दैनिक समसामयिकी 20 अगस्त 2018

मानसिक रोगों के लिए भी मिलेगा बीमा कवर: इरडा

भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने 16 अगस्त 2018 को सभी बीमा कंपनियों को मानसिक बीमारियों को बीमा पॉलिसियों के दायरे में लाने का प्रावधान करने का निर्देश दिया है. बीमा कंपनियां अभी सभी हेल्‍थ इंश्‍योरेंस में मानसिक बीमारियों को कवर नहीं करती हैं.

कानून की धारा 21(4) में कहा गया है कि सभी बीमा कंपनियों को मेडिकल बीमा के तहत मानसिक रोग के इलाज का भी प्रावधान करना होगा. यह अन्य बीमारियों के लिए उपलब्ध सुविधा के अनुरूप ही होगा. यह अधिनियम 29 मई 2018 को लागू हुआ था.

रात 9 बजे के बाद ATM में नहीं डाला जाएगा कैश: गृह मंत्रालय

गृह मंत्रालय ने बैंकों के एटीएम में नकदी जमा करने को लेकर नया दिशा निर्देश जारी किया है. गृह मंत्रालय ने पिछले कुछ सालों में कैश वैन, एटीएम में लूट की घटनाओं को देखते हुए ये फैसला किया है.

गृह मंत्रालय के अनुसार 8 फरवरी 2019 से शहरों में किसी भी एटीएम में रात नौ बजे के बाद नकदी नहीं डाली जाएगी और न ही नोटों का परिवहन किया जा सकेगा. जबकि ग्रामीण इलाकों के एटीएम में शाम 6 बजे तक ही नकदी डाली जा सकेगी. वहीं, नक्सली हिंसा से प्रभावित इलाकों में शाम 4 बजे तक ही एटीएम में कैश डाला जाएगा.

एंटी टैंक मिसाइल ‘हेलीना’ का पोखरण में सफल परीक्षण

भारत ने 19 अगस्त 2018 को स्वदेशी गाइडेड बम (निर्देशित बम) स्मार्ट एंटी एयरफिल्ड वेपन्ज और टैंक रोधी निर्देशित मिसाइल ‘हेलीना’ का राजस्थान के पोखरण में अलग-अलग फायरिंग रेंज में सफल परीक्षण किया. यह परीक्षण डीआरडीओ और भारतीय सेना द्वारा आयोजित किया गया था.

मिसाइल का परीक्षण उसके हथियार प्रणाली की पूरी श्रृंखला के लिए किया गया था. स्मार्ट एंटी एयरफिल्ड वेपन्ज युद्धक सामग्री से लैस था और पूरी सटीकता के साथ लक्ष्य पर निशाना साधने में यह सफल रहा. स्मार्ट एंटी एयरफिल्ड वेपन्ज उम्दा दिशासूचक का इस्तेमाल करते हुए विभिन्न जमीनी लक्ष्यों को तबाह करने में सक्षम है.

ऋषभ पंत टेस्ट डेब्यू में पांच कैच लेने वाले पहले एशियाई क्रिकेटर बने

भारत और इंग्लैंड के मध्य खेले जा रहे नॉटिंघम टेस्ट मैचों की श्रृंखला में विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में शामिल किए गए ऋषभ पंत ने अपने डेब्यू मैच में पांच कैच लेकर विश्व रिकॉर्ड कायम किया. ऋषभ पंत अपने टेस्ट डेब्यू में विकेट के पीछे पांच कैच लपकने वाले पहले एशियाई विकेटकीपर बन गए हैं.

टेस्ट मैच की अपनी डेब्यू पारी में सबसे ज्याेदा कैच पकड़ने की बात करें तो सबसे पहले ये कारनामा साल 1966 में ऑस्ट्रेजलिया के बायन तेबर के नाम था. इसके 12 साल बाद 1978 में ऑस्ट्रे लिया के ही जोन मैक्लीरन ने ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था. इन दोनों खिलाड़ियों के बाद ऐसा करने वाले ऋषभ पंत तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं. इन सभी ने पांच कैच लपके थे.

एशियाई खेल 2018: बजरंग पूनिया ने भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया

भारत के प्रसिद्ध कुश्ती खिलाड़ी बजरंग पूनिया ने एशियाई खेलों में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया है. 18वें एशियाई खेलों के पहले दिन 19 अगस्त 2018 को पहलवान बजरंग पूनिया ने भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया.

बजरंग पूनिया ने अपना यह स्वर्ण पदक पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित किया. इसके साथ ही वे एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारत के 9वें पहलवान बन गये. भारत ने एशियाई खेलों में अब तक कुल 10 गोल्ड मेडल जीते हैं. करतार सिंह भारत के एकमात्र पहलवान हैं, जो दो एशियाई खेलों (1978 बैंकाक और 1986 सियोल) में स्वर्ण पदक जीते चुके हैं.