दैनिक समसामयिकी 19 अप्रैल 2018

बीएच लोया मौत मामले में सभी याचिकाएं खारिज
उच्चतम न्यायालय ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के न्यायाधीश बी एच लोया मौत मामले की स्वतंत्र जांच कराने संबंधी सभी याचिकाएं आज खारिज कर दी. मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर और न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की पीठ ने याचिकाएं यह कहते हुए खारिज कर दी कि लोया मौत मामले की स्वतंत्र जांच की मांग करने वाली इन याचिकाओं में कोई ‘मेरिट’ नहीं है.

एक चिड़िया, अनेक चिड़िया’ बनाने वाले भीमसेन खुराना का निधन
एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म ‘एक अनेक और एकता’ का गाना ‘एक चिड़िया, अनेक चिड़िया’ बनाने वाले 81 वर्षीय फिल्ममेकर भीमसेन खुराना का बीमारी के चलते निधन हो गया है. उनके द्वारा कंप्यूटर पर बनाए देश के पहले एनिमेटेड सीरियल ‘लोक गाथा’ को तीन राष्ट्रीय पुरस्कार मिले थे. वर्ष 1936 में अविभाजित भारत में जन्मे भीमसेन बंटवारे के बाद लखनऊ आ गए थे.

सऊदी अरब में 35 वर्षों में पहला सिनेमाघर खुलेगा
सउदी अरब 35 वर्षों में पहला सार्वजनिक सिनेमा घर राजधानी रियाद में खोलने की तैयारी कर रहा है. रियाद के एएमसी एंटरटेनमेंट थियेटर में हॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर एक्शन फिल्म ‘ब्लैक पैंथर’ प्रदर्शित होने की बात कही जा रही है. गौरतलब है कि देश में पिछले साल उदारवादी कदम उठाते हुए सिनेमा पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया गया था.

मिगेल डियाज कनेल, क्यूबा के नए राष्ट्रपति होंगे
क्यूबा की संसद ने मिगेल डियाज कनेल को देश का नया नेता चुना है जो राष्ट्रपति राउल कास्त्रो का स्थान लेंगे. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार क्यूबा की नेशनल असेंबली में मतदान होने के बाद कास्त्रो राष्ट्रपति का पद भार औपचारिक तौर से कनेल को सौंप देंगे. क्यूबा की क्रांति के बाद पचास साल से अधिक समय तक वहां की सत्ता पर कास्त्रो परिवार का ही शासन रहा है.

तुर्की में राष्ट्रपति एर्दोगन ने समय से पहले चुनाव की घोषणा की
तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने एक साल से भी अधिक समय पहले चुनाव की घोषणा की है. एर्दोगन ने घोषणा की कि संसदीय और राष्ट्रपति के चुनाव 24 जून को होंगे. उन्होंने कहा कि नेशनलिस्ट एमएचपी पार्टी प्रमुख देवलेट बचेली से बातचीत करने के बाद यह निर्णय लिया गया है. हालांकि यहां चुनाव नवंबर 2019 में होना था.

अमेजॉन ने 2 एमबी साइज़ का ब्राउज़र लॉन्च किया
अमेज़न ने एंड्रॉयड डिवाइस के लिए एक नया वेब ब्राउजर लॉन्च कर दिया है. अमेजॉन ने इस ब्राउजर का नाम ‘इन्टरनेट: फ़ास्ट, लाइट एंड प्राइवेट’ (Internet: fast, lite, and private) रखा है और इस ब्राउजर को फ्री में गूगल प्ले-स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है. इस ऐप को लेकर कंपनी का दावा है कि इसमें सबकुछ प्राइवेट होगा और यह ऐप यूजर्स का डाटा स्टोर नहीं करता है.

भारत विश्व की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था: आईएमएफ
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के अनुसार, 2.6 लाख करोड़ डॉलर की जीडीपी के साथ भारत दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है और भारत ने फ्रांस को पछाड़कर यह खिताब हासिल किया है. विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका है. इसके साथ ही आईएमएफ ने 2018 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर 7.4% रहने का अनुमान जताया है.

हमारा टेलीग्राम चैनल जॉइन करें