दैनिक समसामयिकी 19 नवम्बर 2018

न्यूजीलैंड की बेट्स टी-20 में 3000 रन बनाने वाली पहली क्रिकेटर, हमवतन गुप्टिल पुरुषों में टॉप पर

न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम की सूजी बेट्स टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में तीन हजार रन का आंकड़ा छूने वाली दुनिया की पहली क्रिकेटर बन गई हैं। अब उनके 3007 टी-20 रन हो गए हैं। वेस्टइंडीज में हो रहे महिला टी-20 वर्ल्ड कप में आयरलैंड के खिलाफ अपने आखिरी लीग मैच में उन्होंने 11 रन की पारी खेली। इसके साथ ही वे तीन हजार रन बनाने वाली पहली क्रिकेटर बन गईं। खास यह है कि उन्हीं के देश के मार्टिन गुप्टिल टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के टॉप स्कोरर हैं। गुप्टिल ने 75 मैच की 73 पारियों में 34.40 की औसत से 2271 रन बनाए हैं।

पहलवान रवि ने जीता रजत पदक

भारत के रवि कुमार को फाइन में जापान के तोशिहिरो हासेगावा से हारने के कारण रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट में अंडर-23 विश्व पुरूष फ्री स्टाइल कुश्ती चैंपियनशिप में रजत पदक से संतोष करना पड़ा। रवि फाइनल में पहुंचने वाले अकेले भारतीय पहलवान थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केएमपी एक्सप्रेस-वे तथा बल्लभगढ़ मेट्रो लिंक का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र सिंह मोदी ने 19 नवम्बर 2018 को केएमपी एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया. इस एक्सप्रेस-वे की लागत लगभग 6434 करोड़ रुपये है. प्रधानमंत्री मोदी ने इसका उद्घाटन हरियाणा के सुल्तानपुर गांव में रैली के दौरान किया.

हाई-वे के अलावा पीएम ने बल्लभगढ़-मुजेसर मेट्रो लिंक और कौशल विश्वविद्यालय का भी उद्घाटन किया. इस पूरे कार्यक्रम के दौरान हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर पीएम मोदी के साथ मौजूद थे. इन तीनों परियोजनाओं की लागत लगभग 8003 करोड़ रुपये है. कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस-वे की कुल लम्बाई 135.6 किलोमीटर है, और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे को जोड़ लेने पर कुल लम्बाई 270 किलोमीटर हो जाती है.

संजय कुमार मिश्रा प्रवर्तन निदेशालय के पूर्णकालिक निदेशक बनाए गये

आईआरएस अधिकारी संजय कुमार मिश्रा को 17 नवम्बर 2018 को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का पूर्णकालिक प्रमुख नियुक्त किया गया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने एक आदेश जारी कर मिश्रा को पद ग्रहण करने की तारीख से दो साल तक या अगले आदेश तक जो भी पहले हो’ तक का कार्यकाल दिया है.

संजय कुमार मिश्रा आयकर कैडर के 1984 बैच के भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के अधिकारी हैं जिन्हें 27 अक्टूबर को केन्द्रीय जांच एजेंसी में प्रधान विशेष निदेशक नियुक्त किया गया था और तीन महीने के लिए ईडी निदेशक का ‘अतिरिक्त’ प्रभार सौंपा गया था. ईडी निदेशक का पद केन्द्र सरकार में अतिरिक्त सचिव के पद के समतुल्य होता है.

महाराष्ट्र कैबिनेट ने मराठा आरक्षण विधेयक को मंजूरी प्रदान की

महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण को लेकर राज्य की देवेंद्र फडणवीस सरकार ने बिल को मंजूरी प्रदान की है. मराठा आरक्षण को लेकर महाराष्ट्र राज्य के पिछड़ा वर्ग आयोग ने हाल ही में सामाजिक और आर्थिक स्थिति पर अपनी रिपोर्ट राज्य के मुख्य सचिव को सौंपी थी.

मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने कहा, ‘हमें पिछड़ा वर्ग आयोग की रिपोर्ट मिली थी, जिसमें तीन सिफारिशें की गई हैं. मराठा समुदाय को एसईबीसी के तहत से अलग से आरक्षण दिया जाएगा. हमने पिछड़ा वर्ग आयोग की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है और इन पर अमल के लिए एक कैबिनेट सब कमिटी बनाई गई है.’ मराठा समुदाय राज्य की कुल आबादी का 30 फीसदी है और ये लोग 2017 से सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में आरक्षण की मांग कर रहे हैं.

वीवीएस लक्ष्मण ने अपनी आत्मकथा ‘281 एंड बियॉन्ड’ लॉन्च की

भारत के वरिष्ठ क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण ने हाल ही में अपनी आत्मकथा ‘281 एंड बियॉन्ड’ को लॉन्च किया. इस पुस्तक को वेस्टलैंड सपोर्ट द्वारा प्रकाशित किया गया है. ‘281 एंड बियॉन्ड’ के सह-लेखक आर. कौशिक हैं, वे एक खेल पत्रकार हैं. इस पुस्तक का नाम वीवीएस लक्ष्मण द्वारा वर्ष 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कलकत्ता के ईडन गार्डन्स में खेली गई 281 रनों की ऐतिहासिक पारी पर रखा गया है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद से ही लक्ष्मण अपनी आत्मकथा लिखना चाहते थे.

पुस्तक लॉन्च के समय लक्ष्मण ने कहा, “मेरी जिंदगी का निर्णायक मोड़ 281 रन की वह पारी थी. किताब में मैंने मैच में खेलने के बारे में बात की है कि मैं मैच के लिए समय पर कैसे फिट हुआ. चौथे दिन राहुल द्रविड़ के साथ मेरी बल्लेबाजी और हमने वह साझेदारी कैसे बनाई तथा और भी कुछ इसमें बयां किया गया है.”

अंतरिक्ष से भी दिखाई देती है स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

गुजरात के अहमदाबाद में नर्मदा नदी के किनारे बनी दुनिया की सबसे ऊंची सरदार पटेल की प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी अंतरिक्ष से भी साफ दिखाई देती है। अमेरिका के कमर्शियल सैटेलाइट नेटवर्क- प्लैनेट ने शुक्रवार को 182 मीटर (597 फीट) ऊंची प्रतिमा की अंतरिक्ष से ली गई एक फोटो ट्वीट की। तस्वीर 15 नवंबर को खींची गई थी। इसी के साथ स्टैच्यू ऑफ यूनिटी उन कुछ मानव निर्मित संरचनाओं में से है, जो पृथ्वी के ऊपर से भी दिखाई देते हैं। दुबई के तट पर बना पाम आइलैंड, मिस्र का ग्रेट पिरामिड ऑफ गीजा समेत दो अन्य मानव निर्मित संरचनाएं हैं जो अंतरिक्ष से दिखाई देती हैं। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की फोटो जारी करने वाली अमेरिकी कंपनी स्काईलैब है। 2017 में इसरो ने एक साथ 104 सैटेलाइट लॉन्च करने का कीर्तिमान बनाया था, तब इनमें 88 डव सैटेलाइट स्काईलैब कंपनी के ही थे।

दो दिवसीय एपेक सम्मेलन सम्पन्न

पापुआ न्यू गिनी की राजधानी पोर्ट मोर्सबी में आयोजित दो दिवसीय एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग(एपेक) सम्मेलन रविवार को संपन्न हो गया। सम्मेलन में 21 देशों के नेता मतभेदों को दूर करने में असफल रहे। एपेक के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ कि सदस्रू देशों के नेता औपचारिक लिखित घोषणा तक पर सहमत नहीं हो पाए।

कच्छ में मिला एक करोड़ 10 लाख साल पुराने मानव का जीवाश्म

वैज्ञानिकों को गुजरात के कच्छ में एक करोड़ 10 लाख साल पुराना जीवाश्म मिला है। शुरूआती जांच में यह जीवाश्म प्राचीन मानव के ऊपरी जबड़े प्रतीत हो रहा है। पीएलओएस वन नामक जर्नल में प्रकाशित किया गया है कि यह खोज भारतीय प्रायद्वीप में प्राचीन महाकपि की मौजूदगी की पुष्टि करती है।