दैनिक समसामयिकी 19 अगस्त 2018

FSSAI ने खाद्य लेबलिंग मानदंडों की समीक्षा हेतु विशेषज्ञ समिति गठित की

इस समिति का नेतृत्व राष्ट्रीय पोषण संस्थान के पूर्व निदेशक बी. सेसिकरण द्वारा किया जायेगा. इस समिति के अन्य सदस्य राष्ट्रीय पोषण संस्थान की वर्तमान निदेशक हेमलता तथा एम्स के एंडोक्राइनोलॉजिस्ट निखिल टंडन हैं.

मानसिक रोगों के लिए भी मिलेगा बीमा कवर: इरडा

सभी बीमा कंपनियों को मानसिक स्वास्थ्य सुरक्षा कानून, 2017 के इस प्रावधान का अनुपालन तत्काल प्रभाव से करना होगा. मानसिक स्वास्थ्य सुरक्षा कानून-2017 के तहत मानसिक रोग से पीड़ित किसी भी व्यक्ति को अन्य प्रकार की बीमारियों से प्रभावित व्यक्ति के समान ही माना जाएगा.

आदिल हुसैन ने नॉर्वे का प्रतिष्ठित फिल्म पुरस्कार जीता

फिल्म ‘वॉट विल पीपल से’ के लिए नार्वे का राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाले अभिनेता आदिल हुसैन ने इस पुरस्कार को असम के गोलपारा को समर्पित किया है.

रात 9 बजे के बाद ATM में नहीं डाला जाएगा कैश: गृह मंत्रालय

गृह मंत्रालय के अनुसार 8 फरवरी 2019 से शहरों में किसी भी एटीएम में रात नौ बजे के बाद नकदी नहीं डाली जाएगी और न ही नोटों का परिवहन किया जा सकेगा.

ऋषभ पंत टेस्ट डेब्यू में पांच कैच लेने वाले पहले एशियाई क्रिकेटर बने

भारत के कुछ अन्य खिलाड़ी भी डेब्यू मैच में पांच कैच लेने का कीर्तिमान रच चुके हैं लेकिन किसी ने भी पहले टेस्ट की पहली पारी में ही रिकॉर्ड नहीं बनाया था. ऋषभ पंत ने विकेटकीपर के तौर पर एक ही पारी में खेलते हुए यह रिकॉर्ड बनाया है.

एंटी टैंक मिसाइल ‘हेलीना’ का पोखरण में सफल परीक्षण

यह परीक्षण पूरी तरह सफल रहा और टेस्ट के दौरान इसने अपने हर टारगेट को हासिल किया. सभी पैरामीटर को टेलिमेटरी स्टेशन, ट्रैकिंग सिस्टम और हेलिकॉप्टर के जरिए मापा गया.

आर्कटिक बर्फ पिघलने से भारतीय मॉनसून प्रभावित हो सकता है: अध्ययन

वैज्ञानिकों द्वारा किये गये शोध के परिणामस्वरूप यह पाया गया कि आर्कटिक क्षेत्र में 1840 एवं 1900 को छोड़कर प्रत्येक वर्ष बर्फ पिघलने में बढ़ोतरी जारी रहा है.

यूएन के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान का निधन

कोफी अन्नान को वैश्विक स्तर पर शांति प्रयासों और गरीबी उन्मूलन कार्यक्रमों के लिए जाना जाता है. कोफी अन्नान यूएन के महासचिव बनने वाले पहले अश्वेत अफ्रीकी थे.