दैनिक समसामयिकी 19 अक्टूबर 2018

एनडी तिवारी का 93 वर्ष की उम्र में निधन, 2 राज्यों के मुख्यमंत्री बनने वाले पहले नेता थे

कांग्रेस नेता एनडी तिवारी का 18 अक्टूबर को दिल्ली के निजी अस्पताल में निधन हो गया। वे 93 वर्ष के थे। 18 अक्टूबर 1925 में तिवारी का जन्म हुआ था। वे पहले ऐसे नेता थे, जो दो राज्यों के मुख्यमंत्री बने। तिवारी 1976-77, 1984-85, 1988-89 तक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे। 2002-2007 तक वे उत्तराखंड के सीएम रहे। वे 2007 से 2009 तक आंध्र प्रदेश के राज्यपाल रहे। तिवारी ने 1954 में सुशीला तिवारी से विवाह किया। 1991 में सुशीला का निधन हो गया। 14 मई 2014 को उन्होंने उज्ज्वला तिवारी से 88 साल की आयु में दूसरी शादी की। तिवारी का जन्म नैनीताल के बलौटी गांव में 18 अक्टूबर 1925 को हुआ था।

यूथ ओलिंपिक / किसान के बेटे आकाश ने रजत जीता

आकाश मलिक ने यूथ ओलिंपिक गेम्स की तीरंदाजी स्पर्धा में रजत पदक जीता। ओलिंपिक खेलों में भारत ने पहली बार तीरंदाजी में रजत पदक जीता है। इससे पहले सीनियर या जूनियर किसी भी ओलिंपिक में भारत ने तीरंदाजी में रजत पदक नहीं जीता था। ओलिंपिक में तीरंदाजी में भारत का यह दूसरा पदक है। 2014 नानजिंग यूथ ओलिंपिक में अतुल वर्मा ने तीरंदाजी में कांस्य पदक जीता था। भारत के अब इस टूर्नामेंट में तीन स्वर्ण, नौ रजत और एक कांस्य पदक हो गए हैं।

देश में एक साल में 7300 करोड़पति बढ़े

जुलाई 2017 से जून 2018 तक देश में करोड़पतियों की संख्या 7,300 बढ़ी। इनका कुल आंकड़ा 3.43 लाख हो गया है। इन करोड़पतियों के पास कुल 444 लाख करोड़ रुपए (6 ट्रिलियन डॉलर) की संपत्ति है। लेकिन, देश की 91% युवा आबादी ऐसी है, जिसके पास 7.40 लाख रुपए (10,000 डॉलर) से भी कम की संपत्ति है। स्विट्जरलैंड की फाइनेंशियल फर्म क्रेडिट सुईस की ग्लोबल वेल्थ रिपोर्ट में यह आंकड़े सामने आए।

तालिबान ने कराई कंधार के गवर्नर, सेना प्रमुख और इंटेलिजेंस चीफ की हत्या

अफगानिस्तान के कंधार में गुरुवार को कंधार के गवर्नर, सेना प्रमुख और इंटेलिजेंस चीफ की हत्या कर दी गई। वहीं, अमेरिकी कमांडर समेत दो अन्य अमेरिकी घायल हो गए। शनिवार को होने वाले चुनाव के मद्देनजर तीनों गवर्नर के कार्यालय में एक मीटिंग करने गए थे। तालिबान ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।

सऊदी दूतावास में वॉशिंगटन पोस्ट के पत्रकार खशोगी को मारकर लाश के टुकड़े किए

तुर्की के एक अखबार ने खुलासा किया कि इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के दूतावास में वॉशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या कर उनकी लाश के टुकड़े कर दिए गए। तुर्की के सरकार समर्थित अखबार येनी सफाक ने दावा किया है कि दूतावास के अंदर पहुंचते ही खशोगी को बंदी बना लिया गया। उनके सऊदी के शाही परिवार से अच्छे रिश्ते थे लेकिन बीते कुछ महीनों से वह प्रिंस सलमान के खिलाफ लिख रहे थे।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू 12 वें एशिया-यूरोप शिखर सम्मेलन के लिए ब्रसेल्स पहुंचे

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू 12 वीं एशिया-यूरोप बैठक में भाग लेने की लिए गुरुवार को ब्रुसेल्स पहुंचे। अपनी यात्रा के दौरान उपराष्ट्रपति शिखर सम्मेलन के पूर्ण सत्र में भाग लेंगे और विभिन्न हितधारकों के साथ बातचीत करेंगे। वह बेल्जियन के राजा से भी मुलाकात करेंगे। शिखर सम्मेलन के दौरान उपराष्ट्रपति ऑस्ट्रिया, पुर्तगाल, स्विट्ज़रलैंड और अन्य देशों प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

ग्राम सभाओं के हाथों में होगा ‘स्मार्ट हाट’ का संचालन

कृषि उपज का उचित मूल्य दिलाने के लिए प्रस्तावित ग्राम हाट को विकसित करने की योजना पर काम शुरू कर दिया गया है। इसका संचालन पूरी तरह से ग्राम सभाओं के हाथ में सौंपने का निश्चय किया गया है। ग्राम हाटा विकसित करने करने का दायित्व कृषि मंत्रालय के साथ ग्रामीण विकास मंत्रायल के कंधों पर होगा इसके पहले चरण में लगभग 1900 ग्रामीण हाटा का चयन किया गया है। इसमें सबसे अधिक आंध्र प्रदेश से 564, गुजरात 188, वहीं तीसरे स्थान पर राजस्थान 186 हाटा को स्थान मिला है। इन ग्रामीण मंडियों के ढांचागत विकास में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी अधिनियम की भूमिका अहम होगी। अगले दो साल में 22 हजार ग्रामीण हाट को विकसति करने का प्रस्ताव चालू वित्त वर्ष 2018-19 में किया गया है। इसके लिए कुल दो हजार करोड़ रूपये का प्रावधान भी है। प्रत्येक हाट के लिए 16 लाख से 17 लाख रूपये का केंद्रीय अनुदान दिया जाएगा।