दैनिक समसामयिकी 2 जून 2017

✅✅ _*1.*_
*भारत, रूस ने सेंट पीटर्सबर्ग में घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किए* : ⤵⤵
i. भारत और रूस ने 18 वीं वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के बाद सहयोग बढ़ाने के लिए एक रोडमैप के रूप में सेंट पीटर्सबर्ग घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किए.

ii. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के बाद घोषणा पर हस्ताक्षर किए गए.

iii. दोनों देश अर्थव्यवस्था, विनिर्माण, ऊर्जा आदि सहित विभिन्न क्षेत्रों पर बारीकी से बातचीत करने के लिए सहमत हुए.
*स्टेटिक तथ्य-*

रूस के प्रधान मंत्री दिमित्री मेदवेदेव हैं

रूस की राजधानी मास्को है और मुद्रा रूबल है.

✅✅ _*2.*_

*पृथ्वी-2 मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण* : ⤵⤵

i.सेना ने यूजर ट्रायल के भाग के रूप में ओडिशा के टेस्ट रेंज से भारत ने सफलतापूर्वक अपने स्वदेशी विकसित परमाणु सक्षम पृथ्वी -2 मिसाइल का परीक्षण किया.

ii. यह मिसाइल सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल का परीक्षण, ओडिशा के चांदीपुर में एकीकृत टेस्ट रेंज (आईटीआर) से मोबाइल लांचर द्वारा किया गया. इस मिसाइल की मारक क्षमता 350 किमी हैं ll
*स्टेटिक तथ्य-*

डीआरडीओ का गठन 1 9 58 में हुआ था

डॉ एस क्रिस्टोफर डीआरडीओ के मौजूदा अध्यक्ष हैं

डॉ अब्दुल कलाम द्वीप, जिसे पूर्वी व्हीलर द्वीप के नाम से जाना जाता है ओडिशा में स्थित है

✅✅ _*3.*_

*तेलंगाना सरकार ने टी-वॉलेट लॉन्च किया* : ⤵⤵
i. तेलंगाना सरकार ने टी वॉलेट नामक एक डिजिटल वॉलेट लॉन्च किया है, जो उपभोक्ताओं से लेनदेन शुल्क पर कोई शुल्क नहीं लेगा. सरकार Google Play में उपलब्ध वॉलेट का उपयोग नौकरी की गारंटी योजना मनरेगा के तहत प्रेषण और छात्रों को छात्रवृत्ति देने के लिए योजना बना रही है.

ii. टी वॉलेट प्रकृति में द्वि-दिशात्मक है. जबकि उपभोक्ता इसे सार्वजनिक और निजी लेनदेन के लिए उपयोग कर सकते हैं, सरकार इसका प्रयोग विभिन्न लाभार्थियों को भुगतान करने के लिए कर सकती है.

iii. इसका उपयोग वेब संस्करण पर भी किया जा सकता है. कोई भी व्यक्ति क्रेडिट या डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या मी सेवा केंद्रों पर नकदी के माध्यम से वॉलेट को टॉप-अप कर सकता है. यह ई-केवाईसी उपयोगकर्ता के लिए 1 लाख रुपये के अधिकतम लेनदेन की अनुमति देता है. तथा गैर-केवाईसी उपभोक्ताओं के लिए, सीमा 20,000 रुपये निर्धारित की गयी है.
*स्टेटिक तथ्य-*

तेलंगाना का गठन 2 जून 2014 को हुआ था और इसके मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव हैं

तेलंगाना के राज्यपाल ईएसएल नरसिमहान हैं.

✅✅ _*4.*_

*महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने नौकरी चाहने वालों, नियोक्ताओं के लिए पोर्टल लॉन्च किया* : ⤵⤵
i. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस ने एक वेब पोर्टल ‘महास्वयंम’ की शुरुआत की जोकि नौकरी चाहने वाले व्यक्तियों, नियोक्ताओं, उद्यमियों और प्रशिक्षण संस्थानों को कौशल विकास और रोजगार के बारे में जानकारी प्रदान करेगा.

ii. इससे पहले, राज्य सरकार ने कौशल विकास के लिए महाराष्ट्र राज्य कौशल विकास सोसायटी (एमएसएसडीएस) पोर्टल, रोजगार के लिए ‘महारोज़गार’ और उद्यमशीलता के लिए ‘महा स्वयं रोजगार’ की शुरुआत की.

iii. इन तीनो का विलय अब ‘महास्वयं’ में हो चूका है, इसके माध्यम से सभी लाभार्थियों और साथ ही राज्य में कर्मचारियों के लिए मांग और आपूर्ति का ट्रैक रखने को आसानी होगी हैं.
*स्टेटिक तथ्य-*

महाराष्ट्र के राज्यपाल सी. विद्यासागर राव हैं.

संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान महाराष्ट्र के मुंबई में स्थित है ll

✅✅ _*5.*_

*रायगढ़, ओडिशा में एमआईटीएस मेगा फूड पार्क का उद्घाटन* : ⤵⤵
i. ओडिशा राज्य में पहले मेगा फूड पार्क, एमआईटीएस मेगा फूड पार्क प्राइवेट लिमिटेड का उद्घाटन रायगढ़ में का उद्घाटन श्रीमती हरिसम्रात कौर बादल, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री द्वारा किया गया.

ii. खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के महत्व को जोड़ने और आपूर्ति श्रृंखला के प्रत्येक चरण पर खाद्य अपव्यय को कम करने और खराब होने से बचाने के लिए विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है, इसलिए खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने देश में मेगा फूड पार्क योजना को लागू किया
*स्टेटिक तथ्य-*

आंध्र प्रदेश के चित्तूर में भारत का पहला मेगा फूड पार्क ‘श्रीनी’ खोला गया था.

ओडिशा में पांच महत्वपूर्ण राष्ट्रीय उद्यानों और डब्ल्यूएलएस की सूची

चिल्का वन्यजीव अभयारण्य

कोटागढ़ वन्यजीव अभयारण्य

हदाहगढ़ वन्यजीव अभयारण्य

नंदकानन जूलॉजिकल पार्क

सिमलीपाल राष्ट्रीय उद्यान

✅✅ _*6.*_

*सड़क मंत्रालय ने कच्चे माल के लिए ऑनलाइन मंच ‘INAM PRO+’ लॉन्च किया* : ⤵⤵
i. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ‘INAM PRO+’ की शुरूआत की. यह सरकार और निजी खरीद के लिए निर्माण और बुनियादी ढांचे के कच्चे माल के लिए ई-कॉमर्स मंच है.

ii. राष्ट्रीय राजमार्ग और इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एनएचआईडीसीएल) द्वारा शुरू की गई वेबसाइट ‘inampro.nic.in’ है.

iii. INAM PRO+ , INAM पोर्टल का अपडेट संस्करण है, जो 2015 में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा सीमेंट की खरीद के लिए शुरू किया गया था. INAM पोर्टल ने पहले ही दो साल में 32 करोड़ रुपये की बिक्री की है.
*स्टेटिक तथ्य-*

राष्ट्रीय राजमार्ग और इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एनएचआईडीसी) सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी है.

श्री संजय मित्रा, एनएचआईडीसी के अध्यक्ष हैं.

एनएचआईडीसी का मुख्यालय नई दिल्ली में है.

✅✅ _*7.*_

*आरबीआई ने गणेश कुमार को कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया* : ⤵⤵
i. भारतीय रिजर्व बैंक ने एस गणेश कुमार को कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया है. उनकी नियुक्ति चन्दन सिन्हा की स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति पर हुई है.

ii. केंद्रीय बैंक में वर्तमान में 11 कार्यकारी निदेशकों हैं. कार्यकारी निदेशक के रूप में, गणेश कुमार सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, भुगतान विभाग और निपटान प्रणाली और बाहरी निवेश और संचालन विभाग की देखभाल करेंगे. ईडी के रूप में पदोन्नत होने से पहले, गणेश कुमार रिजर्व बैंक में सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के मुख्य मुख्य महाप्रबंधक-इन-चार्ज थे.
*स्टेटिक तथ्य-*

उर्जित पटेल भारतीय रिजर्व बैंक के 24 वें गवर्नर हैं

आरबीआई को 1949 में राष्ट्रीयकृत किया गया था और इसका मुख्यालय मुंबई में है.

✅✅ _*8.*_

*संजीव सिंह ने आईओसी के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला* : ⤵⤵
i. संजीव सिंह ने देश की सबसे बड़ी कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला है. वह बी.अशोक के स्थान पर पद ग्रहण करेंगे, श्री सिंह जुलाई 2014 से आईओसी बोर्ड के निदेशक (रिफाइनरीज) थे.

ii. इसके साथ ही, वह चेन्नई पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (सीपीसीएल) और हिंदुस्तान उवरकर और रसन लिमिटेड (एचआरआर) के अध्यक्ष होंगे, जोकि गोरखपुर, सिंदरी और बरौनी में उर्वरक संयंत्रों को पुनर्जीवित करने के लिए स्थापित एक संयुक्त उद्यम कंपनी है.
*स्टेटिक तथ्य-*

1959 में आईओसी की स्थापना किया गया और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है.

✅✅ _*9.*_

*संयुक्त राष्ट्र महासभा ने स्लोवाकिया के मिरोस्लाव लैजकक को अगले अध्यक्ष के रूप में चुना* : ⤵⤵
i. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने स्लोवाक के विदेश मंत्री मिरोस्लाव लैजकक को 193 सदस्यीय शक्तिशाली निकाय के अगले अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया.

ii. लैजकक को विशेष सत्र में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 72 वें सत्र के अध्यक्ष के रूप में अभिवादन से चुना गया. संयुक्त राष्ट्र महासभा का 72 वां सत्र 12 सितंबर, 2017 से शुरू होगा
*स्टेटिक तथ्य-*

संयुक्त राष्ट्र के 9 वें महासचिव एंटोनियो जीटरस हैं और इसका मुख्यालय न्यूयॉर्क शहर, यूएसए में है.

✅✅ _*10.*_

*भारत ग्लोबल पीस इंडेक्स 2017 में 137 वें स्थान पर* : ⤵⤵
i. भारत ने ग्लोबल पीस इंडेक्स 2017 में 163 देशों में से 137 वां स्थान दिया गया, जो इंस्टीट्यूट ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पीस द्वारा प्रकाशित है. यह ग्लोबल पीस इंडेक्स (जीपीआई) का ग्यारहवां संस्करण है.
ii. आइसलैंड को दुनिया के सबसे शांतिपूर्ण देश का नाम दिया गया है, जो लगातार दसवें वर्ष से वैश्विक शांति सूचकांक में सबसे ऊपर है, इसके बाद न्यूजीलैंड और पुर्तगाल क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं जबकि सीरिया को शांतिपूर्ण देश की सूची में अंतिम स्थान दिया गया है.
*स्टेटिक तथ्य-*

ग्लोबल पीस इंडेक्स (जीपीआई) दुनिया भर में राष्ट्रों और क्षेत्रों की शांतिपूर्ण स्थिति को मापने का एक प्रयास है.

✅✅ _*11.*_

*एनएएसी को एशिया प्रशांत क्वालिटी नेटवर्क पुरस्कार 2017 प्रदान किया गया* : ⤵⤵
i. राष्ट्रीय आकलन और प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) को गुणवत्ता आश्वासन में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए एशिया प्रशांत क्वालिटी नेटवर्क पुरस्कार 2017 प्रदान किया गया.

ii. मास्को में आयोजित एक विशेष समारोह में एनएएसी के सलाहकार डॉ. जगन्नाथ पाटिल ने यह पुरस्कार प्राप्त किया.उच्च शिक्षा में गुणवत्ता आश्वासन में APQN गुणवत्ता पुरस्कार सबसे प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों में से एक हैं
*स्टेटिक तथ्य-*

राष्ट्रीय आकलन और प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) एक स्वायत्त संस्था है जो भारत की विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा स्थापित है

एनएएसी की स्थापना 1994 में हुई थी इसका मुख्यालय बेंगलुरु में है

प्रोफेसर वेद प्रकाश -एनएएसी के जनरल कौंसिल के अध्यक्ष है .

✅✅ _*12.*_

*जापान ने उच्च-सटीक पोजीशनिंग सिस्टम सैटेलाइट लॉन्च किया* : ⤵⤵
i. जापान ने एक उच्च-सटीक जियोलोकेशन सिस्टम बनाने में मदद के लिए एक उपग्रह का लांच किया जो यूएस-संचालित जीपीएस का पूरक होगा.

ii. एक ‘एच-आईआईए’ रॉकेट दक्षिणी जापान के तनेगाशिमा अंतरिक्ष केंद्र से ‘मिशिबाकी’ नंबर 2 उपग्रह ले जायेगा. मिशिबाकी प्रणाली एशिया-ओशिनिया क्षेत्र को कवर करने में सक्षम है और यूएस-संचालित ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) के साथ काम करेगा.
*स्टेटिक तथ्य-*

जापान के प्रधान मंत्री शिंजो अबे हैं

जापान की राजधानी टोक्यो है और इसकी मुद्रा येन है ll