दैनिक समसामयिकी 2 अप्रैल 2018

चीन का स्पेसक्राफ्ट धरती पर गिरने से पहले ही नष्ट हुआ
चीन का निष्क्रिय अंतरिक्ष स्टेशन ‘तियांगोंग-1’ धरती पर गिरने से पहले ही नष्ट हो गया है. चीन ने कहा कि अंतरिक्ष स्टेशन ‘तियांगोंग-1’ साउथ पैसिफिक के ऊपर वायुमंडल में दोबारा प्रवेश किया और नष्ट हो गया है. हालांकि, इसके कुछ हिस्से जमीन पर गिरेंगे.

दिल्ली में BS-VI पेट्रोल और डीज़ल की आपूर्ति आरंभ
दिल्ली में 1 अप्रैल से भारत स्टेज-6 (BS VI) डीजल और पेट्रोल की आपूर्ति आरंभ किये जाने की घोषणा की गई. बीएस-6 मानक वाले पेट्रोल और डीजल से दिल्ली में प्रदूषण का स्तर कम होने में मदद मिलेगी. यह अब तक का सबसे शुद्ध पेट्रोल और डीज़ल है.

उपग्रह जीसैट-6ए से संपर्क टूटा
श्रीहरिकोटा प्रक्षेपण केंद्र से जिओसिंक्रोनस सैटेलाइट लांच व्हीकल (जीएसएलवी) के प्रक्षेपण के दो दिन बाद इसरो ने यह स्वीकार किया कि जीसैट-6ए से उसका संपर्क टूट गया है. अंतरिक्ष एजेंसी की मुख्य नियंत्रक सुविधा (एमसीएफ) से तीन कक्षाओं से होने के बाद उपग्रह को धरती से 36,000 किलोमीटर ऊपर स्थित इसकी कक्षा में स्थापित होना था.

मुंबई टकसाल से जारी होगा 350 रुपये का सिक्का
श्री गुरु गोबिन्द सिंह के 350वें प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में जारी होने वाले विशेष स्मारक सिक्के को मुंबई टकसाल जारी करेगी. सिक्कों की डिजाइन तैयार हो चुकी है और ये सिक्के बनने लगे हैं. जल्द ही एक विशेष कार्यक्रम में इन्हें जारी किया जा सकता है. यह सिक्के दो तरह के होंगे. इसमें एक सिक्का अनसर्कुलेटेड (यूएनसी) और दूसरा प्रूफ कैटेगरी का होगा.