे राष्ट्रपति हैं। इससे पहले प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद 1953 में कुंभ मेला आए थे। डॉ. प्रसाद ने यहां त्रिवेणी में डुबकी भी लगाई थी। राष्ट्रपति हरिजन सेवक संघ द्वारा महात्मा गांधी पर बुलाई गोष्ठी में भी शामिल हुए। महर्षि भारद्वाज की प्रतिमा 32 फीट की इस प्रतिमा को 13 फीट की आधारशिला पर स्थापित किया जा रहा है। इसका आधार स्टील से बनाया गया है। ऊपरी परत कल्चर्ड मार्बल की है। इसे इन्दौर के कलाकार महेंद्र कोडवानी ने बनाया है। मूर्ति का वजन 12 टन है ऋषि भारद्वाज को प्रयाग का प्रथम वासी माना जाता है। कहा जाता है कि ऋषि भारद्वाज ने ही प्रयाग को बसाया था। चरक संहिता के अनुसार, भारद्वाज ने इंद्र से आयुर्वेद का ज्ञान पाया। महर्षि भारद्वाज व्याकरण, आयुर्वेद संहिता, धनुर्वेद, राजनीतिशास्त्र, यंत्रसर्वस्व, अर्थशास्त्र, पुराण, शिक्षा आदि पर अनेक ग्रंथों के रचयिता थे।

पत्रकार हत्याकांड / राम रहीम को उम्रकैद

पत्रकार रामचंद्र छत्रपति हत्याकांड में सीबीआई की विशेष अदालत ने गुरुवार को गुरमीत राम रहीम समेत चारों दोषियों को उम्रकैद की सजा सुनाई। विशेष जज जगदीप सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए फैसला सुनाते हुए कहा कि उम्रकैद की सजा दुष्कर्म मामले में दी गई 20 साल की सजा पूरी होने के बाद शुरू होगी। सभी दोषियों पर 50 हजार जुर्माना भी लगाया गया।

आलोक वर्मा के बाद अस्थाना सहित 4 और अधिकारी पद से हटाए गए

सीबीआई के पूर्व डायरेक्टर आलोक वर्मा के साथ विवाद को लेकर सुर्खियों में रहे स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना को भी केंद्र सरकार ने गुरुवार को सीबीआई से हटा दिया। अस्थाना के अलावा 3 और अधिकारी तत्काल प्रभाव से सीबीआई से हटाए गए हैं। गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी अस्थाना और तत्कालीन डायरेक्टर वर्मा का विवाद सार्वजनिक होने के बाद सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में दोनों को जबरन छुट्‌टी पर भेज दिया था।

युवेंटस ने जीता इटालियन सुपर कप

इटली के फुटबॉ़ल क्लब युवेंटस ने इटालियन सुपर कप टूर्नामेंट जीत लिया। बुधवार को सऊदी अरब में खेले गए फाइनल में उसने एसी मिलान को 1-0 से हराया। टीम के लिए स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 61वें मिनट में हेडर से गोल किया। युवेंटस का सीजन में यह पहला खिताब है। वह रिकॉर्ड आठवीं बार इटालिन सुपर कप चैम्पियन बना। उसने एसी मिलान (7) को पीछे छोड़ दिया।

1. The International Cricket Council (ICC) has appointed media professional Manu Sawhney as its new chief executive officer, replacing incumbent David Richardson.

– अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) ने मीडिया पेशेवर मनु साहनी को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया जो डेविड रिचर्डसन की जगह लेंगे।

2. 49 institutions of India have made it to the prestigious university rankings of Times Higher Education Emerging Economies. Out of these 49 institutions, 25 have made it to top 200 institutions. According to the London-based ‘Times Higher Education’, China remains the most represented nation in the annual 2019 listing.

– इस वर्ष टाइम्स हायर एजुकेशन की प्रतिष्ठित‘इमर्जिंग इकोनॉमीज यूनिवर्सिटी रैंकिंग में भारत के 49 संस्थानों को जगह मिली है। इन 49 में से 25 संस्थान शीर्ष 200 में जगह बनाने में सफल रहे हैं। लंदन स्थित ‘टाइम्स हायर एजुकेशन’ के अनुसार, 2019 की सूची में सबसे अधिक जगह पाने वाला देश चीन रहा।

3. Reserve Bank of India (RBI) has imposed a penalty of ₹1 crore on Bajaj Finance for violating norms of the fair practices code.

– भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने उचित आचरण संहिता के मानदंडों के उल्लंघन के लिए बजाज फाइनेंस पर ₹1 करोड़ का जुर्माना लगाया है।

4. Union Health Minister J P Nadda honored Bajrang Lal, a noted social worker and an economist, with the ‘Swami Vivekananda Lifetime Achievement Award’.

– जाने माने सामाजिक कार्यकर्ता और अर्थशास्त्री बजरंग लाल को ‘विवेकानंद लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया।

5. Former Vishwa Hindu Parishad President Vishnu Hari Dalmia, one of the three major exponents of the Ram Janmabhoomi agitation, died. He was 91.

– रामजन्म भूमि आन्दोलन के प्रमुख नेताओं में से एक और विश्व हिन्दू परिषद के पूर्व अध्यक्ष विष्णुहरि डालमिया का निधन हो गया। वह 91 वर्ष के थे।

6. President of Uzbekistan Shavkat Mirziyoyev will be a Chief Guest at Vibrant Gujarat Summit.

– उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शावकत मिर्जियोयेव वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन में मुख्य अतिथि होंगे।

7. Eminent Malayalam filmmaker and chairman of the Kerala Film Development Corporation, Lenin Rajendran, has passed away recently. He was 67.

– प्रख्यात मलयालम फिल्म निर्माता और केरल फिल्म विकास निगम के अध्यक्ष लेनिन राजेंद्रन का हाल ही में निधन हो गया। वह 67 वर्ष के थे।

8. Sartaj Singh from Punjab defeated National Junior Champion Aishwarya Pratap Singh Tomar of Madhya Pradesh to win the gold medal in the 50m 3-position rifle competition of shooting in the Khelo India Youth Games.

– पंजाब के निशानेबाज सरताज सिंह ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स के निशानेबाजी के 50 मीटर थ्री पोजीशन स्पर्धा के मुकाबले में मध्य प्रदेश के राष्ट्रीय जूनियर चैम्पियन ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर को पछाड़ कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

9. Veteran journalist Rajendra Prabhu, who was at the forefront of media trade union movement, died. He was 85.

– वरिष्ठ पत्रकार और मीडिया ट्रेड यूनियन अभियान के अग्रणी नेता राजेन्द्र प्रभु का निधन हो गया। वह 85 वर्ष के थे.

*टेलीग्राम चैनल जॉइन करें*
https://t.me/latestgk