दैनिक समसामयिकी 20 जनवरी 2019

हमीदिया अस्पताल में बनेगा प्रदेश का पहला बोन बैंक

हमीदिया अस्पताल में प्रदेश का पहला बोन बैंक बनाया जाएगा। यहां दान की गईं हड्डियों को रखा जाएगा और जरूरत पड़ने पर इनसे प्रत्यारोपण किया जा सकेगा। बैंक के बनने से मरीजों को प्रत्यारोपण के लिए दिल्ली, मुंबई आैर चेन्नई से हड्डियां नहीं मंगानी पड़ेंगी। इसमें दान की गई या ऑपरेशन के दौरान निकाली गईं हड्डियों को डीप फ्रीजर में -40 से -70 डिग्री सेल्सियस पर रखा जाता है। इनका उपयोग बोन ट्यूमर निकालने के बाद खाली जगह को भरने और जोड़ प्रत्यारोपण में होता है। यही नहीं, दुर्घटनाओं में हड्डियां टूटने, कैंसर या दूसरे तरह के ट्यूमर से खराब होने वाली हड्डियों के बदलने में भी यहां से ली गईं हड्डियों का उपयोग हो सकता है।

पीएम मोदी ने किया नेशनल म्यूजियम ऑफ इंडियन सिनेमा का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुंबई में नेशनल म्यूजियम ऑफ इंडियन सिनेमा की नई बिल्डिंग का उद्घाटन किया। इस मौके पर राज्यवर्धन सिंह राठौर, सीबीएफसी बोर्ड प्रमुख प्रसून जोशी, मनोज कुमार, आशा भोंसले, एआर रहमान, आमिर खान सहित कई बॉलीवुड सेलेब्स मौजूद रहे। गौरतलब है इस म्यूजियम में विज़ुअल और ग्राफिक्स, फिल्म क्लिपिंग जैसे इंटरेक्टिव माध्यम से भारतीय सिनेमा की कहानी सुनाई जाएगी। म्यूजियम के एक हिस्से में गांधी गैलरी भी बनाई गई है। जहां महात्मा गांधी और उनके दर्शन पर आधारित फिल्मों की प्रदर्शनी लगी है। इस म्यूजियम में 40 से ज्यादा इंटरेक्टिव गैलरीज हैं और यह इमारत करीब 8000 वर्ग मीटर में फैली है।

वनडे में धोनी का औसत 50+, 37 की उम्र में ऐसा करने वाले अकेले मौजूदा क्रिकेटर

टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया में पहली द्विपक्षीय वनडे सीरीज जिताने में महेंद्र सिंह धोनी ने अहम भूमिका निभाई। वे सीरीज में टॉप स्कोरर रहे। उन्होंने तीनों वनडे में अर्धशतक लगाए। धोनी ने अब तक 335 वनडे में 50.81 की औसत से 10366 रन बनाए हैं। अगर 50 से ज्यादा वनडे खेलने वालों की बात करें तो धोनी 37 की उम्र में 50+ की औसत से रन बनाने वाले अकेले मौजूदा क्रिकेटर हैं। 37+ की उम्र में धोनी से ज्यादा औसत हासिल करने वाले पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज माइकल बेवेन और इंग्लैंड के जोनाथन ट्रॉट ही हैं। हालांकि, बेवेन 2004 और जोनाथन 2013 में वनडे से संन्यास ले चुके हैं। 50 से ज्यादा वनडे खेलने वालों क्रिकेटर्स के औसत की बात करें तो धोनी दुनिया में 7वें नंबर पर हैं। इस मामले में भारतीय कप्तान विराट कोहली पहले नंबर पर हैं।

किसानों को मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना के तहत मिलेगा 2 हजार 250 करोड़ रुपए

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना का शुभारंभ सरकार कर रही है। राज्य के किसानों को खाद, बीज समेत खेती के लिए राशि उनके एकाउंट में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किया जाएगा। इस योजना के तहत 5 हजार आए 25 हजार तक राशि प्रदान की जाएगी। इन कार्य में सरकार 2 हजार 250 करोड़ रुपए खर्च करेगी। स्वस्थ चतरा जैसी योजना पूरे राज्य में लागू होगी, 22 जनवरी को बजट में इसका प्रावधान किया जाएगा। 2022 तक कोई बिना दवा ना रहें, इस निमित कार्य हो रहें हैं। पूरे राज्य में 300 एम्बुलेंस संचालित है 30 और एम्बुलेंस जल्द प्रारम्भ की जाएगी। ये बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कही।

हजीरा में सेना के लिए के9 वज्र तोप बनाएगी एलएंडटी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में लार्सन एंड टुब्रो(एलएंडटी) के आर्मर्ड सिस्टम कांप्लेक्स का उद्घाटन किया। देश में निजी क्षेत्र की यह पहली इकाई है। जहां सेल्फ प्रोपेल्ड होवित्जर के9 वज्र तोप का निर्माण किया जाएगा। उद्घाटन के दौरान रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद थीं।

हरियाणा में पूर्व कृषि मंत्री जसविंदर सिंह संधु का निधन

हरियाणा के कृषि मंत्री रह चुके कुरुक्षेत्र जिले के पिहाेवा हलके के इनेलो विधायक जसविंदर सिंह संधु का शनिवार को निधन हो गया। वह लिवर के कैंसर से पीड़ित थे 1991 में लोकदल के टिकट से पहली बार पिहोवा से विधायक पद के चुनाव लड़ा और विजयी रहे।ओमप्रकाश चौटाला के राज में संधु हरियाणा के कृष मंत्री बने।

ट्रम्प-किम फरवरी में करेंगे मुलाकात

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प फरवरी में उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन से मुलाकात करेंगे। इससे पहले दोनों नेताओं की बैठक पिछले साल जून में सिंगापुर में हुई थी। बैठक में किम जोंग उ. कोरिया के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए राजी हो गए थे। हालांकि, इसके बाद दोनों देशों के बीच इस संबंध में कोई बातचीत नहीं हुई। हालांकि, दोनों नेताओं की मुलाकात कहां होगी, इसका ऐलान बाद में होगा।

फिलीपींस के सबसे बड़े अमीर का निधन

फिलीपींस के सबसे बड़े अमीर हेनरी सी का शनिवार को निधन हो गया। वो 94 साल के थे। फोर्ब्स के मुताबिक हेनरी सी 1.42 लाख करोड़ रुपए (2000 करोड़ डॉलर) की संपत्ति के मालिक थे। पिछले साल दुनिया के अमीरों में वो 52वें नंबर पर आ गए। उन्होंने एलन मस्क, रूपर्ट मर्डोक और जॉर्ज सोरोस जैसे अमीरों को पीछे छोड़ दिया था। फोर्ब्स की दुनिया के अमीरों की लिस्ट में मस्क का 53वां नंबर है। उनकी नेटवर्थ 1.41 लाख करोड़ रुपए है।